अपने उत्पाद की कीमत कैसे स्थापित करें

एक प्रभावी मूल्य निर्धारण रणनीति का उपयोग करना एक सफल व्यवसाय और एक दिवालिएपन के कारोबार के बीच का अंतर बना सकता है। आप पहले से ही एक अनूठे उत्पाद प्रदान करने के लिए आवश्यक कार्य पूरा कर चुके हैं और इसे उचित रूप से विज्ञापन दें: अब आपको यह करना एक उचित मूल्य देना है। जानें कि ओवरहेड्स की गणना कैसे करें, कीमतों को ठीक करें या कम करें और अपने लाभ के लिए प्रचार दर का उपयोग करें: बजट बिल्कुल भी बिना समय पर सक्रिय होगा।

कदम

भाग 1

सामान्य व्यय की गणना करें
छवि शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 1
1
कंपनी के प्रबंधन की लागतों की गणना करें कीमतों का निर्धारण करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने व्यवसाय को चलाने से उत्पन्न कुल लागतों को स्थापित करना होगा। दरअसल, कीमत निर्धारित करने के लिए आवश्यक है जो आपको बैलेंस शीट सक्रिय रखने की अनुमति देता है। ऐसा करने के लिए पहली चीज गतिविधि द्वारा उत्पन्न लागतों की गणना करना है, जिसके बदले में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लागतों में विभाजित किया जा सकता है जोड़ने के लिए यहां बताया गया है:
  • प्रत्यक्ष लागत वे उत्पाद या सेवा के अधिग्रहण, प्रसंस्करण और बिक्री के निष्पक्ष रूप से श्रेय देते हैं:
  • श्रम लागत
  • विपणन लागत
  • विनिर्माण लागत (कच्चे माल, उपकरण और इतने पर)
  • अप्रत्यक्ष लागत वे बजाय एक दैनिक आधार पर कंपनी के प्रशासन के साथ जुड़े रहे हैं कभी-कभी छिपी लागत या वास्तविक लागत भी कंपनी के प्रबंधन द्वारा उत्पन्न होती हैं:
  • ऑपरेटिंग लागत (बुनियादी सुविधाओं, उपयोगिताओं के किरायों सहित)
  • ऋण सेवा लागत
  • निवेशित पूंजी पर लौटें
  • सफाई और स्टेशनरी सामग्री
  • आपका वेतन
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 2
    2
    एक रणनीतिक वित्तीय लक्ष्य की स्थापना करें एक व्यापार उद्यम शुरू करने का एकमात्र कारण लाभ बनाने के लिए है, विशेष रूप से व्यापार को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पैसा कमाते हैं। इस कारण से व्यापार को लाभदायक बनाने के लिए रणनीतिक वित्तीय लक्ष्य को दूर करना आवश्यक है। यह आंकड़ा लागतों में जोड़ा जाना चाहिए ताकि यह समझ सके कि कितना राजस्व बिक्री उत्पन्न करना चाहिए।
  • एक बार जब आप निर्धारित करते हैं कि आपके लिए एक लाभदायक व्यवसाय कितना राजस्व होगा, तो आप अपने उत्पाद के लिए सही कीमत का अच्छा विचार प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।
  • आपके बाजार के अच्छे आदेश को प्राप्त करने में कई सालों का अनुभव हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 3
    3
