लघु निबंध कैसे लिखें

सुबह दो बजे, रात के पहले रात को जब आपको एक कोर्स के लिए एक लघु निबंध देना होगा या साल के अंत की परीक्षा होगी। दुर्भाग्य से, आपको नहीं पता कि एक लघु निबंध क्या है, अकेले एक लिखिए चिंता मत करो, विकी यहां आपकी मदद करने के लिए है! एक संक्षिप्त निबंध या लघु लेख एक प्रकार का कागज है जो विचारों और विभिन्न स्रोतों से जानकारी लेता है और उन्हें एक सुसंगत कार्य में विलीन करता है। एक संक्षिप्त निबंध लिखना के लिए जानकारी को चयापचय करने और इसे संगठित तरीके से पेश करने में सक्षम होने की आवश्यकता है। जबकि यह कौशल हाई स्कूल और विश्वविद्यालय में विकसित की गई है, यह व्यापार और विज्ञापन की दुनिया में भी पाया जाता है। एक लिखने के तरीके सीखने के लिए चरण 1 पर स्क्रॉल करें

कदम

भाग 1

विषय की जांच करें
लिखित एक संश्लेषण निबंध चरण 1 छवि का चित्र
1
एक संक्षिप्त निबंध के पीछे की अवधारणा को समझें एक छोटे से निबंध का उद्देश्य विषय पर अपनी स्वयं की थीसिस प्रस्तुत करने और समर्थन करने के लिए, एक या एक से अधिक कार्यों के विभिन्न भागों के बीच तर्कबद्ध संबंध बनाना है। दूसरे शब्दों में, जब आप किसी विशेष विषय पर शोध करते हैं, तो आपको ऐसे लिंक देखने की आवश्यकता होगी जो आप इस विषय पर एक ठोस दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। निम्न प्रकार के छोटे निबंधों को विभाजित किया जा सकता है:
  • तर्कसंगत निबंध: इस प्रकार के निबंध में एक मजबूत थीसिस है जो लेखक के दृष्टिकोण को प्रस्तुत करता है। एक थीसिस का समर्थन करने के लिए तार्किक रूप से किए गए एक शोध से एकत्रित प्रासंगिक जानकारी को व्यवस्थित करें। आधिकारिक संस्मरणों के रूप में जाने वाली श्वेत पुस्तकों, इस प्रारूप को अपनाना यह निबंध का एक प्रकार है, जो छात्र एक साल के अंत परीक्षा के लिए लिखेंगे।
  • आलोचना: अक्सर तर्कसंगत करने के लिए प्रारंभिक निबंध के रूप में लिखा जाता है, एक आलोचना कुछ ऐसी चीज़ पर चर्चा होती है जिसे पहले लिखा गया है, जिसमें सूत्रों के एक महत्वपूर्ण विश्लेषण के साथ कवर किया गया है। उनकी थीसिस यह है कि अक्सर उस क्षेत्र में कई शोध किए जाते हैं या विषय को पर्याप्त रूप से संबोधित नहीं किया गया है। यह दवा और सामाजिक अध्ययन पाठ्यक्रमों में निबंध का एक बहुत ही सामान्य प्रकार है।
  • व्याख्यात्मक / परिचयात्मक निबंध: इस प्रकार के निबंध पाठकों के कौशल को विस्तृत करने के लिए तथ्यों को वर्गीकृत करके उन्हें पेश करने के लिए पाठकों को किसी विषय को समझने में सहायता करता है यह एक विशेष दृष्टिकोण का समर्थन नहीं करता है और यदि कोई थीसिस है, तो यह आमतौर पर बहुत हल्का है। कुछ सफेद किताबें इस प्रारूप को अपनाने देती हैं, हालांकि इन्हें एक बिंदु देखने की संभावना है, हालांकि असल में।
  • लिखित एक संश्लेषण निबंध नाम से छवि चरण 2
    2
