कैसे इंटरनेट पर एक प्रयुक्त पुस्तक को बेचने के लिए

क्या आपकी पुस्तक संग्रह में बहुत अधिक स्थान है? आप अपने घर को साफ कर सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन बेचकर अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं। इंटरनेट का अविश्वसनीय प्रसार आपको स्थानीय रूप से बेचा जा सकता है और अधिक किताबें बेचने की अनुमति दे सकता है, और शायद, आप उच्च मूल्यों की पेशकश भी कर सकते हैं। बिक्री पर एक किताब लगाने में कुछ मिनट लगते हैं, इसलिए आज एक प्रयास क्यों न करें?

कदम

चित्र इंटरनेट पर एक प्रयुक्त पुस्तक बेचें चरण 1
1
ऑनलाइन पुस्तक विक्रेताओं की तुलना करें कई वेबसाइटें हैं जो आपको नेट पर पुस्तकों को प्रकाशित और बेचने की अनुमति देती हैं। कुछ पाठ्यपुस्तकों में विशेषज्ञ होते हैं, जबकि अन्य सभी प्रकार की किताबें बेचते हैं। आपके लिए सही विकल्प चुनने पर विचार करें:
  • साइट का कमीशन क्या है: कुछ किताब विक्रेताओं प्रति पुस्तक पर एक निश्चित दर लेते हैं, जबकि अन्य बिक्री मूल्य पर एक कमीशन लगाते हैं - दूसरे को एक कमीशन के अलावा, या इसके अतिरिक्त, सदस्यता शुल्क की आवश्यकता होती है अपनी विशेष स्थिति के लिए सबसे अच्छा सौदा खोजने के लिए एक भ्रमण करें और सुनिश्चित करें कि पुस्तक को बेची जाने के बाद आपको कितना भुगतान करना होगा, यह सुनिश्चित करें।
  • साइट भेजने की नीति: आपको इसे बेचने के बाद आपको पुस्तक भेजनी होगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप शिपिंग की आवश्यकताओं को समझते हैं। अधिकांश पेज आपको उदाहरण के लिए ट्रैकिंग सेवा का उपयोग करने के लिए ऐसा करने के लिए कहते हैं। साथ ही, गणना करें कि शिपमेंट आपको प्राप्त अंतिम भुगतान को कितना प्रभावित करता है। क्या आपको इस लागत की गणना किताब की बिक्री मूल्य से घटाकर करनी पड़ती है या क्या कोई शिपिंग मार्जिन कीमत में जोड़ा जाता है?
  • आपको भुगतान कैसे मिलता है: जब कोई पुस्तक खरीदता है, तो वेबसाइट आपको आम तौर पर आपके बैंक खाते, पेपैल या चेक पर प्रत्यक्ष जमा राशि का भुगतान करेगी। कुछ आप तुरंत भुगतान कर सकते हैं, जबकि दूसरे महीने में दो बार विक्रेताओं को पैसा भेजते हैं।
  • आपके विज्ञापन को प्रकाशित करने में आसानी: एक पुस्तक ऑनलाइन बेचना आमतौर पर बहुत सरल है एक साइट पर विक्रेता खाता होने के बाद, आप केवल आईएसबीएन दर्ज कर सकते हैं और पुस्तक की स्थिति और अतिरिक्त जानकारी दर्ज किए बिना इसे बेच सकते हैं। उसने कहा, आप अधिक डेटा जोड़ने के लिए सहमत हो सकते हैं, और कुछ पृष्ठों पर ऐसा करने की आपकी क्षमता सीमित है।
  • विक्रेता की प्रतिष्ठा और एक्सपोजर की वह राशि जो आपकी पुस्तक मिलेगी। ज्यादातर बड़े ऑनलाइन पुस्तक विक्रेताओं की इस संबंध में अच्छी प्रतिष्ठा है, और आप उनमें से एक अच्छे हिस्से पर अधिक या कम समान एक्सपोजर प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको अपनी पुस्तक की पेशकश करने के लिए अपना देना होगा।
  • चित्र इंटरनेट पर एक प्रयुक्त पुस्तक बेचें चरण 2
    2
    इंटरनेट पर एक या अधिक पुस्तक विक्रेताओं के साथ खाता खोलें एक पृष्ठ चुनें, जिस पर पाठ का प्रस्ताव या एक जोड़ी का चयन करें - यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्या आप एक विशेष पुस्तक या अधिक सामान्य एक को बेचना चाहते हैं। आम तौर पर आपको अपनी बैंक खाता जानकारी और / या क्रेडिट कार्ड नंबर प्रदान करना होगा, एक बार फिर, सुनिश्चित करें कि आप अपनी पसंद के साथ सहज महसूस करते हैं।
  • चित्र इंटरनेट पर एक प्रयोग की पुस्तक को बेचें चरण 3
    3
    किताब के आईएसबीएन (अंतर्राष्ट्रीय मानक बुक नंबर) को ढूंढें यह एक 10 अंकों की संख्या है, जो 2007 में 13 हो गई थी, जो एक विशेष शीर्षक और संस्करण की पहचान करता है। आप आमतौर पर इसे यूपीसी कोड के बगल में या किसी पुस्तक के पहले पृष्ठों में से एक किताब के पीछे मिल सकते हैं, जहां आप कॉपीराइट की तारीख और पुस्तकालय वर्गीकरण की जानकारी भी पा सकते हैं। आईएसबीएन प्रणाली को सत्तर के दशक के बाद से बिकने वाली सभी पुस्तकों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपयोग किया जाता है (जिसका अर्थ है कि उनमें से ज्यादातर हैं)।
  • चित्र इंटरनेट पर एक प्रयुक्त पुस्तक बेचें चरण 4
    4
    पुस्तक ऑनलाइन खोजें अपनी पसंद के ऑनलाइन पुस्तक विक्रेता के खोज बार में आईएसबीएन (डैश के बिना) दर्ज करें आपको दूसरी किताबों की बिक्री साइटों की कीमतों की तुलना उनके लिए खोज कर या बुकप्रॉइस 24 डॉट कॉम या एडऑल डॉट कॉम जैसी मुफ्त सेवा का उपयोग करनी चाहिए। यदि आपकी पुस्तक में आईएसबीएन नहीं है, तो लेखक या शीर्षक से खोजें
  • चित्र इंटरनेट पर एक प्रयोग की पुस्तक को बेचें चरण 5



