बाजारों को खंडों में विभाजित कैसे करें

बाजार विभाजन एक प्रभावी विपणन उपकरण है, अगर सही ढंग से उपयोग किया जाता है कई अलग-अलग खंड हैं, लेकिन केवल कुछ विशिष्ट ग्राहकों को पर्याप्त रूप से प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। इस कारण से, क्षेत्रों का चयन और उनके भीतर के ग्राहकों की नियुक्ति को सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए। यदि आप जानना चाहते हैं कि बाज़ार को कैसे विभाजित करना है, तो निम्न सुझाव पढ़ें।

सामग्री

कदम

छवि शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 1
1
अपने मौजूदा ग्राहकों की सूची का निर्माण करें ताकि वे काम करने के विकल्प पहचान सकें। आपको शायद स्प्रेडशीट पर ग्राहकों की एक सूची होनी चाहिए। अन्यथा, सॉफ्टवेयर खरीदने के लिए आपको सेगमेंट में अपने लक्ष्य बाजार को विभाजित करने की अनुमति मिलती है। अवरोही क्रम में लाभ मार्जिन के आधार पर अपने ग्राहकों को व्यवस्थित करें
  • रिटायर अर्ली बिल्डिंग रेसिडुअल आय चरण 4 द्वारा शीर्षक वाली छवि
    2
    बाजार विभाजन प्रक्रिया जारी है, प्रत्येक ग्राहक की बुनियादी विशेषताओं की पहचान करना। उदाहरण के लिए, शिक्षा, स्थान, लिंग और आयु स्तर के स्तर के आधार पर प्रत्येक संपर्क रैंकिंग।
  • छवि शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 3
    3
    ग्राहकों को विभिन्न जनसांख्यिकीय समूहों में विभाजित करें ग्राहक मूल रूप से उनकी जरूरतों और इच्छाओं के आधार पर उत्पाद खरीदते हैं, जिन्हें वे रहते हैं, उनकी आयु, लिंग और शिक्षा के स्तर से वातानुकूलित होते हैं।
  • 4
    अपने निवास स्थान के अनुसार ग्राहकों को विभाजित करें, जिले से मूल के देश में अंतर।
  • छवि शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 5
    5
    मनोवैज्ञानिक विशेषताओं के आधार पर समूह ग्राहकों इस चरण में आप बहुत विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान करेंगे, जो अलग जीवनशैली, व्यक्तित्व और सामाजिक वर्ग के बीच अंतर करते हैं।
  • छवि रिटायर अर्ली द्वारा बिल्डिंग रेसिडुअल आय चरण 1 द्वारा शीर्षक



    6
    उनकी खरीदारियों के इतिहास के आधार पर ग्राहक को भेद। उन समूहों में विभाजित करें, जिनका उपयोग वे उत्पाद के आधार पर करते हैं, वे कितनी बार उन्हें खरीदते हैं और उनका उपयोग कैसे करते हैं
  • छवि शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 7
    7
    यह विभिन्न व्यवहारों के आधार पर एक विभाजन को गोद लेता है इस दृष्टिकोण के अनुसार, व्यवहार के प्रकार के आधार पर समूह का गठन किया जाना चाहिए। न केवल जीवन स्तर के संदर्भ में, बल्कि उत्पादों को खरीदने और उपयोग करने की प्रवृत्ति में भी।
  • छवि शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 8
    8
    उपयोगिता के आधार पर ग्राहकों को साझा करने पर विचार करें यह समूह उन तरीकों को अलग करता है जिसमें एक उत्पाद ग्राहक को इसकी उपयोगिता देता है। इससे अधिक लाभ, अधिक स्थानों और तरीकों से इसे प्रचारित किया जाएगा। नतीजतन, किसी उत्पाद के लिए मार्केटिंग निवेश एक ऐसे उत्पाद की तुलना में बेहतर परिणाम देगा जो बाजार पर केवल एक स्थान है।
  • रिज़र्व बेयरिंग रेसिडुअल इंक द्वारा चरण 6
    9
    उन खंडों को चुनें, जो समान रूप से सीमित हैं प्रत्येक ग्राहक को केवल एक सेगमेंट में शामिल किया जाना चाहिए। इसके अलावा, इस खंड को ओवरलैपिंग नहीं करना चाहिए - यदि ऐसा होता है, तो आंकड़े उनके कुछ अर्थों को खो देंगे।
  • रिटायर अर्ली बिल्डिंग रेसिडुअल आय चरण 2 द्वारा शीर्षक वाली छवि
    10
    महत्वपूर्ण बाजार मूल्य का प्रतिनिधित्व करने वाले खंडों को पहचानें खरीदारी के कम मात्रा के साथ बाज़ार खंडों के लिए डेटा एकत्र करके आप अपने प्रयासों को निराशा से बचना चाहिए। एक सेगमेंट के मूल्य की गणना करते समय ग्राहक की संख्या या ग्राहक द्वारा किए गए मौद्रिक मूल्य का मूल्यांकन करें। यदि मूल्य छोटा है, तो इसे ध्यान में नहीं लेना चाहिए।
  • टिप्स

    • अधिक कुशल विभाजन बनाने के लिए आईटी टूल और मार्केटिंग सलाहकार का उपयोग करें। कई उपलब्ध हैं वे मूल्य और जीवन शैली के आधार पर आपके ग्राहकों को विभाजित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इन समूहों में ग्राहकों को रखने से आप अपने उत्पादों को लक्षित तरीके से प्रचारित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com