किसी उत्पाद को कैसे बेचें

आप अपने उत्पाद को बेचना चाहते हैं, इसलिए हर कोई इसे चाहता है, लेकिन यह ऐसा लगता है जितना मुश्किल होता है! मैं एक उत्पाद कैसे बेचूं? सलाह, रणनीतियों और इस विषय के बारे में सामान्य जानकारी के बारे में पता करने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

अपने बाजार तक पहुंचे
छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 1
1
साइट खोलें आज, किसी उत्पाद की बिक्री से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण पहलू एक वेब पेज की शुरुआत है यह उपकरण आपको अन्य प्रकार के विपणन की तुलना में एक व्यापक दर्शक की गारंटी देता है, अपेक्षाकृत सस्ती है और आपके व्यवसाय को वैधता देता है। इसके अलावा, कुछ सबसे प्रभावी विपणन रणनीतियों के लिए यह आवश्यक है। यदि आप वास्तव में आपकी साइट को सफल बनाने में मदद करना चाहते हैं, तो अपने उत्पाद को ऑनलाइन बेचें।
  • एक साइट के माध्यम से किसी उत्पाद को बेचने का सबसे आसान तरीका है अमेज़ॅन पर एक स्टोर होना, जिस पर संपत्ति प्रदान करना और खिड़की विजेट का उपयोग करना या आपकी साइट की ओर जाने वाला लिंक।
  • छवि शीर्षक उत्पाद एक उत्पाद चरण 2
    2
    एक प्रेस रिलीज रिलीज कुछ प्रकार के उत्पादों के लिए, यह एक अच्छा विचार हो सकता है। संचार के एक कनेक्टेड साधन खोजें (उदाहरण के लिए, आपके लक्षित ऑडियंस पर भी) उस उत्पाद के प्रकार पर जो आप बेच रहे हैं और अपनी अगली उपलब्धता के बारे में एक प्रेस विज्ञप्ति भेजते हैं। यह तरीका ब्रांड के नए सामानों के लिए सबसे अच्छा काम करता है, विशेष रूप से जो कि कुछ हद तक नवीन हैं
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 3
    3
    सामाजिक नेटवर्क के उपयोग को अधिकतम करें, शक्तिशाली विपणन टूल। आप अपने उत्पाद (ट्विटर, फेसबुक या Pinterest जैसे साइटों पर) के बारे में शब्द प्रसारित करने के लिए या इन साइटों के आंतरिक विज्ञापन (जैसे फेसबुक पर प्रायोजित विज्ञापनों और पोस्ट) के लिए ऑप्ट इन कर सकते हैं।
  • ज्यादातर उत्पादों को फेसबुक पर एक पेज या विज्ञापनों से आसानी से फायदा हो सकता है। यह एक बहुत बहुमुखी विपणन उपकरण है अपने उत्पाद के लिए एक व्यावसायिक पृष्ठ या फ़ैंपेज बनाएं। आप साइट के आंतरिक सिस्टम का उपयोग करके प्रचार और विज्ञापन प्रकाशित कर सकते हैं
  • चहचहाना एक लचीला विज्ञापन टूल भी है। उपभोक्ताओं को कंपनी की छूट और विकास के बारे में चेतावनी देने के लिए इसका प्रयोग करें (उदाहरण: "आप अंत में सुपरमार्केट में अपने उत्पाद को खरीद सकते हैं!") पदों को अपने व्यवसाय से थोड़ा सा भी प्रकाशित करके प्रकाशित करने की कोशिश करें, ताकि आप उन लोगों के लिए दिलचस्प हो जाएंगे जो आपकी सहायता करते हैं।
  • कुछ प्रकार के उत्पादों Pinterest मार्केटिंग अभियान के लिए स्वयं को अच्छी तरह उधार देते हैं यदि आप कपड़ों का उत्पादन करते हैं, तो आप आउटफिट बना सकते हैं या अपने उत्पाद को संशोधित और कस्टमाइज़ करने का तरीका दिखा सकते हैं। यदि आप खाना बनाते हैं, तो आप इसे मुख्य घटक के रूप में तैयार करने के लिए व्यंजनों को दिखा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला उत्पाद एक उत्पाद चरण 4
    4
