डील कैसे बंद करें

चाहे आप किसी दुकान या छोटे व्यवसाय के मालिक में विक्रय व्यक्ति हो, ग्राहक को उत्पाद या सेवा खरीदने के लिए मिल रहा है जो आपके लिए सफलता और आपके ग्राहकों के लिए संतुष्टि का प्रतिनिधित्व करता है। हर कोई कर सकता है एक उत्पाद बेचते हैं या एक सेवा, लेकिन बिक्री से अधिक लाभ पाने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि ग्राहक रिटर्न करता है, यह थोड़ा अभ्यास और कौशल लेता है अच्छे विक्रेता बनने के लिए यहां कुछ सरल कदम हैं

कदम

भाग 1

बिक्री की सुविधा
1
अपने ग्राहक को नमस्कार और आकर्षित करें यहां तक ​​कि अगर आप कोई सौदा कर रहे हैं, तो उस व्यक्ति को डालने में कुछ भी गलत नहीं है जिसे आप आसानी से बेचना चाहते हैं एक ग्राहक का स्वागत करते हुए उसे आपका उत्पाद खरीदने के लिए आत्मविश्वास मिलेगा।
  • अपनी आँखों से मुस्कुराओ. मानव अवचेतन आसानी से एक सच्चे एक से एक झूठी मुस्कान भेद कर सकते हैं कैसे? असली मुस्कुराहट में आंखें शामिल हैं, जबकि झूठे लोग नहीं करते हैं।
  • बहुत अधिक नज़र से संपर्क न रखें हार्वर्ड के शोधकर्ताओं ने पाया है कि ऐसे विक्रेताओं जो अपने संभावित ग्राहकों पर बहुत अधिक घबराते हैं, उन्हें निराश करते हैं। सिद्धांत यह है कि आँख से संपर्क करने का मतलब है जमा, जो निश्चित रूप से आप को खरीदने के लिए लुभाने नहीं है।
  • 2
    उनकी जरूरतों को परिभाषित करें किसी ग्राहक की ज़रूरतों को परिभाषित करने के लिए आवश्यक सभी समय लगता है ताकि वह उसे बेचने में समर्थ हो सके। किसी उत्पाद या सेवा को बेचने से भी बदतर कुछ भी नहीं है जो ग्राहक तब से असंतुष्ट होगा। सबसे अच्छा सवाल यह है कि "आपको क्या चाहिए?" वह ग्राहक को वास्तव में क्या चाहता है, इस बारे में सर्कल को संकीर्ण करने के लिए सवाल पूछ रहा है। ऐसा करने में, आप समझने की इच्छा और खरीदार की आवश्यकताओं में एक वैध रुचि दिखाएंगे।
  • 3
    सर्वोत्तम उत्पाद या सेवा की सिफारिश करें यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप जिस चीज की पेशकश करते हैं एक बार जब आप यह समझते हैं, तो आप सबसे अच्छी बात की पेशकश कर सकते हैं ग्राहक को संतुष्ट करने के लिए संबंधित उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करना सुनिश्चित करें।
  • कई सफल रेस्तरां, वेटर्स को मेनू में व्यंजनों की नि: शुल्क जांचने की अनुमति देते हैं, ताकि ये बेहतर ढंग से समझ सकें कि वे क्या पेशकश करते हैं। इस तरह वे अभ्यास के साथ अपनी विशेषज्ञता को जोड़ते हैं जब एक ग्राहक पूछता है, "आप क्या सलाह देते हैं?"
  • कई प्रयास करें, यदि सभी नहीं, तो आप जो चीजें बेचते हैं वह आपकी नौकरी का हिस्सा है ग्राहक एक शौकिया या एक उदासीन एक किलोमीटर दूर पहचानते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके द्वारा प्रदान किया गया उत्पाद छूट या मुफ़्त नहीं है, तो यह आपकी नौकरी के लिए यह कोशिश करेगी।
  • 4
    अपने ग्राहक की संभावित खरीद के संकेतों पर कब्जा करने की कोशिश करें। संकेत मौखिक या नहीं हो सकते हैं प्रश्न जैसे "यह मेरी मदद कैसे कर सकता है?" या "मेरी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा उत्पाद क्या है?" खरीद संकेतों के क्लासिक उदाहरण हैं दूसरी ओर एक गैर-मौखिक संकेत, (यदि आप किसी व्यक्ति से शारीरिक रूप से काम कर रहे हैं), तब जब कोई ग्राहक उसके हाथ में एक वस्तु रखता है जैसे कि वह पहले से ही एक था
  • 5
    सौदा बंद करें जब आप संभावित बिक्री के संकेतों को देखते हैं, सौदा बेचने और बंद करने की कोशिश करना बंद करो एक सामान्य गलती जो बिक्री को खो सकती है ग्राहक द्वारा पहले ही बताई गई है कि वे खरीदना चाहते हैं, इसके बाद उत्पादों या सेवाओं को जारी रखना जारी रखना है।
  • भाग 2

