एक अकादमिक निबंध कैसे लिखें

इस लेख में सभी विषयों के लिए निबंध और अकादमिक विषयों के लिए सामान्य लेखन के लिए सामान्य दिशानिर्देश शामिल हैं।

कदम

विधि 1

निबंध के विषय को समझना
1
आपको जो सवाल पूछा गया है उसे समझें। यह एक महत्वपूर्ण कदम है: आपको इस प्रश्न को बार-बार पढ़ना पड़ेगा जब तक कि आप पूरी तरह से समझ न सकें कि आपके उत्तर में इसका क्या मतलब है। यदि आपको कोई निश्चित शब्द नहीं समझता है, तो किसी डिक्शनरी या ऑन-लाइन में देखें- या प्रासंगिक सुराग का उपयोग करें
  • अगर आप फंस रहे हैं, तो अपने शिक्षक से परामर्श करें और उससे पूछें कि वह क्या जवाब देना चाहता है। हालांकि, उन मुद्दों पर जहां आपको अपनी राय व्यक्त करनी है, शिक्षक सबसे अधिक संभावना एक जवाब नहीं दे सकता है।
  • एक अकादमिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
    2
    अपने निबंध के विषय की जांच करें यह कदम आसान है यदि आपको विशिष्ट विषय निर्दिष्ट किया गया है। यदि यह एक बुद्धिमान आनंद है, तो एक विषय चुनें जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं और आपके अनुसंधान के लिए बहुत सारी जानकारी उपलब्ध हैं।
  • विधि 2

    समझदार लेखन तैयार करें
    1
    विषय को अनुसंधान करें आप इसे पुस्तकालय या इंटरनेट पर कर सकते हैं - या दोनों का उपयोग कर सकते हैं। महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें जो आपके निबंध की सामग्री को बढ़ावा देगा।
    • विशाल कार्ड के बारे में जानकारी लिखने में सहायक हो सकता है: सामग्री साफ हो जाएगी
  • एक शैक्षणिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    2
    एक स्केच लिखें एक स्केच उन चीजों की एक संगठित सूची है, जिन्हें आप अपनी थीम में गहरा करना चाहते हैं, उसी क्रम में उन्हें लिखा और समझाया जाएगा। विषय लिखना शुरू करने से पहले, आपके विचारों को व्यवस्थित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है - एक योजना और निर्देशों का पालन करने के साथ, पूरा पाठ बहुत सरल और लिखने के लिए तेज़ हो जाएगा
  • इस कदम को मत छोड़ो। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि थोड़ा सा `अतिरंजित है, यदि आप एक मसौदे नहीं लिखते हैं तो आप निबंध के बाकी मसौदे में अधिक काम करेंगे, बेतरतीब जानकारी के कारण कार्ड का उपयोग करें और समान जानकारी ढूंढें। इस जानकारी को एक साथ समान पैराग्राफ में एकत्रित करें। स्केच पर जानकारी न लिखें नंबर कार्ड ताकि आप निबंध लिखते समय आपकी जरूरत की जानकारी पा सकें।
  • 3
    इस प्रश्न को ध्यान से पढ़ें ताकि वह समझ सके कि निबंध कितनी बातों में होना चाहिए, या उसमें होने वाले पृष्ठों की संख्या होनी चाहिए। आप अपने शिक्षक से फिर से पूछ सकते हैं
  • विधि 3

    ऋषि लिखें
    एक अकादमिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    1
    अपनी थीसिस लिखें आम तौर पर एक निबंध की थीसिस परिचय के अंत में लिखा जाता है। यह तर्क होगा कि आप बाकी विषय के साथ प्रदर्शित करने का इरादा रखते हैं। उदाहरण के लिए, आप साहित्य चरित्र की एक विशेष कार्यवस्तु का वर्णन कर सकते हैं और यह थीसिस की व्याख्या और पुष्टि कर सकते हैं कि वह विशेष व्यक्ति या पागल है।
  • एक अकादमिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    2
    निबंध का पहला मसौदा लिखें यह अंतिम संस्करण नहीं होगा और आपको इसे इस तरह के रूप में नहीं मानना ​​चाहिए। स्केच की रूपरेखा का पालन करके, लिखें जो दिमाग में आता है - यदि आप आवश्यक लंबाई तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो यह अब के लिए महत्वपूर्ण नहीं है।
  • पहले से ही अच्छा विराम चिह्न का उपयोग करने की कोशिश करें, पैराग्राफ और उचित नामों की शुरुआत में कैपिटल करें और आप जिस ट्रैक के लिए तैयार थे उसका अनुसरण करें।
  • एक अकादमिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5



    3
    अपने विचारों को पैराग्राफ में विभाजित करें आपके स्केच के हर बिंदु का अपना विशिष्ट अनुच्छेद होना चाहिए जिसमें कम से कम 3 वाक्यों को शामिल करना चाहिए।
  • एक शैक्षणिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    4
    की एक योजना का पालन करने का प्रयास करें "अभिकथन" द्वारा पीछा किया "सबूत" और से "प्रभाव डालता है"।

