एक मार्केट रिसर्च का संचालन कैसे करें

मार्केट रिसर्च एक ऐसी तकनीक है, जो दोनों संभावित उद्यमियों और अच्छी तरह से स्थापित व्यापारिक लोगों को बाजार में उन व्यवसायों के बारे में उपयोगी जानकारी इकट्ठा करने और उनका विश्लेषण करने के लिए उपयोग करती है, जिसमें उनका व्यवसाय संचालित होता है। मार्केट रिसर्च का उपयोग प्रभावी रणनीतियों को विकसित करने, निर्णय लेने के लिए पेशेवरों और विपक्षों की गणना, व्यवसाय के भविष्य के रास्ते को निर्धारित करने और बहुत कुछ करने के लिए किया जाता है। अपने व्यवसाय में प्रतिस्पर्धा की काफी उच्च स्तर बनाए रखने के लिए, बाजार अनुसंधान में अपने कौशल का विस्तार करें, पहले चरण से अनुच्छेद पढ़ना शुरू करें

कदम

भाग 1

एक बाजार अनुसंधान योजना
1
अपने शोध के लक्ष्य पर विचार करें बाजार अनुसंधान आपको और आपके व्यवसाय को अधिक प्रतिस्पर्धी और उत्पादक बनने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। अगर वे आपकी कंपनी को कुछ लाभ देने में नाकाम रहे हैं, तो किए गए प्रयास कचरा में बदल जाएंगे और अंत में, कुछ और समय पर खर्च करना बेहतर होगा। शुरू करने से पहले, यह परिभाषित करना महत्वपूर्ण है कि आप बाजार अनुसंधान से क्या समझना चाहते हैं। यह संभव है कि यह अप्रत्याशित दिशा-निर्देशों की ओर जाता है - जो बिल्कुल प्रतिकूल नहीं है हालांकि, मन में कम से कम एक या अधिक ठोस उद्देश्यों के बिना बाजार अनुसंधान शुरू करना एक अच्छा विचार नहीं है बाजार अनुसंधान के विकास पर विचार करने के लिए नीचे कुछ प्रकार के प्रश्न हैं:
  • क्या बाजार के क्षेत्र में कोई ज़रूरत है जो मैं जानता हूं कि मेरी कंपनी संतुष्ट हो सकती है? सबसे पहले, अपने ग्राहकों की प्राथमिकताओं और खर्च करने की आदतों पर शोध करने से यह तय हो सकता है कि व्यापार को बाजार के एक निश्चित हिस्से में चलाने की कोशिश करना एक अच्छा विचार है।
  • मेरे ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने वाली उत्पादों और सेवाओं का प्रस्ताव क्या है? अपने व्यवसाय के साथ ग्राहकों को कैसे संतुष्ट करने के लिए शोध करना आपके व्यापार की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • क्या उत्पाद और सेवाओं के लिए कीमत तय की जाती है जिन्हें मैंने प्रभावी ढंग से स्थापित किया है? प्रतिस्पर्धी प्रथाओं और बड़े पैमाने पर बाज़ार के रुझानों पर शोध करने से यह सुनिश्चित करने में सहायता मिल सकती है कि आप अपने व्यवसाय को नुकसान पहुंचने के बिना जितना संभव हो मुनाफा कमा रहे हैं।
  • 2
    जानकारी संग्रह योजना को कुशलतापूर्वक विकसित करना। जैसे ही जानना महत्वपूर्ण है क्या शोध को अपेक्षा से पहले लेना चाहिए, इसके बारे में विचार करना भी महत्वपूर्ण है कैसे आप वास्तविक रूप से इस लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं एक बार फिर, योजनाएं अनुसंधान की प्रगति के आधार पर बदल सकती हैं और उन्हें बदलना चाहिए। हालांकि, किसी भी विचार के बिना एक लक्ष्य निर्धारित करना कि इसे कैसे हासिल करना है, यह कभी भी बाजार अनुसंधान करने के लिए एक अच्छा कदम नहीं है। नीचे एक बाजार अनुसंधान कार्यक्रम बनाने पर विचार करने के लिए कुछ प्रश्न हैं:
  • क्या मुझे बहुत सारे बाजार आंकड़े मिल जाएंगे? मौजूदा डेटा का विश्लेषण करने से आप अपने व्यवसाय के भविष्य के बारे में निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं, लेकिन उपयोगी और सटीक डेटा ढूंढना मुश्किल हो सकता है।
