कैसे तोड़ भी विश्लेषण प्रदर्शन करने के लिए

तोड़-फिर भी विश्लेषण (या तोड़-तो-विश्लेषण) एक बहुत ही उपयोगी लागत लेखांकन तकनीक है। यह लागत-वॉल्यूम-प्रॉफिट विश्लेषण (सीवीपी) नामक और अधिक सामान्य विश्लेषण मॉडल का हिस्सा है, और यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आपकी कंपनी को कितनी कीमतें वसूलने के लिए और लाभ लेने शुरू करने के लिए उत्पाद की कितनी इकाइयां बेची जाएंगी। ब्रेक-भी विश्लेषण करने के लिए सीखने के लिए, कुछ चरणों का पालन करें, जिनका पालन करें।

कदम

एक उच्च पेइंग टेक्नोलॉजी जॉब ढूँढें शीर्षक वाली छवि चरण 5
1
अपनी कंपनी की निश्चित लागत निर्धारित करें निश्चित लागत को लागत के रूप में परिभाषित किया जाता है जो कि कारोबार की मात्रा पर निर्भर नहीं करते। किराया और उपयोगिता शुल्क तय लागत का एक उदाहरण है, क्योंकि आप हमेशा एक ही राशि का भुगतान करते हैं, चाहे उत्पाद की कितनी इकाइयां आप बेचते या उत्पादन करते हैं किसी निश्चित अवधि के लिए आपकी कंपनी की सभी निश्चित लागतों को रैंक करें और योग करें।
  • एक युवा आयु चरण 1 पर प्रारंभ बिल्डिंग वेल्थ शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी कंपनी की चर लागतों को निर्धारित करें परिवर्तनीय लागत उन है जो कि कारोबार की मात्रा के साथ भिन्न होती हैं। उदाहरण के लिए, एक मैकेनिकल वर्कशॉप जो कारों के लिए तेल परिवर्तन सेवा करता है, उन्हें अधिक मात्रा में तेल फिल्टर खरीदना पड़ता है, इसलिए तेल फिल्टर खरीदने की लागत एक परिवर्तनीय लागत है। वास्तव में, जैसा कि कंपनी को हर तेल में परिवर्तन के लिए एक तेल फिल्टर खरीदना पड़ता है, इस लागत को प्रत्येक तेल में परिवर्तन के लिए अंतर्निहित माना जा सकता है।
  • एक युवा आयु चरण 2 पर प्रारंभ बिल्डिंग वेल्थ नाम वाली छवि
    3
    उस कीमत का निर्धारण करें, जिस पर आप अपने उत्पादों को बेचेंगे। मूल्य रणनीतियों बहुत व्यापक विपणन रणनीति का एक घटक है, और काफी जटिल हो सकती है। हालांकि, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि विक्रय की कीमत उत्पादन की लागत से कम होगी (और वास्तव में कई एंटीथ्रस्ट कानून अवैध तरीके से नीचे बिक्री करने के लिए ठीक से मौजूद हैं)
  • संचित मूल्यह्रास के लिए खाता शीर्षक वाली छवि चरण 3



    4
    योगदान मार्जिन की गणना करें यूनिट योगदान मार्जिन यह दर्शाता है कि अपनी यूनिट की वैरिएबल लागत को ठीक करने के बाद उत्पाद की प्रत्येक यूनिट बिकती है। यूनिट की बिक्री लागत से इकाई चर लागत को घटाकर इसकी गणना की जाती है। तेल परिवर्तन गतिविधि के आधार पर, निम्न उदाहरण पर विचार करें।
  • मान लीजिए कि तेल परिवर्तन की कीमत 40 यूरो है (ध्यान दें कि यह गणना अन्य मुद्राओं के साथ समान रूप से अच्छी तरह से काम करती है)। प्रत्येक तेल के परिवर्तन में इसके साथ तीन लागतें होती हैं: तेल फिल्टर (5 यूरो कहते हैं), इंजन के तेल की खरीद (हम 5 यूरो की जगह), और तकनीशियन जो कि परिवर्तन (10 यूरो कहते हैं) की लागत की खरीद करते हैं। ये एक तेल परिवर्तन से जुड़े चर लागत हैं
  • एक तेल के परिवर्तन के लिए अंशदान का अंतर इसी के बराबर है: 40 - (5 + 5 + 10) = 20 यूरो इसलिए, किसी ग्राहक के पक्ष में एक तेल परिवर्तन करने से कंपनी को अपनी वैरिएबल लागत वसूल करने के बाद राजस्व में 20 यूरो का लाभ मिलता है।
  • छवि का खिताब बढ़ाना एक व्यय चरण 4
    5
    कंपनी के ब्रेक-यहां तक ​​कि पॉइंट की गणना करें ब्रेक-पॉइंट पॉइंट आपको सभी लागतों को कवर करने के लिए बिक्री की मात्रा निर्धारित करने के लिए कार्य करता है। यह उत्पाद की अंशदान मार्जिन द्वारा निर्धारित लागतों के योग को विभाजित करके गणना की जाती है।
  • उपर्युक्त उदाहरण का उपयोग करते हुए, हम सोचें कि एक निश्चित महीने के लिए आपकी कंपनी की निश्चित लागत 2,000 यूरो है। इसलिए, ब्रेक-बिन्दु भी बराबर है: 2000/20 = 100 इकाइयां जब कंपनी 100 तेल परिवर्तन करने में सफल हो जाती है, तो यह ब्रेक-पॉइंट पॉइंट तक पहुंच जाता है।
  • टू ब्रेक एनालिसिस 6 का शीर्षक चित्र
    6
    अनुमानित लाभ (या नुकसान) निर्धारित करें एक बार जब आप ब्रेक-वॉल्यूम भी निर्धारित करते हैं, तो आप अपने लाभ उम्मीदों का अनुमान लगा सकते हैं। याद रखें कि बेची गई उत्पाद की प्रत्येक अतिरिक्त इकाई योगदान मार्जिन के बराबर राजस्व का उत्पादन करेगी। इस प्रकार, प्रत्येक इकाई को ब्रेक-पॉइंट पॉइंट से भी ज्यादा बेचा जा सकता है, उसके अंशदान हाशिये के बराबर लाभ होगा, और प्रत्येक यूनिट को ब्रेक से कम बेचा जाएगा। ईवन पॉइंट अंशदान मार्जिन के बराबर नुकसान होगा।
  • उपरोक्त उदाहरण का उपयोग करते हुए, मान लें कि आपकी कंपनी ने एक महीने में 150 तेल परिवर्तन किए हैं। ब्रेक-पॉइंट तक पहुंचने के लिए केवल 100 तेल परिवर्तनों की आवश्यकता थी, इसलिए 50 अतिरिक्त तेल परिवर्तन ने कुल (50 * 20) = 1000 यूरो के लिए 20 यूरो का लाभ कमाया।
  • अब कल्पना करो कि आपकी कंपनी ने एक महीने में केवल 90 तेल परिवर्तन किए हैं। इस मामले में आप ब्रेक-ऑल वॉल्यूम तक नहीं पहुंचे, इसलिए आपको नुकसान हुआ। ब्रेक-ऑल वॉल्यूम के तहत 10 तेल परिवर्तनों में से प्रत्येक में 20 यूरो का नुकसान हुआ, कुल (10 * 20) = 200 यूरो के लिए
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आप ब्रेक-भी विश्लेषण की सीमाओं को समझते हैं। चूंकि यह लागतों और टर्नओवर के आकलन पर निर्भर करता है, इसलिए यह लाभ या हानियों का सटीक आंकड़ा कभी नहीं पैदा कर पाएगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com