कैसे एक बाजार सर्वेक्षण बनाने के लिए

एक मार्केटिंग रिसर्च करने के लिए मार्केट सर्वे आवश्यक हैं वास्तव में, वे किसी दिए गए बाजार में ग्राहकों की भावनाओं और प्राथमिकताओं को मापते हैं। वे आकार, संरचना और उद्देश्य के संदर्भ में काफी चर हैं किसी भी मामले में, वे कंपनियों और संगठनों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मुख्य डेटा संग्रहों में शामिल हैं, जो यह समझने के लिए कि कौन सा उत्पाद और सेवाएं प्रदान की जाती हैं, लेकिन यह भी परिभाषित करने के लिए कि इसके विपणन के साथ कैसे निपटना है। यह आलेख आपको बाज़ार के सर्वेक्षण को व्यवस्थित करने और परिणामों को अनुकूलित करने के लिए आपको सुझाव देने के लिए मूल बातें सिखाना होगा।

कदम

भाग 1

सही बाजार तक पहुंचें
मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 1
1
बाजार की जांच के उद्देश्य को स्पष्ट करें योजना शुरू करने से पहले, आपको जांच के लक्ष्य के बारे में सुनिश्चित होना चाहिए। आप क्या जानना चाहते हैं? क्या आप इसका मूल्यांकन करने का प्रयास करना चाहते हैं कि क्या कोई नया उत्पाद बाज़ार द्वारा स्वागत किया जाए? शायद आप अपनी मार्केटिंग रणनीतियों की प्रगति का विश्लेषण करना चाहते हैं या समझते हैं कि क्या वे इच्छित ऑडियंस तक पहुंच रहे हैं। जो भी आपके उद्देश्य, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक स्पष्ट रूप से दिमाग है
  • उदाहरण के लिए, एक कंपनी होने की कल्पना करें, जो कम्प्यूटर बेचती है और मरम्मत करती है। आपके बाजार सर्वेक्षण का लक्ष्य यह समझना होगा कि क्षेत्र में कितने कॉलेज के छात्रों को आपकी कंपनी के बारे में पता है, लेकिन यह भी कि यह कैसे भविष्य में आपके कंप्यूटर को खरीद या मरम्मत करेगा।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने लक्षित बाजार की प्रकृति, गुंजाइश और आयाम निर्धारित करें और परिभाषित करें। किसी निश्चित बाजार में जांच करने से पहले, आपको यह समझना चाहिए कि आप किसके बारे में बात कर रहे हैं। भौगोलिक और जनसांख्यिकीय मापदंडों की स्थापना, उत्पाद प्रकार के आधार पर ग्राहकों की पहचान करें और बाजार की लगभग संख्या वाले लोगों की गणना करें।
  • उपयोगी डेटा की एक छोटी सूची, जैसे की आदतें या औसत आय खरीदने के लिए बाज़ार अनुसंधान को सिकोड़ें
  • एक उदाहरण के रूप में एक ही कंप्यूटर मरम्मत कंपनी लेना काफी आसान है। कॉलेज के छात्रों पर विचार करें हालांकि, आप उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास कर सकते हैं जो बेहतर हैं या उन पर जो तकनीक-आधारित हैं, और वे आपसे अधिक लगातार खरीदारी करने का जोखिम उठा सकते हैं।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि बाजार के किन पहलुओं का आप विश्लेषण करना चाहते हैं यह आपके लक्ष्यों पर पूरी तरह निर्भर करेगा और विकल्प विविध हैं। क्या आपके पास एक नया उत्पाद है? आपको जांचना चाहिए कि क्या यह आसानी से पहचाना जाता है या यदि यह एक निश्चित बाजार में वांछित है वैकल्पिक रूप से, आप अपने लक्षित बाजार की विशिष्ट खरीदारी आदतों का मूल्यांकन करने का प्रयास कर सकते हैं, जैसे कि कब, कहां और कितना आप खरीदते हैं महत्वपूर्ण बात यह स्पष्ट रूप से स्थापित करना है कि आप क्या जानना चाहते हैं
  • साथ ही, स्पष्ट करें कि आप किस प्रकार की जानकारी चाहते हैं क्या आप निवेशक या गुणात्मक जानकारी दिखाने के लिए मात्रात्मक जानकारी चाहेंगे, जिससे आप अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के बारे में सोच सकेंगे?
