ग्राहक की जरूरतों को समझने के तरीके

ग्राहक की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक कंपनी अपने प्रयासों के निर्देशन के बिना जीवित नहीं रह सकती है यह पता लगाने के लिए कि आपके उत्पाद या सेवा का सकारात्मक प्रभाव है और ग्राहक वफादारी को प्रोत्साहित करता है, अपने ग्राहकों की भावनात्मक और भौतिक जरूरतों को पूरा करने के लिए समय लगता है और अपने व्यापार के लिए सही रहने के लिए उचित प्रोत्साहन प्रदान करता है। ग्राहक अधिग्रहण एक उच्च लागत वाला ऑपरेशन नहीं है: आप ई-मेल द्वारा एक सर्वेक्षण का आयोजन कर सकते हैं और बिक्री क्षेत्र पर थोड़ा और समय बिता सकते हैं। बस पूछ और सुनने के द्वारा, आपके पास ग्राहक के बारे में बहुत कुछ सीखने का अवसर होगा। अधिक जानने के लिए, आप उन्हें एक प्रश्नावली भरने के लिए कह सकते हैं।

कदम

1
अपने ग्राहकों को सुनो चाहे आप फोन पर बात कर रहे हों या किसी व्यवसाय को प्रबंधित कर रहे हों, अपने ग्राहकों से यह पूछने के लिए एक मिनट पाएं कि उन्होंने एक निश्चित उत्पाद क्यों खरीदा है।
  • अगर वे गुणवत्ता और कीमत से खुश हैं, तो यह जानने के लिए कॉल करें, लिखें या अपने ग्राहकों से संपर्क करें ऐसी गतिविधि जो कम कीमत पर माल बेचने पर केंद्रित होती है, वे उन लोगों से नहीं बच पाएगी जो कीमतों में समान सामान बेचते हैं जो लगभग समान हैं।
  • 2
    ग्राहकों के साथ पहचानें जब कोई ग्राहक आपकी कंपनी पर प्रतिक्रिया देता है, तो अपने आप को अपने जूते में डाल दें। ग्राहकों को एक टिप्पणी छोड़ने के लिए छोड़ दिया गया समय के लिए मूल्यवान होना चाहिए और यदि उन्हें आपकी सेवा में समस्याएं आ रही हैं तो उन्हें न्याय नहीं करना चाहिए।
  • ग्राहक को अपनी कहानी बताने के लिए और असंतुष्ट छोड़ दिया आवश्यकताओं को संभालने के लिए एक लागत प्रभावी समाधान प्रदान करने की अनुमति दें
  • 3
    उत्पादों पर मुफ्त प्रदर्शन करें यदि आप एक उत्पादक हैं, उत्पाद प्रदर्शनों के माध्यम से खरीदे गए या भविष्य के ग्राहकों के साथ बातचीत कर रहे हैं, तो आप यह जान पाएंगे कि आप जो उत्पादित करते हैं, उनकी अपेक्षाएं पूरी होती हैं।
  • अपने लेखों की व्यापक समीक्षा के लिए मुफ़्त परीक्षण उत्पादों की पेशकश करने के लिए व्यावसायिक पत्रकारों से संपर्क करें कभी-कभी फीडबैक आपके लिए क्या आशा की बात नहीं होगी, लेकिन कम से कम आपके पास सफलता का बेहतर विचार होगा, जो आपके उत्पाद वास्तविकता में हासिल कर सकता है
  • सोशल नेटवर्क पर खुला कॉर्पोरेट खातों के माध्यम से ग्राहकों के साथ जुड़ें एक निश्चित उत्पाद की प्रभावशीलता पर एक सर्वेक्षण में भाग लेने के बदले में कूपन जैसे लाभप्रद प्रोत्साहन प्रदान करें।
  • 4



    प्रतियोगी कंपनियों के बारे में जानें यदि आपका लक्ष्य बाजार उत्पादों को खरीदने के बारे में नहीं है, तो प्रतिस्पर्धा पर एक शोध करें। एक टेलीफोन सर्वेक्षण करें या अपने संभावित ग्राहकों को सबसे महत्वपूर्ण गुणों को खोजने के लिए ई-मेल करें जो अन्य विक्रेताओं के पास हैं। फिर, अपने दैनिक व्यवसाय अभ्यास में उन सुविधाओं को पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करें।
  • यदि प्रतिद्वंद्वी कंपनियां अधिक निजीकृत सेवाओं या दिलचस्प खरीद प्रोत्साहनों की पेशकश करती हैं, जिन्हें आपने विकसित नहीं किया है, तो समान कार्यक्रम बनाने की रणनीति विकसित करें जो आपको ग्राहकों के साथ संबंध बनाने की अनुमति देती हैं।
  • 5
    ग्राहकों को ऑफर विकल्प यदि आप एक परियोजना के साथ काम कर रहे हैं जो साइट पर उत्पादों के समय या बिक्री के साथ रहता है, तो ग्राहकों को सूचित करें कि ऐसे अन्य समाधान हैं जो उनकी ज़रूरतों को संतुष्ट और बेहतर बनाएंगे।
  • ग्राहकों के सामान और पूरक उत्पाद दिखाएं जो मुख्य उत्पाद में उनकी रुचि को बढ़ाते हैं। आपके पास अपनी बिक्री बढ़ाने का अवसर होगा, लेकिन एक ही समय में ग्राहकों को यह आश्वस्त महसूस होगा कि वे उत्पाद या ग्राहक सेवा के अध्ययन की उपेक्षा नहीं करते हैं।
  • 6
    ग्राहकों को आश्वस्त करें कि आपकी सेवाएं उनकी अपेक्षाओं को पूरा करेगी एक वाणिज्यिक नीति जिसमें ग्राहक को हर पहलू को सही ठहराने की आवश्यकता नहीं है, प्रतिपूर्ति या अन्य सुविधाजनक प्रोत्साहनों की गारंटी उपभोक्ताओं में विश्वास पैदा कर सकती है।
  • टिप्स

    • ग्राहक विचार प्राप्त करने के लिए उपयुक्त चैनल बनाएं। सुनिश्चित करें कि आपके व्यवसाय के बारे में नकारात्मक या सकारात्मक टिप्पणियां व्यक्त करते समय, विक्रेता और कंपनी के प्रतिनिधियों को यह पता होना चाहिए कि कौन संपर्क करेगा। ग्राहक फ़ीडबैक प्रबंधित करने के लिए अनुवर्ती विधियों (अनुसूचित समय-समय पर जांच) की स्थापना करें। मेल द्वारा व्यक्तिगत ई-मेल और पत्र दो प्रणालियों को आश्वस्त करने के लिए कि वे उन्हें सुनते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप ग्राहक की जरूरतों को समझ नहीं सकते हैं, तो आपको आपकी कंपनी के बारे में कई नकारात्मक टिप्पणियां प्राप्त होने की संभावना है। ऐसी साइटें जो उपभोक्ता की समीक्षा ऑनलाइन एकत्रित करती हैं, वे पहले उपकरण हैं जो बहुत नाराज ग्राहक हैं, जब उन्हें ध्यान नहीं दिया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com