एक निष्कर्ष कैसे शुरू करें

समझाने के लिए, एक निबंध, साहित्यिक विश्लेषण या एक शोध पत्र में अच्छी तरह से विचार-विमर्श और निष्कर्ष शामिल होना चाहिए। उत्तरार्द्ध भाग, जब सही ढंग से लिखा गया है, पाठक का पाठ का सार प्रस्तुत करता है और कारणों को स्पष्टीकरण देता है कि विषय इतना महत्वपूर्ण क्यों है हो सकता है कि आपको एक भाषण या प्रस्तुति भी देनी होगी जो एक सावधानीपूर्वक निष्कर्ष की आवश्यकता होती है। इस मामले में समान सिद्धांत लागू होते हैं, लेकिन आपको निष्कर्ष को ध्यानपूर्वक पुनर्रचना करने की आवश्यकता होगी

कदम

विधि 1

एक ऋषि के लिए एक निष्कर्ष लिखें या विस्तृत करें
एक शीर्षक आरंभ करें छवि शीर्षक चरण 1
1
एक उत्तीर्ण वाक्यांश से प्रारंभ करें। यदि आप हैं निष्कर्ष लेखन स्कूल या विश्वविद्यालय के लिए एक निबंध या एक कागज का, यह अपने कार्यों को समझना महत्वपूर्ण है दस्तावेज के टर्मिनल भाग को न केवल इस विषय के मुख्य बिंदुओं को दोहराया जाना चाहिए, जैसा कि बाकी पाठ से खुद को अलग करना है, लेकिन इसे धाराप्रवाह और तैयार किया जाना चाहिए क्योंकि पाठकों को लेखक की अपेक्षा होती है।
  • इसकी चिकनाई के लिए, आपको चाहिए छोड़ना एक वाक्य के साथ जो पाठ के मुख्य भाग के समापन से लिंक होता है
  • यह एक ऐसा वाक्यांश हो सकता है जो निबंध की सामग्री को दर्शाता है, लेकिन जो पाठ के साथ जुड़ता है, और अधिक व्यापक रूप से चर्चा किए गए बिंदुओं पर प्रकाश डाला जाता है, जिन्हें तब निष्कर्ष पर संक्षेप में जांच की जाएगी।
  • सजा "यह कविता मानव विजय के अस्थायी अर्थ से पार हो गई है" यह एक मार्ग का सुझाव देता है जो निष्कर्ष की ओर जाता है, एक विचार में मुख्य विषय को व्यक्त करता है।
  • एक शीर्षक आरंभ करें छवि शीर्षक चरण 2
    2
    कहने से बचें "निष्कर्ष में"। यदि आप एक निबंध या एक खत्म कर रहे हैं अनुसंधान दस्तावेज, आपको वाक्यों की तरह इस्तेमाल करना चाहिए "निष्कर्ष में" या "निष्कर्ष निकालना" अंतिम खंड की शुरुआत में वे अभिव्यक्ति के साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं और एक पाठ को बंद करना शुरू करने का एक गैर-मूल तरीका है। आपको यह सिग्नल करने में सक्षम होना चाहिए कि आप निष्कर्ष शुरू कर रहे हैं बिना बिना पाठ के प्रवाह को रोकना।
  • छवि का शीर्षक, एक निष्कर्ष प्रारंभ करें चरण 3
    3