  • मुझे स्वतंत्र अनुसंधान करने की आवश्यकता होगी? अपना डेटा बनाना जिससे कि वे सर्वेक्षण, चर्चा समूहों, साक्षात्कारों और बहुत अधिक से आए, आपकी कंपनी और बाज़ार में इसका बहुत कुछ हो सकता है, लेकिन इन संभावनाओं को बनाने में समय और संसाधन होते हैं जो अन्य चीजों पर भी खर्च किए जा सकते हैं। ।
  • 3
    परिणाम प्राप्त करने के लिए तैयार रहें और कार्रवाई का एक कोर्स तय करें। बाजार अनुसंधान का उद्देश्य आपकी कंपनी के वास्तविक निर्णय को मार्गदर्शन करने में सक्षम होना है। जब बाजार अनुसंधान कर रहे हैं, जब तक कि आपकी कंपनी एक व्यक्तिगत फर्म नहीं है, आपको आमतौर पर अपने निष्कर्षों को इसके भीतर काम करने वाले अन्य लोगों के साथ साझा करने और मन में कार्रवाई की योजना के साथ साझा करने की आवश्यकता होगी। अगर प्रबंधकों के पास है, तो बाद में कार्रवाई योजना से सहमत या असहमत हो सकता है, लेकिन कुछ प्राप्त आंकड़ों के द्वारा दिखाए गए रुझानों को अस्वीकार कर देंगे, जब तक कि उनके संग्रह के दौरान या शोध के दौरान किए गए त्रुटियों को नहीं किया गया। निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • मैं अपने शोध के माध्यम से क्या खुलासा करता हूं? खोज शुरू करने से पहले एक परिकल्पना पाने का प्रयास करें यदि आप पहले से ही उन पर विचार कर चुके हैं तो डेटा से निष्कर्ष निकालना आसान है, कुल आश्चर्य के साथ प्रतिक्रिया करने के बजाय
  • यदि मेरे अनुमान सही साबित होते हैं तो मुझे क्या करना चाहिए? अगर आपकी राय आपको लगता है कि जिस तरह से आपका विचार हो रहा है, तो इसका परिणाम कंपनी के लिए क्या होगा?
  • यदि मेरी अनुमान गलत हो, तो मुझे क्या करना चाहिए? यदि परिणाम आपको आश्चर्यचकित करके लेते हैं, तो कंपनी को क्या करना चाहिए? क्या खतरनाक परिणामों की स्थिति में अग्रिम में कोई भी "आरक्षित योजना" स्थापित की जा सकती है?
  • भाग 2

    उपयोगी डेटा प्राप्त करें
    1
    उद्योग डेटा पर सरकारी स्रोतों का उपयोग करें सूचना युग के आगमन के साथ व्यापारियों को भारी मात्रा में डेटा प्राप्त करने के लिए यह पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला डेटा सटीक है, यह एक पूरी अन्य कहानी है मौजूदा बाजार की स्थिति को दर्शाते हुए अनुसंधान से निष्कर्ष निकालने में सक्षम होने के लिए, साबित डेटा के साथ शुरू करना महत्वपूर्ण है। सही बाज़ार डेटा प्राप्त करने के लिए सरकार एक सुरक्षित चैनल है। सामान्य तौर पर, सरकार द्वारा प्रदान किए गए लोग आमतौर पर स्पष्ट, सावधानीपूर्वक विश्लेषण और कम लागत या मुफ्त में उपलब्ध होते हैं, जिससे उन्हें नव शुरू की गई कंपनियों के लिए आदर्श विकल्प मिलते हैं।
    • सरकारी डेटा के प्रकार के उदाहरण के रूप में आप एक बाजार अनुसंधान के दौरान पहुंच सकते हैं श्रम सांख्यिकी ब्यूरो त्रैमासिक और वार्षिक रिपोर्ट के अलावा, यह गैर-कृषि रोजगार पर विस्तृत मासिक रिपोर्ट प्रदान करता है इन रिपोर्टों में वेतन, रोजगार दर और बहुत कुछ पर जानकारी शामिल है इसके अलावा, उन्हें क्षेत्र से विभाजित किया जा सकता है (उदाहरण के लिए, राज्य, क्षेत्र और महानगरीय क्षेत्र), साथ ही क्षेत्र द्वारा
  • 2
