कैसे एक सूचना ऋषि लिखने के लिए

एक सूचनात्मक निबंध किसी विशेष विषय के बारे में पाठक को जानकारी प्रदान करता है। आपको इस विषय को अच्छी तरह से जानना होगा और स्पष्ट और व्यवस्थित तरीके से जानकारी प्रदान करनी होगी। यदि पहले यह एक अनुचित व्यवसाय लग सकता है, तो एक बार में मसौदा एक कदम को संबोधित करने के लिए याद रखें। विधि के साथ कार्य करना आपको शानदार पाठ बनाने में मदद कर सकता है और आप इसे लिखने में मजेदार भी हो सकते हैं!

कदम

भाग 1

विषय चुनें और अनुसंधान करें
एक सूचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
सबसे पहले, आप को असाइन कार्य समझना चाहिए। यदि आपको विद्यालय के लिए एक निबंध लिखने की आवश्यकता है, तो आवश्यक लंबाई और अनुसरण करने के लिए किसी भी पैरामीटर की जांच करें। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आपको कितनी जानकारी एकत्रित और पेश करने की आवश्यकता होगी। सबसे पहले, प्रदर्शन करने के लिए कार्य से संबंधित ट्रैक से परामर्श करें। अगर आपको और स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो अपने शिक्षक से पूछें
  • सुनिश्चित करें कि आप सूत्रों का हवाला देते हुए अपने शिक्षक के निर्देशों को समझते हैं। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि खोजों के दौरान रिकॉर्ड करने के लिए स्रोतों के बारे में कौन सी जानकारी है कुछ स्कूल ग्रंथ सूची के प्रबंधन के लिए सॉफ़्टवेयर प्रदान कर सकते हैं जैसे एंडनोट या रिफ़र्वक्स, प्रोग्राम जो स्रोतों को इकट्ठा कर सकते हैं और उन्हें आसानी से ट्रैक कर सकते हैं
  • फ़ॉर्मेटिंग दिशानिर्देशों पर ध्यान दें। निबंध ट्रैक में, विशिष्ट संकेत अक्सर प्रदान किए जाते हैं, उदाहरण के लिए, यदि निबंध हाथ या कंप्यूटर द्वारा लिखा जाना है, तो किस चरित्र और आकार का उपयोग करना है जब वर्ण निर्दिष्ट नहीं किया जाता है, तो यह एक पठनीय मानक, जैसे टाइम्स न्यू रोमन या ऐयेल, सुरक्षित आकार के 12 आकार का उपयोग करने के लिए उपयुक्त है। शैक्षणिक पाठ में अजीब या विलक्षण वर्णों से बचें, जब तक आप पहले से सहमत नहीं हो जाते शिक्षक के साथ
  • डिलीवरी की तारीख की जांच करें! तुरंत शुरू करें ताकि आपके पास निबंध भरने के लिए बहुत समय हो।
  • एक सूचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    कोई विषय चुनें। यदि विषय को असाइन नहीं किया गया है, तो आपको इसे स्वयं चुनना होगा यदि आपके पास कई मौके हैं तो इस बिंदु पर फंसे करना आसान है, इसलिए अपना समय लें और कुछ सामान्य नियमों का पालन करें:
  • विषय बहुत व्यापक या बहुत सीमित नहीं होना चाहिए। पढ़ें `एक ऋषि लिखें`आगे के संकेत के लिए विषय पर बहुत सारी जानकारी होनी चाहिए, इससे निपटने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन इतना नहीं कि यह एक स्पष्ट और संक्षिप्त उपचार प्रदान नहीं कर सकता है। उदाहरण के लिए, "राष्ट्रीय उद्यानों का इतिहास" व्यापक रूप से तलाशने के लिए एक विषय हो सकता है, जबकि "ग्रैन परादीस नेशनल पार्क का इतिहास" बहुत सीमित हो सकता है। एक मध्य मार्ग "इटली में स्थापित पहले राष्ट्रीय पार्कों का इतिहास" हो सकता है
  • पाठक के लिए विषय पर्याप्त और दिलचस्प होना चाहिए। सबसे पहले, इस बारे में सोचें कि कौन आपका निबंध पढ़ सकता है। जाहिर है, यदि आप स्कूल के लिए कोई पाठ लिखते हैं, तो शिक्षक मुख्य उपयोगकर्ता होगा, लेकिन आपको हमेशा उन लोगों की श्रेणी की पहचान करनी चाहिए जिनके लिए बारी है वे क्या जानना चाहते हैं? क्या जानकारी पहले से ही नहीं है और आपके निबंध को पढ़कर प्राप्त की जा सकती है?