    सौदा बंद करें
    1
    प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष बंद होने से प्रारंभ करें ये सबसे बुनियादी समापन तकनीकों में से दो हैं सबसे पहले अप्रत्यक्ष विधि जानने के लिए बेहतर। जब तक आप निश्चित रूप से पर्याप्त नहीं हैं कि ग्राहक ने चारा ले लिया है और यह सौदा करने के लिए तैयार है, तो सीधे बिक्री भी बदकिस्मत नहीं है।
    • प्रत्यक्ष बिक्री: "क्या मैं इसे भर सकता हूँ?" या "क्या मैं आपको एक अनुबंध भेज सकता हूं ताकि आप तुरंत शुरू कर सकें?"
    • अप्रत्यक्ष बिक्री: "ये परिस्थितियां आपको कैसे दिखती हैं?" "क्या आपको लगता है कि यह स्वीकार्य है?"
  • 2
    यदि आप ग्राहक के तर्कसंगत पक्ष को प्रभावित करना चाहते हैं तो "पेशेवर और विपक्ष" को बंद करने का प्रयास करें बहुत से बिक्री बहुत भावपूर्ण फैसले हैं जिसमें खरीदार एक तर्कसंगत विकल्प बनाने के लिए सहमत हैं, उदाहरण के लिए कार खरीदते समय लेकिन कुछ स्थितियों में बस पेशेवरों और विपक्षों का ध्यान रखते हैं। तर्कसंगत ग्राहक को प्रभावित करने के लिए इस तकनीक का उपयोग करें:
  • इस तकनीक के साथ विक्रेता ग्राहक के साथ पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बनाता है। एक अच्छा विक्रेता यह सुनिश्चित करता है कि पेशेवरों ने विपक्ष को पछाड़ दिया।
  • 3
    यदि आप अपने उत्पाद पर विश्वास करते हैं तो "पिल्ला" को बंद करने का प्रयास करें। पिल्ला तकनीक अक्सर उन लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है - जो आपने अनुमान लगाया है - एक पालतू जानवर की दुकान है यदि ग्राहक खुश नहीं है तो आप इसे वापस लाने की क्षमता के साथ संदिग्ध ग्राहकों को एक पिल्ला घर ला सकते हैं। वह पिल्ला घर लेता है, इसके साथ खेलता है, और सौदा बंद है, वास्तव में, विक्रेता द्वारा नहीं बल्कि पिल्ला द्वारा यदि आप मानते हैं कि आप जो बेच रहे हैं उसे बहुत आकर्षण है और आप प्रयास करने के बाद इसे छोड़ना मुश्किल है, यह प्रयोग करने के लिए सही तकनीक है।
  • 4
    अभिमानी बनाने की कोशिश करें, लेकिन केवल अगर आप वास्तव में अच्छे हैं "घृणास्पद" समापन तब होता है जब विक्रेता यह स्वीकार करता है कि ग्राहक पहले से ही खरीदने का फैसला कर चुका है और बिक्री शुरू करने शुरू कर देता है: "ऑडियो सिस्टम पागल है। और मुझे यकीन है कि आप 8-सिलेंडर इंजन के साथ प्यार में पड़ जाते हैं, यह एक चमत्कार है तो, क्या आप लाल या काला चाहते हैं? "ध्यान दें कि विक्रेता किस प्रकार बिक्री के लिए दी गई है यह क्लाइंट को ऑब्जेक्ट का मौका नहीं देता। इस तकनीक के जोखिम काफी स्पष्ट हैं, इसलिए इसे सावधानीपूर्वक उपयोग करें!



