ग्राहक के दावे को कैसे प्रबंधित करें

क्या आपके पास एक ग्राहक की शिकायत है कि आप अभी सुनिश्चित नहीं हैं कि कैसे संभालना है? जब आप अपनी समस्या के बारे में एक गुस्सा ग्राहक की मदद करने का प्रयास करते हैं तो ये कुछ कदम आपके जीवन को थोड़ा आसान बना सकते हैं।

कदम

छवि ग्राहक प्रतिमान के साथ डील शीर्षक चरण 1
1
सुनना महत्वपूर्ण है: पहले ग्राहक को सुनो और समझने की कोशिश करें कि उसकी समस्या क्या है
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक ग्राहक शिकायतों के साथ चरण 2
    2
    स्थिति के बारे में तटस्थ रवैया बनाए रखना सुनिश्चित करें - ग्राहक का कहना है कि वह जो कुछ भी मानता है वह स्थिति में गलत हो गया है।
  • छवि शीर्षक उत्तर वर्तनात्मक साक्षात्कार प्रश्न चरण 6
    3
    आप इसे सुनने के लिए: आपको मंजूरी या कुछ कहने के लिए उसे कुछ कहना है कि आप अपने भाषण का पालन कर रहे हैं, यह ग्राहक को आराम करने के लिए अधिक तैयार कर सकता है।
  • एक महिला आवेदक के साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि चरण 5
    4
    ईमानदारी दिखाएं: दिखाएँ कि ग्राहक की समस्या को समझने और उसे हल करने में मदद करने की कोशिश करना अब आपके मन में है एक बार जब उसने कहा है कि वह सभी को कहना है, तो कुछ भागीदारी व्यक्त करने के लिए उपयुक्त हो सकता है। शायद यह दिखाएं कि असुविधा के लिए दुकान को कैसे खेद है। ऐसा करने से स्थिति में सुधार नहीं होगा, लेकिन वह ग्राहक को दिखाएगा कि कोई अपनी समस्या के बारे में चिंतित है।
  • एक महिला आवेदक के साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि चरण 4
    5
    स्थिति को समझने की कोशिश करें: अब जब ग्राहक ने सब कुछ कहा है और महसूस किया है कि आप अपनी समस्या को हल करने की कोशिश करना चाहते हैं, तदनुसार कार्य करें। समझने की कोशिश करें कि वास्तव में ग्राहक को कितना परेशान किया गया है और एक जवाब ढूंढिए।



  • एक महिला आवेदक के साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि चरण 7
    6
    कुछ भी नहीं पता है कि क्या करना है, और यह भी मुश्किल है कि अगर यह मुश्किल है, तो यह हमेशा इस बात पर निर्भर करता है कि कैसे हल करने के बारे में कुछ विचार होने की भावना है। चेहरे की अभिव्यक्ति महत्वपूर्ण है, हमेशा ग्राहक के साथ मुस्कान की कोशिश कर रही है, और किसी भी भ्रम को दिखाने के लिए नहीं।
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक ग्राहक शिकायतों के साथ कदम 7
    7
    यह समस्या का उत्तर देता है: शिकायत के बारे में क्या करना है यह समझना सबसे कठिन हिस्सा था, ग्राहक की मदद के लिए संभवतः कई समाधान होंगे, लेकिन शिकायत के लिए सबसे अच्छा जवाब होगा, इसे जगह में रखें और जितनी जल्दी हो सके ग्राहक को संतुष्ट करने का प्रयास करें। लंबे समय तक उसे इंतजार करना होगा और जितना ज्यादा वह निराश महसूस करेगा।
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक ग्राहक शिकायतों के साथ चरण 8
    8
    यदि किसी भी समय आपको यह पता चलता है कि आप ग्राहक शिकायत का जवाब नहीं दे सकते हैं, तो ऐसा कोई और व्यक्ति ढूंढिए जो ऐसा करने में सक्षम हो। जितनी जल्दी हो सके, आप और ग्राहक के बीच गलतफहमी से बचें।
  • एक असंगठित बॉस चरण 6 को व्यवस्थित करें
    9
    मदद करने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति: एक प्रबंधक या सहयोगी, जिसने एक ऐसी स्थिति का अनुभव किया है जिसे आप प्रबंधित करने का प्रयास कर रहे हैं। यदि आपको कोई भी नहीं मिल सकता है जो आपकी मदद कर सकता है, तो ग्राहक को विनम्रता से बताएं कि अगर आप उसकी मदद करना चाहते हैं, तो आप उसे गलत दिशा में निर्देशित नहीं करना चाहते हैं और कुछ ऐसा कहें जो गलत हो सकता है।
  • छवि इम्प्रेशर आपका बहुत पुराना बॉस चरण 9
    10
    स्थिति पर नियंत्रण के बारे में रिपोर्ट करने के बाद और उम्मीद है कि इसे हल कर लिया जाएगा: ग्राहक के साथ असुविधा के लिए क्षमा करें और आशा व्यक्त करें कि घटना समाज पर उनकी छाप को प्रभावित नहीं करती है। शायद एक अच्छा आदमी बाहर लाओ, "एक अच्छा दिन है" ग्राहक के चेहरे पर मुस्कुराहट वापस ला सकते हैं
  • 11
    फिर से होने से ऐसी ही समस्याओं को रोकने के लिए उत्पाद सेवा या गुणवत्ता में सुधार करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com