कैसे अपने निबंध के लिए एक दिलचस्प शीर्षक खोजें

शीर्षक ढूंढना कभी-कभी पूरे निबंध को लिखने का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है। अपने शोध या निबंध के लिए एक दिलचस्प शीर्षक खोजने के लिए निम्नलिखित तकनीकों का प्रयास करें।

कदम

अपने थीसिस के लिए एक दिलचस्प शीर्षक खोजें

अपने पेपर_एस्से के लिए कैचटी शीर्षक ढूंढें चित्र शीर्षक 1
1
पहले निबंध लिखिए निबंध का ध्यान संक्षेप में प्रस्तुत करना बहुत मुश्किल है, जब तक कि आपने पहले से ही एक मसौदा लिखा हो- हालांकि, यह देखते हुए कि अक्सर निबंध जो योजना बनाई गई हैं उससे अलग है, आखिर शीर्षक को रखने के लिए बेहतर है।
  • आपके पेपर_एस्से चरण 2 के लिए एक कैची शीर्षक ढूंढें शीर्षक वाला छवि
    2
    निबंध की थीम स्थापित करें शीर्षकों को पाठक को पहले से समझने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि क्या काम की सामग्री इसे प्रभावित करेगी या नहीं इसका मतलब यह है कि शीर्षक को आपके विषय के लिए पाठक तैयार करने के लिए पर्याप्त विशिष्ट होना होगा, और न सिर्फ कुछ अस्पष्ट सामान्य विषय (उदाहरण के लिए: मृत्यु, प्रतीकात्मकता, आदि)।
  • आपका पेपर_ एस्से के लिए कैचटी शीर्षक ढूंढने वाला छवि स्टेप 3
    3
    अपने दर्शकों का चयन करें जब आप निबंध लिखते हैं, तो आपको यह करना चाहिए था, लेकिन जब आप शीर्षक चुनते हैं तो फिर अपने दर्शकों के बारे में सोचें। शीर्षक जनता के अनुसार बदल सकता है अपने दर्शकों के जूते में अपने आप को रखो: क्या आप अपने निबंध को पढ़ने के लिए ड्राइव करेंगे? स्पष्टता? संक्षेप? हास्य की भावना?



  • आपके पेपर_एस्से चरण 4 के लिए एक कैचटी शीर्षक ढूंढें चित्र
    4
    सही भाषा को खोजने के लिए अपने निबंध को फिर से पढ़ें आप अपने निबंध में एक शब्द या वाक्यांश ढूंढ सकते हैं जो आपके थीसिस (या थीम) को कैप्चर करता है और एक ही समय में आपके दर्शकों की कल्पना करता है। उदाहरण के लिए, निष्कर्ष, पहले से ही थीसिस के फोकस को संघनित करने में अपनी भूमिका निभायी है। असल में, निष्कर्ष से एक वाक्य उधार लेना और इसे एक शीर्षक के रूप में प्रयोग करके अपने निबंध को एक सुंदर "सर्कल जो बंद कर देता है" प्रभाव दे सकता है, और पूर्णता की भावना के साथ रीडर प्रदान कर सकता है
  • आप अपने निबंध विषय से कुछ खोजशब्द चुन सकते हैं और कुछ उद्धरण खोज साइट (जैसे कि बार्टलेट कोट्स) में उन्हें ढूंढ सकते हैं। यदि आप एक प्रासंगिक उद्धरण पाते हैं, तो एक टुकड़ा चुनें और इसे एक शीर्षक के रूप में उपयोग करें
  • आपके पेपर_एस्से के लिए कैचटी शीर्षक ढूंढें छवि शीर्षक चरण 5
    5
    अपने स्रोतों से एक महत्वपूर्ण वाक्यांश को शामिल करने पर विचार करें अगर पुस्तक, काम या किसी अन्य काम के लेखक जो आप का उल्लेख कर रहे हैं, तो पहले से ही यह कहा गया है कि आप कभी भी करने में सक्षम होंगे, चिंता न करें और अपने शीर्षक में कोई बोली का उपयोग करें। हालांकि, इस समाधान को अपने दम पर खड़ा न करें: उद्धरण को बदल दें ताकि आपके निबंध का लक्ष्य स्पष्ट हो (उदाहरण के लिए: "बिना पुनरुत्थान के पुनर्जीवन: पूर्वव्याप्त वर्णन ग्रेट गेट्सबी")।
  • टिप्स