    5
    अपनी कीमत की स्थापना करें सिद्धांत रूप में, अपनी कीमत निर्धारित करें ताकि बिक्री पर तुलनीय शर्तों से उस पुस्तक की अन्य प्रतियों के साथ अधिक या कम निष्पक्ष हो। यदि आप वास्तव में तेजी से बिक्री करना चाहते हैं, तो अपनी कीमत निर्धारित करें ताकि यह किसी भी अन्य तुलनात्मक प्रतियों से कम हो- यदि आप केवल सर्वोत्तम संभव कीमत पर बेचना चाहते हैं और आपको चिंता नहीं है कि यह कितना समय लगेगा (या यदि यह प्रश्न किताब की बहुत अधिक है), एक कीमत थोड़ी `उच्च निर्धारित करता है इसके अलावा, अपनी कीमतों पर विचार करें (उदाहरण के लिए, शिपिंग और कमीशन) और तैयार करने का समय, जब आप मूल्य सेट करते हैं तो आप इसे भेज सकते हैं। कभी-कभी पुस्तक को बेचने के लिए पैसे के लायक नहीं है, अगर आप अच्छे लाभ नहीं बना सकते हैं।
  • चित्र इंटरनेट पर एक प्रयुक्त पुस्तक बेचें चरण 6
    6
    विज्ञापन पोस्ट करें जिस साइट पर आपने घोषणा प्रकाशित करने का फैसला किया है, उसके निर्देशों का पालन करें। आप बहुत अधिक जानकारी दर्ज नहीं करना चाहते हैं, और संभवत: साइट पर पुस्तक की एक छवि होगी। यदि आपके पास प्रासंगिक जानकारी या एक तस्वीर है जिसे आप जोड़ना चाहते हैं, तो इसे करें, लेकिन बहुत अधिक समय बर्बाद मत करो।
  • चित्र इंटरनेट पर एक प्रयुक्त पुस्तक बेचें शीर्षक 7
    7
    प्रतीक्षा करें। उच्च मांग पुस्तकें, जैसे कि पाठ्यपुस्तकों और वर्तमान बेस्टसेलर, उसी दिन बेच सकते हैं, जिस दिन आप विज्ञापन प्रकाशित करेंगे। अन्य पुस्तकों को बेचने से पहले दिन, सप्ताह या महीनों लग सकते हैं (इन लेनदेन को पूरा करने की कोई गारंटी नहीं है)। धीरज रखो और मूल्य कम करने, आपके प्रकाशन की समीक्षा करने या किसी अन्य साइट पर पुस्तक की घोषणा प्रकाशित करने की संभावना पर विचार करें यदि आपको लगता है कि यह बहुत अधिक समय ले रहा है
  • इंटरनेट पर स्टेप 8 पर एक प्रयुक्त पुस्तक बेचें शीर्षक छवि
    8
    पुस्तक को भेजें एक बार आप इसे बेचे जाने के बाद, आपको साइट से खरीदार के पते के साथ एक ईमेल सूचना प्राप्त होगी तत्काल सूचित समय सीमा के भीतर और क्रेता द्वारा चयनित शिपिंग विधि के माध्यम से पुस्तक को तुरंत भेजें।
  • टिप्स