    इंटरनेट पर विज्ञापनों का उपयोग करें बैनर एक और उत्कृष्ट विपणन उपकरण है आपके दर्शकों के मानदंडों और बजट को पूरा करने वाले साइटों पर विज्ञापन, आपकी वेबसाइट पर यातायात को आकर्षित कर सकते हैं, जिससे आप संभावित ग्राहकों को अपने उत्पादों के अद्भुत चमत्कार दिखा सकते हैं।
  • वेब पर विज्ञापन पोस्ट करने के लिए एक विश्वसनीय सेवा का प्रयोग करें (जैसे कि परियोजना अत्याधुनिक) या किसी स्थानीय वेबसाइट के मालिकों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करें, यदि उत्पाद आपके क्षेत्र में दर्शकों के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 5
    5
    ई-मेल मार्केटिंग का उपयोग बुद्धिमानी से करें यदि आपके पास एक वेबसाइट है, तो एक ईमेल मार्केटिंग अभियान पर विचार करें। ग्राहकों को संभावित, या अन्यथा, एक अच्छी तरह से पैक किए गए ईमेल को यह बताने के लिए भेजें कि उन्हें आपके उत्पाद को क्यों खरीदना चाहिए, जहां वे इसे ढूंढ सकते हैं, और छूट कैसे प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन याद रखें: कोई स्पैम नहीं है!
  • पुराने और नए दोनों उत्पादों की बिक्री के दौरान ग्राहक ईमेल लीजिए, एक प्रतिष्ठित सेवा को बदलकर या विशेष रूप से रुचि रखने वाले पार्टियों को लक्षित करके पते खरीद सकते हैं, यदि वे आपके उत्पाद को पसंद करते हैं तो शब्द फैल सकता है।
  • मार्केट एक उत्पाद चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    डिजिटल कूपन का उपयोग करें लोगों को छूट पसंद है और अच्छा सौदों बनाते हैं उन्हें आकर्षित करने के लिए इस उपकरण का उपयोग करें। आप अपने स्टोर या क्यूआर कोड को प्रिंट करने और लाने के लिए कोड, कूपन चुन सकते हैं, जो एक फोन पर दिखाया जा सकता है और स्कैन किया गया है।
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 7
    7
    यात्रियों और पोस्टकार्डों को मत भूलना यह विपणन पद्धति अधिक पारंपरिक है और स्थानीय क्षेत्र में ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा काम करती है। सुनिश्चित करें कि विज्ञापन समझना आसान है, आकर्षक दिखता है, और संभवत: जितने भी ग्राहक कॉल कर सकते हैं। पोस्टकार्ड आपके क्षेत्र के पते पर पोस्ट द्वारा भेजे जा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 8
    8
    प्रेस के माध्यम से प्रचारित किया गया, खासकर स्थानीय एक अखबारों, पत्रिकाओं, टेलीफोन निर्देशिकाओं और रियल एस्टेट एजेंसी गाइडों में अपने विज्ञापन प्रकाशित करें। यह करना आसान है, क्योंकि आपको उन कंपनियों के विज्ञापन विभाग के संपर्क में आने की जरूरत है जो आपके द्वारा चुने गए प्रकाशन का उत्पादन करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 9
    9
    टेलीविजन पर विज्ञापनों पर विचार करें यदि आपके पास गुणवत्ता विज्ञापन बनाने के लिए बहुत सारा पैसा है, तो यह एक व्यापक ऑडियंस के लिए खुद को पेश करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है जब तक आपके पास बहुत पैसा नहीं है, तब तक, आप शायद खुद को स्थानीय चैनल या दैनिक टेलीविज़न बैंड तक सीमित कर लें, इसलिए इस पद्धति का विकल्प चुन लें यदि आपको लगता है कि आपका स्थान उन लोगों तक पहुंच सकता है जो आपके उत्पाद को खरीदा।
  • विधि 2

