कैसे एक विपणन योजना विकसित करने के लिए

एक विपणन योजना एक दस्तावेज है जो एक वर्ष के लिए समग्र विपणन रणनीतियों को परिभाषित करता है। कॉर्पोरेट मर्चेंडाइज़ एक्शन के प्राप्तकर्ताओं, मार्केटिंग विधियों, तकनीकों का वर्णन करता है जो ग्राहकों के साथ बातचीत और बिक्री में वृद्धि करने के लिए उपयोग किया जाएगा। विपणन योजना का लक्ष्य वह संदर्भ है, जिसमें वे अपने उत्पादों और सेवाओं को संदर्भ बाजार में पेश करेंगे।

कदम

भाग 1

एक स्थिति विश्लेषण का संचालन करें
एक विपणन योजना चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
अपने व्यापार के लक्ष्यों पर विचार करें वर्तमान स्थिति का विश्लेषण करने के उद्देश्य से विपणन के संबंध में कंपनी की स्थिति पर विचार करना है। इन टिप्पणियों के लिए धन्यवाद, उन परिवर्तनों की पहचान करना और उन्हें लागू करना संभव है। सबसे पहले, अपने व्यवसाय के मिशन और लक्ष्यों की जांच करें, फिर निर्धारित करें कि वर्तमान विपणन योजना आपको इन लक्ष्यों को हासिल करने में मदद कर रही है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, बर्फ की सफाई और de-icing उपचार जैसे सेवाओं की पेशकश की कल्पना करें। आपने अपने आप को अधिक अनुबंधों को बढ़ाकर 10% तक सामान्य लाभ बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। क्या आपके पास पहले से ही एक विपणन योजना है जो स्पष्ट रूप से परिभाषित करती है कि आप अन्य समझौतों की खरीद का क्या इरादा रखते हैं? इस मामले में, क्या यह काम कर रहा है?
  • एक विपणन योजना चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने वर्तमान विपणन कार्य के लाभों और चुनौतियों का परीक्षण करें इस समय, क्या ग्राहकों को आकर्षित? क्यों उपभोक्ताओं को प्रतियोगिता के लिए बदल रहे हैं? शायद आपकी ताकत ग्राहकों को आकर्षित करती है, इसलिए उन्हें जानना आपको विपणन के उद्देश्यों के लिए एक महत्वपूर्ण लाभ देता है।
  • शक्तियों के बारे में सोचो, ठोस और अच्छी तरह से परिभाषित लाभ जो आप ग्राहकों के लिए देते हैं जब यह आपके पास आता है ये कंपनी की आंतरिक विशेषताओं हैं, जो खरीदार की संतुष्टि की डिग्री निर्धारित करने के लिए जरूरी है।
  • संभावित ताकत प्रतियोगी लागत, उत्कृष्ट ग्राहक सेवा हो सकती है, एक उत्पाद का तेज़ या सहज ज्ञान युक्त उपयोग करने की क्षमता।
  • प्रतियोगिता से बाहर खड़े हो जाओ आप अपनी शक्तियों के लिए यह धन्यवाद कर सकते हैं, या बस आपकी कंपनी की पहचान के लिए धन्यवाद और यह अर्जित की गई प्रतिष्ठा है। किसी भी मामले में, यदि आप चाहते हैं कि खरीदारों को आप प्रतियोगिता में पसंद करें, तो इसे ठीक से परिभाषित करें क्योंकि उन्हें यह करना चाहिए
  • आपको अपने व्यापार की संभावित कमजोरियों और सीमाओं से अवगत होना चाहिए, वास्तव में ये भी ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण आंतरिक विशेषताएं हैं। एक बार जब आप कमियों की पहचान कर लेते हैं, तो आपको इन समस्याओं को हल करने के लिए काम करना शुरू कर देना चाहिए। अन्यथा, वे प्रतियोगियों के मजबूत अंक बनने को समाप्त कर सकते हैं
  • एक विपणन योजना चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    लक्ष्य बाजार में अनुसंधान करें यह जानने के लिए ज़रूरी है कि आपके उत्पाद या सेवा प्राप्तकर्ता क्या हैं, ताकि उन्हें खरीदने के लिए मनाया जा सके। यह जानने के लिए कि आपका लक्ष्य क्या है और आपकी ज़रूरतें आपको किस प्रकार परिभाषित करने की अनुमति देती हैं जहाँ और कैसे विपणन का यदि आप अपने लक्ष्य बाजार से परिचित नहीं हैं, तो आप अपने उत्पादों और सेवाओं को आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप कैसे प्रभावी तरीके से वर्णन नहीं कर सकते।
  • जनसांख्यिकीय अनुसंधान करो आपको अपने ग्राहकों की उम्र, लिंग, भौगोलिक स्थान और आर्थिक उपलब्धता भी पता होना चाहिए। आपको उनके मनोविज्ञान के बारे में भी जागरूक होना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आप बर्मी हटाने वाली कंपनी चलाते हैं और आपके ग्राहक ज्यादातर बड़ी कंपनियों से बना होते हैं, तो वे इस सेवा के बारे में क्या विशेष रूप से सराहना करते हैं?
