बहुस्तरीय विपणन से पिरामिड योजना को कैसे अलग करना

बहुत से लोग स्वतन्त्र रूप से एक नर्वोविज्ञान के साथ नकारात्मक अर्थ को जोड़ते हैं "बहुस्तर विपणन" ("बहु-स्तरीय विपणन ", अंग्रेजी में)। ये लोग सोचते हैं कि ये मार्केटिंग मॉडल एक को छिपाते हैं "पिरामिड स्कीम" और यह कि इन मॉडलों से जुड़े अवसर केवल एक घोटाले हैं हालांकि, यह सच नहीं है। अगर आपको पता है कि क्या देखना है और क्या बचाना है, तो आप एक संभावित "पिरामिड स्कीम" को संभावित कमाई अवसर से अलग करने में सक्षम होंगे। संक्षेप में, एक पिरामिड योजना में आप एक (अच्छा) बहु-स्तरीय विपणन में, जबकि कमाई तुम क्या बेच सकते हैं के संबंध में भुगतान किया जाना है की पेशकश की जाएगी शुरू करने के लिए एक प्रवेश शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। नीचे हम पहले पिरामिड स्कीम (प्रथम खंड) की व्याख्या करेंगे, और फिर बहुस्तर विपणन (दूसरा खंड)


कदम

विधि 1

पिरामिड योजना
एक पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 1 के बीच अंतर पहचानें चित्र
1
परिभाषा को समझें: एक पिरामिड स्कीम एक असुरनीय आर्थिक गतिविधि है जिसमें धन का आदान-प्रदान होता है, आमतौर पर प्रवेश शुल्क के रूप में, और आमतौर पर कोई उत्पाद या सेवा बेची नहीं होती है
  • पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 2 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    2
    पता है कि पिरामिड योजनाएं अवैध हैं! पिरामिड स्कीम हासिल करने वाले लोग ही पिरामिड के शीर्ष पर हैं।
  • उपरोक्त छवि साबित करती है कि पिरामिड योजनाएं अस्थिर हैं जैसा कि ऊपर बताया गया है, क्योंकि पिरामिड योजनाएं किसी भी उत्पाद या सेवा की पेशकश नहीं करती हैं, पिरामिड के आधार पर लोगों को कुछ भी कमाने के लिए कोई रास्ता नहीं है। पिरामिड स्कीम में पैसा कमाने का एकमात्र तरीका है कि वे नए सदस्यों को प्रवेश शुल्क का भुगतान करके पंजीकरण करें। हालांकि, शो के ऊपर की तस्वीर के रूप में, यह असंभव हो जाता है जब योजना एक निश्चित स्तर तक पहुंचती है। अंतिम परिणाम यह है कि लोग इन घोटालों की योजनाओं में से किसी एक में नामांकन के लिए कई हजार यूरो से अधिक खर्च कर सकते हैं और वे कुछ भी प्राप्त किए बिना निवेश किए गए सभी पैसे खो देंगे।
  • सामान्य तत्व

    पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 3 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    1
    सामान्य तत्वों को जानें अमेरिका आदान-प्रदान की सुरक्षा के लिए आयोग द्वारा कहा गया है, "इन योजनाओं की विशेषता समय की एक छोटी सी अवधि में समताप मंडल लाभ का वादा अपने खुद के पैसे सौंपने और अन्य लोगों को भी ऐसा ही करने के लिए मिलता है के अलावा अन्य कुछ नहीं कर रहे है। पिरामिड स्कीम के पीछे के scammers कार्यक्रम को एक बहुस्तरीय विपणन की तरह दिखने के लिए मास्क कर सकते हैं। लेकिन वैध उत्पादों या सेवाओं को बेचने के उनके दावों के बावजूद, ये स्कैमर केवल नए भर्ती लोगों से आने वाले पैसे का इस्तेमाल पिरामिड के शीर्ष पर निवेशकों को देने के लिए करते हैं। "
  • पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 4 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    2
    अन्य पहचान की विशेषताएं देखें: (1) कंपनी और उसके उत्पादों-तुम सिर्फ हस्ताक्षर करने और इनपुट- (2) किसी भी बिक्री या एक उत्पाद की कीमत gonfiato- पर बेचा के लिए की पेशकश की उत्पाद या सेवा के हिस्से का भुगतान करके और अधिक स्पष्टीकरण प्राप्त कर सकते हैं की अस्पष्ट वर्णन (3) नए सदस्यों की सदस्यता शुल्क से अधिकतर या सभी संभव लाभ - और (4) दोबारा पुनर्बीमा कंपनी पूरी तरह कानूनी है
  • विधि 2

