एक डिमांड पूर्वानुमान कैसे करें

किसी भी प्रकार के उद्योग में मांग की भविष्यवाणी करना एक महत्वपूर्ण काम है। विशिष्ट उत्पादों और सेवाओं के लिए भविष्य की मांग को ध्यान में रखते हुए कंपनियों को कच्चे माल की व्यवस्था करने और इष्टतम तरीके से उत्पादन का आयोजन करने में मदद मिलती है। इस प्रकार, उपभोक्ताओं की जरूरतों को जल्दी और प्रभावी ढंग से पूरा किया जा सकता है इसमें विशेष रूप से पूर्णकालिक लेखांकन इन्वेंट्री विकसित करने की आवश्यकता शामिल नहीं है, जो केवल कंपनी के करों का बोझ तौलना होगा। अगर एक तरफ, प्रक्रिया अलग-अलग क्षेत्रों में बहुत भिन्न हो सकती है, ये कुछ बुनियादी कदम हैं जो मांग पूर्वानुमान को सरल कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

छवि शीर्षक का पूर्वानुमान मांग चरण 1
1
उन उत्पादों की पहचान करें जिन्हें पूर्वानुमान और संबंधित प्रक्रिया का अभिन्न हिस्सा माना जाना चाहिए। यह आपको अपनी ज़रूरत के सटीक विचार प्राप्त करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, यह उपभोक्ता की पहचान और आकर्षण के विश्लेषण के लिए इन विशिष्ट उत्पादों की सुविधा प्रदान करता है, न केवल ग्राहकों के ब्रांड नाम या आधार रेखा पर सामान्य प्रतिक्रिया पर निर्भर करता है।
  • छवि शीर्षक का पूर्वानुमान मांग चरण 2
    2
    एप्लिकेशन के पूर्वानुमान के लिए मुख्य पैरामीटर सेट करें प्रक्षेपण के लिए एक विशिष्ट समय सीमा निर्धारित करें, जैसे निम्नलिखित लेखा वर्ष की दूसरी तिमाही। इस तरह, उस समय के फ्रेम में होने वाली घटनाओं को शामिल करना आसान है और उत्पाद लॉन्च करने के लिए उपभोक्ता मांग को प्रभावित करेगा।
  • छवि शीर्षक का पूर्वानुमान मांग चरण 3
    3



    उत्पाद के लिए लक्ष्य बाजार या बाज़ार निर्धारित करता है। आयु, लिंग, स्थान और पहलुओं की पहचान करने की अन्य श्रृंखला जैसे जनसांख्यिकीय विशेषताओं पर विचार करने के लिए बाजार का विश्लेषण किया जा सकता है। यह मांग की अधिक विशिष्ट मांग भी कर सकती है, क्योंकि इससे कंपनी को व्यावसायिक मात्रा समझने में मदद मिलती है जो माना जाता है कि उपभोक्ताओं के टुकड़े पर अनुमान लगाया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक का पूर्वानुमान मांग चरण 4
    4
    इस पूर्वानुमान की प्राप्ति के लिए प्रासंगिक डेटा लीजिए ऐसी जानकारी है जो अक्सर समीक्षाधीन अवधि में अपेक्षित बिक्री की अनुमानित राशि की आसानी से गणना करने में मदद करती है - यहां उनमें से कुछ हैं: लक्षित क्षेत्रों में आबादी का विस्तृत विश्लेषण, आयु और आर्थिक वर्ग जैसे कारकों पर आधारित उपखंड, आदि।
  • छवि शीर्षक का पूर्वानुमान मांग चरण 5
    5
    वास्तविक पूर्वानुमान की गणना करें इस प्रक्रिया के लिए अलग-अलग फ़ार्मुले हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर को एक निश्चित धारणा से शुरू करना चाहिए: लक्षित बाजार का एक निश्चित प्रतिशत विश्लेषण अवधि के दौरान एक निश्चित संख्या में उत्पाद का उपभोग करेगा। आम तौर पर, ये प्रतिशत उद्योग और उत्पाद श्रेणी मानकों पर आधारित होते हैं या व्यवसाय द्वारा प्रदत्त उत्पाद या सेवा के साथ जुड़े वास्तविक और पिछले डेटा पर आधारित होते हैं।
  • टिप्स

    • विभिन्न जनसांख्यिकीय विशेषताओं का अध्ययन करने के लिए भविष्यवाणियों की एक श्रृंखला बनाना आवश्यक हो सकता है इस विश्लेषण को ध्यान में रखा लक्ष्य की भयावहता पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, यदि उत्पाद एकल और विवाहित दोनों महिलाओं की मांग के कारण उत्पाद नियमित रूप से मुनाफा कमाता है, तो सामान्य पूर्वानुमान बनाने के बजाय अलग गणना करके, एक अधिक सटीक भविष्यवाणी की जा सकती है।
    • मांग पूर्वानुमान के परिणाम विपणन योजनाओं के ढांचे के निर्धारण की सुविधा प्रदान कर सकते हैं, जिनमें विभिन्न विज्ञापन मीडिया शामिल होंगे, जिनका उपयोग किया जाएगा (जहां और कैसे पदोन्नति होगी)। एक कंपनी यह जान सकती है कि रेडियो पर विज्ञापन ऑनलाइन या विज्ञापन अभियान के लिए अधिक धनराशि निवेश करने की अनुमति देता है, जबकि यात्रियों और टीवी विज्ञापनों के मुद्रण से लाभ नहीं मिलता है। यह बाजार के विभिन्न हिस्सों की प्रतिक्रिया पर निर्भर करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com