  • सरकारी एजेंसियों द्वारा विकसित बाजार और अपने क्षेत्र पर आधिकारिक आंकड़ों का उपयोग करें सबसे अहम आर्थिक संकेतक, जैसे कीमत और लागत सूचकांक, लेकिन अपने क्षेत्र और आपके शहर के रोजगार के आंकड़े भी देखें
  • बजट की अनुमति देने के लिए, आपको पेशेवर संगठनों या संस्थानों से संपर्क करना चाहिए जो विभिन्न बाजारों और क्षेत्रों के रुझानों पर स्वतंत्र अनुसंधान और विश्लेषण करते हैं।
  • आपको प्रतिस्पर्धा पर कुछ शोध भी करना चाहिए। प्रतियोगिता के द्वारा दिए गए लाभों को जानना बहुत ही महत्वपूर्ण है, उपभोक्ताओं को अपने प्रतिद्वंद्वियों की पेशकश नहीं दे सकते हैं। क्या आपके पास बेहतर कीमत है? तेज़ प्रतिक्रिया समय? इस मामले में, आप इसे कैसे करते हैं? क्या आप व्यवसाय योजना के अन्य क्षेत्रों में कम कटौती कर रहे हैं? प्रतिद्वंद्वियों की शक्तियों और सीमाओं को जानना, आपके व्यवसाय को ठीक से स्थान देने के लिए प्राथमिक महत्व की एक रणनीति है।
  • एक विपणन योजना चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    बाहरी अवसरों और खतरों के बारे में जानें ये आपके व्यवसाय की बाहरी विशेषताओं हैं। वे प्रतिस्पर्धा, बाजार कारकों और ग्राहकों को उतार-चढ़ाव से निर्धारित होते हैं। इस मामले में, आपका लक्ष्य आपके कारोबार को प्रभावित कर सकने वाले वेरिएबल्स की जांच करना है, ताकि आप विपणन योजना को तदनुसार समायोजित कर सकें।
  • सबसे पहले, यह बाजार की प्रवृत्तियों का विश्लेषण करता है, क्योंकि उपभोक्ता इच्छाओं और जरूरतों में ठोस विविधताएं हैं, लेकिन उम्मीदें हैं कि वे आपके जैसी कंपनी के लिए हैं।
  • अपने व्यवसाय को प्रभावित करने वाले वित्तीय प्रवृत्तियों पर विचार करें, जैसे कि आपका व्यवसाय बढ़ाना आभासी भुगतान विधियां या मौजूदा मुद्रास्फीति दर
  • यदि आप बर्मी हटाने की सेवा प्रदान करते हैं और आपके लक्षित बाजार बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थानों (जैसे कि राज्य की इमारतों) से बना है, तो आपको किसी भी सरकारी वित्तीय बाधाओं के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि ये आपके में शामिल लागतों की चिंताओं को बढ़ाएगा सेवा। आपकी व्यवसाय रणनीति (और इसलिए मार्केटिंग योजना) को इस तथ्य पर ध्यान देना चाहिए कि आप प्रतिस्पर्धी मूल्य पर गुणवत्ता सेवा प्रदान कर सकते हैं।
  • भाग 2

    ताकत और सीमा का विश्लेषण करें
    एक विपणन योजना चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    1
    पोस्ट द्वारा एक बाजार सर्वेक्षण करें यदि आपके पास एक बड़े और सावधान ग्राहक आधार है, तो आप सर्वेक्षण भेज सकते हैं। इससे आप अपनी शक्तियों और सीमाओं का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं से मुलाकात कर सकते हैं। उस वक्त, आप अपनी ताकत के आधार पर विपणन योजना को संरचित करने में सक्षम होंगे (और आप यह भी जानते हैं कि कौन सा कंपनी संसाधन वास्तव में बढ़ाना है)। आप अपनी कंपनी के विफलताओं के बारे में काम करने के लिए भी काम कर सकते हैं।