    बहुस्तर विपणन
    पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 5 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    1
    अंतर को समझें बहु स्तरीय विपणन अभ्यास करने वाली कंपनियां पिरामिड जैसे पैटर्न का पालन करती हैं, और यही कारण है कि यह भ्रम मौजूद है, लेकिन दो महत्वपूर्ण अंतर हैं
    • पहला अंतर यह है कि बहु स्तरीय मॉडल के प्रत्येक स्तर के सदस्य सिद्धांत में नए सदस्यों को पंजीकृत किए बिना कंपनी के उत्पादों और / या सेवाओं को बेचकर पैसा कमा सकते हैं।
    • दूसरा अंतर यह है कि प्रत्येक स्तर के सदस्य उन लोगों की तुलना में अधिक कमा सकते हैं जो उन्हें पंजीकृत करते हैं।
    • अंत में, बहु-स्तरीय विपणन कंपनियां पूरी तरह से कानूनी हैं, भले ही एक पिरामिड योजना की तरह लगभग संरचित हो।
  • एक पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 6 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    2



    क्यों समझें आप पूछ सकते हैं "क्यों इस मॉडल को अपनाना चाहिए, अगर यह भ्रम पैदा कर सकता है? "मुख्य कारण यह है कि इस मॉडल को अपनाने को सही ठहराया जाए तो यह विज्ञापन की लागत कम कर देता है शुरुआत में बाजार का सामना करने वाली कई कंपनियां बड़ी पूंजी नहीं देतीं इसलिए, एक समाधान के लिए कंपनी के सदस्यों को पुरस्कृत करना है "मुंह के वचन"। विज्ञापन अभियानों में सैकड़ों हजारों या लाखों यूरो खर्च करने के बजाय, कंपनी सदस्यों को एक प्रोत्साहन देती है, आमतौर पर नकदी में, नए सदस्यों को बिक्री और / या उत्पादों और / या सेवाओं के उपयोग के लिए साइन अप करने के लिए।
  • पिरामिड योजना के विपरीत, प्रत्येक स्तर के प्रत्येक सदस्य एक नए सदस्य को पंजीकरण किए बिना सैद्धांतिक रूप से कमा सकता है। हालांकि, एक बार ये कंपनियां जो उचित तरीके से बहु-स्तरीय मार्केटिंग करते हैं, आबादी में प्रवेश के एक निश्चित स्तर पर पहुंचते हैं, नए सदस्यों के रूप में साइन अप करने या बड़ा लाभ बनाने में असंभव हो जाता है इसलिए, आधार पर लोग नए पंजीकरण के लिए बोनस नहीं कमा सकते हैं, लेकिन वे अभी भी कंपनी के उत्पादों या सेवाओं को बेचने से पैसा कमा सकते हैं।
  • सामान्य तत्व

    पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 7 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    1
    कम या शून्य प्रवेश शुल्क
  • पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 8 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    2
    कंपनी पूरी तरह से बताती है कि यह कैसे काम करता है, इसके उत्पादों और सेवाओं से पहले आपकी निष्ठा-
  • एक पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 9 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    3
    प्रत्येक सदस्य के लिए आय का मुख्य स्रोत उत्पादों और / या सेवाओं की बिक्री से आएगा - और
  • एक पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 10 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    4
    एक सदस्य नए सदस्यों के पंजीकरण के बिना प्रत्येक मॉडल स्तर पर कमा सकता है
  • पिरामिड स्कीम और मल्टी लेवल मार्केटिंग चरण 11 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    5
    ये तत्व यह सुनिश्चित करते हैं कि कंपनी के पास से पैसा कमाने के लिए सदस्यों के बराबर अवसर होंगे। हालांकि, जैसा कि किसी भी व्यवसाय में सही है, आपकी कमाई की क्षमता उत्पादों या ऑफर सेवाओं को बेचने की आपकी क्षमता पर निर्भर करती है। एक कंपनी जो आपको पैसे देने का वचन देती है, वह कुछ भी आपके साथ ईमानदार नहीं है।
  • मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनियों के उदाहरण

    कई कंपनियां हैं जो बहु-स्तरीय अभ्यास करती हैं, ये कुछ हैं:

    • एमवे;
    • एवन;
    • हर्बालाइफ;
    • टपरवेयर;
    • सशक्त विपणन / मोरीशी
    • रोयाले बिजनेस क्लब इंटरनेशनल, इंक।
    • परमाणु त्वचा / Pharmanex / बिग ग्रह;
    • Primerica

    टिप्स

    • यदि आप एक बहु-स्तरीय विपणन कंपनी की खोज करते हैं जो आप में शामिल होना चाहते हैं, तो हमेशा लागत-लाभ विश्लेषण करें यह सभी संभावित लाभों के खिलाफ सदस्यता के साथ जुड़े सभी संभव लागत का वजन। यदि लाभ लागत से अधिक है, तो आप शामिल हो सकते हैं और कंपनी से पैसा कमा सकते हैं। वही ठीक इसके विपरीत लागू होता है अंत में, निर्णय आप पर निर्भर है
    • यदि आप इन दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, तो आपको दो प्रकार की कंपनियों के बीच के मतभेदों को बताने में सक्षम होना चाहिए। कुछ पिरामिड योजनाएं अच्छी तरह छिपी हुई हैं आप अपनी उद्यमशीलता अनुभव नीचे इस तरह की एक कंपनी चलाते हैं और पाते हैं आप तथ्य यह है कि यह एक पिरामिड योजना है या नहीं, तो आप बेहतर सावधान रहना होगा और शामिल होने के लिए नहीं के चारों ओर एक अंतिम निर्णय नहीं कर सकता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com