  • आप यह भी विशेष रूप से निर्धारित कर सकते हैं कि उपभोक्ताओं ने आपके उत्पाद को अतीत में क्या बनाया है। इस मामले में, अंतिम खरीदारों से संपर्क करना सुनिश्चित करें (जो आपके सर्वेक्षण से पहले महीने में खरीदा था) उन्हें खरीदारी के अनुभव के बारे में विस्तृत प्रश्न पूछें और उत्पाद के बारे में कैसे पता चला। इस तरीके से आप उन सुविधाओं को बेहतर बनाने में सक्षम होंगे, जिन्हें आपने चुना है और उन समस्याओं का समाधान किया है जिन्हें आपने सामना किया है।
  • कंप्यूटर कंपनी के उदाहरण को ध्यान में रखते हुए, आप विशेष रूप से मूल्यांकन कर सकते हैं कि यदि पिछले ग्राहक आपके पास वापस आ जाएंगे और यदि भविष्य के ग्राहक आप को एक प्रतियोगी के लिए पसंद करेंगे (परिभाषित करें कि कितने बाधाएं हैं)।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 4 के चित्र
    4
    पता लगाएँ कि आप अपने लक्षित बाजार में उपभोक्ताओं के साथ संपर्क में कहां और कब प्राप्त कर सकते हैं। आप मॉल में, सड़क पर, फोन करके, ऑनलाइन या ई-मेल द्वारा सर्वेक्षण कर सकते हैं। परिणाम वर्ष के समय और समय के आधार पर बदल सकते हैं एक पद्धति और एक क्षण चुनें, जो आपके अनुसंधान को पूरी तरह फिट करेंगे।
  • जब ग्राहकों तक पहुंचने की बात आती है, तो आपको यह जानने की जरूरत है कि आप किस तरह के ऑडियंस को लक्षित कर रहे हैं। यह जनसांख्यिकीय लक्ष्य हो सकता है जिसे पहले या केवल अपने पूर्ववर्ती ग्राहकों के एक समूह में लिया गया था।
  • अपने लक्षित दर्शकों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें, खासकर जब आप ऑनलाइन सर्वेक्षण कर रहे हों आपका लक्ष्य बाजार, खासकर यदि वृद्ध लोगों से बना है, तो इस माध्यम से सुलभ नहीं हो सकता है।
  • कंप्यूटर की मरम्मत कंपनी का उदाहरण लेना, आप एक आम वेबसाइट के जरिए एक विश्वविद्यालय की मीटिंग बिंदु या ऑनलाइन में छात्रों का साक्षात्कार करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 5
    5
    निर्धारित करें कि आप किस प्रकार के सर्वेक्षण का उपयोग करना चाहते हैं। सर्वेक्षण को दो मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: प्रश्नावली और साक्षात्कार। केवल अंतर यह है कि कौन प्रतिवादी की जानकारी दर्ज करता है प्रश्नावली में, उत्तरदाता विभिन्न सवालों के अपने जवाब रिकॉर्ड करते हैं, जबकि साक्षात्कार में, साक्षात्कारकर्ता उनको ध्यान में रखते हैं उस के अतिरिक्त, अन्य विकल्प हैं कि सर्वेक्षण से कैसे निदान किया जाता है, चाहे ऑनलाइन या व्यक्ति में। सर्वेक्षणों को व्यक्तिगत रूप से या समूहों में भी किया जा सकता है
  • प्रश्नावली व्यक्तिगत रूप से प्रबंधित कर सकते हैं, डाक द्वारा या यहां तक ​​कि ऑनलाइन भी साक्षात्कार व्यक्ति या टेलीफोन द्वारा आयोजित किया जा सकता है
  • प्रश्नावली बाजार अनुसंधान के लिए प्रभावी हैं और बंद किए गए सवालों के जवाब पाने के लिए, लेकिन उन्हें मुद्रित करना महंगा हो सकता है और प्रतिवादी के विचारों को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने की क्षमता को सीमित कर सकते हैं।