    अपने छोटे निबंध के लिए एक उचित विषय चुनें यह आपको बहुत सारे स्रोत इकट्ठा करने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन आप एक दूसरे से बहुत दूर के स्रोतों को इकट्ठा करने के लिए बहुत बड़ी नहीं हैं। यदि आपके विषय पर श्वेत पत्र है, तो कुछ प्रारंभिक रीडिंग आपको यह तय करने में मदद कर सकती है कि क्या लिखना है। हालांकि, यदि आप एक पाठ्यक्रम के लिए लिख रहे हैं, तो हो सकता है कि आपका विषय आपको सौंपा गया हो या आपको सूची से चुनना पड़ सकता है।
  • एक बड़े विषय का उदाहरण एक छोटा निबंध के लिए प्रतिबंधित है जिसका विषय उचित है. सोशल मीडिया, एक विशाल विषय लिखने के बजाय, आप इटालियन भाषा पर एसएमएस के प्रभावों के बारे में अपना दृष्टिकोण देख सकते हैं।
  • लिखित एक संश्लेषण निबंध चरण 3 छवि शीर्षक
    3
    अपने स्रोतों को सावधानीपूर्वक चुनें और पढ़ें यदि आप एक साल के अंत की परीक्षा ले रहे हैं तो स्रोत आपको प्रदान किए जाएंगे। आम तौर पर, आपको अपने निबंध के लिए कम से कम तीन स्रोतों का चयन करना होगा और, अनुसंधान और लेखन के लिए उपलब्ध समय के आधार पर, कुछ और संभवतः कुछ भी संभवतः। अपने स्रोतों के भीतर सामग्री के लिए खोजें, जो इस बात के अनुरूप है कि आप निबंध क्यों लिख रहे हैं, यानी विषय।
  • लिखित एक संश्लेषण निबंध चरण 4 छवि का चित्र
    4
    अपने थीसिस का विकास करें एक बार जब आप अपने निपटान के स्रोतों को पढ़ते हैं या अपना खुद का शोध पूरा कर लेते हैं, तो आपको विषय पर अपनी राय मिलनी होगी। आपका शोध आपके निबंध में प्रस्तुत मुख्य विचार होगा। यह विषय को शामिल करना चाहिए और आपके दृष्टिकोण को प्रदान करना चाहिए। यह एक पूर्ण वाक्य के रूप में प्रदान किया जाना चाहिए। आपके निबंध पर निर्भर करते हुए, आपका शोध या तो आपके निबंध का प्रारंभिक वाक्य या पहले पैराग्राफ के अंतिम हो सकता है।
  • उदाहरण. इस संदेश का इतालवी भाषा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है, क्योंकि उन्होंने आखिरी पीढ़ियों को उनकी व्यक्तिगत रूपरेखा बनाने में मदद की है।
  • लिखित एक संश्लेषण निबंध नाम वाली छवि चरण 5
    5
    अपने सूत्रों का समर्थन करने के लिए तत्वों की तलाश में फिर से अपने स्रोत पढ़ें अपने स्रोतों की समीक्षा करें और अपनी शोध का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण उद्धरण, आंकड़े, विचार और तथ्य चुनें। जैसे ही आप उन्हें मिल जाएंगे, उन्हें लिखें अपने निबंध को लिखते समय आपको इसकी आवश्यकता होगी
  • यदि आप उन लोगों के खिलाफ जाने की योजना बना रहे हैं जिनके पास आपकी कोई विचार अलग है और उनकी स्थिति की आलोचना करते हैं, तो आपको कुछ उद्धरण चिह्नों को भी मिलना चाहिए जो आपके खिलाफ हैं और उन्हें खारिज करने का तरीका ढूंढना चाहिए।
  • उदाहरण. थीसिस के बारे में पहले सुझाव दिया गया, कुछ उत्कृष्ट स्रोत भाषाओं के शब्दों से उद्धरण होंगे जो संदेशों से शुरू होने वाले नए शब्दों के विकास के बारे में चर्चा करते हैं, जो दिखाते हैं कि इतालवी भाषा प्रत्येक पीढ़ी और तथ्यों में कैसे विकसित हुई है, जो दर्शाती है कि कैसे छात्र अभी भी सक्षम हैं सही तरीके से लिखिए (तथ्य यह है कि आपका प्रतिद्वंदी अपने तर्क का समर्थन करने के लिए लाएगा कि एसएमएस का असर होता है नकारात्मक इतालवी भाषा पर)
  • भाग 2