    • सर्वेक्षण और प्रश्नावली संक्षिप्त और संक्षिप्त होना चाहिए। बेशक, आप भी ग्राहकों को एक हाथ देने के लिए तैयार होंगे, लेकिन निश्चित रूप से वे आपकी मदद करने के लिए ज्यादा समय और ऊर्जा बर्बाद नहीं करेंगे। एक सर्वेक्षण विकसित करें जो पोस्टकार्ड या आधा कागज के आधे भाग में फिट हो सकते हैं। अगर यह वास्तव में लंबे समय तक रहने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि यह दो पृष्ठों से अधिक नहीं हो।
    • एक ऐसे प्रारूप पर विचार करें जिसके लिए एकाधिक विकल्प वाले प्रश्नों के साथ एक सर्वेक्षण के बजाय एक संक्षिप्त उत्तर की आवश्यकता होती है। यदि आप चाहें, तो आप निश्चित रूप से इस प्रकार के कुछ प्रश्नों को दर्ज कर सकते हैं, लेकिन अधिक विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए ओपन-एंड प्रश्न भी पूछ सकते हैं: "आप हमारे उत्पाद / सेवा को क्यों पसंद करते हैं? तुम्हें क्या पसंद नहीं है? क्या बेहतर होगा?"। आप ऐसे प्रश्न भी पूछ सकते हैं जैसे: "क्या आप मित्र या सहकर्मियों के लिए हमारे उत्पादों / सेवाओं की सिफारिश करेंगे? क्यों?"। इससे आपको अपने ग्राहकों की संतुष्टि की डिग्री का आकलन करने में सहायता मिलेगी और साथ ही ताकत या कमियों पर अधिक विस्तृत जानकारी एकत्र करनी होगी।
    • एक मुद्रांकित लिफाफे में शीट रखें जो पहले से आपका मुद्रित पता है। ग्राहकों के लिए, अनुभव यथासंभव आसान और तत्काल होना चाहिए।
    • मुद्रण और शिपिंग सर्वेक्षणों की लागत पर ध्यान न दें (ध्यान रखें कि आपको उन्हें दो बार रिडीम करना होगा) यदि आप इस पद्धति का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने वर्तमान बजट के प्रकाश में इसका मूल्यांकन करें।
  • एक मार्केटिंग प्लान बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    2
    ई-मेल द्वारा टेस्ट करें यदि आपके पास आपके क्लाइंट के ई-मेल पते की सूची है (जिसे आपने संभवतया उनसे संपर्क करने या मासिक न्यूज़लेटर्स भेजने के लिए एकत्र किया है), यह एक बहुत उपयोगी तरीका हो सकता है आप उसी प्रश्न पूछ सकते हैं, जो आप पोस्ट द्वारा भेजे गए सर्वेक्षण के माध्यम से पूछेंगे। किसी भी स्थिति में, आप स्पैम फ़ोल्डर में होने वाले ईमेल के जोखिम को चलाते हैं। यह जानना असंभव है कि ग्राहकों द्वारा कितने सर्वेक्षणों को प्राप्त किया गया था, जैसे ही उन्हें परेशान करने में परेशानी होती है, अगर उन्हें देखा जाए तो उन्हें बाहर निकालना मुश्किल होता है।
  • एक विपणन योजना चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    टेलिफोन साक्षात्कार करें यह विधि एक नाजुक क्षेत्र को छूती है, जैसा कि वे घर पर प्राप्त होने वाले फ़ोन कॉलों से परेशान महसूस करते हैं। हालांकि, यदि आपकी कंपनी ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत आदान-प्रदान करना चाहती है, तो टेलिफ़ोन सर्वेक्षण आयोजित करना संभव नहीं है। आप एक प्रश्न के लिखित सर्वेक्षण के साथ ऐसा प्रश्न पूछ सकते हैं: क्या आपकी सबसे बड़ी ताकत और कमजोरियां हैं, अगर ग्राहक दूसरों को अपना व्यवसाय सुझाएंगे और इतने पर।
