ग्राहक की जरूरतों का अनुमान कैसे करें

अपेक्षित ग्राहक की जरूरत खुदरा और थोक गतिविधियों का एक मूलभूत हिस्सा है, विशेष रूप से एक उत्तेजक बिक्री के माहौल में जो इसे पीश करता है वापसी

. अपेक्षित आवश्यकताओं को व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से विकसित करने का भी एक अवसर है। एक गतिविधि जो एक कदम की उम्मीद कर रही है और स्पष्ट रूप से संतुष्ट है, वफादार और वफादार ग्राहक - एक विनम्र कर्मचारी जो हर जरूरत के प्रति ध्यान रखता है और ग्राहक को सावधानी से देखता है, वह करियर बनाने की उम्मीद कर सकता है।

हालांकि यह हमें व्यक्तिगत ग्राहकों की इच्छाओं पर ध्यान देने की ओर जाता है, लेकिन यह ग्राहक के जूते में खुद को रखने का एक तरीका भी है, जिसके लिए थोड़ा सा अभ्यास का एक कप ड्राइवर खरीदते समय एक गर्भवती मां से अलग हो सकती है, यहां तक ​​कि एक कप कॉफी खरीदते समय ग्राहक की जरूरतों का अनुमान लगाने में सक्षम होने के लिए कुछ कदम यहां दिए गए हैं।

कदम

1
लेनदेन के दौरान अपने आप को ग्राहक के जूते में डालते हैं (ज़रूरत पूरी होती है) उनकी ज़रूरतें अजीब लग सकती हैं, आवर्ती हो सकती हैं या यहां तक ​​कि मूलभूत खरीद से परे भी नहीं हो सकती हैं। इनमें से अधिकतरप्रत्याशा ग्राहकों की जरूरतों के बारे में जागरूक होना चाहिए जब वे पैदा होते हैं, चेहरे या शरीर की भाषा की जांच करना। उन्हें अनदेखा करना आपके व्यवसाय के लिए एक जोखिम है - एक सरल एक "क्या आपको कुछ और चाहिए?" सही तरीके से पूछा एक बड़ा फर्क पड़ता है
  • क्या आपने अपने उत्पादों या सेवाओं की कोशिश या परीक्षण करने के लिए समय निकाला है? आपको क्या लगता है कि ग्राहक मदद के लिए पूछें?
  • एक ग्राहक के रूप में अपने संपूर्ण अनुभव के बारे में सोचो। जब आप किसी सेवा का अनुरोध करते हैं, तो आप का इलाज कैसे किया जा रहा है और आपको किस प्रकार सहायता मिल रही है?
  • सम्मेलनों, सम्मेलनों और अनौपचारिक वर्गों जैसे घटनाओं में भाग लेने के द्वारा आपके बाजार में नेटवर्क एक अधिक आराम से वातावरण में। आप सीखेंगे कि आपके भविष्य के सर्वश्रेष्ठ ग्राहक क्या चाहते हैं और वे आपके आकस्मिक ग्राहकों को क्या ढूंढना चाहते हैं। ध्यान रखें कि जो लोग आपके व्यापार में कभी-कभी यात्रा करते हैं उनमें नियमित और गंभीर ग्राहकों की तुलना में अलग-अलग प्राथमिकताओं हो सकती हैं वे सुविधाओं की तुलना में मूल्य में और अधिक रुचि रखते हैं, या विज्ञापन के आधार पर शुरू में अधिक प्रभावित कर सकते हैं।
  • 2
    असामान्य ज़रूरतों के प्रति ग्रहणशील रहें, जिन्हें ग्राहकों द्वारा समझाया नहीं गया है। इस तरह आप असामान्य जरूरतों को संभालना आसान कर लेंगे - जबकि अक्सर आपको एक सवाल और अस्पष्ट रूप मिलते हैं, जो इस मामले में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। अगर एक असामान्य आवश्यकता आवर्ती हो जाती है और आपका व्यवसाय क्लाइंट को मिलने में सफल होता है, तो ग्राहक आपका सर्वश्रेष्ठ विज्ञापन बन जाएगा
  • 3
    जरूरत महसूस करने की कोशिश करें: एहसास है कि उनकी जरूरतों के प्रति आपके पक्ष पर सही रवैया मौलिक है। एक असामान्य आवश्यकता के प्रति सहानुभूति होने के बावजूद, अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो उतना ही महत्वपूर्ण है। उन दिनों में जब आप सेवा प्रदाता के रूप में सबसे अच्छा नहीं लगते हैं, तो चरित्र दर्ज करें और मंच पर आने का नाटक करें बहाना जब तक यह स्वचालित हो जाता है
  • 4
    समायोजित करें: यह क्लाइंट अनिच्छा, ज्ञान या आलस की कमी के लिए संचारण करने से बचा जाता है। इसके बजाय, कोमल और भरोसेमंद तरीके खोजने के लिए ग्राहक को यह बताने दें कि उसका अनुरोध कैसे पूरा हो गया है या समझाएं कि यह क्यों संभव नहीं है। यदि आप अपने आप को रक्षात्मक पर डालते हैं, जब कोई ग्राहक सामान्य से कुछ पूछता है, तो क्या ऐसा होता है क्योंकि इसमें आपके लिए और अधिक कार्य शामिल है या आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या करना है? या शायद क्योंकि आप अपनी आदतों में कठोर हैं और अलग तरह से काम करना पसंद नहीं करते हैं? किसी भी मामले में, समस्या है आप और ग्राहक नहीं
  • 5



