एक निष्कर्ष कैसे लिखें

एक समापन अनुच्छेद पाठ में प्रस्तुत किए गए विचारों को संक्षेप में प्रस्तुत करता है, ताकि इसे ठीक से बंद कर सकें। उसका लक्ष्य पाठक की जरूरतों को पूरा करना है, जिससे उसे संतुष्ट महसूस होता है। इन सुझावों का पालन करके, आप एक स्पष्ट और प्रभावी निष्कर्ष लिखना सीख सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

निष्कर्ष के लिए तैयार
1
अपने लक्ष्य और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले टोन के बारे में सोचें जब आपको एक निष्कर्ष लिखना है, तो निबंध के उद्देश्य के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है। आपने इसे क्यों लिखा? क्या यह खोजों को सूचित, मनाना, मनोरंजन या मौजूद करने का इरादा है? यह निर्धारित करता है कि निष्कर्ष कैसे सेट करना है टोन को शेष निबंध के अनुरूप होना चाहिए।
  • यदि निबंध जानकारीपूर्ण है, तो आपको उसे जो उसे समझाया गया है उसका पाठक याद दिलाना चाहिए।
  • यदि निबंध प्रेरक है, तो पाठक को याद दिलाएं कि विपरीत विचारों के बजाय उसे आपके साथ क्यों सहमत होना चाहिए
  • यदि निबंध विनोदी है, तो एक गंभीर निष्कर्ष एकजुटता से समझौता करेगा और इसे ठीक से बंद नहीं करेगा
  • 2
    अपने आप से पूछना: "तो क्या?"। यह आपको उस जानकारी का चयन करने में मदद कर सकता है जिसे आप समापन में शामिल करना चाहते हैं। निबंध का समापन प्रश्न को ठीक से जवाब देना चाहिए "तो क्या?"। इसके अलावा, खुद से पूछिए: "पाठक को पाठ में रुचि क्यों होना चाहिए?"। निष्कर्ष पर इन दो सवालों का जवाब देने से आपको मुख्य बिंदुओं पर अंतिम प्रतिबिंब तैयार करने में सहायता मिल सकती है, जो आपने निबंध में पेश किया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि पाठ बताता है कि क्यों स्कूलों ने कार्बनयुक्त पेय पदार्थों को वितरित करने वाली मशीनों को निकाला है, तो इन दो प्रश्न पूछें: "तो क्या?" और "पाठक को सवाल में रुचि क्यों चाहिए?"। जवाब आपको यह समझने में मदद करेंगे कि अंत में क्या कहना है।
  • छवि का शीर्षक, एक निष्कर्ष प्रारंभ करें अनुच्छेद चरण 3
    3
    अंतिम पैराग्राफ लिखने से पहले, निबंध कई बार फिर से पढ़ें। आपको परिचय और केंद्रीय अनुच्छेदों से बहुत अवगत होना चाहिए। निष्कर्ष इन भागों से तार्किक रूप से प्रवाह करना चाहिए। पाठ को ध्यान में रखते हुए आपको एक अंतिम, केंद्रित अनुच्छेद लिखने में मदद मिल सकती है ताकि वह निबंध में सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को कवर कर सके।
  • छवि का शीर्षक, एक निष्कर्ष प्रारंभ करें पैराग्राफ चरण 4
    4
    जब आप पहली मसौदा लिखते हैं, तो इसे अभिव्यक्ति के साथ प्रस्तुत करें "निष्कर्ष निकालना"। यह काफी व्यापक है, लेकिन संक्रमण के मुहावरों से आपको अंतिम पैराग्राफ का पहला मसौदा तैयार करने में मदद मिल सकती है।
  • पहला मसौदा लिखा जाने के बाद, इस वाक्य को हटा दें या बदलें। जब आप समापन पैराग्राफ को सही और पूरा करते हैं, तो आपको इस तरह के भावों से बचना चाहिए "निष्कर्ष में", "संक्षेप में", "निष्कर्ष निकालना" या "खत्म करने के लिए" ।
  • छवि का शीर्षक, एक निष्कर्ष प्रारंभ करें अनुच्छेद चरण 6
    5