  • इसके अलावा आप परेशान का जोखिम हो सकता या कॉल के प्राप्तकर्ता परेशान, इस पद्धति काफी एक और दोष से होती है: आप उपलब्ध ग्राहक की लिखित प्रतिक्रिया देते हैं, एक हाथ से पूरा प्रश्नावली के साथ होता है। यदि आप एक सर्वेक्षण संचालित करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको उस व्यक्ति से संपर्क करना होगा जो एक शीट पर लिख सकते हैं या कंप्यूटर पर जवाबों को टैप कर सकते हैं। इसमें साक्षात्कार करने और प्रतिक्रियाओं को लिखने के उद्देश्य के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की भर्ती शामिल हो सकती है, जो फिर स्प्रैडशीट में दर्ज हो या स्कीमा में संकलित हो।
  • एक विपणन योजना चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4
    व्यक्तिगत साक्षात्कार का संचालन करें आपको विशेष रूप से सटीक होना ज़रूरी नहीं है जब आप अपने आदेशों का ध्यान रख सकते हैं या सामान्य रूप से उनकी सहायता करते हैं, तो आप बस ग्राहक के साथ चैट कर सकते हैं। सर्वेक्षण के लिए फेस-टू-फेस संचार बहुत प्रभावी हो सकता है और समझ सकता है कि आप अपने व्यवसाय में क्या सुधार देखना चाहते हैं।
  • बस एक टेलिफोन साक्षात्कार की तरह, एक व्यक्तिगत वार्ता के साथ-साथ ग्राहकों के शब्दों और रायों को लिखे जाने के लिए आवश्यक हो सकता है। यह विधि को कार्यान्वित करने में अप्रभावी या असंभव नहीं है हालांकि, यदि आप इस मार्ग का अनुसरण करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने आप को अग्रिम रूप से व्यवस्थित करना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 3

    विपणन योजना की जांच करें
    एक विपणन योजना चरण 9 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    जानकारी लीजिए आपके द्वारा किए गए सभी सर्वेक्षणों की समीक्षा करें और जानें कि आप अपने व्यवसाय को कैसे सुधारना चाहते हैं। वर्तमान और अनुमानित बाजार के रुझान, निकट भविष्य के लिए अनुमानित व्यय, भौगोलिक क्षेत्र और जनसांख्यिकीय बैंड जिसमें आप सबसे सफल रहे हैं, इस क्षेत्र में सक्रिय प्रतियोगियों या वास्तविक दुनिया की बाधाओं के प्रकाश में प्राप्त हुई राय की समीक्षा करें आपका एक ही लक्ष्य
  • एक मार्केटिंग प्लान बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    2
    भूमिकाएं असाइन करें विपणन योजना को लागू करने से, आपको विपणन में शामिल सभी कर्मचारियों को विशिष्ट भूमिकाएं प्रदान करनी चाहिए। उन विषयों की पहचान करें जो योजना में सोचने वाले विभिन्न कार्यों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और उनकी जिम्मेदारियों को परिभाषित करेंगे। आपको यह भी निर्धारित करना चाहिए कि आप प्रत्येक भूमिका के प्रदर्शन को कैसे मापेंगे।
  • एक मार्केटिंग प्लान बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    3
    अपने विपणन लक्ष्यों की स्थापना आप एक विपणन योजना के साथ क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं? आपका अंतिम लक्ष्य ग्राहक आधार का विस्तार करना है, उन ग्राहकों को नई सेवाओं या प्रचार शुरू करना है, जो आपके पास पहले से हैं, एक नए क्षेत्र में विस्तार या एक नया जनसांख्यिकीय, या अधिक? आपके द्वारा प्रस्तावित लक्ष्य आपको योजना बनाने में मार्गदर्शन करेंगे
  • विपणन उद्देश्यों को आपके व्यापार के लिए निर्धारित सामान्य लक्ष्यों का हिस्सा होना चाहिए।
