लाइब्रेरी कैसे व्यवस्थित करें

एक पुस्तकालय का आयोजन एक गुप्त लाइब्रेरियन या इंटीरियर डिजाइनर के रूप में आपके पक्ष के लिए मजेदार हो सकता है। पुस्तकों को वर्गीकृत करने के लिए कई प्रभावी तकनीकें हैं, लेकिन ऐसे विचार भी हैं जो आप सौंदर्यशास्त्र और कार्यक्षमता के साथ प्रयोग करने की अनुमति देते हैं।

कदम

विधि 1

पुस्तकें व्यवस्थित करें
एक बुकहेल्फ़ चरण 1 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
1
अवांछित किताबें दें अपने पूरे संग्रह को व्यवस्थित करने से पहले, आपको कुछ वॉल्यूम को छोड़ देना चाहिए। उन बक्से में रखें जिन्हें आप फिर से पढ़ना नहीं चाहते हैं या जिसके लिए आपके पास समय नहीं है। आप उन्हें फिर से बेचना कर सकते हैं या उन्हें दूसरे हाथ के बुकस्टोर्स, दान, पुस्तकालयों या वेबसाइटों जैसे लिब्रेसिओ को दे सकते हैं।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 2 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    2
    स्थान पर विचार करें अंतिम योजना विकसित करने से पहले, अपनी विशिष्ट सीमाओं का मूल्यांकन करना सुनिश्चित करें कुछ बुककेस में अलग-अलग आकार के अलमारियां हैं, इसलिए पेपरबैक को एक और दूसरे पर हार्डकॉवर्स के साथ रखना आवश्यक हो सकता है। पाठ्यपुस्तकों या कला पुस्तकों को पुस्तकालय में प्रवेश करने के लिए क्षैतिज रूप से स्टैक्ड होने की आवश्यकता हो सकती है। फर्नीचर के अपने टुकड़े के माप के अनुसार वॉल्यूम को विभाजित करें और प्रत्येक ढेर के लिए विभिन्न संगठनात्मक रणनीति का उपयोग करें।
  • बड़ी और भारी पुस्तकों को मजबूत समतलों पर रखा जाना चाहिए, जो आमतौर पर सबसे कम हैं। सिर के ऊपर स्थित अलमारियों पर उन्हें न रखें।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 3 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    3
    किताबों की अलमारी से किताबें लेने के बाद, उन्हें दो बवासीर में विभाजित करें: कथा और गैर-कथा आम तौर पर आप एक शैली या दूसरे को पढ़ने के मूड में होंगे, इसलिए जब आप अचानक एक किताब लेना चाहते हैं, तो खोजना आसान होगा।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 4 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    4
    शैली या लेखक द्वारा कल्पना पुस्तकों को विभाजित करें एक बड़े और विविध संग्रह को लिंग से विभाजित किया जा सकता है, प्रत्येक एक अलग शेल्फ या अलमारियों की एक श्रृंखला पर रख सकते हैं। प्रत्येक शैली के भीतर, लेखक की उपनाम पर विचार करके वर्णानुक्रम में पुस्तकों को विभाजित करें। यदि आपके पास केवल दो या तीन उपन्यास हैं, या अधिकतर वॉल्यूम समान शैली से संबंधित हैं, तो उन्हें बिना विभाजित किए अंतिम नाम के अनुसार क्रमबद्ध करें।
  • कुछ सबसे व्यापक कथा शैली रहस्य, साहित्य, बच्चों की कथा, कल्पना और विज्ञान कथा है।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 5 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    5
    ऑब्जेक्ट नॉन-फिक्शन किताबें ऑर्डर करें अलग ढेर बनाएं और यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपके प्रत्येक श्रेणी के लिए कितने वॉल्यूम हैं। सिद्धांत रूप में, आपको प्रत्येक श्रेणी के बारे में एक से तीन समतलों की आवश्यकता होगी। इस मानदंड का सही ढंग से पालन करने के लिए मैक्रो-श्रेणी के तहत कई पुस्तकों को समूहित करने या उन्हें और अधिक विस्तार से विभाजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • कई व्यापक श्रेणियां हैं जो वर्णनात्मक शैली में नहीं आती हैं, जैसे बागवानी, खाना पकाने, इतिहास, जीवनी, जीव विज्ञान और पाठ्यपुस्तकों।
  • एक विशेष संग्रह विभिन्न उप-विषयों में विभाजित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, इतिहास का संग्रह महाद्वीप से विभाजित किया जा सकता है, फिर देश और ऐतिहासिक युग से।
  • यदि आपके पास पुस्तकालय की तुलना में अधिक पुस्तकें हैं, तो डेवी दशमलव वर्गीकरण का उपयोग करें
  • विधि 2