  • 5
    भावनाओं पर लाभ उठाना सीखें भावनाएं बहुत शक्तिशाली हैं, खासकर जब पैसे से जुड़े होते हैं यदि आप अपने संभावित ग्राहकों की भावनाओं को हेरफेर करने के बिना संभालना सीखते हैं, तो यह सौदा किया जाता है:
  • जल्दबाजी की तकनीक का प्रयास करें: यह तब होता है जब विक्रेता यह कहते हुए कि वह उत्पाद समाप्त हो जाएगा या यह एक असाधारण कीमत पर एक लंबे समय के लिए उपलब्ध नहीं होगा, द्वारा खरीद को बंद करने का प्रयास करता है। ऐसा करके, आप पछतावा के ग्राहक की भावना पर खेल सकते हैं।
  • "जीवनकाल में एक बार" तकनीक की कोशिश करें: यहां भी आप ग्राहक के पश्चात के साथ खेलते हैं। विक्रेता संभावित ग्राहक की आक्षेप का विरोध करता है जो खरीदना बहुत जल्दी है, कह रही है कि जीवन में इतनी महत्वपूर्ण खरीदारी करने के लिए यह बहुत जल्दी नहीं है।
  • विक्रय प्रतियोगिता की तकनीक का प्रयास करें: यह तब होता है जब विक्रेता ग्राहक को एक छोटे प्रोत्साहन प्रदान करता है, जैसे कि एक मामूली छूट, और अगर वह सौदा बंद कर देता है तो पैसा बनाने के लिए कह रहा है "अगर मैं अभी भी यह बिक्री करता हूं, तो मेरी पत्नी और मैं क्रूज़ पर जा सकते हैं"। यह ग्राहक के अपराध पर आधारित है: उसका भाग्य आपके द्वारा जुड़ा हुआ है।
  • 6
    इसे विस्तृत तकनीक के साथ काटने की कोशिश करें। यह तकनीक यह मानती है कि विस्तार से संबंधित अनुबंध पूरे बिक्री पर समझौते की ओर जाता है। "क्या आप पैकेज में हमारी वायरलेस सेवा पसंद करते हैं? नहीं? ठीक है, चलो यह वायरलेस तरीके से करते हैं। "
  • 7
    इनकार तकनीक की कोशिश करो ऐसे वाक्यांशों को दोहराए रखें जैसे "क्या आप उस उत्पाद के बारे में कुछ भी नहीं है जो आप अभी तक सुनिश्चित नहीं हैं?" या "क्या कोई कारण है कि आप इसे क्यों नहीं खरीदेंगे?" ग्राहक को ऐसी स्थिति में रखता है जहां वह बिक्री से इंकार नहीं कर सकता। ग्राहक द्वारा स्वीकार किए जाने तक नकारात्मक रूप से लागू करना जारी रखें।
  • भाग 3