  • एक प्रतिज्ञान एक बयान है जो साक्ष्यों द्वारा समर्थित है जैसे संदर्भ या कुछ संदर्भों का उद्धरण।
  • इसके बजाय इसका प्रभाव आपके विषय के संदर्भ में आपके वक्तव्य को कैसे और क्यों महत्वपूर्ण है की समीक्षा है एल `"प्रभाव" तो अगले पैराग्राफ के प्रतिज्ञान और इतने पर हो जाता है।
  • एक अकादमिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    5
    दूसरा ड्राफ्ट लिखें पर्याप्त जानकारी या तर्क प्रदान नहीं करते पैराग्राफ को बढ़ाएं। इस कदम के लिए पिछले लोगों के अधिक गहराई से शोध करने की सलाह दी जाती है
  • एक शैक्षणिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    6
    संक्रमण वाक्य का उपयोग करें। एक संक्रमण वाक्यांश पाठक को एक पैराग्राफ से दूसरे स्थानांतरित करने की सुविधा देता है। यदि आपका स्केच अच्छी तरह से लिखा गया था, तो ये वाक्य दो अनुच्छेदों की सामग्री को लिंक करना चाहिए।
  • 7
    प्रारूप को संपादित करें दूसरा ड्राफ्ट समाप्त हो जाने के बाद, आपको इसे संपादित करना होगा। सामान्य चीजों से प्रारंभ करें: टाइपो हटाना, वर्तनी जांचना आदि। इतालवी व्याकरण का अच्छा ज्ञान चोट नहीं करता है।
  • निष्क्रिय रूपों में क्रियापदों के साथ बयानबाजी वाक्यांशों और वाक्यों को समाप्त करें (यदि आप कर सकते हैं, उन्हें सक्रिय रूप में बदल दें)।
  • विधि 4

    निबंध समाप्त करें
    एक अकादमिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    अपना अंतिम मसौदा लिखें सुनिश्चित करें कि यह सही प्रारूप में है (सलाह अनुभाग देखें)। अपने कंप्यूटर पर वर्तनी जांच कार्यक्रमों का उपयोग करें और अपने निबंध की सामग्री की समीक्षा करें। अपने काम को छपाई और वितरित करने से पहले, यदि आप व्याकरण और वर्तनी के बारे में अनिश्चित हैं, तो एक दोस्त या रिश्तेदार से पूछें कि आपने क्या लिखा है।

    टिप्स

    • यदि आप अपने आप को एक ही शब्द दोहराते हुए कई बार मिलते हैं, तो समानार्थक शब्द का प्रयोग करें! यदि आपके पास कोई पेपर संस्करण नहीं है, तो इंटरनेट पर कई हैं लगभग निश्चित रूप से, प्रोग्राम जो आप अपने कंप्यूटर के साथ लिखने के लिए उपयोग करते हैं, एक एकीकृत एक है। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप पाठ में डालने से पहले आपके द्वारा चुने गए पर्याय का ठीक तरह से उपयोग कैसे करें
    • अपना काम लंबे समय तक प्रदर्शित करने के लिए लिखने के प्रकार और / या पाठ के मार्जिन के साथ अव्यवस्था न करें। अधिकांश शिक्षकों और प्रोफेसरों, यदि आप अपने विषय को लंबे समय तक बनाने की कोशिश करते हैं, तो आपके अंक निकाल देंगे डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स का उपयोग करें: विचित्र रूप से, छोटे अक्षरों के साथ लिखे गए पाठ को बड़े अक्षरों वाले पाठ से अधिक रोचक लगता है।
    • सही और उचित भाषा का प्रयोग करें उदाहरण के लिए, 2 कोई शब्द नहीं है, लेकिन एक प्रतीक जो मात्रा दो को दर्शाता है। कभी-कभी शब्दों और भाषाओं का प्रयोग न करें: आप अपने मित्रों को ई-मेल या पाठ संदेश नहीं लिख रहे हैं, बल्कि एक अकादमिक दस्तावेज़ हैं।
    • अपना समय प्रबंधित करें यदि आप विषयों को जल्दी और तनाव के नीचे लिखने में अच्छा नहीं हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना कार्य पूरा करने के लिए बहुत समय है
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने शोध के परिणामों और अपने निबंध की संरचना का उद्धरण करने के लिए सही प्रारूप का उपयोग करें। अधिकांश शिक्षक आपको विधायक प्रारूप का उपयोग करने के लिए कहेंगे।
    • ब्रेक लें! जब आप फ्रिज में आपके पास नियंत्रण करते हैं या जब आप कुत्ते को पैदल चलते हैं, तो आप कुछ शानदार विचारों के साथ आ सकते हैं!

    चेतावनी

    • प्रतिलिपि न करें पाठक आपके काम को अपने शब्दों और आपके विचारों के साथ आपके द्वारा लिखे जाने की अपेक्षा करते हैं। यदि आप दूसरों से शब्दों या विचारों का उपयोग करते हैं और यह संकेत नहीं देते कि आपने कौन सी सामग्री का उपयोग किया है, आप पाठकों को भ्रमित करेंगे। यह एक बेईमान इशारा और धोखाधड़ी का एक रूप है और आमतौर पर पता चलता है आसान है।
    • ऐसे कई खोज इंजन और अनुप्रयोग हैं जो शिक्षकों और प्रोफेसरों को जानकारी प्राप्त करने के लिए आपके निबंध में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं। इसका नतीजा स्कूल से अस्वीकृति या निलंबन या निष्कासन भी हो सकता है। अगर आपको कुछ लिखा हुआ स्रोत के बारे में आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने अनुसंधान सामग्री से इसका उल्लेख करें उद्धरण आपको बचाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com