कैसे एक पुस्तक संग्रह व्यवस्थित करने के लिए

क्या आप पुस्तकों का प्रेमी हैं? क्या आपके पास अलमारियों की तुलना में अधिक किताबें हैं? आपके मित्र आपको मजाक में बुलाते हैं "पुस्ताकों का कीड़ा" या "पुस्तकों का प्यार करनेवाला"? इतनी सारी किताबें हो रही एक बड़ी बात है, लेकिन उस पर ठोकरें या कभी भी आप जो भी चाहें ढूंढने में सक्षम न हो, मज़ेदार नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी पुस्तकों को एक शानदार क्रम में रखा गया है और जब भी आपको उनकी आवश्यकता होती है, तब आप उन्हें ढूँढ सकते हैं, यहां आपकी पुस्तक संग्रह को व्यवस्थित करने के कुछ सरल लेकिन प्रभावी तरीके हैं।

कदम

निर्धारित करें कि आप पुस्तकों के बारे में कैसा सोचते हैं क्या आप उन्हें कहानी, रंग, प्रारूप, शैली, शीर्षक या लेखक की तरह वर्गीकृत करते हैं? पुस्तकें व्यवस्थित करने के कई तरीके हैं क्योंकि लोग हैं किसी भी मामले में, वास्तव में क्या मायने रखता है कि आप उस पद्धति का चयन करते हैं जो आपको सबसे ज्यादा आकर्षित करती है या आपको अधिक समझ में आता है। इस तरह, सही पद्धति आपकी मेमोरी काम करेगी और आप जिस किताब को चाहती है उसका तुरंत पता लगाने में आपकी सहायता करेगा। निम्नलिखित पैराग्राफ पुस्तकों के संग्रह के आयोजन के लिए कई कोशिश और परीक्षण विधियों को प्रस्तुत करते हैं - आप को सबसे अच्छा पसंद करते हैं।

विधि 1

वर्णानुक्रमिक वर्गीकरण
एक पुस्तक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 2
1
लेखक या शीर्षक के अनुसार, अपनी सभी पुस्तकें वर्णमाला क्रम में व्यवस्थित करें। यह पद्धति अच्छी तरह से काम करेगी यदि आप शीर्षकों या नामों को याद रखने में अच्छा कर रहे हैं एक ही लेखक की किताबों को एक साथ रखने से आसानी से एक श्रृंखला के भीतर एक किताब मिल सकती है।
  • यह विधि कम सफल है यदि आप एक पाठक की तरह हैं जो एक किताब की सामग्री को याद करते हैं, लेकिन शीर्षक या लेखक को याद रखना मुश्किल है। उस स्थिति में, आपको एक अलग दृष्टिकोण की कोशिश करनी होगी
  • वर्णानुक्रमिक वर्गीकरण को कथा और गैर-कल्पना के बीच एक विभाजन को ध्यान में रखना चाहिए (अन्य सुझावों के लिए, नीचे देखें, वर्गीकरण द्वारा विषय)

विधि 2

प्रारूप या रंग द्वारा वर्गीकरण
एक पुस्तक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 3
1
अपने प्रारूप के अनुसार शेल्फ पर किताबें रखें सबसे अच्छी बात यह है कि निचली अलमारियों पर सबसे बड़ी और भारी किताबें लगाई जाएंगी, और छोटे और हल्के लोगों को शीर्ष अलमारियों पर रखा जाना चाहिए - यह एक बुनियादी सिद्धांत है जिससे पुस्तकालय स्थिरता सुनिश्चित हो सके। यह विधि नेत्रहीन रूप से अपील करता है और एक साफ रूप है, क्योंकि यह प्रारूप के अनुसार एक उपखंड का अनुसरण करता है। यदि आप अपने आकार या आकार के आधार पर किताबें याद करते हैं, तो यह विधि आपके लिए एक हो सकती है।
  • एक पुस्तक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 4
    2
    रंग के अनुसार पुस्तकों की व्यवस्था करें कुछ लोग बेहतर पुस्तक के रंग को याद करते हैं, या कवर के प्रकार या चित्रण प्रकार, और इस तरह वे तुरन्त वे पढ़ा हर किताब याद करते हैं इसके अलावा, यदि आप घर पर रंगों के आधार पर चीजों को व्यवस्थित करना पसंद करते हैं, तो यह प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट योगदान हो सकता है, साथ ही किताबों को पुनः प्राप्त करने का एक आसान तरीका हो सकता है।
  • विधि 3