    श्रेणी के संगठनों से डेटा का उपयोग करें। श्रेणी संगठन संगठनों के समूहों द्वारा गठित किए गए हैं जिनकी समान गतिविधियों और सहयोगी उद्देश्यों के उद्देश्य से रुचियां हैं। दबाव समूहों, सामुदायिक जागरूकता और विज्ञापन की गतिविधियों में संलग्न होने के अलावा, व्यापार संघ अक्सर बाजार अनुसंधान में भाग लेते हैं। इन शोधों का डेटा प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने और व्यापार लाभ में वृद्धि के लिए उपयोग किया जाता है। उनमें से कुछ मुफ्त में उपलब्ध हैं, जबकि अन्य केवल सदस्यों के लिए हैं
  • कोलंबस वाणिज्य मंडल (कोलंबस सिटी के चैंबर ऑफ कॉमर्स) एक स्थानीय व्यापार संघ का एक उदाहरण है जो बाजार अनुसंधान डेटा प्रदान करता है। कोलंबस ओहियो बाजार में बाज़ार की वृद्धि और प्रवृत्तियों की वार्षिक रिपोर्टें इंटरनेट कनेक्शन वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध हैं। चैंबर अपने सदस्यों द्वारा विशेष रूप से बनाए गए डेटा अनुरोधों को भी संभालता है।
  • 3
    व्यावसायिक प्रकाशनों से डेटा का उपयोग करें कई उद्योगों में समाचार, बाजार के रुझान, सार्वजनिक नीतियों के लिए निर्धारित उद्देश्यों और बहुत कुछ करने के लिए क्षेत्र के सदस्यों को समर्पित एक या अधिक पत्रिकाओं, समाचार पत्र या प्रकाशन हैं। इन प्रकाशनों में से कई उद्योग के सदस्यों के लाभ के लिए अपने मार्केट रिसर्च को प्रकाशित और प्रकाशित करते हैं। स्तर के आधार पर अन्य क्षेत्रों के सदस्यों के लिए अनुपचारित डेटा उपलब्ध है। हालांकि, लगभग सभी प्रमुख व्यावसायिक प्रकाशन ऑनलाइन विज्ञापनों के कुछ चयन, कम से कम, कुछ रणनीतियों पर सलाह देते हैं या बाजार के रुझान का विश्लेषण करते हैं। इसमें अक्सर बाजार अनुसंधान होते हैं
  • उदाहरण के लिए, एबीए बैंकिंग जर्नल मार्केटिंग रुझानों, नेतृत्व रणनीतियों और बहुत कुछ के बारे में बात करने वाले उन लोगों सहित, मुफ्त में ऑनलाइन लेखों की विस्तृत चयन प्रदान करता है पत्रिका में उद्योग के संसाधनों के लिंक भी उपलब्ध हैं जो बाजार अनुसंधान डेटा को शामिल कर सकते हैं।
  • 4
    अकादमिक संस्थानों से डेटा का उपयोग करें। क्योंकि वैश्विक समाज के लिए बाजार इतना महत्वपूर्ण है, यह स्वाभाविक रूप से कई शैक्षणिक अध्ययन और अनुसंधान का विषय है। कई विश्वविद्यालयों, विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों (विशेष रूप से, बिजनेस स्कूल) नियमित रूप से शोध परिणामों को प्रकाशित करते हैं कि एक तरफ, बाजार अनुसंधान के बाहर पूरी तरह से किए गए जांच पर आधारित होते हैं, जबकि दूसरे पर वे किसी भी तरह से डेटा को शामिल करते हैं बाजार विश्लेषण से वे अकादमिक प्रकाशनों में या सीधे विश्वविद्यालय में उपलब्ध हैं। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि शैक्षणिक अनुसंधान के अधिकतर एक paywall के लिए प्रयोग करने योग्य है - यानी प्रवेश के लिए एक विशिष्ट प्रकाशन को डाउनलोड करने के लिए भुगतान करने के लिए भुगतान की आवश्यकता होती है।
  • एक उदाहरण के रूप में, पेंसिल्वेनिया के व्हार्टन यूनिवर्सिटी विभिन्न प्रकार के बाजार अनुसंधान संसाधनों को मुफ्त पहुंच प्रदान करता है, जिनमें अकादमिक प्रकाशन और आवधिक बाजार की समीक्षा शामिल है।
  • 5
