एक बिक्री योजना कैसे लिखें

एक बिक्री योजना लिखना आपके मार्केटिंग रणनीतियों के विकास और कार्यान्वयन का एक अभिन्न अंग है। कंपनियां बिक्री को नियंत्रित करने की योजनाएं बनाती हैं विशेषकर विज्ञापन और राजस्व पीढ़ी के संबंध में। अपने व्यापार के सभी पहलुओं पर विचार करते हुए, उत्पाद मूल्य, बाजार की स्थिति, विज्ञापन रणनीतियों, बाजार की गतिशीलता और बिक्री लक्ष्यों सहित, एक प्रभावी बिक्री योजना लिखने में आपकी सहायता करेगा

कदम

एक बिक्री योजना लिखने वाली छवि चरण 1
1
अपने उत्पाद या सेवा के मूल्य की स्थापना अद्वितीय और विशिष्ट लाभों को पहचानें, जो आपके उत्पाद या सेवा को लक्ष्य आबादी के लिए प्रदान करते हैं। आपका उत्पाद लोगों को बचा सकता है, उनके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है या उनके ज्ञान में योगदान कर सकता है। सटीक रूप से स्पष्ट रूप से स्पष्ट करें कि आपका उत्पाद पूरा होता है।
  • एकाधिक ऑफ़र के मूल्य की पहचान करें यदि आप उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं, तो प्रत्येक के अनन्य मूल्य को परिभाषित करें। इसके अलावा सभी कंपनी योजनाओं को उत्पाद लाइनों में विविधता लाने या सेवाओं का विस्तार करने की योजना बना रही है।
  • एक शीर्षक टाइप करें छवि योजना चरण 2
    2
    बाजार पर अपनी स्थिति का विश्लेषण करें अपने उत्पाद या सेवा के सटीक स्थान निर्धारित करें लक्ष्य आबादी की उम्र, स्थान और विशेषताओं की स्थापना करना। उत्पाद एक विशेष बाजार में एक सामान्य समस्या को हल करने के लिए एक अभिनव टूल हो सकता है। या यह अन्य उत्पादों के समान हो सकता है, लेकिन एक विशिष्ट संदर्भ में अभी भी सस्ता है।
  • एक टाइप ऐ सेल्स प्लान चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    मूल्य संरचना की समीक्षा करें बिक्री योजना लिखना एक मूल्य निर्धारण रणनीति स्थापित करने का एक अवसर है। इसी प्रकार के उत्पादों और सेवाओं के लिए खोजें और तदनुसार निर्धारित कीमतें। कीमतों में उन्हें प्रतिस्पर्धी रहने की अनुमति मिलनी चाहिए और अभी भी मुनाफा पैदा हो सकता है। उत्पादन लागत में परिवर्तन के साथ लाइन में मूल्य वृद्धि के लिए योजनाओं को समझें।
  • टाइप करें एक बिक्री योजना चरण 4
    4



    अपने लघु और दीर्घकालिक राजस्व लक्ष्यों को रेखांकित करें। आपकी भविष्यवाणियों में यथासंभव यथार्थवादी रहें एक गाइड के रूप में हाल के राजस्व इतिहास का उपयोग करें, जो बाजार में महत्वपूर्ण बदलावों को ध्यान में रखते हुए भविष्य में उन्हें कम कर सकते हैं या नए अवसर बना सकते हैं।
  • एक बिक्री योजना लिखने वाली छवि चरण 5
    5
    अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए आदर्श भौगोलिक क्षेत्रों की पहचान करें एक नई दुकान खोलने और खुदरा विक्रेताओं के लिए उपलब्ध उत्पादों बनाने संभव विकल्प हैं बिक्री योजना में उन सभी क्षेत्रों को शामिल करना चाहिए जहां बिक्री गतिविधियों की जगह होगी और प्रत्येक क्षेत्र से जुड़े लागतें शामिल होंगी।
  • एक बिक्री योजना लिखने वाली छवि चरण 6
    6
    अपने विज्ञापन दृष्टिकोण को परिभाषित करें वेब साइट्स, मुद्रित प्रकाशन, टेलीविज़न विज्ञापन और बैनर विज्ञापन के लिए कुछ संभव विकल्प हैं। अपने व्यापार के इतिहास के माध्यम से प्रत्येक विपणन रणनीति के प्रदर्शन का मूल्यांकन करें और अपनी मार्केटिंग योजना में सफल विकल्प शामिल करें।
  • एक शीर्षक योजना लिखें शीर्षक 7
    7
    अपनी बिक्री और विपणन टीम की गतिविधियों को ट्रैक करें बिक्री रणनीतियों को शामिल करें जो कि पिछले समय में प्रभावी साबित हुए हैं। टेलीफोन, मेलों और संगठनों के साथ साझेदारी में भागीदारी बिक्री और विपणन गतिविधियों के उदाहरण हैं। उन दृष्टिकोणों का वर्णन करें जिनके बारे में संपर्क और वार्ताएं उत्पन्न करने के लिए आपकी बिक्री टीम लघु और दीर्घकालिक दोनों में अपनाई जाएगी।
  • एक बिक्री योजना टाइप करें छवि शीर्षक 8
    8
    अन्य सभी राजस्व संभावनाएं शामिल करें योगदान के लिए अवसरों, सार्वजनिक प्रशासन प्रस्तावों और अन्य सभी राजस्व अवसरों को ठोस शब्दों में पहचानें उदाहरण के लिए, सार्वजनिक प्रशासन के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करने का उद्देश्य संख्यात्मक शब्दों में प्रतिनिधित्व किया जा सकता है जैसे कि "12 महीने की अवधि में सार्वजनिक प्रशासन को 6 प्रस्तावों की पहचान करें और जमा करें"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com