    एक टिकाऊ (और अच्छा) प्रभाव बनाओ
    1
    लंबे समय तक ग्राहक को उसके साथ परेशान किए बिना रहें। यदि आप अपने बॉस के कार्यालय से आगे और पीछे चलते रहें, तो आप अपने संभावित ग्राहकों के दिमाग में संदेह लगाएंगे। प्रारंभिक ब्याज पर गौर करने के बाद जितनी अधिक हो सके उसके साथ रहने का प्रयास करें। अपनी कीमती मिनटों का उपयोग बिक्री प्रक्रिया को जारी रखने के लिए करें और ग्राहक को समझें कि उनकी पसंद सही है।
  • 2
    अगर यह नहीं है कि ग्राहक क्या चाहता है तो इसे ज़्यादा मत करो ग्राहक द्वारा वांछित लोगों की तुलना में अधिक आइटम न बेचें - "क्या आप सबसे बड़ी पेशकश चाहते हैं?" यह तब काम कर सकता है जब ग्राहक को पता नहीं होता कि वह क्या चाहता है, लेकिन बहुत से विक्रेताओं एक सीमा निर्धारित किए बिना इस तकनीक का उपयोग करते हैं अधिकांश मामलों में ऐसा करने के दो अच्छे कारण हैं:
  • आप मूल खरीद के बारे में ग्राहक को असुविधाजनक बना सकते हैं। यदि ग्राहक पहले खरीद के बारे में सुनिश्चित नहीं है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि जितनी जल्दी हो सके बिक्री को बंद करना है। यदि आप अधिक बेचने की कोशिश करते हैं, तो ग्राहक पूछेगा कि वह पहली खरीदारी करके क्या याद आएगा।
  • यह दूसरी खरीदारी को हतोत्साहित कर सकता है बहुत सारे अच्छे विक्रेताओं नियमित रूप से रहते हैं यदि आप किसी के साथ अतिरंजना करते हैं, तो आप एक दूसरे या तीसरे बार खरीदने के लिए वापस नहीं आएंगे।
  • 3
    सुनिश्चित हो, निराश मत हो एक विक्रेता होने के नाते सभी को सुरक्षा रखने के बारे में है हर चुराए हुए मामला आपको अपर्याप्त महसूस करता है और संदेह बोता है। लेकिन आप ऐसा नहीं करते हैं: नुकसान के मुकाबले भी सुरक्षित रहें अपने आप में विश्वास करो क्योंकि हर बार जब कोई ग्राहक आपकी ओर से कुछ खरीदता है, तो वह आपकी कुछ सुरक्षा कार खरीदने की उम्मीद करता है, बंधक, वैक्यूम क्लीनर याद रखें कि। प्रत्येक ग्राहक के साथ सौदे को बंद करने के लिए एक तकनीक के पहले ही सोचें।
  • 4
    बिक्री के बाद ग्राहकों का पालन करें नियमित ग्राहकों के लिए अच्छी बिक्री-योग्यता सहायता आवश्यक है। अपने उत्पाद और सेवा को बेचने के बारे में अपने प्रश्नों और चिंताओं का जवाब देकर ग्राहकों की सहायता करें। सत्यापित करें कि सभी उत्पादों को उन्हें पूरा करने के लिए प्राप्त किया गया है और यह जानने के लिए कि उनके पास कोई अन्य प्रश्न है या नहीं।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि अगर आप कोई सौदा नहीं कर सकते, तो ग्राहक के लिए यह एक सुखद अनुभव बनाते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप इस समय नहीं खरीदते हैं, तो यह भविष्य में वापस आ सकता है।
    • अपने उत्पादों / सेवाओं को जानें आप जो बिक्री कर रहे हैं उसे सुरक्षित और तैयार होने से बेहतर कुछ भी नहीं है।
    • बर्फ को तोड़ने के लिए कुछ सलाखों का इस्तेमाल करने से डरो मत, लेकिन गंभीरता से कब पता होना चाहिए
    • अपना समय ले लो यहां तक ​​कि अगर आप या ग्राहक समय पर दबाए जाते हैं, तो सही चीजें पेश करने और उनकी जरूरतों को पहचानने के लिए पूरी तरह से आवश्यक है
    • यदि ग्राहक आपको खरीद के संकेत नहीं देता है, तो यह देखने के लिए कि क्या वे रुचि रखते हैं, उसी को बंद करने का प्रयास करें। यदि आप स्वीकार करते हैं, तो आपने यह किया। अन्यथा, समझने की कोशिश कर रहें कि वे क्या चाहते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी व्यक्ति में कुछ बेच रहे हैं, तो अपने आप को पेशेवर दिखाएं सौंदर्यशास्त्र से अधिक इलाज करने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन दिखने योग्य दिखने से ग्राहक को अधिक आत्मविश्वास मिलेगा, जब आप खरीद लेंगे।
    • ग्राहक को खरीदने के इच्छुक होने के संकेत दिए जाने के बाद प्रस्ताव को रोकें यदि आप अन्य विकल्पों की पेशकश जारी रखते हैं, तो आप खरीद के बारे में असुरक्षित हो सकते हैं और कुछ भी नहीं खरीद सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com