    तीसरे पक्ष के स्रोतों से डेटा का लाभ उठाएं चूंकि बाजार का एक अच्छा ज्ञान किसी व्यवसाय को बना या नष्ट कर सकता है, विश्लेषक, कंपनियों और तृतीय-पक्ष सेवाओं द्वारा गठित एक क्षेत्र विशेष रूप से बाजार अनुसंधान करने के जटिल कार्य के साथ कंपनियों और उद्यमियों की मदद करने के लिए उत्पन्न हुआ है। ये संस्थान अपनी शोध विशेषज्ञता को कंपनियों और व्यक्तियों को प्रदान करते हैं, जिन्हें अंतिम और दर्जी रिपोर्ट की आवश्यकता होती है। हालांकि, क्योंकि वे लाभ के लिए हैं, आवश्यक डेटा तक पहुंच आमतौर पर भुगतान किया जाता है।
  • 6
    कुछ बाजार अनुसंधान सेवाओं द्वारा लागू अटकलों का शिकार मत बनो। ध्यान दें कि कई बाजार अनुसंधान की जटिलता के कारण, कुछ तृतीय-पक्ष एजेंसियों उन लोगों का लाभ उठाने की कोशिश करेगी जो भलीभांति फीस चार्ज करने के लिए जानकारी दे सकते हैं जो कहीं और पाई जा सकती हैं या जो प्रस्तावित कीमत के लायक नहीं हैं एक सामान्य नियम के रूप में, बाज़ार अनुसंधान आपके व्यवसाय के लिए एक बड़ा व्यय नहीं होना चाहिए, क्योंकि मुफ्त और आर्थिक संसाधनों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है (ऊपर सूचीबद्ध)।
  • उदाहरण के लिए, MarketResearch.com बड़े पैमाने पर बाजार अनुसंधान, अध्ययन और विश्लेषण डेटा के लिए भुगतान का उपयोग प्रदान करता है। प्रत्येक रिश्ते की कीमत न्यूनतम $ 100 से भिन्न हो सकती है- $ 200 से लेकर 10,000 डॉलर तक यह साइट विशेषज्ञ विश्लेषकों से सलाह लेने और केवल लंबी विस्तृत रिपोर्टों से एक्सट्रपलाएटेड विशिष्ट पटरियों के लिए भुगतान करने की संभावना प्रदान करती है। हालांकि, इनमें से कुछ खरीदारियों की उपयोगिता संदेहास्पद लगता है - $ 10,000 मूल्य रिपोर्ट में इसके कार्यकारी सारांश (मुख्य परिणाम सहित) ऑनलाइन कहीं और के लिए सुलभ हैं।
  • भाग 3

    खोज करें
    1



    उपलब्ध आंकड़ों का उपयोग उस बाजार में आपूर्ति और मांग के संबंध में स्थिति को निर्धारित करने के लिए करें, जो आप लक्ष्य कर रहे हैं सामान्य तौर पर, आपके व्यवसाय को सफलता का एक अच्छा मौका मिलेगा यदि वे "ज़रूरत" को संतुष्ट कर सकें जो बाजार में अपर्याप्त रहती है- यानी आपको उन उत्पादों या सेवाओं को प्रदान करना चाहिए जिनके लिए एक मांग है सरकार, अकादमिक और उद्योग के स्रोतों (पिछले खंड में वर्णित) के आर्थिक आंकड़े इस प्रकार की ज़रूरतों की उपस्थिति या अनुपस्थिति की पहचान करने में मदद कर सकते हैं। संक्षेप में, उन बाजारों की पहचान करने के लिए उपयुक्त है जहां एक ग्राहक के पास व्यापार शुरू करने का इरादा है और वे उस व्यवसाय के पक्ष में होने की इच्छा दोनों हैं।
    • एक उदाहरण देने के लिए, लेकिन इस संदर्भ में तात्कालिक, हम कहते हैं कि hypothetically हम एक बागवानी सेवा शुरू करना चाहते हैं अगर हम बाजार के एक बड़े हिस्से की जांच करते हैं और स्थानीय सरकारी स्रोतों से डेटा ढूंढते हैं, तो हम यह पाते हैं कि शहर के एक अच्छी तरह से जिले में रहने वाले लोगों की औसत आमदनी एक निश्चित आय स्तर है। लॉन के साथ घरों के उच्चतम प्रतिशत के साथ क्षेत्रों का अनुमान लगाने के लिए हम पानी के उपयोग से संबंधित सार्वजनिक डेटा का उपयोग करने के लिए अभी तक भी जा सकते हैं।
    • यह जानकारी हमें शहर के एक समृद्ध इलाके में एक दुकान खोलने के लिए प्रेरित करती है, जहां घरों में बड़े बागान होते हैं, बजाय एक ऐसे क्षेत्र में जहां लोग आम तौर पर बड़े बागानों या माली के भुगतान करने के लिए पैसे नहीं देते हैं। बाजार अनुसंधान का उपयोग करके, हमने व्यवसाय करने के लिए कहां और यह नहीं करने के बारे में एक बुद्धिमान निर्णय लिया है।