    ऋषि की एक योजना बनाएं
    लिखित एक संश्लेषण निबंध नाम वाली छवि चरण 6
    1
    अपने निबंध की संरचना को योजनाबद्ध करें आप एक असली रूपरेखा स्केच कर सकते हैं या इसे अपने सिर में नियोजित कर सकते हैं, लेकिन आपको यह तय करना होगा कि सर्वोत्तम प्रभाव पाने के लिए अपनी सामग्री को किस प्रकार बनाया जाए। यदि आप एक साल के अंत तक इस निबंध को लिख रहे हैं, तो पता है कि जो लोग इसका मूल्यांकन करेंगे वे एक विशिष्ट संरचना चाहते हैं। संरचना निम्नानुसार है:
    • एक परिचयात्मक पैराग्राफ: 1. एक परिचयात्मक वाक्यांश जो प्रारंभ के रूप में कार्य करता है और पाठक का ध्यान खींचता है। 2. उस विषय की पहचान जिसे आप करेंगे 3. आपका थीसिस
    • पाठ का मुख्य भाग: 1. एक वाक्य जो कारण बताता है कि आप अपने थीसिस का समर्थन क्यों करते हैं। 2. उद्घाटन की सजा पर आपकी स्पष्टीकरण और राय। 3. आपके बयानों का समर्थन करने वाले स्रोतों से समर्थन 4. चुने हुए स्रोतों की प्रासंगिकता का स्पष्टीकरण।
    • पैराग्राफ को समापन: पाठ्यक्रम के दौरान आपके द्वारा प्रदान किए गए स्रोतों और प्रेरणाओं से अपने विषय के महत्व को दोहराते रहें। 2. आपके निबंध को एक विचारशील और तर्कसंगत बंद करना
  • एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    अपनी थीसिस प्रस्तुत करने के लिए एक और रचनात्मक संरचना का उपयोग करें। यदि आप अंतिम परीक्षा के लिए तर्कपूर्ण निबंध नहीं लिख रहे हैं, तो आपको ऊपर वर्णित एक से अधिक विस्तृत संरचना को अपनाना चाहिए। अपने निबंध को विकसित करने के लिए आप नीचे वर्णित एक या अधिक तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:
  • उदाहरण / चित्र: सामग्री से एक विस्तृत रिपोर्ट, सारांश या उद्धरण हो सकती है जो आपके थीसिस को सबसे अधिक समर्थन प्रदान करता है। आप एक से अधिक उदाहरण या चित्रण का उपयोग कर सकते हैं, यदि आपके कार्य के लिए आवश्यक हो। हालांकि, आप अपने निबंध को अपनी थीसिस के समर्थन के खर्च पर उदाहरणों की एक सूची नहीं करनी चाहिए।
  • पुआल का विषय इस तकनीक के साथ, आपके पास एक थीसिस प्रस्तुत करें और फिर कमजोरियों और दोष दिखाएं। यह तकनीक आपके प्रति थीसिस के प्रति अपनी जागरूकता और आपके जवाब के प्रति तत्परता को दर्शाती है। आप अपने आप के तुरंत बाद विपरीत थीसिस प्रस्तुत कर सकते हैं, इसके बाद सबूत मिलते हैं और आपके थीसिस के पक्ष में तर्क के साथ करीब होते हैं।
  • रियायत। रियायतें के साथ निबंध उन लोगों के समान हैं जो पुआल के विषय की तकनीक को अपनाते हैं, लेकिन इसके विपरीत वे विपरीत थीसिस की वैधता को पहचानते हैं, हालांकि दिखाते हैं कि उनकी एक मजबूत थीसिस है। यह संरचना उन पाठकों को एक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने के लिए उपयोगी है जो आपकी स्थिति के विरोध में हैं।
  • तुलना और विरोधाभास यह संरचना आम में अंक की तुलना करती है और दोनों विषयों के प्रभावों को दिखाने के लिए दो विषयों या स्रोतों के बीच के विपरीत अंक। इस प्रकार की एक संरचना के लिए सभी स्रोतों को ध्यान में रखते हुए सावधानीपूर्वक पढ़ने के लिए सभी सामान्य और विषम बिंदुओं, प्रमुख और छोटे इस प्रकार के निबंध स्रोत के बाद या सामान्य या इसके विपरीत में अंक के लिए इसके अंक स्रोत पेश कर सकते हैं
  • लिखित एक संश्लेषण निबंध नाम से छवि चरण 8
    3