  • सामान्य तौर पर, विषय को आपको सबसे पहले ब्याज देना चाहिए। इस तरीके से, लेखन प्रक्रिया आसान हो जाएगी और आप अपने उत्साह को पाठक को संचारित कर सकते हैं।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    कुछ प्रभावी अनुसंधान करें यह एक महत्वपूर्ण आपरेशन है, खासकर जब सूचनात्मक निबंध लिखते हुए जिसका उद्देश्य सटीक जानकारी प्रदान करना है उद्योग विशेषज्ञों से विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करने की कोशिश करें एक लाइब्रेरियन आपको विश्वकोश, पुस्तकें, पत्रिकाओं और प्रासंगिक वेबसाइट जैसे विश्वसनीय संसाधनों को ढूंढने में मदद करने में सहायक हो सकता है। इंटरनेट पर उपलब्ध डेटा पर ध्यान दें, यहां तक ​​कि विकिपीडिया जैसी साइटों के मामले में जहां कई पृष्ठों में अविश्वसनीय समाचार होते हैं
  • श्रेष्ठ परिणामों के लिए, प्रतिष्ठित संगठनों, सरकारी एजेंसियों और विश्वविद्यालयों की साइटों के माध्यम से ऑनलाइन सूचना प्राप्त करने का प्रयास करें Google विद्वान के साथ शुरू करने के लिए एक महान उपकरण हो सकता है
  • एक सूचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अनुसंधान चरण में नोट्स ले लो आपके द्वारा पढ़े गए दिलचस्प तथ्यों को लिखने के लिए एक खाली कागज़ या नोटपैड का उपयोग करें वैकल्पिक रूप से, आप सीधे अपने कंप्यूटर पर नोट ले सकते हैं किसी भी मामले में, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक ही स्थान पर अपने निबंध के विषय में सभी नोट हैं।
  • आपके सूचना के निबंध के लिए, आपको एक परिचय की आवश्यकता होगी, कम से कम तीन मुख्य बिंदु और एक निष्कर्ष। संबंधित वर्गों के भीतर संबंधित जानकारी दर्ज करें
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    स्रोतों का ट्रैक रखें आपको पहले से पता होना चाहिए कि आपको स्रोतों का उल्लेख करने की कौन सी आवश्यकता होगी। आमतौर पर, ग्रंथ सूची में शामिल होना चाहिए: लेखक, शीर्षक, प्रकाशक, प्रकाशन तिथि और वेब पेज का पता, यदि लागू हो।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    विचारों की तुलना करें एक बार जब आप अपने अनुसंधान से पर्याप्त सामग्री एकत्र कर लेंगे, तो विचारों की तुलना करने से आप समूहों में जानकारी व्यवस्थित कर सकते हैं और उनके बीच के कनेक्शन देख सकते हैं।
  • एक वैचारिक मानचित्र बनाएं शीट के बीच में एक सर्कल में विषय का शीर्षक लिखें, उसके बाद केंद्रीय एक के आसपास छोटे हलकों में जानकारी या मुख्य विचारों को लिखें। छोटी मंडलियों में लाइनों के साथ सबसे बड़ा जुड़ें इसके बाद, प्रत्येक विचार को उन उदाहरणों के बीच जोड़ दें जो कन्फर्म की पुष्टि करते हैं, उनके लिए खोज करते हैं और लिंक दिखाने के लिए उन्हें एक साथ मिलते हैं। उन पंक्तियों के बीच विचारों या उदाहरणों को जोड़ना होगा।
  • एक सूची बनाएं यदि आप किसी सूची के रैखिक ढांचे को पसंद करते हैं, तो शीर्ष पर और नीचे के सभी विचारों को लिखें। प्रत्येक विचार के अंतर्गत, उन उदाहरणों को जोड़ें जो उनकी पुष्टि करते हैं। पल के लिए उन्हें डालने के बारे में चिंता न करें: आप इसे बाद में करेंगे।
  • जेट लिखें। टंकण से आपको सामग्री उत्पन्न करने में मदद मिल सकती है, हालांकि सामान्य रूप से यह निश्चित पाठ नहीं होगा जो आप अंतिम मसौदे में उपयोग करेंगे। उदाहरण के लिए समय की स्थापना करें, उदाहरण के लिए 15 मिनट, और विषय पर दिमाग में आने वाली सभी चीजें लिखें। वर्तनी या व्याकरण की गलतियों को ठीक करने के लिए मत रोकें, लिखते रहें, भले ही आपको नहीं लगता कि आपके पास कुछ कहना है सबसे महत्वपूर्ण बात 15 मिनट के अंत तक लिखना है।
  • भाग 2