    ग्राहक की इच्छाओं का अनुमान लगाएं। निश्चित समय पर विश्वास के साथ आप कितने उत्पाद बेच सकते हैं महत्वपूर्ण है। यह आंकड़ा ग्राहकों के उपभोग के रुझान पर विचार करने के लिए गणना की जानी चाहिए। अपने ग्राहक आधार और खरीद की आदतों की पहचान करें वे किसी विशेष उत्पाद को कितना चाहते हैं? क्या कोई सवाल है? जब आप ये गणना करते हैं, तो आपको यथासंभव विशेष होना चाहिए। अपने मौजूदा संसाधनों पर विचार करें, आप कितना बेच सकते हैं? अपने वर्तमान व्यवसाय मॉडल की तालनीयता और सफलता को बनाए रखने के लिए आपको कितने इकाइयां बेचनी हैं? क्या बदला जाना चाहिए?
  • इकाइयों की संख्या से रणनीतिक वित्तीय मील का पत्थर की संख्या को विभाजित करें जो आप सोचते हैं कि आप निश्चित रूप से बेच सकते हैं: यह आपको इकाई मूल्यों के लिए एक दिशानिर्देश की गणना करने में मदद करेगा यह जरूरी नहीं कि कीमत होगी, लेकिन यह प्रयोग करना शुरू करने और ग्राहकों को कैसे प्रतिक्रिया देगा यह देखना शुरू करने का एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।
  • विश्वसनीय ग्राहक सेवा प्रदान करते हैं, न केवल मुखौटे पर।
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 4
    4
    प्रतियोगिता का अध्ययन करें यदि आप आईफोन के लिए कस्टम मामलों को बेचते हैं, तो क्या ऐसी कंपनियां एक समान उत्पाद की पेशकश करती हैं? कहाँ? उनके उत्पादों की लागत कितनी है? वे कैसे प्रबंधित किए जाते हैं? आपको प्रतिस्पर्धा के बारे में सब कुछ सीखना होगा, ताकि आप अपने खुद के बाजार के टुकड़े हासिल करने के लिए खुद को अपने मॉडल से अलग कर सकें।
  • निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें। अपने शहर में दो योगहर्ट्स में से एक का प्रबंधन करें। आप समझ नहीं सकते हैं कि आपके नारियल केफिर और कार्बनिक रोसमेरी सात यूरो के लिए बेचा क्यों एक कप (आर्थिक, सामग्री माना जाता है) इतनी सफल नहीं है। इसके बजाय, शहर के दूसरी तरफ आपका प्रतियोगी रोटी की तरह चॉकलेट दही के कप बेचता है। क्या करना है? आपको कीमतों और प्रतियोगिता के ग्राहक आधार को जानने की आवश्यकता है, ताकि आप एक निश्चित प्रतिस्पर्धा को बनाए रख सकें और प्रासंगिक हो सकें। क्या आपके पास एक ही ग्राहक हैं? क्या बाजार का दूसरा टुकड़ा है, जिस पर आप अपने उत्पाद बेच सकते हैं और अधिक लाभदायक व्यवसाय बना सकते हैं? क्या बाजार का एक टुकड़ा है जो आपके द्वारा लगाए गए मूल्यों का भुगतान करने के लिए तैयार होगा? ये कीमतों का निर्धारण करते समय बंदरगाहों से ये सभी महत्वपूर्ण प्रश्न हैं, केवल इस तरह से आप अपने व्यवसाय को अच्छी तरह से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • खोज इंजन का उपयोग करके प्रतियोगिता के बारे में जानें सोशल नेटवर्क्स और इंटरनेट ने ग्राहकों को व्यवसायों की तलाश के तरीके को बदल दिया है।
  • भाग 2