    विषय द्वारा वर्गीकरण
    एक पुस्तक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    विषय के आधार पर पुस्तकें इसका अर्थ उन पुस्तकों में विभाजित करना है, जो अलग-अलग विषयों पर विचार करते हैं, एक तरफ सभी उपन्यासों का प्रबंध करते हैं, दूसरे के वैज्ञानिक ग्रंथों, दर्शनशास्त्र, जीवनचर्या, मैनुअल इत्यादि। दूसरे भाग से फिर से।
    • कथा को गैर-कथा से अलग करने के विचार पर विचार करें। आप कल्पना पुस्तकों और निबंधों के बीच भेद करना चाह सकते हैं - यह पद्धति इस उपविभाग को आसानी से प्रोत्साहित करती है। इस भेद को उसी पुस्तकालय में लागू किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, ऊपरी शेल्फ के सभी उपन्यासों और निचली शेल्फ पर सभी बढ़ई पुस्तिकाओं को लगाया जा रहा है। या आप घर के अंदर कई किताबों की दुकानों का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, रसोई में रसोई की किताबें और बेडरूम में रोमांस।
  • एक पुस्तक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    अलमारियों पर प्रत्येक विषय के लिए आवश्यक स्थान की स्थापना करें यह मानना ​​हमेशा बेहतर होता है कि आपको अधिक स्थान की आवश्यकता होगी और कम नहीं, क्योंकि संभवतः आपका संग्रह समय के साथ बढ़ेगा, और किसी तरह, भटकने वाली किताबें हमेशा किसी शेल्फ पर रखे जाने की आवश्यकता को खत्म कर देंगी!
  • एक पुस्तक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    पुस्तकों को विषय के अनुसार अलमारियों पर रखो, एक ही शैली के अन्य लोगों के साथ। कुछ मामलों में, जैसा कि इस चित्र में दिखाया गया है, आप कुछ उचित वस्तुएं, जैसे statuettes, फोटो या कलेक्टर के आइटम जोड़ना चाह सकते हैं।



  • एक पुस्तक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    एक टैग चुनें जो प्रत्येक शैली या विषय को पहचानता है। यदि आप अपने विषय के अनुसार किताबें डालते हैं, तो यह याद रखना काफी आसान है कि यह विधि वैकल्पिक है। लेकिन अगर आपको विषयों को और उजागर करने की आवश्यकता है, तो अपनाने के लिए कुछ सरल तरीके हो सकते हैं:
  • रंगीन लेबल: लाइब्रेरी आपूर्ति कंपनी के कैटलॉग से स्थायी चिपकने वाला लेबल चुनें या स्थायी चिपकने वाली टेप वाले लेबल को कवर करने के लिए तैयार करें। पार्सल टेप और आम स्कॉच से बचें क्योंकि वे पीला, दरार और छील करते हैं, जबकि समय के साथ कपड़ा टेप चिपचिपा हो जाता है
  • रंगीन कपड़े चिपकने वाली टेप: स्थायी गोंद के साथ इन चिपकने वाला टेप इस उद्देश्य के लिए बहुत अच्छे हैं।
  • प्रतीकों: एक या अधिक अक्षरों, या प्रत्येक शैली या विषय के लिए एक पहचान चिन्ह लिखने के लिए एक अमिट मार्कर का उपयोग करें उदाहरण के लिए: "एक" रोमांस उपन्यासों के लिए, "जी" पिल्ले के लिए, "आर" धर्म के ग्रंथों के लिए, "बी" जीवनी के लिए, आदि दुर्भाग्य से, सभी पुस्तकों का एक ही रंग नहीं होता है, इसलिए किसी विशेष कवर पर जो भी खड़ा है वह अलग रंग पर नहीं दिख सकता है - उन पुस्तकों के लिए अपवाद बनाने पर विचार करें जिनके लेबल के समान रंग है , एक सफेद एक का चयन और पसंदीदा रंग के एक मार्कर का उपयोग कर।
  • यदि आप अक्सर चलते हैं और आप चाहते हैं कि आपके पुस्तक संग्रह अपेक्षाकृत बरकरार रहे, तो एक बार बॉक्सिंग के बाद ये सिस्टम बहुत बढ़िया हैं।
  • विधि 4