  • साक्षात्कारकर्ता साक्षात्कारकर्ता को बाद के सवालों के माध्यम से और अधिक स्पष्ट रूप से गहराई देने की अनुमति देते हैं, साक्षात्कार के बारे में सोचा, लेकिन वे समय के संदर्भ में अधिक महंगे हैं
  • समूह प्रश्नावली अच्छे परिणाम प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, क्योंकि उत्तरदाता आपके सवालों के प्रति अधिक संवेदनशील होने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 6
    6
    ऑनलाइन सर्वेक्षण प्लेटफार्मों पर विचार करें वे सर्वेक्षण के आयोजन के एक कुशल और किफायती साधन और परिणाम पेश करते हैं। बस इन प्लेटफार्मों को इंटरनेट पर देखें और विभिन्न लोगों की तुलना करें। मूल्यांकन करें जो आपके सर्वेक्षण के लिए सही उपकरण प्रदान करता है। बस यह सुनिश्चित करें कि आप उन साइटों के बीच चयन करें जिनके पास अच्छी प्रतिष्ठा है आपको यह भी विचार करना चाहिए कि क्या आपके लक्षित दर्शकों को एक प्रभावी सर्वेक्षण करने की अनुमति देने के लिए प्रौद्योगिकी क्षेत्र में पर्याप्त ज्ञान है।
  • सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध प्लेटफार्मों में से कुछ में SurveyMonkey, ज़ूमरैंग, सर्वाजॉग्ज और पोल्लैडैडी शामिल हैं।
  • भाग 2

    इष्टतम परिणाम प्राप्त करें
    मेक अ मार्केट सर्विसेज शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    एक नमूना चुनें परिणाम की सटीकता बढ़ाने के लिए जितनी व्यापक होनी चाहिए। आप उप-नमूने बना सकते हैं (जैसे "पुरुषों", "18 और 24 साल के बीच आयु वर्ग के" और इतने पर) विकृत परिणामों के जोखिम को कम करने और आपको अपूर्ण या अविश्वसनीय डेटा के साथ मिलना।
    • नमूना का आकार उन परिणामों की सटीकता के स्तर पर निर्भर करता है जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। बड़ा नमूना, आपके परिणाम की अधिक से अधिक विश्वसनीयता। उदाहरण के लिए, 10 प्रतिभागियों के एक सर्वेक्षण में आप त्रुटि के काफी बड़े अंतर (लगभग 32%) के साथ छोड़ देते हैं इसका मतलब यह होगा कि एकत्र किए गए डेटा विश्वसनीय नहीं हैं 500 प्रतिभागियों का नमूना अब भी आपको त्रुटि का एक अधिक उचित मार्जिन 5% देगा।
    • यदि संभव हो, तो प्रतिभागियों को सर्वेक्षण के दौरान कुछ जनसांख्यिकीय सूचनाओं को इंगित करने के लिए कहें। डेटा सामान्य या विशिष्ट हो सकता है, विकल्प आप पर निर्भर है। सर्वेक्षण की शुरुआत में इन सवालों को शामिल करना सुनिश्चित करें।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि कई ऐसे सर्वेक्षण से बचते हैं जो व्यक्तिगत जानकारी मांगते हैं।
    • हमेशा कंप्यूटर कंपनी का उदाहरण लेना, आपको संभवतः कई छात्रों के रूप में साक्षात्कार करना चाहिए, शायद उन्हें संकाय, आयु या लिंग द्वारा विभाजित करना चाहिए।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक 8 का चित्र चरण 8
    2



    कई विकल्प प्रश्नों की एक सूची तैयार करें जो आपको अपने बाज़ार अनुसंधान के लिए आवश्यक डेटा प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं। प्रश्न सटीक और विशिष्ट होना चाहिए उन सवालों के साथ प्रश्नों पर प्रक्रिया करें जिनके बारे में आप भविष्यवाणी कर सकते हैं दो अलग अलग तरीकों से एक ही बात मत पूछो। संभव के रूप में कुछ शब्द के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें
  • यदि आप ग्राहकों के सच्चे विचारों को जानना चाहते हैं, तो खुले प्रश्नों को पैक करने का प्रयास करें, जो उन प्रस्तावों से कोई जवाब देने या एक प्रतिक्रिया देने के बजाय एक व्यक्तिपरक तरीके से उत्तर दिया जा सकता है।
  • इसके बजाय, यदि आप संख्यात्मक परिणाम चाहते हैं, तदनुसार प्रश्नों की संरचना करें। उदाहरण के लिए, आप प्रतिभागियों को उत्पादों या सेवाओं के लिए 1 से 10 अंक का स्कोर देने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक 9 छवि का शीर्षक चरण 9
    3
    आपके द्वारा प्राप्त उत्तरों को मापने का एक तरीका सोचें यदि आप अपने ग्राहकों की वरीयताओं को जानना चाहते हैं, तो आप प्रतिभागियों को एक नंबर के साथ अपनी भावनाओं को वर्गीकृत करने या कीवर्ड का उपयोग करने के लिए कह सकते हैं। यदि आप किसी आर्थिक प्रकृति के सवाल पूछते हैं, तो मूल्यों की श्रेणी का उपयोग करें यदि उत्तर वर्णनात्मक हैं, तो आप सर्वेक्षण पूरा करने के बाद उन्हें समूह कैसे तय करें, ताकि आप उन्हें वर्गीकृत कर सकें।
  • हमेशा कंप्यूटर कंपनी के उदाहरण पर विचार करते हुए, आप छात्रों से पूछ सकते हैं कि वे आपकी दुकान (1 से 10 तक) में जाने में कितना रुचि रखते हैं और किस प्रकार के सामान वे चाहते हैं यह सब आपके द्वारा आवश्यक जानकारी के प्रकार पर निर्भर करता है।
  • मेक अ मार्केट सर्विसेज शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    परिणाम को प्रभावित करने वाले चर की पहचान करें आम तौर पर इनमें लोगों की कुछ विशेषताओं को सर्वेक्षण में जवाब देने की सबसे अधिक संभावना है। विश्वसनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको इन विषयों के प्रभाव को कम करने का तरीका समझना होगा।
  • हमेशा कंप्यूटर कंपनी के उदाहरण पर विचार करते हुए, आप सर्वेक्षण से पहले प्रतिभागियों को छोड़कर ऐसा कर सकते हैं। यदि आप व्यवसाय करने के बारे में सोचते हैं, तो इंजीनियरिंग छात्रों के लिए धन्यवाद, केवल इन्हें प्रश्नावली को पूरा करने के लिए आमंत्रित करते हैं, हालांकि सिद्धांत में यह इतिहास या साहित्य के छात्रों होंगे जो आपके सर्वेक्षण के लिए सबसे अधिक संभावनाएं व्यक्त करते हैं।
  • मेक अ मार्केट सर्विसेज शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    किसी को सर्वेक्षण पर नजर डालने के लिए कहें। इससे पहले कि आप सर्वेक्षण लेने के लिए, आप, जवाब आपको प्राप्त आसानी से मात्रात्मक हो जाएगा वास्तव में, प्रश्नावली परीक्षण करने के लिए शायद मित्रों या सहयोगियों की मदद से यह सुनिश्चित करने के सवाल मतलब है, और सर्वेक्षण पूरा करने के लिए आसान है। विशेष रूप से, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए आमंत्रित करें कि:
  • सर्वेक्षण बहुत लंबा या जटिल नहीं है
  • संदर्भ बाजार पर अस्थायी अनुमानों को मत बनाओ।
  • प्रश्न जितना संभव हो उतना सीधे पूछें।
  • भाग 3

    सर्वेक्षण का संचालन करें
    मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 12
    1