    अपने ब्रांड को परिभाषित करें
    मार्केट एक उत्पाद चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    ब्रांड को अपडेट करें सुनिश्चित करें कि आपके सभी डिज़ाइनों को वर्तमान रखा जाता है कोई भी अस्सी के दशक के संकेत के साथ ब्यूटी सैलून नहीं जा सकता है या एक ऐसी साइट पर खरीद सकता है जो पहले ऑनलाइन वेब पेज को याद करता है
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 11
    2
    एक ग्राफिक डिजाइनर किराया पैकेजिंग और खुद को लोगो न बनाएं, जब तक कि आप एक विशेषज्ञ न हो और कोई कलात्मक अनुभव न हो। एक आकर्षक ब्रांड और ग्राफिक डिजाइन बेहद महत्वपूर्ण हैं और उत्पाद को एक पेशेवर देखो देते हैं। आयोग को एक पेशेवर काम (आप एक स्थानीय कला स्कूल में थोड़ा भुगतान मिल सकता है)



  • मार्केट एक उत्पाद चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    डिजाइन एक लोगो आपकी कंपनी और आपके उत्पाद की आवश्यकता होगी सुनिश्चित करें कि पढ़ना, प्रिंट करना और याद रखना और बहुमुखी बनाना आसान है आपका ग्राफिक डिजाइनर इस क्षेत्र में आपको एक हाथ भी दे सकता है
  • सबसे सफल लोगो चिह्नित लाइनों और गतिशील आकार का उपयोग करते हैं। पेप्सी और नाइके या बैटमैन के प्रतीक के बारे में सोचें
  • छवि शीर्षक वाला उत्पाद बाज़ार 13 उत्पाद
    4
    अविस्मरणीय पैकेजिंग डिजाइन करें आपको पैकेजिंग के लिए लेबल और अन्य दृश्य तत्वों की आवश्यकता होगी, और लोगो को बनाने में उन्हें उसी देखभाल के साथ भी बनाया जाना चाहिए। पैकेजिंग आकर्षक होना चाहिए, उत्पाद के लिए और कंपनी की छवि के लिए उपयुक्त और आसानी से पहचानने योग्य होना चाहिए।
  • यह मत भूलो कि अगर कोई आपके उत्पाद का नाम याद नहीं कर सकता है, जब वह अन्य लोगों के बारे में बताता है, तो वह शायद कुछ कहेंगे "आप आसानी से शेल्फ पर पाएंगे क्योंकि इसकी सफेद रंग वाली बैंगनी बॉक्स है"
  • विधि 3