    प्रारंभिक प्रश्न के संदर्भ से शुरू होने की संभावना पर विचार करें। निष्कर्ष शुरू करने का एक तरीका निबंध या परिचय में वर्णित कुछ में पेश मुख्य प्रश्न से पुनः कनेक्ट करना है। यदि एक विशेष रूप से प्रासंगिक वाक्य या उद्धरण है, इसे निष्कर्ष पर वापस लाया जाए, तो आप यह दिखा पाएंगे कि निबंध में पूर्ण और सुसंगत तर्क है। परिचय में एक तस्वीर या एक महत्वपूर्ण विचार लेने के लिए एक शानदार तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, निबंध प्रश्न पूछने पर क्या होता है: "मोंटे कासिनो की लड़ाई किस हद तक दूसरे विश्व युद्ध के दौरान बदल गई?"।
  • इस बिंदु पर आप लिखकर शुरू कर सकते हैं: "मोंटे कासिनो की लड़ाई एक महत्वपूर्ण क्षण थी जो द्वितीय विश्व युद्ध के विकासवादी गतिशीलता परिलक्षित होती थी, लेकिन संघर्ष का भाग्य नहीं बदलता था"।
  • प्रारंभ करें एक निष्कर्ष चरण 4
    4
    सिर्फ संक्षेप में न करें यहां तक ​​कि अगर निष्कर्ष एक उपयोगी मार्ग हो सकता है जिसमें चर्चा के प्रमुख बिंदुओं में संक्षेप में संक्षेप में बताया गया है, तो आपको इस लक्ष्य से परे जाने की कोशिश करनी चाहिए। निबंध की निरंतरता को प्रदर्शित करना महत्वपूर्ण है और यह कि उसके सभी बिंदु एक दूसरे से जुड़े हुए हैं आप इसे निष्कर्ष में स्पष्ट कर सकते हैं इस्तेमाल किए गए प्रत्येक तर्क की समीक्षा करने के बजाय, निबंध के विषय को संक्षेप में प्रस्तुत करने की कोशिश करें ताकि यह दर्शाया जा सके कि इसके सभी विभिन्न खंड कैसे जुड़े होते हैं।
  • एक संक्षिप्त सारांश उपयोगी हो सकता है यदि निबंध लंबा है, लेकिन इसे दोहराए जाने की कोशिश न करें जो आपने पहले ही एक ही शब्द में कहा है
  • इसके बजाय, यह उन्हें एक व्यापक संदर्भ में रखकर प्रमुख बिंदुओं को इंगित करता है, जो गहरी समझ से पता चलता है और जांच के नए किस्में को अध्ययन खोल सकता है।
  • एक शीर्षक आरंभ करें छवि शीर्षक चरण 5
    5
    कुछ व्यापक प्रभावों का सुझाव दें निष्कर्ष एक निबंध या एक दस्तावेज़ के भीतर विभिन्न कार्यों का प्रदर्शन कर सकते हैं यदि सावधानी से तैयार किया जाता है, तो यह विषय के महत्व और इसकी प्रासंगिक प्रासंगिकता के साथ-साथ खोजों के मूल्य या निहित परिणामों की मौलिकता को उजागर कर सकता है। हालांकि, यह आगे भी जा सकता है और सुझाव देता है कि आपका निबंध आपके काम में उपस्थित लोगों की तुलना में निहितार्थ पर खिड़की और संभवतः बड़े अनुप्रयोगों को किस हद तक खोलता है
  • निष्कर्ष की संरचना में, पारगमन वाक्य के बाद के निहितार्थों को समझाया जाना चाहिए और इस बात की व्याख्या है कि कैसे निबंध के मुख्य विषय को बनाने वाले विभिन्न तत्व एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करते हैं
  • उन्होंने यह भी स्पष्टीकरण शामिल करने की कोशिश की कि कैसे निबंध में शामिल वस्तु को सार्वभौमिक माना जा सकता है, मौजूदा समस्याओं का कोई लिंक या कार्रवाई के लिए कॉल।
  • विधि 2