  • जब विपणन लक्ष्य विकसित होते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे मूर्त और मापने योग्य हों, अन्यथा बिक्री की व्याख्या करना मुश्किल होगा। इसके अलावा, यह समझना मुश्किल होगा कि कौन से दृष्टिकोण और रणनीतियों प्रभावी हैं।
  • कुछ विशिष्ट परिणामों का प्रस्ताव, जैसे यूरो में बढ़ते कारोबार, ग्राहकों की बिक्री के साथ बेची गई इकाइयों की संख्या में बढ़ोतरी, जन जागरूकता बढ़ाना या नये खातों को बढ़ाना।
  • उदाहरण के लिए, आपका लक्ष्य 10% तक नए अनुबंधों को बढ़ाने या सामाजिक नेटवर्क पर अधिक उपस्थित होने के लिए हो सकता है।



  • एक मार्केटिंग प्लान बनाना
    4
    संभावित ग्राहकों तक पहुंचने की स्थापना करें आपकी सामरिक योजना को तीन प्रकार के संभावित खरीदारों पर विचार करना चाहिए: जो आपके व्यवसाय को बिल्कुल भी नहीं जानते (आप उन्हें विज्ञापन और प्रत्यक्ष विपणन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं), जो आपके व्यवसाय को जानते हैं या जो कम से कम विज्ञापन और मार्केटिंग सामग्रियों से अतीत में उजागर हुए हैं , वे पहले से ही रुचि रखते हैं (वे आपके व्यवसाय को जानते हैं और आपके साथ सहयोग करने के लिए तैयार हैं)। आपको सभी ग्राहकों, नए या पुराने के साथ होने के दृष्टिकोण पर कुछ विचारों को इकट्ठा करना होगा। यह कार्यरत किए जाने वाले मार्केटिंग रणनीतियों को निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप संभावित ग्राहकों के करीब पहुंचने के लिए सोशल नेटवर्क, रेडियो स्पॉट, बिलबोर्ड या फ्लायर का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं, जो आपको बिल्कुल भी नहीं जानते हैं। जिन लोगों ने ब्याज दिखाया है या अतीत में आपके साथ काम किया है, वे सीधे salespeople द्वारा सीधे संपर्क कर सकते हैं संभावित ग्राहकों को समझने के लिए अपने शोध से जानकारी का उपयोग करने के लिए अपने प्रतिनिधियों को तैयार करें कि आपका उत्पाद या सेवा आपकी समस्या का सबसे अच्छा समाधान है।
  • एक विपणन योजना चरण 13 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    5
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मार्केटिंग रणनीतियों की प्रक्रिया करें एक बार जब आप विपणन उद्देश्यों और संभावित ग्राहकों के प्रकार को परिभाषित करते हैं, तो आपको अपने लक्ष्यों को दूर करने और संभावित खरीदारों को समझाने के लिए आप क्या कर सकते हैं, यह निर्धारित करने के लिए लगातार निर्णय लेने होंगे। कई विपणन रणनीतियों हैं, यहां कुछ सबसे आम हैं:
  • ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कॉरपोरेट इवेंट्स या बिक्री के अंक आदर्श हैं आप ग्राहकों को प्रभावित करने, कर्मचारियों को प्रेरित करने / मर्ज करने या संभावित खरीदारों के साथ अपने जोखिम को बढ़ाने के लिए डिनर, मीटिंग या किसी अन्य आयोजन का आयोजन कर सकते हैं
  • पुरस्कार प्रतियोगिताओं लगभग हमेशा सफल रहे हैं इसका कारण यह है कि वे कंपनी को प्रचार करते हैं, और साथ ही, उत्पादों या सेवाओं के बारे में ग्राहकों की जिज्ञासा को प्रोत्साहित करते हैं। उन्हें स्टोर या सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से संगठित किया जा सकता है। सहभागियों को अपनी कंपनी को चुनने के लिए धन्यवाद या ऑनलाइन ऑनलाइन का पालन करने के लिए आम तौर पर आपको एक छोटा सा उपहार देना होगा