  • 2
    सर्वेक्षण करें आपके व्यवसाय के चारों ओर गुरुत्वाकर्षण के ग्राहकों के व्यवहार को निर्धारित करने के लिए सबसे आसान और सबसे ज्यादा सिद्ध तरीकों में से एक बस उन्हें पूछना है! सर्वेक्षण में बाजार के शोधकर्ताओं को सामान्य रणनीतिक निर्णय लेने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले डेटा को खोजने के लिए लोगों के बड़े नमूनों तक पहुंचने का अवसर प्रदान करते हैं। हालांकि, क्योंकि सर्वेक्षण में अपेक्षाकृत अवैयक्तिक डेटा शामिल है, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे उन तरीकों से डिज़ाइन किए गए हैं जो आसानी से उन आंकड़ों की मात्रा बढ़ाते हैं जिनसे महत्वपूर्ण रुझान हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक सर्वेक्षण जो ग्राहक से आपके व्यवसाय को अपना अनुभव लिखने के लिए कहता है, वह सबसे प्रभावी विकल्प नहीं होगा, क्योंकि इसमें सार्थक निष्कर्ष निकालने के लिए प्रत्येक व्यक्तिगत प्रतिक्रिया को पढ़ने और विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है। एक बेहतर विचार ग्राहकों से आपके व्यवसाय के कई पहलुओं का मूल्यांकन करने के लिए एक संख्या निर्दिष्ट करने के लिए कहता है, जैसे ग्राहक सेवा, मूल्य और इसी तरह। यह ताकत और कमजोरियों की पहचान करने के साथ ही प्राप्त आंकड़ों के ग्राफ़ को मापने और उसे साजिश करने के लिए आसान और तेज बनाता है।
  • बागवानी कंपनी पर हमारे उदाहरण में, हम अपने शीर्ष 20 ग्राहकों को सर्वेक्षण करने का प्रयास कर सकते हैं, जब वे बिल का भुगतान करते हैं तो उनमें से प्रत्येक को वोटों का एक छोटा मतदान पूरा करने के लिए कहता है। शीट पर हम अपने ग्राहकों को गुणवत्ता, कीमत, गति और ग्राहक सेवा के बारे में श्रेणियों में 1-5 की दर से इजाजत कर सकते हैं। यदि हमें पहले तीन श्रेणियों में कई 4 और 5 मिलते हैं, लेकिन पिछले 2 और 3 के ऊपर, कुछ प्रशिक्षण इस उद्देश्य से हमारे कर्मचारियों के ध्यान में सुधार लाने के उद्देश्य से हमारे ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार कर सकते हैं और हमारी निष्ठा को बढ़ा सकते हैं ।
  • 3
    चर्चा समूहों को व्यवस्थित करें एक प्रस्तावित रणनीति पर आपका ग्राहक कैसे प्रतिक्रिया कर सकता है यह निर्धारित करने का एक तरीका है कि उन्हें चर्चा समूह में शामिल होने के लिए आमंत्रित करें। इसके भीतर, ग्राहकों के छोटे समूह एक तटस्थ जगह में मिलते हैं, वे किसी उत्पाद या सेवा की कोशिश करते हैं और एक प्रतिनिधि के साथ चर्चा करते हैं। अक्सर, बैठकें देखी जाती हैं, दर्ज की जाती हैं और बाद में इसका विश्लेषण किया जाता है।
  • बागवानी कंपनी पर हमारे उदाहरण में, अगर हम अपनी सेवा के हिस्से के रूप में उच्च श्रेणी के लॉन केयर उत्पादों का प्रस्ताव करने पर विचार करना चाहते हैं, तो हम वफादार ग्राहकों को एक चर्चा समूह में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, उन्हें प्रेरित भाषण के साथ प्राप्त कर सकते हैं। इनमें से कुछ उत्पादों को खरीदने के लिए फिर, क्या हम उनसे पूछ सकते हैं कि क्या उन्हें खरीदने की संभावना है और विक्रय की बातों ने उन्हें कैसा महसूस किया - क्या वे उपलब्ध थे या अपमान करते हैं?
