कैसे एक ई बुक बनाने के लिए

ई-किताबें अब एक व्यापक उपकरण हैं, जो दोनों ही एक उत्पाद बेचना चाहते हैं और जो कहानी बताना चाहते हैं। अपनी वेबसाइट पर यातायात को ट्रैक करने का एक प्रभावी तरीका आगंतुकों को एक ई-बुक प्रदान करना है जो वे उपयोगी पा सकते हैं, चाहे वह एक छोटा दस्तावेज़ हो जो एक विचार या एक पुस्तक की खोज करता हो जो कागज पर मुद्रित किया जा सके और कागज पर लगाया जा सके एक किताबों की दुकान में एक शेल्फ पर उपन्यास और गैर-फिक्शन लेखकों के लिए ई-किताबें माध्यम हैं, जिसके माध्यम से भविष्य में अधिकांश पुस्तकों को प्रकाशित किया जाएगा। ई-किताबें हार्डकवर या कम लागत के संस्करणों में मुद्रित पुस्तकों की तुलना में कम महंगे हैं, क्योंकि उन्हें पढ़ने के लिए, बस उन्हें अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करें

कदम

विधि 1

वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम का उपयोग करें
1
उस प्रोग्राम का उपयोग करके पुस्तक को लिखें जो आपको सबसे अधिक आरामदायक लगता है। शब्द प्रोसेसर बहुत लोकप्रिय हैं, लेकिन आप ग्राफिक्स, न्यूज़लेटर्स या फोटो प्रस्तुतियों के चित्र बनाने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • 2
    दस्तावेज़ को पीडीएफ प्रारूप में कनवर्ट करें, उन उपयोगकर्ताओं के द्वारा पठनीय है जिनके पास पीसी है, और Macintosh वाले लोग। इस तथ्य पर ध्यान दें कि Adobe Acrobat का पूर्ण संस्करण फ़ंक्शन प्रदान करता है जो पीडीएफ फाइल बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए अन्य प्रोग्राम नहीं हो सकते हैं, इसलिए आप पूर्ण संस्करण प्राप्त करने के लिए कुछ पैसे खर्च करना पसंद कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक HTML संपादक का उपयोग करें
    1
    अन्य प्रोग्राम से अपना टेक्स्ट कॉपी करें और उसे अपने HTML संपादक में पेस्ट करें
  • 2
    पुस्तक के प्रत्येक पृष्ठ पर एक एकल वेब पेज को समर्पित करें पृष्ठों को आसानी से पढ़ने के लिए सावधान रहें, सामग्री को कपट न करने या उन्हें असामान्य तरीके से पेश करने के बिना। केवल ऐसी चित्रों को जोड़ें, जिन्हें आपको लगता है कि आपको इसकी ज़रूरत है बहुत ज्यादा सजावट न रखें
  • 3
    सभी वेब पेजों को एक ही दस्तावेज़ में मर्ज करने के लिए HTML कंपाइलर का उपयोग करें।
  • विधि 3

    अन्य कार्यक्रम


    1
    आकर्षित करने के लिए एक विशिष्ट कार्यक्रम का उपयोग करके कवर बनाएं, चित्र बनाने और फिर से छूने वाली तस्वीरें बनाएं। नौकरी करने में आपकी सहायता करने के लिए, आप विशेष रूप से ई-बुक कवर बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    यदि आप अपने प्रोग्राम को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं जैसे डालने हेडर, पेज नंबर जोड़ें या किनारे के किनारे के किनारों के लिए मार्जिन को समायोजित करें, एक टेम्पलेट डाउनलोड करें (एक मानक संरचना वाला दस्तावेज़ जो एक मॉडल हो सकता है) बहुत से लोग ई-पुस्तकें पहले ही प्रकाशित कर चुके हैं, समान पुस्तकों को बनाने के लिए नि: शुल्क टेम्पलेट्स ऑफर करते हैं।
  • 3
    विशेष रूप से ई-पुस्तकें बनाने के लिए एक प्रोग्राम खरीदें एक विशेष कार्यक्रम आपको यह तय करने की अनुमति देगा कि आपके ई-पुस्तक के लिए कौन से विशेषताएं आवश्यक हैं, जिससे आप अन्य कार्यक्रमों की तुलना में उन्हें आसानी से जोड़ सकते हैं।
  • 4
    एमेजॉन किंडल जैसे विशेष पाठकों का उपयोग करके अपनी ई-पुस्तक को पढ़ने योग्य प्रारूप में कनवर्ट करने के लिए प्रोग्राम का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आप चाहें, तो आपको ऐसी कोई ऐसी सेवा मिल सकती है जो फीस के लिए आपकी पुस्तक को स्वरूपित करती है, क्योंकि ई-बुक को सुधारने के लिए जटिल हो सकता है।
  • टिप्स

    • अपनी ई-पुस्तक बनाने से पहले, आपके पास कुछ सामग्री होनी चाहिए जो लोग भुगतान करने को तैयार हैं। आप खुद को सामग्री लिख सकते हैं, अन्यथा सार्वजनिक डोमेन में सामग्री की खोज कर सकते हैं या निजी ग्रंथों का उपयोग करने के अधिकारों को खरीदने के लिए भुगतान कर सकते हैं, जिससे आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार फिर से लिख सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com