    निष्कर्ष लिखने से पहले, नोट्स ले लो यह एक अच्छी तकनीक है जिसे अक्सर छात्रों द्वारा अनदेखा किया जाता है। इस चरण के पहले प्रारूप का मसौदा तैयार करने से पहले। यह आपके विचारों को लिखने के लिए कार्य करता है
  • पाठ के विषय को समझाते हुए तीन से छह वाक्यों को आसानी से लिखें पूरे निबंध लिखने के बाद, आप इसे सहज रूप से पूरा करने में सक्षम हैं।
  • विचारों को लिखते समय, अपने आप से पूछिए "तो क्या?" और "पाठक दिलचस्पी क्यों होना चाहिए?"। इस तरह, आप इन सवालों के लिए दिए गए पहले उत्तर स्पष्ट वाक्यों में बदलना शुरू करेंगे।
  • भाग 2

    निष्कर्ष लिखना शुरू करें
    छवि का शीर्षक, एक निष्कर्ष प्रारंभ करें पैराग्राफ चरण 5



    1
    पहला वाक्य लिखें, जो संक्रमणकालीन होना चाहिए। इसे केंद्रीय पैराग्राफ और अंतिम विचारों के बीच एक पुल बनाना चाहिए। इस वाक्य और अंतिम निबंध को शेष निबंध के साथ लिंक करने वाले विषय के बारे में शब्दों और अभिव्यक्तियों का उपयोग करें।
    • यह वाक्य आपकी थीसिस या मुख्य बिंदुओं को दोहराना नहीं होना चाहिए। यह केवल निबंध के विषय को अंतिम पैराग्राफ से लिंक करने के लिए कार्य करता है।
    • यदि पाठ शारीरिक गतिविधि के लाभों से संबंधित है, संक्रमण वाक्यांश यह हो सकता है: "सप्ताह में पांच बार शारीरिक गतिविधि इसलिए कई फायदे हैं"।
    • यदि आप दावा करते हैं कि जा रहे शिविर पुरस्कृत है, तो आप इस तरह से निष्कर्ष पेश कर सकते हैं: "हालांकि हम विभिन्न उम्मीदों के साथ डेरा डाले हुए थे, हम सब इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि यह सप्ताहांत खर्च करने का एक शानदार तरीका था"।
    • दोनों वाक्य में संक्रमण के अन्य अभिव्यक्तियां हैं "निष्कर्ष में", "संक्षेप में" और इतने पर। इसके बजाय, वे जैसे शब्द का प्रयोग करते हैं "तो" और "हालांकि"।
  • 2
    विषय के बारे में बात करना शुरू करें यह निबंध की थीम को शुरूआत से अलग शब्दों के साथ अलग करता है। विषय को पुष्ट करने के बाद, यह समझाने के लिए एक वाक्य लिखें कि विषय और आपके तर्क महत्वपूर्ण क्यों हैं
  • यदि निबंध बदमाशी के नकारात्मक प्रभावों से संबंधित है, तो यहां बताया गया है कि आप इस विषय को कैसे सुधार सकते हैं: "धमकाने स्कूलों में एक आम समस्या बन गई है और इसे रोकना होगा"।
  • अगले वाक्य में समझा जाना चाहिए कि तर्क या विषय क्यों महत्वपूर्ण हैं: "कुछ बच्चे अपने सहपाठियों को उचित दया और सम्मान के साथ नहीं मानते हैं"।
  • 3
    अपनी थीसिस दोहराएं। समापन अनुच्छेद की शुरुआत में, अपने थीसिस कथन के पाठक को याद दिलाना, लेकिन शब्द के लिए शब्द नहीं। इसे इस तरह से विस्तृत करने की कोशिश करें कि आप इस बात पर जोर देने की अनुमति दें कि आपने इसे बड़े पैमाने पर निबंध में प्रदर्शित किया है।
  • यदि थीसिस कुछ आक्रामक रूढ़िवादी चिंतित हैं, तो आप इसे सुधारने के लिए निम्नलिखित वाक्य लिख सकते हैं: "हाइपरैमोटिविस्ट महिला, रेडियोटाइप जैसे हल्के गोरा और कॉलेज के छात्र गलत और आक्रामक हैं"।
  • निष्कर्ष यह स्पष्ट करना चाहिए कि आपकी थीसिस पूरी तरह से प्रदर्शित हुई है और आप पथ के अंत तक पहुंच गए हैं। पाठक को यह सोचना चाहिए कि उसने एक ऐसी यात्रा शुरू की है जो अब खत्म हो गई है। समापन अनुच्छेद तार्किक रूप से परिचय और केंद्रीय पैराग्राफ का पालन करना चाहिए।