  • आप किसी व्यक्ति या उन लोगों के समूह पर विश्वास करके अल्पकालिक प्रायोजन में निवेश कर सकते हैं जो आपके उत्पादों या सेवाओं का उपयोग करते हैं और आपकी अच्छी प्रतिष्ठा है। यह समर्थन पूरी तरह से सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से ऑनलाइन भी लागू किया जा सकता है। यह बजट के कारणों के लिए हमेशा संभव नहीं होता है, वास्तव में यह महंगा हो सकता है। हालांकि, यह पूरी दुनिया में कई कंपनियों के लिए प्रभावी साबित हुआ है।
  • अच्छा या आकर्षक विज्ञापन की प्रभावशीलता को कम मत समझें आपकी कंपनी के आवाज और सौंदर्यशास्त्र को व्यक्त करने के लिए लक्षित विज्ञापन अभियान का उपयोग करना बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • एक विपणन योजना चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    6
    सामाजिक नेटवर्क की भूमिका पर विचार करें। विभिन्न प्लेटफार्म विज्ञापन देने के लिए काफी प्रभावी और सस्ती हो सकते हैं, इसलिए उन्हें सामान्य विपणन योजना में पेश किया जाना चाहिए। सोशल नेटवर्क्स ज्ञात प्रस्तावों और छूट बनाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन संदर्भ बाज़ार में प्रोन्नति का प्रस्ताव भी ले सकते हैं और उपयोगकर्ताओं के साथ सीधे संवाद कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर सक्रिय होने के कारण आपको ग्राहकों द्वारा याद किया जा सकता है। ब्लॉग पोस्ट लिखने या संभावित ग्राहकों के मुद्दों पर लिंक पोस्ट करने की कोशिश करें, उन समाधानों का वर्णन करने के लिए उनका लाभ उठाएं जो आप कर सकते हैं।
  • चर्चा, प्रचार और सर्वेक्षण ग्राहकों को आकर्षक बनाने का एक साधन हो सकता है। इसी समय वे आपको अपनी वरीयताओं को जानने और अपने ब्रांड के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने की अनुमति देंगे।
  • एक मार्केटिंग प्लान तैयार करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    7
    एक बजट सेट करें बेशक, आपके पास ग्राहकों के साथ विज्ञापन करने और बातचीत करने के बारे में शानदार विचार हैं, लेकिन अगर आपके पास खर्च की अधिकतम सीमा है, तो आपकी रणनीति पर पुनर्विचार करना उचित है। बजट यथार्थवादी होना चाहिए, आपके व्यवसाय की वर्तमान स्थिति और भविष्य के लिए अनुमानित संभावित वृद्धि दोनों को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति पर विचार करें बजट यथार्थवादी होना चाहिए इसका मतलब यह है कि आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि आप वर्तमान में क्या कर सकते हैं। आशा में यह मत बढ़ो कि विपणन योजना आपको बड़े व्यवसाय करने की अनुमति देती है, क्योंकि अगर यह एक फ्लॉप हो, तो आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है।
  • शुरुआत में, आपके द्वारा बाज़ार के लिए अत्यधिक सावधानी से उपलब्ध धनराशि आवंटित की जाती है और अपने संसाधनों को ध्यान में रखकर काम करता है नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सिद्ध और प्रभावी विज्ञापन रणनीतियों का उपयोग करें