    ऑल्टरनेटिंग ऑर्गनाइज़ेशनल सिस्टम
    एक बुकहेल्फ़ चरण 6 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    1
    आकार के आधार पर यदि आपके पास किताबबैक संस्करणों से बड़ी कला एल्बम तक की पुस्तकें हैं, तो इस प्रणाली पर विचार करें। निचली शेल्फ पर उच्च वॉल्यूम रखें, छोटे हाथों को हाथ में रखें जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं इस प्रकार आप एक व्यवस्थित और व्यवस्थित परिणाम देंगे। कुछ पुस्तकालयों के लिए यह व्यवस्था आवश्यक है, ताकि पुस्तकों को प्रत्येक शेल्फ की ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए किया जा सके।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 7 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    2
    रंग से क्रमिक यह सौन्दर्य दृष्टि से एक बहुत सुखद प्रणाली है, लेकिन आपको इसका उपयोग केवल तभी करना चाहिए, अगर आपके पास केवल एक किताबों की अलमारी होती है बड़े संग्रह के लिए यह वास्तव में एक पुस्तक की खोज को मुश्किल कर सकता है इसके अलावा, यह एक हार से संबंधित पुस्तकों को विभाजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है, क्योंकि ऐसा नहीं कहा गया है कि वे एक ही रंग के हैं। पीठ के रंग के आधार पर यहां कुछ संगठनात्मक प्रणालियां दी गई हैं:
  • एक रंग प्रति शेल्फ (एक नीला, एक हरा और इतने पर) अगर आपको शेल्फ को भरने में परेशानी होती है, तो कुछ पुस्तकों को क्राफ्ट पेपर के साथ लपेटें।
  • एक "इंद्रधनुष" धीरे-धीरे एक रंग से दूसरे में या सबसे संतृप्त रंगों से पेस्टल तक जा रहे हैं।
  • लाइब्रेरी पूर्ण होने के बाद एक ऐसी व्यवस्था है जो एक ध्वज या अन्य सरल छवि बनाता है इस विधि में कुछ समय लगता है, लेकिन अंतिम परिणाम प्रभावी होगा।
  • एक किताबहेल्फ़ चरण 8 को व्यवस्थित करें
    3
    उपयोग की आवृत्ति के लिए ऑर्डिनल यदि आप अक्सर अनुसंधान करने के लिए पुस्तकों से परामर्श करते हैं या संदर्भ प्राप्त करते हैं, तो यह एक महान प्रणाली है उन लोगों को रखें जिन्हें आप नेत्र स्तर पर एक शेल्फ पर और नीचे कुछ अलमारियों पर उपयोग करते हैं, जहां आप उन्हें देख सकते हैं और उन्हें आसानी से ले सकते हैं। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली किताबें केवल कभी-कभी निचली अलमारियों पर जाती हैं वे जो कि आपके सिर के ऊपर लगभग कभी भी नहीं खोलते हैं
  • यदि आपके पास दो या तीन पुस्तकों को भरने के लिए पर्याप्त किताबें हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण किताबों की अलमारियों में महत्वपूर्ण लोगों को डालें। अगर आपके पास एक बड़ा संग्रह है, तो यह सिस्टम काम नहीं करेगा
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 9 व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने पढ़ने के कार्यक्रमों के आधार पर सॉर्ट करें यदि आपके पास बहुत सी किताबें हैं जिन्हें आप पढ़ना चाहते हैं, तो इन पुस्तकों को शेल्फ समर्पित क्यों नहीं करें? एक ही किताबों की अलमारी में, एक खाली शेल्फ भी रखें, ताकि आप आराम से आपके द्वारा पढ़े गए संस्करणों को डाल सकें। पढ़ने की सूची समाप्त हो जाने के बाद, आपको पूरे संगठन की समीक्षा करनी चाहिए, लेकिन बीच में यह उपयोगी प्रणाली है।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 10 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    5



    अपने जीवन का एक कालक्रम बनाएँ शीर्ष शेल्फ पर बचपन में पढ़े गए किताबों को रखो, तब आप नीचे जाने के रूप में अधिक मात्राएं जोड़ते हैं, उस कालानुक्रमिक आदेश के आधार पर जिस पर आपने उन्हें खोजा था। यह पद्धति उन किताबों के लिए आदर्श है, जिनके लिए आप अच्छी तरह से परिभाषित यादें जोड़ते हैं और जिन लोगों के पास उत्कृष्ट स्मृति है
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 11 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने पसंदीदा में एक शेल्फ समर्पित करें आप जो भी सिस्टम चुनते हैं, आपके पास एक विशेष शेल्फ बनाने की संभावना है, जो आमतौर पर सबसे अधिक दिखाई देने वाली एक से मेल खाती है। आप पहले संस्करण, हस्ताक्षर किए प्रतियां या किताबें जो आपके जीवन को बदल चुके हैं डाल सकते हैं
  • विधि 3