  • 4
    एक-से-एक साक्षात्कार का संचालन करें गहरी और अधिक महत्वपूर्ण बाजार अनुसंधान डेटा एकत्र करने के लिए, ग्राहकों के साथ एक-से-एक साक्षात्कार उपयोगी हो सकते हैं। जबकि व्यक्तिगत साक्षात्कार सर्वेक्षण डेटा की बड़ी और बड़ी रेंज प्रदान नहीं करते हैं, वे आपको अपेक्षाकृत रूप से उतरने की अनुमति देते हैं "गहरा" प्रासंगिक जानकारी की तलाश में साक्षात्कार आपको "ग्राहक" उत्पाद या सेवा की पेशकश जैसे ग्राहकों को समझने की अनुमति देता है, इसलिए वे अपने ग्राहकों के लिए सबसे प्रभावी आधार कैसे बेचेंगे यह जानने के लिए आदर्श विकल्प हैं।
  • बागवानी कंपनी के उदाहरण के साथ जारी रखने के लिए, हम कहते हैं कि हमारी कंपनी एक छोटे विज्ञापन डिजाइन करने की कोशिश कर रही है जिसे स्थानीय टीवी पर भेजा जाएगा। कुछ दर्जन से अधिक ग्राहकों की साक्षात्कार में हमें यह तय करने में सहायता मिल सकती है कि घोषणा करने के लिए हमारी सेवा के किन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि हमारे ज्यादातर उत्तरदाताओं का कहना है कि वे अपने मालिकों को किराए पर लेते हैं, क्योंकि उनके पास अपने स्वयं के लॉन की देखभाल करने का समय नहीं है, तो हम एक ऐसे संदेश के साथ आ सकते हैं जो प्रस्तावित सेवा की संभावित समय की बचत पर केंद्रित है। उदाहरण के लिए, "नोज़ीटी ने सभी सप्ताहांत में घास के बीच चलने के लिए बर्बाद किया है? इसे छोड़ दो!" (और इसी तरह)
  • 5
    उत्पाद / सेवा पर एक परीक्षण करें कंपनियां जो एक नए उत्पाद या सेवा को शुरू करने पर विचार करती हैं, वे संभावित उत्पादकों को इसे उत्पादन करने और इसे बाजार में डालने से पहले किसी भी समस्या को सुलझाने के लिए नि: शुल्क कोशिश करते हैं। ग्राहकों के एक टुकड़े को प्रस्तुत करना, यह परीक्षण निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि क्या आपके नए उत्पाद या सेवा के प्रस्ताव से संबंधित कार्यक्रमों को और परीक्षण की आवश्यकता है या नहीं।
  • बागवानी कंपनी के हमारे उदाहरण का पुन: उपयोग करते हुए, हम कहते हैं कि हम ग्राहकों के लिए बगीचे बनाने के बाद एक नई सेवा प्रदान करने के बारे में सोच रहे हैं जिसके साथ फूल लगाए जाएंगे। हम दो ग्राहकों को दे सकते हैं "कसौटी" वे शर्त पर इस सेवा को नि: शुल्क प्राप्त करने का अवसर देते हैं कि वे बाद में हमारे साथ इस पर चर्चा करते हैं अगर हम देखते हैं कि वे निशुल्क सेवा की सराहना करते हैं, लेकिन इसके लिए वे कभी भी भुगतान नहीं करेंगे, तो हम बाजार पर इस नए कार्यक्रम की शुरूआत पर पुनर्विचार कर सकते हैं।
  • भाग 4

    परिणामों का विश्लेषण करें
    1