    • बहुत सारे शब्दों का प्रयोग न करें यदि आप विषय को 6 के बजाय 4 शब्दों में संक्षेप में प्रस्तुत कर सकते हैं, तो 4 का शीर्षक चुनें (लेकिन एक पूर्ण शीर्षक दिलचस्प नहीं बलिदान करते हैं, सिर्फ इसलिए कि एक छोटा संस्करण है लेकिन अधिक उबाऊ है)।
    • दूसरी ओर, यदि आप एक औपचारिक अनुसंधान थीसिस लिख रहे हैं, तो शीर्षक को जितना संभव हो उतना जानकारीपूर्ण बनाओ, भले ही यह थोड़ा सा शब्दबोधक लगता हो।
  • जब तक इसकी आवश्यकता न हो, तब तक वैज्ञानिक भाषा का प्रयोग न करें ("दक्षिण अमेरिकी वृक्ष मेंढक का जीवन काल" अधिक विशिष्ट हो सकता है, लेकिन "मेंढक का जीवन")।
  • दोनों संसारों का सर्वश्रेष्ठ पाने के लिए, उपशीर्षक का उपयोग करने से डरो मत यदि आपके पास एक दिलचस्प शीर्षक है, लेकिन ऐसा लगता है कि आप पर्याप्त जानकारी नहीं देते हैं, तो इसे किसी भी तरह उपयोग करें, लेकिन इसे उपशीर्षक के साथ स्पष्ट करें (उदाहरण के लिए: "मेंढक का जीवन, दक्षिण अमेरिका के मेंढक का जीवन काल")।
  • जब आप अपने निबंध के बारे में सोचते हैं तो क्या आप एक टेलीविजन शो या एक गीत के बारे में सोचते हैं? यदि हां, तो टीवी शो के शीर्षक की नकल करें या एक शीर्षक के रूप में उपयोग करने के लिए गीत का एक वाक्यांश चुनें।
  • एक उबाऊ शीर्षक को पुनर्जीवित करने के लिए, पहले बृहदान्त्र या शीर्षक में एक दिलचस्प वाक्यांश या उद्धरण दें (उदाहरण के लिए: "मजबूत सेक्स") महिलाओं की भूमिकाओं के बीच तुलना Metamorphosis और अजनबी")।
  • चेतावनी

    • यदि आप किसी पुस्तक पर एक निबंध लिख रहे हैं, तो एक शीर्षक के रूप में पुस्तक के नाम का उपयोग करने से बचें (उदाहरण के लिए, "हुकलेबरी फिन के एडवेंचर्स" एक बहुत आकर्षक शीर्षक नहीं है)
    • जब तक आप शीर्षक के लिए अधिक मूल्य नहीं देते, "आप", "मी", "हम" जैसे शब्दों से बचें, जो अनौपचारिक हैं और शायद बहुत छोटी हो।
    • सुनिश्चित करें कि आपका शीर्षक आक्रामक नहीं है अपवित्र या अशिष्ट भाषा का उपयोग न करें आपको संभावित पाठक को स्वयं की सर्वश्रेष्ठ छवि देना होगा
    • जितना संभव हो उतना छोटा और वर्णनात्मक शीर्षक बनाएं।
    • सही शीर्षक के लिए खोज में अपने आप को बहुत ज्यादा तनाव मत करो। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि निबंध की सामग्री है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com