सॉफ़्टवेयर कैसे बेचें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक प्रोग्रामर के रूप में कितने सक्षम या अभिनव हो सकते हैं, आपको ग्राहकों को ढूंढना होगा यदि आप अपने द्वारा बनाए गए कार्यक्रम से पैसा कमाने के लिए चाहते हैं अपने सॉफ़्टवेयर को मार्केट करने का तरीका समझना, चाहे वे उन लोगों के लिए तैयार-से-उपयोग कार्यक्रम बेच रहे हों, जिनके लिए इसकी ज़रूरत है, या एक विशिष्ट बाजार की खोज करें जो आपके कार्यक्रम को पूरा कर सकते हैं।

कदम

विधि 1
तैयार-से-उपयोग कार्यक्रमों की बिक्री

छवि का शीर्षक चित्र सॉफ़्टवेयर चरण 1
1
आपके प्रोग्राम द्वारा हल किए जाने वाले समस्याओं का वर्ग या इसके कारण खरीदने के लिए कारणों का क्लास खोजें। यह एक स्मार्टफोन के लिए एक आरपीजी (भूमिका निभाना गेम) हो सकता है, कोई फ़्रेम के साथ एक सरल स्प्रेडशीट प्रोग्राम या कुछ अन्य प्रकार के सॉफ्टवेयर नहीं हो सकता है
  • यदि आपने सॉफ्टवेयर खुद बनाया है, तो वेबसाइटों के लिए सेवा की शर्तों की जांच करें जहां आपने अपलोड किया है या जिस पर आप इसे बेचने के लिए पंजीकृत हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अभी भी उसे बेचने का अधिकार है।
  • अगर आपने कार्यक्रम को पुन: पेश करने के अधिकारों को खरीदा है, तो सभी खंडों को पढ़ने के लिए सुनिश्चित करें कि आप कार्यक्रम की बिक्री से संबंधित सभी अधिकारों और सीमाओं को जानते हैं।
  • छवि का शीर्षक चित्र सॉफ़्टवेयर चरण 2
    2
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपके कार्यक्रम में कौन दिलचस्पी लेगा। स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले खोज खेलों के प्रशंसक अपने आरपीजी की सराहना कर सकते हैं इस बीच, एक छोटा सा व्यवसाय स्वामी जो अपने राजस्व को रिकॉर्ड करना चाहता है, वह एक बहुत सरल स्प्रेडशीट पसंद कर सकता है, उन तामझामों के बिना, जहां वह एक वाणिज्यिक स्प्रेडशीट्स का उपयोग करके फंस सकता है
  • छवि का शीर्षक चित्र सॉफ़्टवेयर चरण 3
    3
    बाज़ार के उस टुकड़े को लक्षित करने में मदद करने के लिए एक विपणन योजना तैयार करें जो आपके कार्यक्रम में दिलचस्पी हो सकती है। क्या कोई ऐसी वेबसाइट है जो आपके लक्षित बाजार को बनाते हैं, जो आपको अपने कार्यक्रम के बारे में कोई टिप्पणी पोस्ट करने की अनुमति दे सकते हैं, या कोई ऐसी व्यक्ति जो आपके द्वारा बनाई गई सॉफ़्टवेयर के बारे में समीक्षा लिखता है?
  • छवि का शीर्षक चित्र सॉफ़्टवेयर चरण 4
    4
    बाजार की जांच करें आपको प्रतिस्पर्धा और कीमतों को जानने की ज़रूरत है
  • यदि आपका कोई प्रोग्राम आपके जैसा नहीं है, तो आपके जैसे अन्य सॉफ्टवेयर के संबंध में प्रोग्राम की लागत का मूल्यांकन करें, भले ही वे अन्य क्षेत्रों से संबंधित हों, यदि वे मौजूद हैं।
  • यदि आपका प्रोग्राम दूसरे का सरलीकृत संस्करण है, तो आप अपने मूल्य की कीमत तय करते समय पूर्ण संस्करण की कीमत लेते हैं।
  • छवि बेचना सॉफ्टवेयर चरण 5
    5
    तय करें कि संभावित खरीदारों को प्रोग्राम फ़ाइलों को कैसे प्राप्त होगा। क्या आप अपनी वेबसाइट से सॉफ्टवेयर बेचना चाहते हैं, ताकि वे इसे डाउनलोड कर सकें? इस मामले में, इस कार्यक्रम से जनता के पक्ष में एकत्र करने के लिए शुरू हो जाता है, आपकी साइट पर पर्याप्त बैंडविड्थ होगा। क्या आप किसी अन्य साइट पर इसे वितरित करने के लिए भरोसा करना पसंद करते हैं, जोखिम के साथ, कुछ संभावित खरीदार, परेशान, इसे खरीदना नहीं चुनते हैं?
  • छवि बेचना सॉफ्टवेयर शीर्षक चरण 6
    6
    ऐसी वेबसाइट तैयार करें जो शॉपिंग कार्ट का उपयोग करती है जिसके माध्यम से आप अपने प्रोग्राम को बेचेंगे, जिससे कि खरीदारों को यह सीधा-सी डाउनलोड करने के लिए या यहां तक ​​कि सीडी-रोम पर प्राप्त करने की अनुमति मिल सके।
  • छवि का शीर्षक चित्र सॉफ़्टवेयर चरण 7
    7