    पुस्तकालय को शैली दें
    एक बुकहेल्फ़ चरण 12 को व्यवस्थित करें
    1
    एक गहरा पृष्ठभूमि बनाएं (वैकल्पिक)। इस तरह से पुस्तकालय आसपास के दीवारों और अलमारियों के विपरीत, एक बड़ा प्रभाव प्राप्त करेगा। आप इस प्रभाव को बनाने के लिए फर्नीचर के पीछे पेंट कर सकते हैं।
    • अगर पुस्तकालय पीठ पर खुलता है, कैबिनेट और दीवार के बीच एक कपड़ा लटकाओ
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 13 को व्यवस्थित करें
    2
    कुछ सजावटी वस्तुएं चुनें रिक्त स्थान को भरने के लिए शुरू करने से पहले, सभी सजावटी तत्वों को तैयार करें, जिनके साथ आप काम करेंगे। Vases, परिष्कृत रकाबियों चमचों इत्यादि का सेट, statuettes, trinkets, मोमबत्ती धारकों: चुनाव आप पर निर्भर है आप उपयोग कर सकते हैं की तुलना में अधिक आइटम तैयार करें, इसलिए विभिन्न आवासों के साथ प्रयोग करें।
  • सीधी और ऊर्ध्वाधर लाइनों के साथ ऑब्जेक्ट्स पुस्तकों के आकार को याद करते हैं और अधिक सख्त परिणाम बनाते हैं। इसके बजाय, कटोरे, बास्केट या अन्य गोल ऑब्जेक्ट्स से अधिक आराम से वातावरण बढ़ जाता है।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 14 व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    3
    बड़े ऑब्जेक्ट के साथ शुरू करें बड़े सजावटी तत्वों को अलग रखें और, यदि आपके पास है, तो किताबें जो अधिक जगह लेती हैं उन्हें लाइब्रेरी में वितरित करें, एक तत्व के बीच पर्याप्त जगह छोड़ दें और दूसरा फोकल अंक अलग करें। एक zig-zag पैटर्न ठीक हो जाएगा: पहले शेल्फ पर बाईं ओर एक ऑब्जेक्ट डाल दिया, दूसरे पर दायीं ओर, बाईं ओर तीसरे और इतने पर।
  • एक बुकशेल्फ व्यवस्थित करना शीर्षक वाला छवि चरण 15
    4
    विभिन्न दिशानिर्देशों का पालन करके पुस्तकें बुक करें अधिक रोचक व्यवस्था बनाने के लिए, पुस्तकों की स्थिति भिन्न होती है। कुछ अलमारियों पर वॉल्यूम ढेर करें, जबकि अन्य ऊर्ध्वाधर वाले पर।
  • शीर्ष पर एक सजावटी वस्तु के साथ, पुस्तकों का पिरामिड बनाने की कोशिश करें
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 16 को व्यवस्थित करें
    5
    छोटे सजावटी तत्वों के साथ एक कंट्रास्ट बनाएं जैसा कि आप पुस्तकों को रखते हैं, एक सजावटी वस्तु जोड़ें जहां उचित लगता है अनलिट टन या इसके विपरीत के कवर के विपरीत रंगीन तत्वों का उपयोग करें। आप ऊंचे झूमर की एक जोड़ी के साथ कम पुस्तकों की श्रृंखला भी तैयार कर सकते हैं।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 17 को व्यवस्थित करें
    6
    भारी वस्तुओं के साथ किताबें बंद करो Bookends बहुत उपयोगी होते हैं और विभिन्न आकार होते हैं वैकल्पिक रूप से, आप अपनी पसंद के किसी भी भारी ऑब्जेक्ट के साथ वॉल्यूम को रोक सकते हैं।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 18 को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    7
    कई रिक्त स्थान छोड़ दें खाली अंक अक्सर किताबों और सजावटी तत्वों से भरा अलमारियों की तुलना में सुंदरता से सुंदर होते हैं। यह विशेष रूप से पीठ पर खुली किताबों की छत पर लागू होता है और एक कमरे के बीच में रखा जाता है, क्योंकि उन्हें प्रकाश के माध्यम से प्रकाश देने के लिए बहुत अधिक जगह की आवश्यकता होती है।
  • टिप्स

    • पुस्तकों को निकालें, खाली अलमारियों को धूल और खुद को वॉल्यूम करें। यदि वे बहुत धूल भरे हैं, तो वैक्यूम क्लीनर की सबसे छोटी नोजल का उपयोग करें।
    • क्षतिग्रस्त पीठ को छिपाने के लिए आप सफेद बुककेस खरीद सकते हैं।
    • सजावटी तत्वों से अतिशयोक्ति करना लाइब्रेरी अराजक लग सकता है।
    • पुराने और पहना किताबों पर ध्यान दें: वे आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • पुस्तकों की अपेक्षा वे जितनी भारी हैं बैटरी न लें जो आप आराम से नहीं चल पा रहे हैं। अपने आप को चोट पहुँचाने से बचने के लिए, उन्हें अपने घुटनों से ऊपर उठाएं और अपनी पीठ को सीधे रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com