ग्राहक केंद्रित रणनीति कैसे विकसित करें

चूंकि यह अपेक्षाकृत व्यापक अनुप्रयोग रणनीति है, ग्राहक फ़ोकस विभिन्न व्यवसायों के साथ भिन्न होता है। एक उपभोक्ता के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए एक सार्वभौमिक समाधान नहीं है, लेकिन यदि आप एक उद्यमी दृष्टिकोण की तलाश कर रहे हैं जिसकी इस तरह की मानसिकता है, तो आप केवल एक ही नहीं हैं। कई नेता इस तकनीक का उपयोग करके प्रदर्शन को बेहतर बनाने और अपने ग्राहकों का विस्तार करने के बारे में सोच रहे हैं। उपभोक्ता ध्यान को विकसित करने के तरीके पर विपणन विशेषज्ञों और अन्य विशेषज्ञों द्वारा दिए गए कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं

कदम

एक ग्राहक फोकस चरण 1 विकसित करने वाला चित्र
1
अपने ग्राहकों को प्रदान किए जाने वाले सामान या सेवाओं पर विचार करें। उपभोक्ता पर फ़ोकस निर्धारित करने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विचार आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रमुख उत्पादों या सेवाओं पर आधारित होंगे।
  • एक ग्राहक फोकस चरण 2 विकसित करने वाला शीर्षक
    2
    ऐसे टूल का उपयोग करें, जिनसे आप अपने उपभोग की आदतों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ग्राहकों से राय प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह के फोकस को विकसित करने के लिए मुख्य प्रारंभिक बिंदुओं में से एक यह है कि आपको ग्राहकों की जीवन शैली और रुचियों को समझने के लिए आवश्यक सभी डेटा प्राप्त करना होगा। अन्य प्रकार के बाजार अनुसंधान के समान, यह विश्लेषण उद्यमियों को लक्ष्य और लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है।
  • पूर्व-बिक्री और बिक्री के बाद से राय प्राप्त करें कुछ मार्केटिंग विशेषज्ञों का मानना ​​है कि खरीदारी करने से पहले दी जाने वाली राय ग्राहक फोकस रणनीति का एक अच्छा हिस्सा दर्शाती हैं। एक्सचेंज को पूरा करने से पहले ग्राहक की जानकारी प्राप्त करने से आपको अपनी बिक्री और संगठन को उस लक्ष्य की आंखों में और अधिक रोचक बनाने में मदद मिलेगी जिसे आप पहुंचना चाहते हैं।
  • ऐसे विश्लेषण करने के लिए सर्वेक्षण, प्रश्नावली और अन्य समान उपकरण का उपयोग करें। आपको राय या योगदान के लिए पूछने के लिए सैकड़ों फ़ोन कॉल वाले ग्राहकों को पीड़ा नहीं देना चाहिए: उपभोक्ता को एक प्रभावी और उपयोगी दृष्टिकोण विकसित करने के लिए खरीदारी के पहले या बाद में उनसे संपर्क करें।
  • एक ग्राहक फोकस चरण 3 विकसित करने वाला चित्र



    3
    अपने कर्मचारियों को इस तरह के फोकस की पेशकश करने के लिए प्रशिक्षित करें किसी कंपनी के भीतर उपभोक्ताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि कर्मचारी आपकी पसंद के व्यावसायिक दृष्टिकोण में उनकी भूमिका को समझें। इसमें अच्छा ग्राहक सहायता शामिल है - वास्तव में, यह ध्यान आपको ग्राहकों पर लगातार ध्यान केंद्रित करने, आपकी आवश्यकताओं की आशंका और आपके विचारों को महत्व देने के लिए प्रेरित करता है।
  • एक ग्राहक फोकस चरण 4 विकसित करने वाला चित्र
    4
    आप ग्राहकों को प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं चाहे अस्थायी शेष राशि, प्रतिपूर्ति या प्रोग्राम जो आपको विशेष रूप से लक्ष्य के लिए डिज़ाइन किए गए निशुल्क उपहार प्राप्त करने के लिए होते हैं, के रूप में आप अपने ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। जब उद्यमियों को उनके उत्पादों का उपभोग करने वाले लोगों की विशेषताओं का पता होता है, तो वे इस जानकारी का उपयोग उनसे भी करीब पाने के लिए कर सकते हैं।
  • एक ग्राहक फोकस विकसित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    प्रचार संचार की उपेक्षा न करें इस दृष्टिकोण के विशेषज्ञ भी यह सुनिश्चित करने की सिफारिश करते हैं कि कंपनी द्वारा प्रेषित सभी संदेश और विज्ञापन अभियान उन ग्राहकों की टोन और मानसिकता को अपनाना चाहते हैं। आखिरकार, ज्यादातर कंपनियों के लिए, ग्राहक वेबसाइट, ब्रोशर, समाचार पत्र या अन्य मुद्रित सामग्री पर अपनी जानकारी पढ़ते हैं। यद्यपि कोई यह सोच सकता है कि ग्राहक पर ध्यान केंद्रित दुकानों या बैठक कक्ष में शुरू होता है, विपणन और विज्ञापन विभाग को अक्सर कार्यान्वित करने वाली रणनीति से निपटना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com