    उठो और कम कीमतें
    छवि शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 5
    1
    बहुत अधिक या बहुत कम कीमतों के परिणामों को समझने की कोशिश करें अप्रभावित मूल्य की स्थापना से राजस्व पर पर्याप्त और मात्रात्मक प्रभाव पड़ेगा। आपको बहुत कम या उच्च बिक्री मूल्य की विशेषताओं और समस्याओं को पहचानना सीखना होगा। यदि आपने इन दो रास्तेों में से किसी का पालन करने के बारे में सोचा है, तो परिवर्तन करना आवश्यक हो सकता है।
    • sottoprezzatura यह अक्सर कंपनियों द्वारा किया जाता है जो उच्च बिक्री की मात्रा चाहते हैं। वे उम्मीद करते हैं कि उपभोक्ता एक अच्छा सौदा करने के बारे में सोचें, खासकर एक समस्याग्रस्त अर्थव्यवस्था में। हालांकि, यह इस धारणा को दे सकता है कि यह उत्पाद खराब गुणवत्ता का है और यह मूल्य खरीदने के योग्य नहीं है।
    • एक अत्यधिक मूल्य सेट करें ग्राहकों को दूर ड्राइव कर सकते हैं कीमत का निर्धारण करना जो बहुत अधिक है, कोशिश कर सकते हैं, खासकर जब प्रारंभिक निवेश को पुनर्प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं व्यावसायिक उद्यम शुरू करने में पर्याप्त निवेश होता है, इसलिए आप लागत को तुरंत कवर करना शुरू कर सकते हैं हालांकि, ग्राहक के दृष्टिकोण पर विचार करें। एक उच्च कीमत की स्थापना और आपको एक अच्छा लाभ प्राप्त करने की इजाजत दी जाएगी यदि लोग भुगतान करने के लिए तैयार हैं
  • छवि शीर्षक आपकी उत्पाद चरण 6
    2
    बिक्री की कीमतों और आपके बजट पर नजर रखें महीने में कम से कम एक बार मुनाफे और मूल्यों की निगरानी करें प्रत्येक उत्पाद की लागत और मुनाफ़ों का विश्लेषण करें, यह समझने के लिए कि महीने के बाद पूरे लाभप्रदता महीने को कैसे प्रभावित करता है। यह आपको नकदी प्रवाह की स्पष्ट तस्वीर दे सकता है
  • ग्राहकों से बात करें और विभिन्न राय सुनें उन्हें दिल से ले लो यदि आप किसी उत्पाद की सराहना करते हैं लेकिन मूल्य के बारे में शिकायत करते हैं, तो आपको परिवर्तन के बारे में सोचना चाहिए।
  • बजट पर प्रक्रिया करें एक दीर्घकालिक रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जो आपको एक लाभकारी कंपनी बनाने की अनुमति देगा। यह निश्चित नहीं है कि आपको अभी तक कट्टरपंथी परिवर्तन करना होगा, लेकिन आपको लाभप्रदता के सामान्य लक्ष्य की दिशा में थोड़ा आगे बढ़ना होगा।
  • छवि शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 7
    3



