व्यापार में प्रतियोगी लाभ कैसे अर्जित करें

प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों पर श्रेष्ठता का मार्जिन बनाने में सक्षम होना चाहिए। आक्रामक व्यापारिक दुनिया में, विशेष रूप से इस आर्थिक अवधि में, हर लाभ बिंदु यह दर्शाता है कि आपकी कंपनी या कंपनी क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। एक प्रतियोगी लाभ प्राप्त करने के लिए आपको एक रणनीति की योजना बनाने और कई अनुसंधान करने की आवश्यकता है।

कदम

व्यवसाय में एक प्रतियोगी लाभ हासिल करने वाला इमेज। चरण 1
1
आपका लक्ष्य बाजार है "उपभोक्ताओं के एक विशिष्ट समूह जिनके लिए कंपनी अपने उत्पादों या सेवाओं को प्रदान करती है"। इस श्रेणी को सामाजिक-आर्थिक, जनसांख्यिकीय और आम ज़रूरतों या विशेषताओं के आधार पर अलग-अलग किया जाता है, जिससे यह सबसे अच्छा दर्शकों को बदलता है। पता करें कि कौन सी अन्य कंपनियां अपने ग्राहकों को आकर्षित करने की कोशिश कर रही हैं वे प्रतियोगियों से कैसे भिन्न होते हैं? वे कहां हैं? इन और अन्य सूचनाओं को जानने के लिए, कंपनियों की सूची खोजें आप विभिन्न कंपनियों से कंपनी प्रोफाइल, स्थान, प्रमुख तथ्यों, कर्मचारियों, संपर्क और भुगतान जानकारी पाएंगे
  • व्यवसाय में एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करने वाला इमेज। चरण 2
    2
    प्रतियोगिता से और ग्राहकों से जानें अपने प्रतिद्वंद्वियों से डरो मत बल्कि उन्हें सीखने के साधन के रूप में फायदा उठाने और उनके व्यापार मॉडल का अनुमान लगाने का मौका देना। ताकत और कमजोरी के उन तत्वों से जानें (उन शक्तियों की नकल करें और अपने लाभ में कमजोरियों का उपयोग करें) अपने लक्षित बाजार के निर्माण और विश्लेषण के लिए, कॉरटेए जैसे व्यवसाय विश्लेषण में विशेष कंपनियों पर भरोसा करें। आपके प्रतिद्वंद्वियों के बारे में जानकारी आपके प्रतिस्पर्धियों के लाभ को विकसित करने में आपकी सहायता करेगी जो आपको अपने उद्योग में दूर करने की आवश्यकता है। आपके ग्राहकों का ज्ञान उतना ही महत्वपूर्ण है गहराई में अपने ग्राहक पोर्टफोलियो को जानने के लिए, आप अपने राजस्व की क्षमता को अधिकतम करेंगे, उपभोक्ता वफादारी में वृद्धि करेंगे और नए ग्राहकों के अधिग्रहण को बढ़ावा देंगे। आप ग्राहकों की संतुष्टि और राय, उद्योग में आपकी स्थिति और आपके प्रतिस्पर्धियों की संख्या को मापने के लिए विभिन्न रणनीतियों और विधियों का उपयोग कर सकते हैं। क्लासिक सूचना संसाधनों के साथ आप डेटाबेस का उपयोग कर सकते हैं जो आपको बड़े पैमाने पर उपभोक्ता प्राथमिकताओं का विश्लेषण करने की अनुमति देता है।
  • व्यवसाय में एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करने वाला चित्र, चरण 3



    3
    एक बनाएं "आर्थिक खाई"। मार्केट एंट्री बाधाओं का फायदा उठाएं जिससे संभावित प्रतियोगियों को बाजार के अपने हिस्से को लेने से रोकना होगा। कुछ मामलों में, अपने बाजार खंड में एंट्री बाधाओं में हेरफेर करने की कंपनी की क्षमता नए प्रतियोगियों के साथ एक उत्कृष्ट रक्षा उपकरण बन जाती है और निकट भविष्य के लिए राजस्व क्षमता का एकीकरण हो जाती है।
  • व्यवसाय में एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि चरण 4
    4
    हमेशा सतर्क रहें एक प्रतियोगी बढ़त हासिल करने के बाद, आपका काम समाप्त नहीं हुआ है सफल होने के लिए आपको इसे समय पर रखने की आवश्यकता होगी। आखिरकार, आपके प्रतिस्पर्धियों ने अपने पुरस्कारों पर आराम नहीं किया होगा और आप अपने बाजार हिस्सेदारी को बहुत आसानी से चोरी नहीं करने देंगे। आप अपने प्रतिस्पर्धियों के किनारे को भविष्य के बाजार के रुझानों की भविष्यवाणी करने की कोशिश कर सकते हैं, जो आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुरूप निरंतर शोध और निगरानी और अनुकूलन के लिए है। कभी-कभी आपको भीड़ से खुद को अलग करने के लिए कठोर परिवर्तन करना पड़ता है, लेकिन अक्सर बहुत जोखिम पर एक बड़ा पुरस्कार होता है हमेशा याद रखें: अपने आप को एक नए विचार में फेंकने से पहले बहुत सारे अनुसंधान करें।
  • व्यवसाय में एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि चरण 5
    5
    कॉर्पोरेट सूचना संसाधनों का उपयोग करें सूचना क्रांति पहले से चल रही है, इसका फायदा उठाओ! ज्ञान शक्ति है और कंपनी की सूचना कंपनियां स्पष्ट रूप से इसका प्रदर्शन करती हैं। सबसे भरोसेमंद हैं: कॉरटे, हूवर, मंत, पोर्टफोलियो। कॉम और गोलिएथ।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com