    अपने व्यवसाय का विस्तार करें
    मार्केट एक उत्पाद चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने बाजार में एक विशेषज्ञ बनें अपने लक्ष्य बाजार पर शोध करें। आप ऑनलाइन या पुस्तकालय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या लक्षित बाजार के सदस्यों के साथ अपने प्रयोगों को ठीक से देख सकते हैं, सर्वेक्षण कर रहे हैं या उन्हें परीक्षण और समीक्षा करने के लिए नमूने दे सकते हैं।
    • अपने लक्ष्य बाजार का सटीक वर्णन करें आयु, लिंग, शिक्षा स्तर, भौगोलिक स्थिति, रुचियों, जातीयता और यौन अभिविन्यास जैसे जनसांख्यिकीय पहलुओं पर विचार करें।
  • मार्केट एक उत्पाद चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    बाजार के लिए अपने उत्पाद को परिष्कृत करें एक बार जब आप अपने उत्पाद पर प्रतिक्रिया लेते हैं और अपने लक्ष्य के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं, तो अपने लक्ष्य ग्राहकों के लिए इसे सही करने के लिए उपयुक्त परिवर्तन करें।
  • याद रखें कि अगर एक तरफ आप अलग-अलग विचार प्राप्त करते हैं, तो दूसरे पर, यदि आपके उत्पाद के लिए कोई भी आलोचनाएं हैं, तो उन्हें शायद संबोधित और सही किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 16
    3
    अपने शुरुआती बजट को निर्धारित करें इस बारे में सोचें कि शुरुआत में उत्पाद को बेचने के लिए आपको कितना पैसा चाहिए। इससे आप जिस प्रकार के विपणन करेंगे वह स्थापित करेंगे और कभी-कभी आपकी रणनीति का उपयोग करेंगी।
  • मार्केट एक उत्पाद चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    बिक्री लक्ष्यों का विकास आपको यह निर्धारित करना होगा कि कितने उत्पाद बेचेंगे और कंपनी को बचाए रखने के लिए किस कीमत पर। यह बहुत, बहुत महत्वपूर्ण है संतुलन बनाना मुश्किल हो सकता है और सही सूत्र ढूंढने में समय लगा सकता है।
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 18
    5
    बिक्री योजना का विकास करना आपको अपना विक्रय इतिहास, लक्ष्य बाजार की जरूरतों, प्राथमिकताओं, लक्ष्यों, चुनौतियों को लिखने और निर्दिष्ट करने की आवश्यकता है, आप एक नए व्यवसाय कैसे प्राप्त करेंगे और आप पहले से क्या हैं, आप इसे कैसे विकसित करेंगे। एक बिक्री योजना आवश्यक होगी यदि आप अपने उत्पाद को निवेशकों के समूह में पेश करना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक उत्पाद एक उत्पाद चरण 1 9
    6
    सफल होने के लिए एक रणनीति चुनें आपके उत्पाद को बेचने के विभिन्न तरीके हैं, अलग-अलग तरीके हैं जिन पर आप इसे बेचना चाहते हैं और आपको कौन सी रस्सियों की ज़रूरत है ये रणनीतियों आपको एक दूसरे से या किसी विशिष्ट समूह के लोगों से अलग-अलग ग्राहक ला सकती हैं।
  • एक केंद्रित विपणन रणनीति पर विचार करें इसे चुनें यदि आपका मार्केटिंग आकर्षित होता है और लक्ष्य बाजार पर ही लक्षित होता है यह लक्जरी वस्तुओं के साथ विशेष रूप से सच है, जनसंख्या के बहुत विशिष्ट स्लाइस के लिए उत्पादित है, लेकिन यह अन्य क्षेत्रों में भी देखा जा सकता है।
  • एक असामान्य विपणन रणनीति का मूल्यांकन करें यह चुनें कि आपका उत्पाद हर किसी के लिए, या कम से कम बड़े दर्शकों के लिए बनाया गया है। यह रणनीति किसी के लिए उपयोगी या आकर्षक उत्पादों के लिए अच्छी तरह से काम करती है, या लगभग यह आमतौर पर क्लासिक मार्केटिंग विधियों का इस्तेमाल करता है: उदाहरण के लिए टीवी विज्ञापनों, मुद्रित विज्ञापन और बिलबोर्ड
  • एक विभेदित विपणन रणनीति भी है यह लागू होता है यदि आपका मार्केटिंग उत्पाद के विभिन्न पहलुओं को लेता है और उसे विभिन्न क्षेत्रों में बेचता है उदाहरण का उपयोग करें, उदाहरण के लिए, सीमित बजट वाले ग्राहकों को बेचने के लिए जो प्रतिस्पर्धा की पेशकश की तुलना में कम महंगे हैं, इस बीच, यह अच्छी गुणवत्ता-मूल्य अनुपात का उपयोग करता है ताकि उत्पाद एक अधिक मांग वाले स्थानीय बाजार को याद कर सकता है, जो केवल लागत पर ध्यान नहीं देता, बल्कि अच्छे की गुणवत्ता के लिए भी।
  • मार्केट एक उत्पाद चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने बाजार बोना। अपने ग्राहक आधार को प्रदर्शित करने के लिए नमूनों, रिहर्सल या परिचयात्मक बिक्री प्रदान करें, आप अपने उत्पाद को क्यों चाहते हैं अन्य विकल्पों में, आप इसे स्टोर से बाहर नमूना करके या अपने उत्पाद को अल्पावधि में जोड़ने के लिए एक पूरक व्यवसाय ढूंढकर ऐसा कर सकते हैं। यह आपको व्यवसाय बनाने में मदद करेगा और इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।
  • आरंभिक चरण के दौरान अपनी मार्केटिंग रणनीति का परीक्षण करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपके पास अपने बाजार के लिए सही दृष्टिकोण है।
  • छवि शीर्षक उत्पाद एक उत्पाद चरण 21
    8
    अपने बाजार का विस्तार करें एक बार जब आप सफलता को मापते हैं और महसूस करते हैं कि उत्पाद तैयार है, तो आप बड़े खुदरा विक्रेताओं को उत्पाद का वितरण करके बाजार का विस्तार कर सकते हैं। आप कहां बेचना चाहते हैं (सुपरमार्केट, हाइपरमार्केट आदि)। पर्याप्त मात्रा में उत्पादों की तैयारी करना और यह सीखना महत्वपूर्ण है कि दुकानों को प्रदर्शित करने के लिए इसे कैसे प्रबंधित करें ताकि आप समस्याओं के बिना उनसे निपट सकें।
  • टिप्स

    • ग्राहकों की भावनाओं का लाभ लेना एक उत्कृष्ट बिक्री रणनीति है। ऐसा करने के लिए सही भावनाएं ढूंढें, जैसे कि अपने परिवार के साथ बिताए गए समय के महत्व को और इसके आसपास के अपने विपणन अभियानों का आधार करें।

    चेतावनी

    • अपने विचारों के साथ प्यार में बहुत अधिक मत हो आपके ग्राहकों में बेहतर और हो सकते हैं यदि आप फिट नहीं बदलते हैं, तो आपका व्यवसाय अधिकतम होगा बस सोचो कि माइक्रोसॉफ्ट ने Xbox एक के साथ क्या किया था
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com