ऋषि के लिए एक शोध कैसे करें

क्या आपको लिखने के लिए निबंध की खोज करना है? एक निबंध के लिए शोध करना एक विशाल कार्य की तरह लग सकता है लेकिन यदि आप इस प्रक्रिया को छोटे चरणों में विभाजित करते हैं, तो इसका कोई मतलब नहीं है। कम से कम प्रयास और अधिकतम परिणामों के साथ अपने शोध निबंध को तैयार करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

कदम

1
तय करें कि आपका लक्ष्य क्या होना चाहिए। तय करने के लिए कुछ समय लें कि आप अपने निबंध के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। क्या आप चाहते हैं कि मैं अपना दृष्टिकोण देखें? एक विषय समझाएं? अपनी खोज शुरू करने से पहले आप स्पष्ट अवलोकन करना चाहते हैं। यह जानना भी आवश्यक है कि आपको किस तरह के निबंध को लिखना होगा, जैसे कि साहित्यिक विश्लेषण, एक ऐतिहासिक, वैज्ञानिक निबंध आदि। यह आपके निबंध की संरचना और शैली को निर्धारित करेगा।
  • किसी विशिष्ट क्षेत्र में एक शोध निबंध की प्रारूप, शैली और सामग्री के बारे में आपके विश्वविद्यालय को आवश्यक विशेषज्ञ आवश्यकताओं की तलाश करें। कभी-कभी ये पैरामीटर बहुत सटीक होते हैं
  • 2
    एक शीर्षक चुनें अपने निबंध को संक्षेप करने के लिए एक स्पष्ट और संक्षिप्त शीर्षक चुनें आपका शीर्षक अत्यधिक विशिष्ट होना चाहिए, इसलिए आपका निबंध किसी विशेष विषय और प्रश्न पर गहराई से जांच करेगा, बजाय पूरे क्षेत्र की एक विस्तृत विस्तृत जानकारी प्रदान करने के बजाय। अपने निबंध के उद्देश्य के लिए शीर्षक को समायोजित करें: उदाहरण के लिए, यदि आप एक विश्लेषणात्मक निबंध लिख रहे हैं तो आप कुछ लिख सकते हैं "एक्स को किस हद तक Y पर प्रभाव है" बजाय "एक्स के प्रभाव क्या थे"। हालांकि, यदि आपका निबंध एक अलग दिशा लेता है तो शीर्षक बदलने के लिए तैयार रहें।
  • 3
    कुछ खोजशब्दों की सूची अपने विषय पर खोजशब्दों की एक सूची तैयार करें जो आपको ऑनलाइन और ऑफ़लाइन जानकारी की खोज करने के लिए उपयोगी होगी। आप अपने निबंध में शामिल सभी विषयों और उप-विषयों के मन का मानचित्र बनाना बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • 4
    एक पुस्तकालय में जाओ यद्यपि आप अपने कंप्यूटर पर भारी मात्रा में सामग्री प्राप्त कर सकते हैं, एक असली किताब, लेख और शैक्षिक पेपर और केवल सदस्यों के लिए आरक्षित अन्य सामग्री तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, आपको एक पुस्तकालय में जाना होगा एक शांत जगह खोजें और काम करने के लिए जाओ! आप उस विषय पर अलमारियों को देखकर किताबें पा सकते हैं, या आप लाइब्रेरियन से पूछ सकते हैं या लाइब्रेरी कैटलॉग का उपयोग कर सकते हैं यदि कोई हो। पुस्तकालयों में टेबल और डेस्क होते हैं, जिनका उपयोग आप लाभ ले सकते हैं और अपने नोट्स और किताबों को फैल सकते हैं!
  • आरक्षित वर्गों में देखने के लिए और संदर्भित मत भूलना इनमें आमतौर पर सबसे अधिक प्रासंगिक जानकारी होती है, साथ ही साथ ऋण प्रतिबंधों वाले ऑब्जेक्ट भी होते हैं।
  • 5
    अपने स्रोतों पर नोट्स ले लो सभी तथ्यों की रिपोर्ट करें और विभिन्न स्रोतों पर विस्तृत नोट्स ले लो, जब तक कि इन नोट्स को केवल अपने शब्दों से लिखा जाता है। यदि आपको लगता है कि आप अपने शब्दों में नोट नहीं ले पा रहे हैं, लेकिन आपको उस सामग्री को जोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है, तो आप हमेशा उस स्रोत को सीधे उद्धृत कर सकते हैं, हमेशा उद्धरणों का उपयोग करते हुए, यह हमेशा स्पष्ट करता है कि यह एक उद्धरण है और स्रोतों को नोट्स में डालने के लिए पाद लेख। यदि कोई पुस्तक में उपयोगी छवियां होती हैं, तो आप हमेशा उन्हें स्कैन कर सकते हैं और उन्हें अपने निबंध में शामिल कर सकते हैं, बशर्ते आपने हमेशा स्रोत का हवाला दिया। अपने नोट्स में अधिक रंगों का उपयोग करने में संकोच न करें, उन्हें देखने के लिए और अधिक दिलचस्प बनाएं: ऐसा करने में, आपके पास उदाहरण के लिए रंग कोड के लिए सब कुछ संगठित होगा। यदि आप चाहें, तो आप उन पुस्तकों की प्रतिलिपि भी कॉपी कर सकते हैं जिन्हें आपने पाया और सीधे नोट्स लेते हैं।
  • यदि आप पीडीएफ पढ़ रहे हैं, तो तुरंत जानने के लिए पाठ को कैसे उजागर करें और जानें कि आप निबंध लिखते समय से जानकारी कहां ले रहे हैं।
  • पुस्तकालय की पुस्तकों के मार्जिन में पेंसिल नोट लेने से बचें: यह अन्य पाठकों के लिए एक उपद्रव है। किताबों पर आपके द्वारा किए गए सारे अंक साफ़ करें
  • 6
    लाइब्रेरी अनुक्रमणिकाओं की जांच करें। पत्रिकाओं में लेखों के लिए पुस्तकालय अनुक्रमित खोजें, जैसे अखबार और पत्रिकाएं उन में आपको किसी विषय पर नवीनतम समाचार मिलेंगे और यह बहुत संभावना है कि वे क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा विश्वसनीय और मूल्यांकन कर रहे हैं। मदद के लिए एक लाइब्रेरियन से पूछें: उनमें से ज्यादातर जानते होंगे कि आपके लिए क्या उपलब्ध है