    • अपने शहर में किताबों की दुकानों से सलाह लें कि वे आपकी पुस्तक के लिए कितना भुगतान करने के लिए तैयार होंगे। यह आमतौर पर एक को बेचने का सबसे तेज़ तरीका है, अगर आप इसे खरीदते हैं आप संभवत: वेब पर उतना ज्यादा कमा नहीं पाएंगे, लेकिन यदि आप इंटरनेट पर पुस्तक को बेचने के लिए समय और अतिरिक्त खर्चों को ध्यान में रखते हैं, तो इसे स्थानीय स्तर पर प्रस्तुत करने का आपका सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, खासकर यदि पुस्तक की प्रतियां बेची नहीं जाती हैं नेट पर अच्छी कीमत पर
    • यदि आप किताबें बेचना पसंद करते हैं, तो आप नौकरी क्यों नहीं करते? यदि आप यह समझ सकते हैं कि कौन सी किताबें देखने के लिए हैं, तो आप निजी बिक्री, नीलामी, दूसरे हाथ की दुकानों और पुस्तकों के अन्य स्रोतों को फिर से स्क्रॉल कर सकते हैं, और फिर उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं। यदि आप वॉल्यूम से बेचना चाहते हैं, तो आपको अपनी पुस्तकों की पेशकश करने के लिए सबसे कम लागत वाली साइट ढूंढने के लिए एक टूर लेना चाहिए: ऐसा नहीं हो सकता है, यदि आप केवल कुछ ही किताबें बेच रहे हों
    • यदि आप किसी पुस्तक के मूल्य के बारे में अनिश्चित हैं और कोई भी ऑनलाइन विक्रेता नहीं मिल सकता है, तो शीर्षक या ISBN द्वारा Google खोज करने का प्रयास करें। आपको कहीं और पुस्तक का एक संस्करण मिल सकता है या उस कैश को ढूंढने में सक्षम हो सकता है जिसमें एक पुस्तक है जो पहले बिक्री पर थी। यदि यह काम नहीं करता है, तो मूल्यांकन के लिए किताब को एक या दो स्थानीय पुस्तकालयों में ले लीजिए। यदि आप बहुत सारी पुस्तकों को बेचने की योजना बना रहे हैं, तो आप बुक कीमत गाइड के लिए खरीद या साइन अप कर सकते हैं।
    • कुछ ऑनलाइन पुस्तक विक्रेताओं, विशेष रूप से पाठ्यपुस्तकों में विशेषज्ञता वाले, आप सीधे पुस्तकें खरीद लेंगे वे आपको बता सकते हैं कि वे किताब के लिए कितना भुगतान करने के लिए तैयार होंगे और अगर आप इससे संतुष्ट हैं, तो उसे उसे भेजें शिपिंग के लिए कुछ भुगतान, लेबल्स प्रदान करें, और चेक के अतिरिक्त अन्य भुगतान विकल्प भी प्रदान करें, जैसे पेपैल
    • ऑनलाइन नीलामी की कोशिश करने की संभावना पर विचार करें आप ईबे और अन्य सामान्य नीलामी साइटों पर किताबें बेच सकते हैं और यहां तक ​​कि कुछ ऑनलाइन पुस्तक विक्रेताओं की अपनी नीलामी भी है यह आदर्श हो सकता है अगर आपके पास विशेष रूप से अनमोल या दुर्लभ पुस्तक होती है या आपको यह पता नहीं है कि इसे किस कीमत पर बेचना है, लेकिन आप इसे जल्दी से करना चाहते हैं

    चेतावनी

    • एक ही समय में दो साइटों पर विज्ञापन पोस्ट न करें अगर किताब दोनों पर बेची जाती है, तो आपको दो खरीदारों में से किसी एक को भेजने के लिए दूसरी प्रति खरीदना होगा, या आपको इसे प्रदान न करने के लिए नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल सकती है (और शायद ठीक भुगतान करें)
    • यदि आप बहुत सारी पुस्तकें बेचना शुरू करते हैं, तब तक इंतजार करें जब तक आपको बहुत समय बिताना पड़े। यहां तक ​​कि अगर आप यहां और यहां एक पुस्तक बेचते हैं, तो उस समय और धन पर विचार करें जो आप निवेश करते हैं और सुनिश्चित करें कि यह इसके लायक है।
    • आपकी व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन देने के लिए आई, खासकर बैंक खाता संख्या और क्रेडिट कार्ड नंबर।
    • हमेशा इस समझौते पर छोटे प्रिंट खंड पढ़िए कि साइट उपयोगकर्ताओं के साथ कस रही है और भुगतानों का विवरण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com