  • जब आप थीसिस दोहराते हैं, अगर आपको लगता है कि यह निबंध के अनुरूप नहीं है, तो आपको उसे फिर से देखना चाहिए।
  • 4
    एक वाक्यांश का उपयोग करें जो आपको परिचय से फिर से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। आप परिचयात्मक पैराग्राफ से सीधे इसे जोड़कर निष्कर्ष पेश कर सकते हैं: एक साझा वाक्य पर्याप्त है एक छवि, एक तुलना, एक कहानी या एक अभिव्यक्ति का इस्तेमाल पहले से ही किया जाता है यह विषय या आरंभिक विचार की पुष्टि करता है, जिससे पाठक को पूरे निबंध में पढ़ी गई प्रकाश की एक अलग परिप्रेक्ष्य दे।
  • उदाहरण के लिए, परिचय में आप इसे परिभाषित करके अपनी पहली मशीन का उल्लेख करते हैं "अविनाशी टैंक" और आपकी थीसिस बताती है: "अठारह वर्ष के बच्चों को नई कार नहीं मिलनी चाहिए"। इस मामले में, आप निम्नलिखित वाक्य के साथ निष्कर्ष लेखन शुरू कर सकते हैं: "यद्यपि मेरी पहली कार 20 साल से ज्यादा पुरानी थी, उस अविनाशी टैंक ने मुझे अपनी गलतियों से सीखने की इजाजत दी, मुझे एक बेहतर मोटर चालक बनाकर"।
  • 5
    एक तुलना या इसके विपरीत पर हाइलाइट करें यदि आपने दो या तीन अक्षर, लोगों के समूहों, जानवरों या किसी चीज के बारे में बात की है, तो आप निष्कर्ष लिखना शुरू करने के लिए निबंध में तुलना की गई या तुलना में विपरीत विचारों का उपयोग कर सकते हैं। निबंध के लिए प्रासंगिक एक एकल अवलोकन या वाक्यांश लिखकर उन दो विचारों को फिर से शुरू करें जिन्हें आपने तुलना की है।
  • यदि आपका निबंध दो पर्यटन स्थलों के बीच के अंतर के बारे में बात करता है, तो आप इस तरह से लिखना शुरू कर सकते हैं: "चाहे आप सार्दिनिया या स्की के समुद्र तटों पर आल्प्स की ढलानों पर धूप लेते हैं, छुट्टी पर जाने के लिए एक आराम और सुखद अनुभव होना चाहिए"।
  • 6
    एक बयान के साथ निष्कर्ष लिखना शुरू करें इस वाक्यांश को अपने जोखिम या तर्क के बारे में बताएं जो आप रीडर को समझने की कोशिश करते थे। यह वाक्यांश तर्क को पुन: पुष्टि करता है। यह केंद्रीय पैराग्राफ में विस्तृत जानकारी के आधार पर तर्क के एक तरीके को प्रस्तुत करता है।
  • यदि थीसिस था "नैतिकता कभी-कभी व्यक्तियों को ऐसे बलिदान करने की ओर ले जाती है जिनके पास कोई स्पष्ट लाभ नहीं होता है फिर भी, बलिदान सही काम करने की निहित इच्छा को संतुष्ट करता है", तो आपका अंतिम विवरण हो सकता है: "जिन लोगों के लिए बलिदान किए गए बलिदान उन कारणों के लिए निरर्थक होते हैं जिनके कारण वे किए गए थे, वे प्रकट होते हैं"।
  • 7
    एक प्रश्न के साथ निष्कर्ष लिखना शुरू करें बयानबाजी प्रश्न का उपयोग करना एक बिंदु को दोहराने के लिए एक प्रभावी रणनीति हो सकती है। यह रणनीति एक तर्कपूर्ण निबंध के साथ काम कर सकती है। अपने दृष्टिकोण को अच्छी तरह से समझने के लिए, सवाल बल्कि सुझावकारी होना चाहिए।
  • यदि निबंध सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध के बारे में बात करता है, तो अंतिम वाक्य हो सकता है: "मौके से धूम्रपान करने वालों को उनके आसपास के लोगों के स्वास्थ्य से समझौता करने का अधिकार है?"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com