  • 7
    ऑनलाइन खोज करें अब आप शुरुआत में सूचीबद्ध कीवर्ड का उपयोग करके ऑनलाइन खोज कर सकते हैं केवल विश्वसनीय साइट्स और संगठनों से जानकारी प्राप्त करें विकिपीडिया, उदाहरण के लिए, एक वास्तविक विश्वकोश के रूप में विश्वसनीय माना जाता है, लेकिन यह पूरी तरह से सटीक नहीं है और आपको अनुसंधान का एक वैध स्रोत नहीं माना जाएगा, जब तक आपको स्पष्ट रूप से अन्यथा नहीं बताया जाता है। यह किसी विषय पर सामान्य जानकारी एकत्र करने के लिए अभी भी उपयोगी हो सकता है और आपको अन्य अधिक प्रामाणिक स्रोतों के लिए निर्देशित कर सकता है: यदि आप प्रत्येक विकिपीडिया लेख के निचले भाग पर गौर करते हैं, तो आप स्रोतों का उपयोग करेंगे और आप यह तय कर सकते हैं कि क्या आप उपयोगी हैं या नहीं। यहां कुछ पुस्तकों या पुस्तकों के अंश भी उपलब्ध हैं जो कि निःशुल्क या कम लागत के लिए ऑनलाइन उपलब्ध हैं। Google पुस्तकें, Google विद्वान, इंटरनेट पुरालेख और प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग पर चेक करें
  • 8
    सांख्यिकी खोजें जब आप अपने शोध का संचालन कर रहे हैं, तो उपयोगी डेटा एकत्रित करना मत भूलना। अपने अनुसंधान का समर्थन करने के लिए दिलचस्प आंकड़े खोजें आंकड़ों की तलाश में उपयोगी अंग्रेज़ी खोजशब्द "प्रतिशत," "जनगणना ब्यूरो," और "सर्वेक्षण के परिणाम हैं।" यदि आप एक आर्थिक या वैज्ञानिक निबंध लिख रहे हैं, तो ये आंकड़े अधिक उपयोगी होंगे, लेकिन ये भी उपयोगी हो सकते हैं विषयों की विस्तृत श्रृंखला एक बार आँकड़े पाए जाने पर, आप अपने कार्यक्रम में शामिल करने के लिए चार्ट्स बनाने के लिए एक्सेल जैसे किसी कार्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने थीसिस का समर्थन करने के लिए बस डेटा लेने के बजाए आँकड़ों को ध्यानपूर्वक विश्लेषण करने का ध्यान रखें
  • "नंबर लोगों की तरह हैं: यातना और वे आपको सबकुछ बताएंगे" - बेनामी
  • 9
    वीडियो मत भूलना देखें कि क्या आपके विषय पर कोई वृत्तचित्र है। इन वृत्तचित्रों का अध्ययन करना आसान है और आपकी सूचियों की सूची में थोड़ा विविधता प्रदान करेगा। कुछ महत्वपूर्ण वृत्तचित्र चैनल में देखें, डीडीवी या यूट्यूब पर पुराने दस्तावेजों की खोज करें। यदि आप किसी वीडियो से उद्धरण करते हैं, तो इसे सही तरीके से उद्धृत करें।
  • 10
    लिखना प्रारंभ करें अपने शोध को व्यवस्थित करें, अच्छी तरह से अध्ययन करें और लेखन शुरू करें! एक बार जब आप लेखन शुरू करते हैं, तो किसी विशेष क्षेत्र पर अन्य शोध करने के लिए लाइब्रेरी पर वापस जाने के बारे में चिंता न करें, या फिर अपने शीर्षक को थोड़ा बदल दें, यदि आपके अनुसंधान के क्षेत्र बहुत दिलचस्प और विस्तृत हैं।
  • टिप्स