  • विचलित होने से डरो मत। यदि एक निश्चित विज्ञापन माध्यम अच्छा परिणाम नहीं देते (उदाहरण के लिए, समाचार पत्रों में विज्ञापन सही लक्ष्य तक नहीं पहुंचते हैं), तो समय और धन फिर से विभाजित करने की कोशिश करें, ताकि आप उन्हें अनिश्चित तरीके से निवेश न करना जारी रखें। अधिक उत्पादक विज्ञापन मीडिया के लिए डेस्टिनियल।
  • भाग 4

    मार्केटिंग प्लान लिखें
    एक विपणन योजना चरण 16 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    कार्यकारी सारांश पहले लिखें यह खंड आपके उत्पाद या सेवा के बारे में सामान्य जानकारी प्रस्तुत करता है यह एक या दो पैराग्राफ में संपूर्ण दस्तावेज़ का सारांश भी प्रदान करता है। इसे तुरंत लिखना आपको सबसे विस्तृत अनुभागों का एक सामान्य अवलोकन करने में मदद करता है, जिसे आप बाद के समय में विस्तृत करेंगे।
    • कर्मचारियों, सलाहकारों और सहकर्मियों के लिए योजना का एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए यह उपयोगी है।
  • एक विपणन योजना चरण 17 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने लक्षित बाजार का वर्णन करें अगले खंड में, अपने अनुसंधान का उपयोग उस बाज़ार के बारे में बात करने के लिए करें जो आप चाहते हैं। यह कुछ भी जटिल नहीं है: एक साधारण बुलेटेड सूची सिर्फ ठीक होगी। आप पहले अपने बाजार की जनसांख्यिकीय सीमा का वर्णन कर सकते हैं (आयु, लिंग, स्थान और, यदि प्रासंगिक हो, रोजगार)। इस बिंदु पर, आपके द्वारा प्रदत्त उत्पादों या सेवाओं के संबंध में लक्ष्य की प्राथमिकताओं का वर्णन करें।
  • एक विपणन योजना चरण 18 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने लक्ष्य की एक सूची बनाओ इस खंड को एक से अधिक पृष्ठ नहीं लेना चाहिए। आपको एक पूरे वर्ष के लिए सभी कंपनी के विपणन लक्ष्यों की सूची करना होगा। अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए SMART संक्षिप्त शब्द लागू करना याद रखें: विशिष्ट, मापनीय, कार्यान्वयन योग्य, प्रासंगिक और समयबद्ध
  • एक स्मार्ट लक्ष्य निम्नानुसार हो सकता है: "2016 के अंत से पहले सार्वजनिक क्षेत्र में 10% तक सामान्य बिक्री बढ़ाएं"।
  • एक विपणन योजना चरण 1 9 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी मार्केटिंग रणनीति को पहचानें यह खंड बताता है कि योजना को कैसे कार्यान्वित करें और सामान्य विपणन रणनीतियों को परिभाषित करता है। आपका उद्देश्य यूएसपी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए (अद्वितीय बेचना प्रस्ताव, सचमुच "अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव"), जो आपकी कंपनी का मुख्य प्रतिस्पर्धी लाभ है विचारों को इकट्ठा करने और विपणन योजना को व्यवस्थित करने के बाद, विशिष्ट बिक्री तर्क स्पष्ट होना चाहिए। आपकी रणनीति आपके यूएसपी को बेच देगी
  • इस खंड में आपको यह बताना होगा कि आप उपभोक्ताओं (मेलों, रेडियो विज्ञापन, ठंडे कॉल, ऑनलाइन पदोन्नति में भागीदारी) और सामान्य दृष्टिकोण को कैसे पहुंचेंगे, जिसका उपयोग आप उन्हें समझाने के लिए करेंगे। आपको अपने ग्राहकों की प्रोफ़ाइल पर ध्यान देने की आवश्यकता है और कैसे यूएसपी उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने में उनकी सहायता कर सकता है