    इससे कीमतें धीरे-धीरे और उत्तरोत्तर बढ़ जाती हैं। अब तक आप एक iPhone मामले और एक 5 यूरो रात भर यह 12 उठाने बेचा है, तो आप निश्चित रूप से, ग्राहकों को खो देंगे, हालांकि परिवर्तन अपने व्यापार और एक चतुर चाल के लिए सही था। वृद्धि के लिए माफी मांगने के बजाय कीमतों को धीरे-धीरे बढ़ाएं, उत्पाद के लाभों और लाभों को बढ़ावा देने के लिए समय व्यतीत करें। इसे एक लाभ के रूप में प्रस्तावित करें, एक असुविधा के रूप में नहीं।
  • अचानक बढ़ते हुए एक कंपनी द्वारा कठिनाई में किए गए बेताब कदमों की तरह प्रतीत होता है, जो सच हो सकता है या नहीं। आपको कीमतें बढ़ाने की छाप देने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको अधिक राजस्व की आवश्यकता है इसके बजाय, आपको इसे करने का विचार देना होगा क्योंकि उत्पाद को इसके योग्य होना चाहिए।
  • परिवर्तन के बाद बिक्री की मात्रा देखें यदि यह कदम बहुत अचानक था, तो परिवर्तन नकारात्मक होगा, इसलिए आपको बिक्री के लिए उत्पाद के नए संस्करण को बढ़ावा देने और कीमत को सही ठहराने के लिए अधिक करना होगा।
  • छवि शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 8
    4
    कम कीमतों के लिए प्रोन्नति का उपयोग करें और उपभोक्ताओं को आकर्षित करें सामान्य तौर पर, आपको कीमतों को कम करने से बचना चाहिए: यह एक रणनीति है, जिसे केवल प्रतियोगिता में लागू किया जाना चाहिए या कंपनी फायदेमंद होने के लिए पर्याप्त राजस्व उत्पन्न नहीं करती है। कम कीमतें वास्तव में एक अन्य प्रकार की हताशा का सुझाव दे सकती हैं: लोग आपकी दुकान से बचते हैं। सीमित अवधि या कूपन की समाप्ति की तारीखों के लिए प्रमोशन देने से आपको किसी विशेष उत्पाद या सेवा के लिए ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद मिल सकती है।
  • कीमत को कम करने के बजाय, छूट की रणनीति और प्रचार का उपयोग करें आप 3x2 प्रस्तावों को भी आज़मा सकते हैं या फिर भी आपको कम कीमत पर अधिक इकाइयों को खरीदने की अनुमति है। उदाहरण के लिए, नवंबर मधुमेह की रोकथाम का महीना है। वर्ष के इस समय, मीठा पेय की कीमत बढ़ाएं, ताकि आप स्वस्थ खाद्य पदार्थों की कीमत कम करके लागत को ठीक कर सकें। ग्राहकों को सूचित करना सुनिश्चित करें: खरीददारी करते समय यह उन्हें मार्गदर्शन करेगी और उत्पाद के लिए अधिक भुगतान करते समय उन्हें बेहतर महसूस कर देगा। इसके अलावा, उन्हें पता चल जाएगा कि परिवर्तन अस्थायी हैं।
  • निराश होने से बचें उदाहरण के लिए, एक खाली रेस्तरां गरीब भोजन से जुड़ा हो सकता है। विशेष रूप से, अगर यह अचानक बहुत सस्ता हो जाता है, तो लोग सोच सकते हैं कि उत्पाद न्यून गुणवत्ता का है।
  • भाग 3