    शुरुआती प्रश्न का उत्तर दें जिससे आपने खोज की। उद्देश्य बाजार अनुसंधान के शुरुआती चरणों में स्थापित किए गए हैं जिन सवालों को आप उत्तर देने का प्रयास कर रहे हैं, वे आमतौर पर आपकी कंपनी की रणनीति पर ध्यान केंद्रित करते हैं - उदाहरण के लिए, यह एक निश्चित निवेश स्थापित करने का मामला है या नहीं, अगर एक निश्चित विपणन निर्णय एक अच्छा विचार है और इसी तरह। आपके बाजार अनुसंधान का प्राथमिक उद्देश्य इस प्रश्न का उत्तर होना चाहिए। क्योंकि बाजार अनुसंधान परियोजनाओं के उद्देश्यों में बहुत भिन्नता है, इसलिए प्रत्येक प्रश्न के लिए एक संतोषजनक उत्तर प्रदान करने के लिए आवश्यक जानकारी भी भिन्न होगी आम तौर पर, एकत्रित आंकड़ों के आधार पर, हम उन प्रवृत्तियों की तलाश कर रहे हैं जो इंगित करते हैं कि कार्रवाई के एक निश्चित कोर्स दूसरों की तुलना में बेहतर है।
    • चलो बागवानी कंपनी पर हमारे उदाहरण पर वापस जाते हैं जहां हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या हमारे मानक लॉन केयर पैकेज में रोपण सेवा की पेशकश करना अच्छा है। मान लें कि हमने सरकारी स्रोतों से आंकड़ों को एकत्र किया है, जिन्होंने पता लगाया है कि हमारे ग्राहकों का बहुमत फूलों की अतिरिक्त लागत पर खर्च करने के लिए काफी समृद्ध है, लेकिन हमने जो सर्वेक्षण किया वह पता चला है कि बहुत कम वास्तव में सेवा के लिए भुगतान करने में रुचि रखते थे। इस मामले में, हमें संभवतः यह निष्कर्ष निकालना चाहिए कि इस गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने का कोई अच्छा विचार नहीं है। इसे संशोधित करने के लिए उपयुक्त है या इसे पूरी तरह समाप्त भी करें।
  • 2
    SWOT विश्लेषण करें SWOT का अंग्रेजी संक्षिप्त नाम है ताकत, कमजोरियों, अवसर और खतरे. इन पहलुओं को निर्धारित करने के लिए मार्केट रिसर्च का आमतौर पर उपयोग किया जाता है जहां संभव हो, एक बाजार अनुसंधान परियोजना से प्राप्त आंकड़ों का इस्तेमाल समाज के स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए किया जा सकता है, शक्तियों और कमजोरियों पर बल देना और ऐसा करने पर, जो प्रारंभिक अनुसंधान के उद्देश्य का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।
  • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, यह तय करने की कोशिश कर रहा है कि हमारी सेवा फूलों को रोकेगी या नहीं, यह एक बुद्धिमान विचार थी या नहीं, हमने पाया कि हमारे परीक्षण में कई प्रतिभागियों ने फूलों की उपस्थिति पसंद रखी थी, लेकिन उनके पास संसाधन नहीं था व्यावहारिक ज्ञान के लिए एक बार लगाया देखभाल। हम इस परिस्थिति को एक के रूप में वर्गीकृत कर सकते हैंअवसर हमारे व्यवसाय के लिए - यदि समय से हम सेवा शुरू करते हैं, तो हम पैकेज के हिस्से के रूप में या संभावित भाषण के लिए बागवानी उपकरणों को शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं upselling करना.