    एक योजना बनाएं
    एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    एक परिचय की योजना बनाएं जो पाठक का ध्यान आकर्षित करता है आपके पास अपनी थीसिस की प्रस्तुति में उपस्थित होने के लिए कुछ विचार होने चाहिए, आम तौर पर दो या तीन वाक्यों से बना होता है जो सामान्य रूप से विषय समझाते हैं।
    • इस स्तर पर, थीसिस को विस्तार से उजागर करने के बारे में चिंता न करें: आप इसे बाद में करेंगे यदि आप थीसिस का पर्दाफाश करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो योजना के प्रारंभिक भाग में कुछ नोट लें। निबंध में आप क्या लिखना चाहते हैं इसका कम से कम एक अस्पष्ट विचार होना आवश्यक है।
    • प्रारंभ करने से पहले ही निबंध का सारांश अजीब लग सकता है, लेकिन रूपरेखा की शुरुआत में थीसिस को उजागर करने से आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी और प्रस्तुत करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उदाहरणों का चयन करेंगी।
  • एक सूचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    अपने निबंध के शरीर में प्रत्येक अनुच्छेद के लिए केवल एक उदाहरण का उपयोग करें। ऋषि का शरीर परिचय और निष्कर्ष के बीच का हिस्सा है। अपने अनुसंधान से मुख्य उदाहरण निकालें जो सामान्य थीसिस (चरण 1 से) प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उदाहरणों की संख्या टेक्स्ट की लंबाई पर निर्भर करती है: यदि आपको पांच पैरा निबंध लिखना है तो इसका मतलब है कि निबंध का निकाह तीन पैराग्राफ होगा, इसलिए आपको तीन मुख्य विचारों की आवश्यकता होगी।
  • सुनिश्चित करें कि आप सबसे महत्वपूर्ण उदाहरण चुनते हैं और ये कि वे एक दूसरे से अलग हैं
  • आपके थीसिस की पुष्टि करने के लिए उपयोग किए गए उदाहरणों को "डेटा" भी कहा जाता है
  • एक सूचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9



    3
    पाठ के शरीर के प्रत्येक पैराग्राफ में डेटा दर्ज करें। अब जब आपने प्रत्येक पैराग्राफ का मुख्य विचार पहचान लिया है, तो अधिक विशिष्ट डेटा दर्ज करें जो पाठक को मुख्य विचार को समझ सकें। वे उदाहरण, घटनाएं, उद्धरण या अधिक गहराई से व्याख्या कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक पैराग्राफ के लिए पर्याप्त डेटा है यदि आपके पास उस पैराग्राफ की मुख्य अवधारणा के बारे में बहुत कुछ नहीं है, तो उसे बदलने या किसी दूसरे पैराग्राफ के साथ संयोजन करने पर विचार करें वैकल्पिक रूप से, आप अनुच्छेद में सम्मिलित करने के लिए अधिक डेटा ढूंढने के लिए अधिक शोध कर सकते हैं।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    निष्कर्ष में थीसिस दोहराना इस निष्कर्ष में संक्षेप में बताया गया है कि मूल विवरणों में कुछ विवरण और कुछ बारीकियों को जोड़कर आपने पहले ही क्या कहा है इस निष्कर्ष का प्रयोग करें जैसे कि पाठक को समझाने का आपका आखिरी मौका था कि आपको क्या कहना है।
  • भाग 3