    प्रोमोशनल मूल्य रणनीतियाँ का उपयोग करें
    छवि शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 9
    1
    ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए रचनात्मक प्रचार का उपयोग करें एक उत्पाद को विज्ञापित करने के लिए प्रचार की दरें स्थापित करना एक व्यापक रणनीति है। उपभोक्ता को यह महसूस होगा कि आपका स्टोर अच्छा व्यवसाय बनाने के लिए सही जगह है, भले ही आप हमेशा कम भुगतान न कर सकें। अपने आप को विज्ञापित करने के लिए मूल्य रणनीतियों का उपयोग करने का प्रयास करें
    • लोगों को आकर्षित करने के लिए 2x1 पदोन्नति का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि यह व्यवसाय कर सकता है जो इसे कर सकता है। अगर आप उसे वापस आने के लिए समझा सकते हैं, तब भी जब आप पदोन्नति नहीं देते हैं, तो आप एक वफादार ग्राहक प्राप्त करेंगे।
    • विक्रेता अक्सर स्टोर में या स्टॉक में नहीं होने के लिए विशेष कीमत पर पुराने या अवांछित संबंधित उत्पादों के पैकेज की पेशकश करते हैं इस तरह वे ऐसे सामान निकालते हैं जो शायद ही बेच सकता है। पुरानी डीवीडी, सीडी और वीडियो गेम अक्सर इस पद्धति का उपयोग करके बेचा जाता है।
    • यहां तक ​​कि मात्रा छूट (उदाहरण के लिए, 150 यूरो से अधिक की खरीदारी पर 20% छूट) और प्रारंभिक खरीद के बाद एक आंशिक रिफंड ग्राहकों को और अधिक खरीदने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • छवि शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 10
    2
    उपभोक्ता की भावनाओं और तर्कसंगतता का लाभ उठाएं प्रोमोशनल प्राइसिंग स्ट्रैटेजी सरल सूचना अभियान नहीं हो सकते हैं, उन्हें आपके लक्षित बाजार में अपील करनी होगी। सफल होने के लिए, उसकी भावनाओं या उसके व्यावहारिकता का लाभ उठाने की कोशिश करें। एक क्लासिक बिक्री की रणनीति उन कीमतों को सेट करने के लिए है, जो 99 सेंट पर समाप्त हो जाती हैं, बिना उन्हें गोल करते हैं पहली नज़र में, अंतर बहुत लगता है और एक को बचाने की सोचता है (लेकिन असल में यह कुछ भी नहीं है)। कीमतों को समझदारी से निर्धारित करने से आपकी रणनीति को काफी बदलाव किए बिना उच्च बिक्री बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • अप-विक्रय तकनीक को लागू करने के लिए एक प्रीमियम पैकेज बनाने की कोशिश करें: एक ही उत्पाद के मामूली सुधार किए गए संस्करणों की पेशकश करें, लेकिन अधिक परिष्कृत (उदाहरण के लिए, एक उच्च श्रेणी या फिर वांछित मूल्यों की विशेषता)
  • आप ग्राहक के लिए उपलब्ध कीमतों के विभिन्न स्तरों के साथ उत्पादों या सेवाओं की एक पंक्ति भी बना सकते हैं। कार की धुलाई अक्सर इस रणनीति का इस्तेमाल करती है: एक क्लासिक वॉश 2 यूरो का धोता है, धोने और 4 यूरो की सजावट, पूरे पैकेज 6 यूरो
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपका उत्पाद चरण 11
    3
    अधिक उत्पादों या सेवाओं को बेचने के लिए पदोन्नति को बेचने का प्रयास करें वैकल्पिक उत्पादों या सेवाओं की पेशकश के साथ, कंपनियां ग्राहकों को खरीदने शुरू करने के बाद अधिक पैसा खर्च करने की कोशिश करती हैं वैकल्पिक अतिरिक्त उत्पाद या सेवा के सामान्य मूल्य में वृद्धि। उदाहरण के लिए, एयरलाइन विकल्पों को चार्ज कर रहे हैं, जैसे खिड़की के बगल में एक सीट की बुकिंग या आसन्न सीटों की एक पंक्ति।
  • ऐतिहासिक रूप से प्रचार विज्ञापन के मुकाबले अधिक प्रभावी साबित हुए हैं।
  • पदोन्नति का एक नुकसान? पदोन्नति के अंत के तुरंत बाद एक ही उत्पाद या सेवा की बिक्री में गिरावट की प्रवृत्ति है।
  • छवि शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 12
    4
    कीमतों में बढ़ोतरी की छाप न दें जो लोग कीमतों में वृद्धि करते हैं, उन्हें अनुचित रूप से ऐसा करते हैं, क्योंकि उनके पास प्रतिस्पर्धात्मक लाभ होता है या बाजार का एकाधिकार होता है। यह लाभ टिकाऊ नहीं है उच्च कीमत बाजार में नए प्रतिद्वंद्वियों को आकर्षित करने के लिए होती है, इसलिए आपूर्ति में वृद्धि के कारण यह अनिवार्य रूप से कम होगा।
  • मूल्य रणनीति बंदी-उत्पाद इसका उपयोग तब किया जाता है जब एक विशिष्ट आइटम में सहायक उत्पाद होते हैं जब उपभोक्ता पूरक उत्पाद खरीदता है, तो कंपनी एक उच्च मूल्य का भुगतान करती है। उदाहरण के लिए, एक कंपनी एक कम कीमत पर छुरा बेचती है, लेकिन इस प्रकार के रेज़र के लिए विशिष्ट रेजर ब्लेड की बिक्री के माध्यम से मार्जिन (और अधिक) को ठीक कर लेता है।
  • कुछ जगहों पर और निश्चित परिस्थितियों में कीमतें बढ़ाना अवैध है
  • टिप्स

    • मूल्य निर्धारण मॉडल की स्थापना करते समय, इसे एक सुरक्षित और विशिष्ट तरीके से करें
    • आपको अपने मार्केट सेगमेंट को समझना चाहिए
    • बाजार की मांग के आधार पर कीमतें निर्धारित करें, जो आपको लगता है कि आपके उत्पाद के मूल्य के आधार पर नहीं है।

    चेतावनी

    • बाजार औसत की तुलना में बहुत कम कीमत आपके उत्पाद को गुणवत्ता में निम्नतर के रूप में देख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com