ग्राहक के साथ संबंध कैसे विकसित करें I

किसी ग्राहक के साथ अच्छे रिश्ते को बनाना और विकसित करना उनके व्यवसाय के साथ सफल होना जरूरी है। ग्राहक के साथ एक मजबूत रिश्ते का यह मतलब नहीं है कि ग्राहक लंबे समय तक आपूर्तिकर्ता के साथ कारोबार करना जारी रख सकता है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि इस ग्राहक ने सवाल और उसके उत्पादों को भविष्य के अन्य ग्राहकों के लिए सुझाएगा। ।

सामग्री

कदम

एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 1 चरण
1
ग्राहक पर शोध करें अपने आप को उस उद्योग के बारे में सूचित करने की कोशिश करें जिसमें क्लाइंट भाग लेता है और इस प्रश्न में उद्योग में इसकी भूमिका के बारे में है। ग्राहक के इतिहास, बाजार संचालन के वर्तमान आकार और कंपनी के शीर्ष प्रबंधकों और अन्य संपर्कों के नाम के बारे में जानें।
  • एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करने वाला शीर्षक चित्र 2
    2
    ग्राहकों की आवश्यकताओं और इच्छाओं की पहचान करें आप क्लाइंट के साथ इंटरैक्ट करने की दोहरी प्रक्रिया करके सफल हो पाएंगे और, साथ ही, संदर्भ अनुसंधान कर सकते हैं। दोनों तरीकों का उपयोग करने से ग्राहक की जरूरतों की पहचान करना और भविष्य की जरूरतों की पहचान करना संभव हो जाता है, इस प्रकार ग्राहक के समाधान पेश करने से पहले उसे कहीं और देखने का मौका मिलता है।
  • एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    ग्राहक द्वारा संचार के कई लाइनों को प्रयोग करने योग्य रखें। पारंपरिक संचार के अतिरिक्त, जैसे कि टेलीफोन कॉल्स, वेबसाइट विज़िट और सामान्य मेल के माध्यम से संदेश, ईमेल, त्वरित संदेश भेजने, फ़ोरम और उत्पाद उपयोग की जानकारी और बिलिंग जानकारी पर ऑनलाइन पहुंच प्रदान करने का प्रयास करें। अधिक संचार विकल्प का अर्थ है कि ग्राहक जो फोन का उपयोग नहीं करना चाहते हैं और ईमेल के माध्यम से संचार करने की सुविधा को पसंद करते हैं, फिर भी उनके स्वाद के अनुसार लगातार बातचीत में भाग ले सकते हैं।
  • एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 4
    4
    एक ग्राहक के साथ बातचीत करते समय यथासंभव स्पष्ट रहें। इसका अर्थ है ग्राहक के सवालों और शिकायतों के पूर्ण उत्तर देने पर ध्यान केंद्रित करना। इन संचारों में ईमानदारी से रहें और अपने ग्राहकों को जवाब देने के लिए उचित प्रतीक्षा समय निर्धारित करें यदि आपको इसे करने के लिए समय चाहिए। इस तरह, आप ग्राहक को इस धारणा को छोड़ देंगे कि वह जो सोचता है वह आपके लिए बहुत रुचि है और वह आपके लिए प्राथमिकता है।



  • एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 5
    5
    हमेशा ग्राहक प्रतिक्रिया की सक्रियता प्राप्त करें इस में नई सुविधाओं या उत्पादों पर सुझाव मांगना शामिल है जो ग्राहक के लिए ब्याज का हो सकता है और साथ ही, बाजार पर पहले से ही उत्पादों की आलोचना और सुविधाओं की समीक्षा कर सकता है। हमेशा ध्यान से सुनो और उस तरीके से जवाब दें जिससे ग्राहक समझ सके कि आप उसके सुझाव या उनकी आलोचना समझते हैं। अगर ग्राहक नकारात्मक हो, तो भी धन्यवाद।
  • ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    एक ग्राहक के साथ चर्चा करने से बचें यहां तक ​​कि अगर ग्राहक गलत धारणा या अधूरी जानकारी के आधार पर बोल रहा है, तो ग्राहक की धारणाओं को समझने की कोशिश करें और उन्हें समझें कि आप समझ रहे हैं कि वह क्या कह रहा है। प्रमुख बिंदुओं को दोहराएं और उनसे पूछें कि क्या आपने सही विवरणों का उल्लेख किया है। फिर, स्पष्ट उत्तर के साथ लौटने के लिए एक विशिष्ट तिथि और समय सेट करें। इस तरह, ग्राहक के लिए यह सोचना स्वाभाविक होगा कि यह अच्छी तरह से समझा गया है और इसके अलावा, कि एक निश्चित समय के भीतर किसी भी प्रकार की समस्याओं का समाधान होगा।
  • एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    सभी प्रकार के संचार में ग्राहक का नाम प्रयोग करें। ग्रीटिंग फॉर्मूला हमेशा ग्राहक की वरीयताओं को प्रतिबिंबित करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि यदि ग्राहक उपनाम से या विशिष्ट शीर्षक के साथ बुलाया जाना पसंद करता है, तो आपको यह करना होगा। इसे केवल नाम से कॉल करें यदि आपने विशेष रूप से अनुमति दी है।
  • एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 8
    8
    ग्राहक के साथ हमेशा ईमानदार रहें ऐसे वादों को बनाने से विश्वास हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं जो बनाए नहीं जा सकते केवल क्लाइंट के साथ रिश्ते को बर्बाद कर देंगे। अगर, दूसरी तरफ, ग्राहक आपकी ईमानदारी और व्यक्तिगत अखंडता पर विश्वास बढ़ाता है, तो आपके बीच के संबंध वर्षों में गहरा हो जाएंगे और इसमें शामिल किसी व्यक्ति के लिए जोड़ा मूल्य होगा।
  • टिप्स

    • क्षतिग्रस्त ग्राहक के साथ रिश्ते की मरम्मत जटिल हो सकती है, लेकिन यह असंभव नहीं है खो दिया आत्मविश्वास हासिल करने की कोशिश करें और, यदि कोई मौका है, तो ग्राहक आपको कमाने के लिए कम से कम एक और मौका देगा।
    • क्लाइंट के साथ एक ठोस संबंध आपके व्यापार में कुछ प्रकार की समस्या से निपटने में आसान हो सकता है और संभवतः नकारात्मक बाधाओं को पार कर सकता है जैसे कि देर से प्रसव के आदेश या गलत ढंग से संभाला अनुरोध रिश्ते को मजबूत रखने और समस्या की उत्पत्ति को पहचानने के लिए संचार की एक खुली लाइन अनिवार्य होगी ताकि ग्राहक को सही और संतुलित मिल सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com