    • ग्रंथ सूची की मसौदा तैयार करने और अन्य लोगों की सामग्री के साहित्यिक चोरी को रोकने के लिए अपने स्रोतों को सावधानीपूर्वक सूचीबद्ध करें। जब आप अपने स्रोतों का उल्लेख करते हैं, तो यह पता लगाएं कि कौन से विवरण दर्ज होंगे।
    • उस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ की साक्षात्कार के विचार पर विचार करें, जिस पर आप शोध कर रहे हैं यह आपके शिक्षक पर अच्छी छाप बनाने का एक निश्चित तरीका है। यदि आपको किसी विशेषज्ञ को साक्षात्कार नहीं मिल सकता है, तो एक ऑनलाइन ढूंढें और उसे एक ईमेल भेजें
    • आप उस विषय पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें आप उन पुस्तकों में काम कर रहे हैं जो विषय पर पूरी तरह विशिष्ट नहीं हैं। कभी-कभी आप एक ही पैराग्राफ में बहुत उपयोगी सामग्री भी प्राप्त कर सकते हैं जो बहुत ही दिलचस्प है, डेटा में समृद्ध है और सम्मिलित करने के लिए निश्चित रूप से आवश्यक है।
    • यदि आपकी लाइब्रेरी में कोई पुस्तक नहीं है जो आपको ज़रूरत है, तो आप लाइब्रेरियन से इंटरलिब्री लोन के लिए पूछ सकते हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा साहित्यिक चोरी पर सतर्क रहें केवल अपने शब्दों में लिखें और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्रोतों का सही ढंग से उद्धरण करें और उद्धरणों का उपयोग करके हमेशा रिपोर्ट न करें। यह एक परेशानी हो सकती है, लेकिन जो कुछ भी आपने पढ़ा है, वह आपके शिक्षक पर अच्छी छाप पड़ेगा क्योंकि यह आपको यह विचार देगी कि आपने निबंध को कितना प्रयास किया है।
    • यदि एक से अधिक व्यक्ति उस विषय पर शोध कर रहा है या आपको एक समूह को सौंपा गया है, तो जल्द ही पुस्तकालय में जाएं यदि आप नहीं करते हैं, तो अन्य लोगों ने पहले ही विषय पर सभी पुस्तकों को ले लिया हो सकता है!
    • कार्य स्थगित करने से बचें जब आप अपने निबंध में प्रत्येक चरण को पूरा करने की योजना बनाते हैं और उस पर छड़ी करते हैं तो इसका एक अच्छा विचार हो सकता है। ध्यान केंद्रित रहें और आखिरी मिनट में कुछ नहीं करना छोड़ें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पुस्तकालय
    • कंप्यूटर
    • इंटरनेट का उपयोग
    • विशेषज्ञ साक्षात्कार (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com