    संक्षिप्त परिचयात्मक या महत्वपूर्ण निबंध के लिए उपयुक्त स्कीमा बनाएं हालांकि, अधिकांश छोटे निबंध पूरी तरह से एक शोध के समर्थन और समर्थन पर केंद्रित हैं, प्रारंभिक और महत्वपूर्ण निबंध, लेखक के दृष्टिकोण के दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय स्रोतों में मिले विचारों का पता लगाते हैं। इस प्रकार के निबंध की संरचना करने के दो तरीके हैं:
  • सारांश: यह संरचना आपके प्रत्येक स्रोत का सारांश प्रस्तुत करता है, जो आपके थीसिस के लिए उत्तरोत्तर मजबूत चर्चा पैदा करता है। यह निबंध आपके दृष्टिकोण को समर्थन देने के लिए विशिष्ट सबूत प्रदान करता है, लेकिन आमतौर पर आपकी राय प्रस्तुत करने से बचा जाता है। यह आमतौर पर परिचयात्मक और महत्वपूर्ण निबंधों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
  • प्रेरणाओं की सूची। यह आपके काम के मुख्य बिंदु से शुरू होने वाले उप-पैराग्राफ की एक श्रृंखला है जैसा कि आपके थीसिस में बताया गया है। प्रत्येक प्रेरणा एक सबूत द्वारा समर्थित है। साथ ही संक्षेप में, इन उद्देश्यों को उत्तरोत्तर अधिक महत्वपूर्ण होना चाहिए और आखिरी एक सबसे महत्वपूर्ण होना चाहिए।
  • भाग 3

    अपना निबंध लिखें
    एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    अपना बाह्यरेखा निम्नलिखित अपना पहला ड्राफ़्ट लिखें अपनी योजना से कुछ हटने के लिए तैयार रहें, हालांकि, यदि आपके पास नए विचार हैं और अपनी थीसिस का समर्थन करने के लिए स्रोतों में नई जानकारी प्राप्त करें यदि आप अंतिम परीक्षा के लिए अपने निबंध लिख रहे हैं, तो आपको एक से अधिक मसौदा लिखने के लिए ज्यादा समय नहीं होगा, इसलिए इसे सर्वश्रेष्ठ बनाएं
    • आपके निबंध में एक परिचयात्मक पैराग्राफ है जिसमें एक थीसिस शामिल होता है, जिसमें पाठ का एक भाग होता है जो आपके शोध के पक्ष में साक्ष्य प्रस्तुत करता है और एक निष्कर्ष जो आपके दृष्टिकोण को सारांशित करता है
  • एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    तीसरे व्यक्ति में लिखें तीसरे व्यक्ति में लेखन में पूर्ण और स्पष्ट वाक्य बनाने के लिए तीसरे व्यक्ति के सर्वनामों का उपयोग शामिल है। अपनी थीसिस के विषय में विश्वसनीयता प्रदान करने के लिए पर्याप्त जानकारी सबमिट करें संभवतः आप सक्रिय रूप से कई बार उपयोग कर सकते हैं, हालांकि निष्क्रिय फॉर्म उन परिस्थितियों में उपयुक्त है जहां आप पहले और दूसरे व्यक्ति का उपयोग करने के लिए मजबूर हो जाएंगे।
  • चित्र एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्ष 11
    3
    एक पैराग्राफ के बीच संक्रमणकालीन कदम का उपयोग करें और दूसरे को पाठ प्रवाह तार्किक रूप से बनाने के लिए। ट्रांज़िशन चरण, यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आपका स्रोत पारस्परिक रूप से सहायक क्यों हैं: "हॉलस्टोम के मूल्य निर्धारण के सिद्धांत को पैनिंग्टन" क्लिफहंगेर इकोनॉमिक्स "द्वारा समर्थित किया गया है, जहां निम्नलिखित बिंदुओं को दोहराया गया है:" ।
  • लंबी तीन या अधिक पंक्तियों को उद्धरण मार्जिन से इंडेंट किया जाना चाहिए ताकि उन पर ध्यान आकर्षित किया जा सके।
  • भाग 4