    काम करने के लिए जाओ और विपणन योजना को लागू करना शुरू कर दें जिससे आप अपने कार्यक्रम को बाजार में ला सकते हैं।
  • विधि 2
    योजना को बेचने के लिए योजना

    छवि का शीर्षक चित्र सॉफ़्टवेयर चरण 8
    1
    संदर्भ बाज़ार की जांच करें। यह कौन से बना है, आप क्या चाहते हैं, आप क्या चाहते हैं, और आपको क्या चाहिए?
  • छवि शीर्षक से चित्र सॉफ़्टवेयर चरण 9
    2
    जिन बाजारों की पहचान की गई है, उन लोगों के लिए एक मार्केटिंग प्लान विकसित करें, जिन लोगों को आपको पता होना चाहिए और जिन कार्यक्रमों की आवश्यकता हो सकती है उनके लिए।
  • छवि शीर्षक से चित्र सॉफ़्टवेयर चरण 10
    3
    प्रोग्राम को एहसास करें या ऐसे सॉफ़्टवेयर को बेचने के अधिकारों की खरीद करें जो आपकी पहचान की गई बाजार की जरूरतों को पूरा करता है।
  • छवि का शीर्षक चित्र सॉफ़्टवेयर चरण 11
    4
    ऑनलाइन बिक्री के लिए अपनी वर्चुअल स्टोर तैयार करें
  • छवि बेचना सॉफ्टवेयर चरण 12
    5
    अपने ऑनलाइन स्टोर के सही कामकाज की पुष्टि करने के लिए आवश्यक परीक्षण करें, और बिक्री शुरू करें।
  • टिप्स

    • प्रतिस्पर्धा की कीमतें किसी न किसी प्रकार के संकेतों के रूप में उपयोग करें, उन्हें कास्टिंग के रूप में न लें। इंटरफ़ेस और सुविधाओं के संबंध में प्रतिस्पर्धी उत्पादों और तुम्हारा के बीच तुलना भी करें। प्रत्येक प्रकार के बाजार में कम, मध्यम और उच्च अंत उत्पाद होते हैं। कई प्रकार के सॉफ़्टवेयर के लिए मुक्त ओपन सोर्स संस्करण हैं, फिर भी कंपनियां अब भी अपने उत्पादों को बेचकर कमाते हैं।

    चेतावनी

    • प्रोग्राम को बेचने की प्रक्रिया में उपयोग करने वाले किसी भी टूल के संबंध में हमेशा TOS (सेवा की शर्तें) पढ़ें। इसमें ब्लॉग के अधिकार शामिल हैं जिसमें आप अपनी टिप्पणियों को प्रकाशित करेंगे, और शॉपिंग कार्ट बनाने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए गए प्रोग्राम अनुबंध का विवरण। कुछ कंपनियां `ToS उन सभी धाराओं में शामिल होती हैं जिसके तहत उन्हें अपने कार्यक्रमों का उपयोग करने वाले सभी सामग्री के सभी अधिकार दिए जाते हैं, जो एक तरफ आपको उस सेवा के लिए दूसरे प्रदाता का चयन करने की अनुमति नहीं देता है, और दूसरे भाग से आप कुछ भी प्राप्त किए बिना उत्पाद को फिर से बेचना कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com