ग्राहक सेवा प्रतिनिधि की भूमिका को कैसे कवर किया जाए

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि उनके लिए काम करते हैं और सहायता प्राप्त करने वाले ग्राहकों के बीच की कड़ी हैं। वे कंपनी के साथ संपर्क के पहले बिंदु पेश करते हैं और ग्राहकों की मदद करने, उनके सवालों का जवाब देने और अच्छी सलाह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं। प्रदान किए गए उत्पादों और सेवाओं के आधार पर, इस पेशेवर आंकड़े में कई कार्य हैं अन्य कार्यों में, उन्हें शिकायतें, समस्या सुलझाने और नियमित फोन कॉल से निपटने के लिए सूचनाएं और गाइड क्लाइंट प्रदान करना चाहिए। इस क्षेत्र में नौकरी की संभावनाएं उत्कृष्ट हैं और अधिकांश कंपनियां इस क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करती हैं। ग्राहक सेवा प्रतिनिधि बनने के लिए यहां कुछ विचार और सुझाव दिए गए हैं

कदम

एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक छवि 1 चरण
1
आपको पहले पता होना चाहिए कि इनमें से अधिकतर नौकरी की स्थिति में कम से कम उम्मीदवारों के लिए हाईस्कूल डिप्लोमा आवश्यक है। कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों को उनके पीछे और विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करना पसंद करती हैं, जैसे कि पहली या द्वितीय स्तर की डिग्री
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    ग्राहक सेवा के लिए एक जगह को ध्यान में रखते हुए, अपने प्रशिक्षण और कौशल का मूल्यांकन करें। इस प्रकार की नौकरी को उत्कृष्ट पारस्परिक और संचार कौशल की आवश्यकता होती है: हर दिन आपको ग्राहकों के साथ सीधे संपर्क होगा। ऐसे एक्सचेंज टेलीफोन, निजी बैठकों, ई-मेल, फैक्स, मेल या साधनों के संयोजन से हो सकते हैं।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    याद रखें कि ग्राहक सेवा कर्मचारियों को ग्राहकों के साथ सहभागिता में धैर्य और व्यावसायिकता दिखनी चाहिए। दैनिक आदान-प्रदान सभी शांत नहीं होते हैं: यह उन लोगों से निपटने के लिए हो सकता है जो कंपनी द्वारा उग्र या निराश हैं। आपका काम समस्या का हल प्रदान करना और ग्राहकों की सहायता करना है
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में कार्य शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    यह मत भूलो कि ग्राहक सेवा प्रतिनिधि का काम दोहराव और तनावपूर्ण हो सकता है कामकाजी दिन आमतौर पर एक टेलीफोन के सामने मुख्य रूप से होता है, या आप अक्सर कंप्यूटर में डेटा दर्ज कर सकते हैं।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम शीर्षक छवि 5
    5



    ग्राहक सेवा एजेंट का काम करने वाला वातावरण आम तौर पर एक बड़े कार्यालय से बना होता है - यह आमतौर पर एक साफ, शांत और आरामदायक स्थान होता है। आप खुदरा स्टोर में भी काम कर सकते हैं - इस स्थिति का मतलब है ग्राहकों के साथ लगातार संपर्क और वातावरण बहुत अराजक हो सकता है, इसलिए आप हमेशा इस कदम पर रहेंगे।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम शीर्षक छवि 6 चरण
    6
    ग्राहक सेवा के प्रतिनिधियों के पास विभिन्न कार्यों हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, अनुरोधों और शिकायतों को संभालने के अलावा, कभी-कभी उन्हें टेलीफोन द्वारा आदेश के कार्यान्वयन से निपटना पड़ता है। आपके पास उत्कृष्ट टेलीफोन और कंप्यूटर कौशल दोनों होना चाहिए, जैसे कंप्यूटर में डेटा दर्ज करना
  • उस कंपनी द्वारा दी जाने वाली सेवा की प्रकार पर विचार करें, जिसके साथ आप काम करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक बैंक ग्राहक की देखभाल करने का इरादा रखते हैं, तो आपके पास उत्कृष्ट गणितीय कौशल होना चाहिए।
  • याद रखें कि किसी विशिष्ट कंपनी के साथ जुड़े पेशेवर क्षेत्र के आधार पर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के विभिन्न कार्यों में परिवर्तन होता है। वास्तव में, यह काम कई कार्यों को शामिल कर सकता है, जिसमें तकनीकी सहायता, रिफंड का प्रसंस्करण और नियुक्तियां शामिल करना शामिल है।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    आम तौर पर नौकरी के प्रशिक्षण की पेशकश की जाती है ताकि नए कर्मचारी कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से परिचित हो जाएं। अभिविन्यास में तकनीकी और टेलीफोन प्रणालियों के उपयोग और उपयोग के शिक्षण के उद्देश्य से एक पाठ्यक्रम भी शामिल है।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम शीर्षक छवि 8 चरण
    8
    ध्यान रखें कि ग्राहक सेवा प्रतिनिधि रात भर और सप्ताहांत पर भी मुड़ सकता है जाहिर है यह कंपनी और उसकी सेवाओं पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, ऐसी कंपनियां हैं जो छुट्टियों सहित सभी साल के दौर में ग्राहक सहायता प्रदान करती हैं।
  • एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम शीर्षक चित्र 9
    9
    आपकी जीवनशैली और उसकी आदतों की जांच के लिए सहायता के प्रकार का चयन करने में सक्षम हो जो आपके लिए सही है आपकी आवश्यकताओं के आधार पर (उदाहरण के लिए, आपका एक परिवार है या विश्वविद्यालय में जाना है), आप अंशकालिक ग्राहक सेवा की स्थिति के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • एक कस्टमर सर्विस प्रतिनिधि के रूप में काम शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में नौकरी देखने के लिए इंटरनेट पर जाएं और क्लासिफाईड साइटों पर जाएं। साथ ही, उन व्यवसाय पृष्ठों पर एक नज़र डालें जहां आप संभावित ऑफ़रों की जांच करने के लिए काम करना चाहते हैं। उन सभी स्थानों पर पाठ्यक्रम भेजें, जो उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं और आपकी रुचि है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com