    ऋषि को पूरा करें
    लिखित एक संश्लेषण निबंध नाम से छवि चरण 12
    1
    अपना निबंध ठीक करें यह आपकी ताकत पर काम करने का क्षण है और एक अनुच्छेद और दूसरे के बीच और एक बिंदु और दूसरे के बीच के बीच के क्षणों को सुधारने के लिए आपको अपना निबंध यथासंभव स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से बनाने का प्रयास करना चाहिए। अपने निबंध को जोर से पढ़ना आपकी सहायता कर सकता है क्योंकि विसंगतियों या जटिल वाक्य की उपस्थिति को ध्यान में रखना आसान है।
    • किसी को अपने निबंध की जांच करने के लिए कहें यह कहता है कि "दो सिर एक से बेहतर हैं" सही होने का पता चला है अपने निबंध को देखने के लिए किसी मित्र या सहकर्मी से पूछें। वे अपने निबंध से क्या जोड़ या निकालेंगे? और अधिक महत्वपूर्ण बात: क्या आपका काम समझ में आता है और आपके सूत्रों द्वारा सही ढंग से समर्थित है?
  • लिखित एक संश्लेषण निबंध 13 शीर्षक चित्र
    2
    अपने निबंध की जांच करें आपको अपने पूरे निबंध को फिर से पढ़ना चाहिए और व्याकरणीय, विराम चिह्न और वर्तनी त्रुटियों के लिए देखें क्या सभी उचित नाम लिखने में कोई गलती है? क्या बहुत लंबा या खंडित वाक्य हैं? बैठकें कब ठीक करें
  • लिखित एक संश्लेषण निबंध चरण 14 छवि का चित्र
    3
    अपने सूत्रों का उद्धरण कई निबंधों के लिए, इसका अर्थ है कि फुटनोट में अपने सूत्रों का हवाला देते हुए और अंत में उद्धृत कार्यों के एक ग्रंथसूची में। पाठ के भीतर फुटनोट और उद्धरण प्रत्येक उद्धृत या छद्म सामग्री के लिए होना चाहिए। यदि आप इस निबंध को अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए लिख रहे हैं, तो आपको कोटेशन के लिए एक विशेष पद्धति का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं होगी, लेकिन आपको यह निर्दिष्ट करना होगा कि सामग्री का उल्लेख करने के बाद आप किस स्रोत का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक साल के अंत परीक्षा के लिए एक निबंध में उद्धरण का उदाहरण: मैकफेर्सन कहता है कि "पाठ संदेश ने इतालवी भाषा को सकारात्मक तरीके से बदल दिया है - उन्होंने नई पीढ़ियों को संवाद करने का एक अनूठा तरीका प्रदान किया है" (स्रोत ई)
  • विश्वविद्यालय निबंध में, यह बहुत संभावना है कि आपको विधायक प्रारूप का उपयोग करना होगा। प्रारूप जो भी हो, उसके उपयोग में लगातार रहें आपको एपीए या शिकागो प्रारूप का उपयोग करने के लिए भी कहा जा सकता है।
  • एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    अपने निबंध को एक शीर्षक दें आपका शीर्षक आपके थीसिस के दृष्टिकोण को दर्शाता है और आपकी प्रेरणाओं को समर्थन देना चाहिए। अंत में शीर्षक चुनना यह सुनिश्चित करता है कि यह आपके निबंध के अनुरूप है और ठीक इसके विपरीत नहीं है।
  • शीर्षक का उदाहरण: इतालवी और आईफ़ोन - पाठ संदेशों के लाभ।
  • टिप्स

    • जैसे ही आपके शीर्षक को अपने निबंध को शीर्षक के अनुसार लिखने के बजाय अपने निबंध से सहमत होना चाहिए, आपकी थीसिस, एक बार चुने जाने पर, अपने शोध को अपने शोध को बदलने के बजाय अपनी अगली अनुसंधान निर्देशित करना चाहिए , जब तक कि आप का एहसास न हो कि आपने समर्थन करने के लिए एक असंभव थीसिस चुना है।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com