  • 3
    नए बाजार लक्ष्य खोजें सरल शब्दों में, एक लक्ष्य बाजार उन लोगों के समूह (या समूह) होते हैं जिनके लिए एक गतिविधि को बढ़ावा देता है, विज्ञापन करता है और आखिरकार अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने की कोशिश करता है मार्केट रिसर्च प्रोजेक्ट्स से डेटा जो प्रकट करता है कि कुछ प्रकार के लोगों को आपके व्यवसाय के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है, इन विशिष्ट लोगों पर आपके व्यवसाय के सीमित संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे प्रतिस्पर्धा और लाभप्रदता बढ़ती है।
  • उदाहरण के लिए, फूलों को लगाए जाने के बारे में हमारे उदाहरण में, हम कहते हैं कि हालांकि अधिकांश उत्तरदाताओं ने रिपोर्ट किया कि अगर मौके आ गई तो वे सेवा के लिए भुगतान नहीं करेंगे, ज्यादातर बुजुर्गों ने इस विचार के अनुकूल प्रतिक्रिया व्यक्त की। यदि बाद के शोध से समर्थित है, तो यह हमें विशेष रूप से वृद्ध लोगों के लक्ष्य बाजार पर लक्षित करने के लिए लक्षित कर सकता है - उदाहरण के लिए, बिंगो हॉल पर विज्ञापन
  • 4
    अतिरिक्त शोध विषय खोजें बाजार अनुसंधान अक्सर आगे बाजार अनुसंधान उत्पन्न करता है एक बार जब आप एक जरूरी प्रश्न का उत्तर देते हैं, तो नए प्रश्न उत्पन्न हो सकते हैं या पुराने प्रश्न अनुत्तरित रह सकते हैं। संतोषजनक जवाब प्राप्त करने के लिए दोनों को आगे शोध या विभिन्न पद्धति के तरीकों की आवश्यकता हो सकती है यदि प्रारंभिक बाजार अनुसंधान के परिणाम का वादा कर रहे हैं, तो परिणाम पेश करने के बाद आपको आगे की परियोजनाओं की अनुमति दी जा सकती है।
  • बागवानी कंपनी के उदाहरण में, हमारे शोध ने हमें इस निष्कर्ष पर पहुंचा दिया है कि हमारे वर्तमान बाजार में, फूलों के रोपण के लिए एक सेवा का प्रस्ताव आवश्यक रूप से एक बुद्धिमान विचार का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। हालांकि, अभी भी कुछ सवाल हैं जो आगे के शोध के लिए अच्छे विषयों में बदल सकते हैं। नीचे दिए गए मुद्दों को हल करने के बारे में कुछ विचारों के साथ नीचे कुछ प्रश्न हैं:
  • क्या प्लांट रोपण सेवा में ही छोटे ग्राहक हैं या क्या विशिष्ट फूलों के उपयोग में कोई समस्या है? हम फूल व्यवस्था का उपयोग करते हुए उत्तर शोध कर सकते हैं जो हमारे उत्पाद परीक्षणों में वैकल्पिक है।
  • क्या बाज़ार का एक निश्चित हिस्सा है जो अन्य लोगों की तुलना में फूलों की रोपाई के लिए हमारी सेवा के लिए अधिक ग्रहणशील है? हम पिछले शोध परिणामों और जनसांख्यिकी (आयु, आय, वैवाहिक स्थिति, लिंग, आदि) के बीच एक क्रॉस-चेक करके उत्तर खोज सकते थे।
  • क्या फूल सेवा के बारे में लोगों को और अधिक उत्साहित किया जाना चाहिए यदि इसे थोड़ा अधिक कीमत पर मूल सेवा पैकेज में शामिल किया गया है या क्या इसे एक अलग विकल्प के रूप में पेश किया जाता है? हम दो अलग-अलग उत्पाद परीक्षणों (एक शामिल सेवा के साथ एक, एक अलग विकल्प के रूप में) के द्वारा उत्तर की खोज कर सकते हैं
  • टिप्स

    • यदि आप ऐसे निर्णय लेते हैं जो त्रुटियों के कारण आपको बहुत अधिक पैसा खर्च कर लेते हैं, तो एक पेशेवर बाज़ार अनुसंधान सलाहकार का उपयोग करने की कोशिश करें कुछ से ऑफर प्राप्त करें
    • एक कक्षा के प्रोजेक्ट के जरिए अनुसंधान करने के लिए विश्वविद्यालय के छात्रों से अनुरोध करना संभव है। प्रोफेसर से संपर्क करें जो विपणन सामग्री सिखाता है और उनसे पूछें कि क्या वे ऐसे कार्यक्रम की योजना बना रहे हैं। आपको थोड़ा शुल्क देना पड़ सकता है, लेकिन यह एक पेशेवर अनुसंधान फर्म से कम होगा
    • यदि आपके पास बहुत सारे संसाधन नहीं हैं, तो निशुल्क रिपोर्ट और नेट पर उपलब्ध रिपोर्टों के लिए पहले देखें। अपने उद्योग संघ या व्यापार पत्रिकाओं (व्यावसायिक हेयरड्रेसर, प्लंबर, प्लास्टिक के खिलौने निर्माताओं, आदि के लिए पत्रिका) द्वारा प्रकाशित उन लोगों के लिए देखें।
    • कभी-कभी एक से अधिक बाज़ार लक्ष्य होते हैं अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए नए बाजारों का पता लगाना एक शानदार तरीका है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com