    नियमित ग्राहकों की जरूरतों को स्वीकार करना और उनकी बैठक करना एक गतिविधि की दैनिक रोटी है। ग्राहक बहुत अच्छी तरह से एक ब्लॉक पर जा सकते हैं और उसी उत्पाद को ढूंढ सकते हैं - याद रखें कि ग्राहक नींबू छील के साथ कॉफी पसंद करता है, उदाहरण के लिए, और इसे मुस्कुराहट के साथ तैयार करना ठीक उसी कारण है जो इसे वापस कर देता है साथ ही दोस्ताना होने के लिए तैयार रहें और कम से कम यह पूछने के लिए तैयार रहें कि यह आपके और दूसरी गतिविधि के बीच का अंतर कैसे बना देगा।
  • 6
    कुछ और क्षणों को ले लो, शायद केवल आँख से संपर्क करने के लिए, उस महत्व की पुष्टि करने के लिए कि ग्राहक आपके और आपके व्यवसाय के लिए है सामान्य ग्राहकों की तुलना में केवल कुछ ग्राहकों को विशेष आवश्यकता नहीं होती है उनके शरीर की भाषा और चेहरे की अभिव्यक्ति आपको बताएगी - किसी भी मामले में वे उनके लिए उपयोग किए जाने वाले अतिरिक्त सेकंड की सराहना करेंगे। ध्यान से तैयार बैठी, ध्यान दें - कभी-कभी सबसे अच्छी सेवा कोई सेवा नहीं होती है
  • 7
    स्माइल: यह आपकी सेवा प्रदान करने की इच्छा को दर्शाता है, आपका पहुँच. सजा "ग्राहक हमेशा सही होता है" यह कहने का एक और तरीका है ग्राहकों को सहज रूप से ऐसे स्थानों की तलाश है जहां उन्हें असामान्य अनुरोधों के लिए भी कम नहीं किया गया है या नहीं।
  • थोक व्यापार में, आपके पास कुछ फायदे हैं - संभवतः बड़ी मात्रा में छूट अगर वे नियमित ग्राहक बनें उदाहरण के लिए, काग़ज़ कंपनियां प्रिंटर की कंपनियों को दे देती हैं जो ग्राहकों को कांटा मूल्य तय कर लेते हैं, इसलिए कागज का एक भित्ति या 500 लिफाफे के एक बॉक्स में दफ़्ती की कीमत होती है और एक दफ़्ती मात्रा में बेची जाती है, केवल मुफ्त वितरण के साथ कुछ दिन, जैसे मंगलवार, शहर के उस क्षेत्र में या शहर के बाहर। और वे कुछ दिनों के लिए निश्चित मात्रा पर मुफ्त वितरण प्रदान करते हैं, जिससे ग्राहकों को आपूर्ति मिलती है।
  • 8
    व्यापार की एक निश्चित राशि की अपेक्षा करें निष्क्रिय, केवल ग्राहकों की आदत के कारण देखा जा रहा है लोग आते हैं और आपके व्यवसाय में पैसा खर्च करते हैं, या किसी कर्मचारी के बदलाव के दौरान, सिर्फ इसलिए कि आप ऐसा करने के बारे में बेहतर महसूस करते हैं, यह तथ्य कि उनके लिए एक सकारात्मक अनुभव महत्वपूर्ण है।
  • टिप्स

    • लोग आम तौर पर आप अपने विचारों को पढ़ने की उम्मीद नहीं करते हैं, लेकिन वे कुछ आवर्ती अनुरोधों के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • एक रिश्ते और निरंतर संचार की स्थापना के लिए एक अनुरोध को पहचानने के लिए मन की पर्याप्त उपस्थिति होने का मतलब है "unexpressed", अक्सर शरीर की भाषा के माध्यम से, एक झिझक, ग्राहक करने का एक अजीब तरीका है शर्मीली मत हो और स्पष्टीकरण मांगो, यदि आप निश्चित नहीं हैं।

    चेतावनी

    • आप हमेशा हर किसी को संतुष्ट नहीं कर सकते हैं, यदि आप जनता के संपर्क में हैं तो हमेशा ऐसे ग्राहक होंगे जो आपके लिए यह प्रयास करेंगे। शायद एक निराश ग्राहक की ओर से एक स्पष्टीकरण की आवाज़ की सही स्वर में जरूरत गलतफहमी से बच सकती है।
    • ग्राहक की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक लगातार विकसित क्षेत्र है, जो आमतौर पर इस लेख में किया गया है, लेकिन व्यवहार में यह एक विशिष्ट क्षेत्र है। यदि आप ग्राहकों की जरूरतों की आशा करने के लिए प्रभावी तरीके से जानते हैं जिन्हें यहां छोड़ दिया गया है, तो आप उन्हें जोड़ सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com