  • रहस्य को यथासंभव विशेष होना चाहिए।
  • एक विपणन योजना चरण 20 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    बजट सेट करें इस खंड में, निवेश करने के लिए धन की राशि बताएं और आप यह कैसे करेंगे। खर्चों में खर्चों को विभाजित करना और उनमें से प्रत्येक के लिए कुल राशि निर्धारित करना बेहतर है
  • उदाहरण के लिए, आप मेलों में जाने के लिए 5000 यूरो खर्च कर सकते हैं, रेडियो विज्ञापनों के लिए 5000, 200 यात्री के लिए, 1,000 नए प्रचार के लिए और 2000 वेबसाइट को अनुकूलित कर सकते हैं।
  • एक मार्केटिंग प्लान तैयार करें शीर्षक से छवि चरण 21
    6
    एक (कम से कम) वार्षिक योजना का पालन करें सोचने की गलती न करें कि यह आसानी से आगे बढ़ेगा ज्यादातर विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि साल में कम से कम एक बार विपणन योजना की समीक्षा करें। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि लक्ष्य क्या हासिल किए गए हैं, अद्यतन जानकारी के आधार पर कैसे प्रगति जारी रखना है, और यह निर्धारित करने के लिए कि योजना को कब बदला जाना चाहिए।
  • वार्षिक समीक्षा निष्पक्ष रूप से जांचें अगर कुछ काम नहीं कर रहा है या कोई कर्मचारी कंपनी के मानकों के लिए पर्याप्त प्रदर्शन नहीं करता है, तो यह विश्लेषण करना आवश्यक है कि योजना क्यों काम नहीं कर रही है या कर्मचारी उस नौकरी तक नहीं है जो उसके कारण है यदि स्थिति सचमुच गंभीर है, तो कंपनी के संपूर्ण विपणन योजना पर पुनर्विचार करना उचित हो सकता है। इस परिस्थिति में, एक स्वतंत्र परामर्शदाता को किराए पर लेने के लिए उपयुक्त हो सकता है आप परियोजना की समीक्षा कर सकते हैं और इसकी सफलता या विफलता का मूल्यांकन कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो यह योजना को पुनर्गठन करने में भी आपकी सहायता कर सकता है
  • टिप्स

    • विपणन योजना के भीतर प्रत्येक प्रभाग (और यदि आप चाहते हैं कि प्रत्येक कर्मचारी के लिए) की जरूरतों और विचारों को एकीकृत करने के लिए याद रखें यह सुनिश्चित करने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है कि योजना को कंपनी की व्यावसायिक योजना, मिशन, दृष्टि और मूल सिद्धांतों के लिए बिना विसंगति के बिना अनुकूलित किया जा सके।
    • मार्केटिंग योजना के दौरान आपके द्वारा बनाए गए टेबल और चार्ट शामिल करें आप दस्तावेज़ के विभिन्न अनुभागों को समझाने या बेहतर ढंग से विस्तृत करने के लिए आवश्यक आरेख और आलेख भी जोड़ सकते हैं।

    चेतावनी

    • आपको रणनीतियों प्रभावी होने और उन हिस्सों का पुनर्गठन करने के लिए समझने के लिए वर्ष में कम से कम एक बार मार्केटिंग योजना का मूल्यांकन करना चाहिए, जो सफल नहीं हुए हैं।
    • विपणन योजनाओं के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कारक गतिशील हैं। चूंकि वे समय के साथ बदलते हैं, इसलिए आपको इसे अपडेट करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com