    ऋषि लिखें
    एक सूचनात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    पहला मसौदा बनाएं एक गाइड के रूप में रूपरेखा का उपयोग करना, नोटों को पैराग्राफ में बदल दें।
    • वर्तनी की गलतियों के बारे में चिंता न करें याद रखें कि यह केवल एक मसौदा है, अंतिम कॉपी नहीं है केवल लिखने पर ध्यान दें, आप बाद में त्रुटियों को सही करेंगे।
    • यदि आप चाहें तो हाथ से या आपके कंप्यूटर पर ड्राफ्ट लिखें
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    2
    प्रत्येक पैराग्राफ के लिए एक महत्वपूर्ण वाक्यांश स्थापित करें मुख्य वाक्यांश, आमतौर पर प्रारंभिक, पाठक को पैराग्राफ का मुख्य विचार बताता है इसके अलावा, यह पिछले पैराग्राफ में दिए गए नए पैराग्राफ से परिचित मुख्य विचार से संक्रमण का समर्थन कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, संक्रमण का एक महत्वपूर्ण वाक्यांश ये हो सकता है: "हालांकि 1 9 20 के दशक में इटली में पहले राष्ट्रीय पार्क स्थापित किए गए थे, आज भी टिकाऊ पर्यटन का विचार आज ही जोरदार है"। यह वाक्य अनुच्छेद (टिकाऊ पर्यटन की अवधारणा) के लिए एक सटीक छाप देता है और इससे पिछले एक को जोड़ता है (जिसमें संभवतः पहले राष्ट्रीय उद्यानों की स्थापना और पहले संरक्षित प्राकृतिक क्षेत्रों की बात थी)।
  • याद रखें: प्रत्येक अनुच्छेद "एकता" (एक केंद्रीय विचार), "थीसिस के साथ एक स्पष्ट लिंक", "जुटना" (पैराग्राफ के भीतर विचारों का तर्कसंगत संबंध) और "विकास" (विचारों को समझाया गया है) की आवश्यकता है स्पष्ट रूप से और डेटा की पुष्टि)
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    3
    विभिन्न भागों में निबंध की संरचना करें। ऋषि को कम से कम एक परिचय, एक शरीर और एक निष्कर्ष की आवश्यकता होगी। शरीर के प्रत्येक पैराग्राफ को निम्नलिखित पैटर्न का पालन करना चाहिए: कथन, डेटा, स्पष्टीकरण। उदाहरणों का उपयोग करें और अपने तर्क को विषय को विस्तृत करें या पैराग्राफ का मुख्य विचार।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास स्पष्ट है कि प्रत्येक पैराग्राफ का क्या विचार है धागा खोने के क्रम में, जैसा कि आप लगातार लिखते हैं स्कीमा को देखें।
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    4
    पहला मसौदा ठीक करें ध्यान से एक बार से अधिक सावधानी से पढ़ें और अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप निबंध के विषय के बारे में पाठक को सब कुछ बताते हैं?
  • क्या थीसिस की प्रस्तुति स्पष्ट और दो या तीन वाक्यों में केंद्रित है?
  • सभी शोध प्रबंध के लिए प्रासंगिक पैराग्राफ हैं?
  • क्या सभी पैराग्राफों का सटीक और उद्देश्यपूर्ण डेटा द्वारा समर्थित एक मुख्य विचार है?
  • क्या निष्कर्ष इस विषय पर आपके विचारों को नई जानकारी या राय जोड़ते ही बिना संक्षेप में प्रस्तुत करता है?
  • पाठ प्रवाह क्या है? क्या एक पैराग्राफ और दूसरा बहुत स्पष्ट और तार्किक के बीच संक्रमण है?
  • क्या आपने एक स्पष्ट और संक्षिप्त गद्य का इस्तेमाल किया है जो फूलों की शैली से बचा है?
  • क्या आपका निबंध पढ़ते समय रीडर ने कुछ नया सीखा है? क्या विषय एक दिलचस्प तरीके से प्रस्तुत किया गया है?
  • क्या आपने अपने शिक्षक द्वारा निर्देश दिए गए स्रोतों का उल्लेख किया है?
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    अंतिम संस्करण लिखें मसौदे पर नोट डालने के बाद, इसे समाप्त पाठ में बदल दें। यदि आपने मसौदे पर पर्याप्त रूप से काम किया है, तो इसे समाप्त पाठ में बदलना बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए।
  • जैसा कि आप अंतिम पाठ लिखते हैं, "संगति" पर विशेष ध्यान दें अक्सर ड्राफ्ट्स बिखरे हुए विचारों को प्रस्तुत करते हैं और एक स्पष्ट और तार्किक प्रगति की कमी होती है। एक मसौदे और समाप्त पाठ के बीच मुख्य अंतर यह है कि उत्तरार्द्ध जानकारी प्रस्तुत करता है, ताकि यह रेखीय, स्पष्ट और पढ़ने में आसान हो, जिसमें प्रत्येक अवधारणा पिछले एक को विकसित करता है यह आपको "स्टेटमेंट, डेटा, स्पष्टीकरण" योजना पर ध्यान देने में भी मदद करेगा
  • इमेज शीर्षक लिखा नाटक एकाएक चरण 7
    6
    यह भाषा को अंतिम रूप दे रहा है एक बार सभी पैराग्राफ को तार्किक प्रगति में संगठित किया गया है, तो आप फोकस को भाषा विकल्पों पर स्थानांतरित कर सकते हैं। निबंध को जोर से पढ़ें और उन विच्छेदों को व्यवस्थित करें जो अजीब या उलझा हुआ हैं
  • एक ही वाक्य में शब्दों की पुनरावृत्ति या उन शब्दों को भी ध्यान दें जो एक ही पैराग्राफ में कई बार दिखाई देते हैं। यदि आप एक ही पैराग्राफ में "परीक्षा" शब्द का प्रयोग करते हैं, तो आपका लेखन भारी और मोटे लग सकता है
  • एक अनौपचारिक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    7
    समाप्त पाठ को ठीक करें ऐसा हो सकता है कि आप गलती करें, इसलिए वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों के लिए सावधानीपूर्वक अपने निबंध के अंतिम संस्करण को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • कभी-कभी हमारी आँखें गलतियों को ध्यान नहीं देती हैं, जब हम पढ़ते हैं और जब हम कम आवाज़ में पढ़ते हैं तो उन्हें ढूंढना बहुत मुश्किल होता है। जोर से पढ़ना आपको उन नज़रिए को पहचानने में मदद करेगा, जिन्हें आपने पहली नज़र में नहीं देखा।
  • और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com