    डेस्क संगठन
    एक पुस्तक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    यदि आप अपने डेस्क पर पुस्तकों का संग्रह रखते हैं, तो इसे व्यवस्थित करने से आपका काम हो सकता है या अधिक कुशल का अध्ययन कर सकता है इस बात पर नज़र डालें कि वर्तमान में कौन से किताबें आपके डेस्क पर हैं
    • अपने डेस्क पर रखने के लिए संग्रह के लिए आपको किस प्रकार की किताबें आवश्यक हैं? आम तौर पर इन किताबों है कि आप लगभग हर बार जब आप अपने डेस्क पर बैठ जाओ देखते हैं, इस तरह के शब्दकोशों, संदर्भ पुस्तकें, समस्या निवारण कंप्यूटर की समस्याओं के लिए मैनुअल के रूप में कर रहे हैं, लेखन, संपादन या की गणना के लिए गाइड, ग्रंथों है कि वर्तमान में कर रहे हैं एक निबंध, एक रिपोर्ट या एक किताब जिसे आप लिख रहे हैं, आदि के लिए महत्वपूर्ण है। किताबों में शायद इतना आवश्यक नहीं हो सकता है कि मैनुअल हो सकें जो हर कुछ महीनों में एक बार से अधिक न हो, जो उपन्यास आप पढ़ना चाहते हैं, और किताबें जो आपको करना चाहिए उससे ज्यादा दिलचस्प हैं! जो कुछ भी अक्सर उपयोग नहीं किया जाता है या जो किसी व्यत्यय का निर्माण होता है उसे निकालें।
  • एक पुस्तक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपने डेस्क का एक बहुत ही छोटा हिस्सा अपने पुस्तक संग्रह में समर्पित करें। आपके डेस्क पर रखने के लिए किताबों का मूल नियम उन्हें कम करना है। डेस्क एक दस्तावेज, कंप्यूटर और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ग्रंथों के परामर्श के लिए समर्पित क्षेत्र है। कुछ और अप्रासंगिक है और जोखिम एक बाधा है, खासकर छोटे डेस्क पर।
  • कुछ शेल्फ विचारों को डेस्क पर या उसके आगे रखा जा सकता है: एक छोटा पोर्टेबल शेल्फ जिसे हाथ से उठाया जा सकता है किताबों के साथ-साथ पोर्टेबल बुकवेन्ड-अलमारियों द्वारा बनाए गए पुस्तकें- डेस्क के ऊपर की दीवार पर या बस, बस, दीवार के खिलाफ झुकाव वाली किताबें, यदि डेस्क दीवार के खिलाफ है
  • एक पुस्तक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    उपयोग की आवृत्ति के आधार पर पुस्तकें बुक करें। जिन लोगों को आप जितना संभव हो उतना करीब अपनी पहुंच के लिए उपयोग करें, जबकि वे जो कि आप अधिक से अधिक परामर्श करते हैं, लेकिन अभी भी उपयोगी होते हैं, उन्हें आपके स्थान से आगे स्थान दिया जा सकता है। चीजें सरल बनाएं
  • इसे इस्तेमाल करने के बाद पुस्तकों को हमेशा अपनी जगह में वापस रखने की आदत करें। किसी डेस्क पर पुस्तकों के ढेर आपको काम या अध्ययन पर लौटने से हतोत्साहित कर सकता है, और फिर यह बहुत साफ बात नहीं है
  • विधि 5

    वैकल्पिक वर्गीकरण
    एक पुस्तक संग्रह व्यवस्थित शीर्षक वाला छवि 12
    1
    इस तकनीक को एक उप-तकनीक भी माना जा सकता है। यह केवल तभी काम करता है जब आप पुस्तकों को एक से अधिक जगहों पर रखते हैं (अलग किताबों की गिनती करते समय एक ही किताबों की अलमारी में कोई अलग अलमारियां नहीं हैं।) आपके पास अपनी पुस्तकों को स्टोर करने के लिए अन्य स्थान भी हो सकते हैं)। यह डेस्क के संगठन के समान है, लेकिन पूरे कमरे में लागू होता है
    • निर्णय लें कि आप अपने पढ़ने का सबसे अधिक हिस्सा कहाँ बनाते हैं
    • अपनी सभी पुस्तकों को व्यवस्थित करें कि आप उन्हें कितनी बार देखते हैं या अगली बार जब आप देखेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक किताब पढ़ना शुरू करने की योजना बनाते हैं, तो जैसे ही आप अब पढ़ रहे हैं, अपने रीडिंग एरिया से संपर्क करें यदि इसके बदले यह एक किताब है, तो आप कभी-कभी केवल परामर्श लेंगे या इससे पहले कि आप कई अन्य लोगों को समाप्त कर लेंगे, इससे आगे बढ़ें
    • याद रखें कि इस तकनीक को अन्य लोगों के साथ जोड़ा जा सकता है।

    टिप्स

    • अच्छी गुणवत्ता की किताबों को खरीदें आपकी पुस्तकों को साफ बुककेस से फायदा होगा जो उनके वजन के नीचे नहीं झुकते हैं और नम नहीं होते हैं। अलमारियों को नियमित रूप से धूल दें
    • अच्छी गुणवत्ता की किताबें खरीदें जब आपको एक बाउंड संस्करण और एक आर्थिक संस्करण के बीच चयन करने की संभावना है, हमेशा पहले एक खरीदें यह बहुत अधिक समय तक चलेगा और इसके अलावा, इसके मूल्य को बेहतर ढंग से बनाए रखा जाएगा, इस बात की संभावना है कि, एक दिन, आप इसे फिर से बेचना चाहते हैं।
    • पुस्तकों और सामग्रियों की मरम्मत के लिए उत्पादों को खरीदने के लिए खरीदें। ओवरकोट पुस्तकों को साफ और अच्छी स्थिति में रखते हैं।
    • पुस्तकों के आयोजन के लिए अच्छा सॉफ्टवेयर खरीदें और अपना संग्रह कैटलॉग बनाएं।

    चेतावनी

    • यदि आप चाहते हैं कि आपकी पुस्तकों को लंबे समय तक चलना है, तो केवल लाइब्रेरी-गुणवत्ता वाली मरम्मत सामग्री का उपयोग करें स्कॉच बुक, चिपकने वाला टेप या कैनवास पर उपयोग केवल दीर्घकालीन उपयोग को देखते हुए, इसे बर्बाद कर देगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पुस्तकों का संग्रह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com