    निर्धारित करें कि किस समय और कहाँ सर्वेक्षण आयोजित किया जाएगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने समय और स्थान को उचित रूप से जोड़ते हैं, ताकि जितना संभव हो उतना बड़ा नमूना शामिल कर सकें। वैकल्पिक रूप से, यदि आप इसे ऑनलाइन करते हैं, तो इसे संदर्भ बाज़ार पर सबसे अधिक देखी जाने वाली साइटों पर विज्ञापन दें या ई-मेल के माध्यम से ध्यानपूर्वक चयनित प्राप्तकर्ताओं को भेजें।
    • ऑनलाइन सर्वेक्षण के लिए, यह उस समय की अवधि होगी जब सर्वेक्षण उपलब्ध होगा (प्रतिभागियों को इसे पूरा करने के लिए कितने समय तक)।
    • हमेशा कम्प्यूटर कंपनी की सोच कर, वह सोचता है कि इंजीनियरिंग छात्रों (या संदर्भ बाज़ार) पूरे दिन प्रयोगशाला में व्यस्त हैं। आपको इस समय के अंतराल के पहले या बाद के सर्वेक्षण को ठीक करना चाहिए।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 13
    2
    यदि आप प्रश्नावली का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रश्नों के शब्दों को सावधानीपूर्वक जांचें उन्हें कई बार ठीक करने के लिए सुनिश्चित करें, तो किसी को उनकी समीक्षा करने के लिए पूछो। ध्यान रखें कि सर्वेक्षण में पांच मिनट से अधिक समय नहीं लेना चाहिए और इसमें काफी आसान सवाल होना चाहिए।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 14
    3
    नमूना आकार और प्रतिक्रियाओं की सटीकता को अधिकतम करके सर्वेक्षण का संचालन करें। याद रखें कि पूरा परिणाम प्राप्त करने के लिए यह एक से अधिक या अलग-अलग स्थानों में करना ज़रूरी हो सकता है। बस सुनिश्चित कर लें कि यह वही है, भले ही शेड्यूल और सीट बदल जाए, अन्यथा परिणाम भिन्न हो सकते हैं।
  • कंप्यूटर कंपनी का उदाहरण लेना, आपको अलग-अलग जगहों और दिनों का चयन करना होगा ताकि छात्रों को अलग-अलग घंटे मिल सके।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 15
    4
    परिणामों का विश्लेषण करें संख्यात्मक उत्तरों को रिकॉर्ड और टैबलेट करें, औसत की गणना करना और असंगत मानों का विश्लेषण करना (विशेष रूप से कम या उच्च)। प्रतिभागियों द्वारा स्वतंत्र रूप से विकसित किए गए उत्तरों को पढ़ें और उनकी समीक्षा करें ताकि ये समझ सकें कि उन्होंने उन्हें किस प्रकार संरचित किया और उनकी राय क्या है। एक रिपोर्ट में उस जानकारी को भरें जो आपके परिणामों के सारांश में आते हैं, भले ही यह निजी उपयोग के लिए ही हो।
  • ग्राहकों से दिलचस्प उद्धरण पाने के लिए उत्तर की समीक्षा करें। सभी विशेष रूप से यादगार, रचनात्मक या सकारात्मक वाक्यांश भविष्य के विज्ञापन के लिए पुनर्नवीनीकरण कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • एक प्रश्नावली में विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करने की कोशिश करने के बजाय लक्षित और विशिष्ट सर्वेक्षण करना हमेशा बेहतर होता है कम विषयों से निपटने की कोशिश, प्राप्त डेटा अधिक विस्तृत और उपयोगी होगा
    • सटीक परिणाम दें आंकड़ों को बढ़ाने के लिए अविश्वसनीय लोगों को जोड़ने के बजाय छोटे नमूने से प्राप्त सटीक परिणाम प्रदान करना बेहतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com