    एक प्रस्तुति या भाषण को समाप्त करें


    एक शीर्षक प्रारंभ करें शीर्षक चरण 6
    1
    रिपोर्ट करें कि आप निष्कर्ष पर आ गए हैं यद्यपि एक निबंध और प्रस्तुति को बंद करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों के बीच कई समानताएं हैं, हालांकि इन दो रूपों के प्रदर्शन के बीच महत्वपूर्ण अंतर भी हैं। एक के बाद से प्रदर्शन इसे लिखित रूप में मौखिक रूप से सूचित किया जाता है, कभी-कभी यह उस क्षण की पहचान करना हमेशा आसान नहीं होता है जिसमें निष्कर्ष पेश किया जाना चाहिए। इस कारण से, जब आप भाषण को बंद करने की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ स्पष्ट संकेत देने के लिए बेहतर है
    • वाक्यांश जैसे कि "निष्कर्ष में" और "जोड़ने पर", जिसे आप निबंध लिखते समय उपयोग नहीं करेंगे, मौखिक रिपोर्ट के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
    • यह संकेत देकर कि आप समाप्त होने वाले हैं, आप दर्शकों को उन बातों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे जो आप कहने वाले हैं।
  • एक शीर्षक प्रारंभ करें शीर्षक चरण 7
    2
    प्रारंभिक प्रश्न पर लौटें एक बार जब आप निष्कर्ष पर दर्शकों का ध्यान निर्देशित कर लेते हैं, तो आपको इस प्रश्न पर लौटने के द्वारा अपने भाषण की परिपत्र को प्रदर्शित करने की आवश्यकता होगी या प्रारंभिक समस्या जो आपने शुरूआत में पता करने के लिए निर्धारित की है। ऐसा करने से, आप विषय को एक सुसंगत और वैश्विक तरीके से पेश कर सकते हैं। इसलिए, आप निबंध के समापन के लिए वर्णित तकनीक के समान तकनीक का उपयोग कर सकते हैं, जो पूर्व में पूछा गया हो या प्रस्तुति की शुरुआत में उल्लिखित एक महत्वपूर्ण वाक्यांश या उद्धरण का प्रस्ताव दे।
  • उदाहरण के लिए, प्रमुख बिंदुओं का सारांश प्रस्तुत करने से पहले, आप इस निष्कर्ष की शुरुआत में मुख्य प्रश्न ला सकते हैं: "तो, देश की पश्चिमी क्षेत्रों में हमारी बिक्री में सुधार करने के लिए मैं क्या सलाह दे सकता हूं?"।
  • छवि का शीर्षक एक प्रारंभ करें चरण 8
    3
    एक स्पष्ट सारांश प्रदान करें मौखिक रिपोर्ट के दौरान, निष्कर्ष पर पहुंचने पर आपके भाषण में व्यक्त किए गए महत्वपूर्ण बिंदुओं का एक समझदार सारांश एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व हो सकता है। यह संभव है कि दर्शक बातचीत के दौरान विचलित हो गए, इसलिए संक्षिप्त सारांश आपकी चर्चा की पुष्टि कर सकता है।
  • आम तौर पर बोलना, एक प्रस्तुति को सुनना निबंध पढ़ने से ज्यादा निष्क्रिय है, इसलिए मौखिक रिश्ते के अंतिम चरण में प्रमुख बिंदुओं को सारांशित करना उचित होगा।
  • शायद जब वे चले जाते हैं, तो लोग आखिरी चीजों को याद करेंगे जो उन्होंने सुना है, इसलिए निष्कर्ष पर सभी प्रमुख बिंदुओं को वापस करने की कोशिश करें।
  • एक प्रारंभिक अवस्था शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    यह उत्साह और विश्वास दिखाता है एक प्रस्तुति समापन करते समय, विश्वास और उत्साह के साथ समाप्त करना आवश्यक है, ताकि जनता में स्थायी संकेत छोड़ सकें। ऐसा करने के कई तरीके हैं, उदाहरण के लिए, संक्षिप्त वाक्यांश जो बिंदु, यादगार और अर्थपूर्ण घोषणाओं पर आते हैं, लेकिन साथ ही साथ स्टेंडर्स के साथ एक मजबूत दृश्य संपर्क स्थापित करके भी करते हैं।
  • आप अपने तर्क को समर्थन देने के लिए कुछ छोटी किस्सा भी जोड़ सकते हैं और कमरे में लोगों के लिए कार्य करने के लिए आमंत्रण के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • एक भयंकर निष्कर्ष - जो दर्शाता है कि आप किसी एक स्पीकर की समस्या को कैसे हल कर सकते हैं - आपको जनता के साथ व्यक्तिगत समझ स्थापित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • एक शीर्षक आरंभ करें छवि शीर्षक चरण 10
    5
    यह ऊर्जावान रूप से समाप्त होता है समापन के समय, आपको एक चिह्न छोड़ने और अपने भाषण में संबंधित विषय के बारे में दर्शकों को भावुक बनाने की कोशिश करनी चाहिए। आप कार्रवाई के लिए एक मजबूत कॉल शुरू करके इन लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं जो लोगों को सक्रिय रूप से प्रदर्शन के विचारों को प्रतिक्रिया देने के लिए प्रोत्साहित करता है, लेकिन यह भी प्रदर्शित करता है कि आपका भाषण जनता की आवश्यकताओं के साथ कितना संबंधित है।
  • अंतिम वाक्य में एक क्रिया क्रिया का उपयोग करके, आप संकेत दे सकते हैं कि दर्शकों को प्रतिक्रिया देने के लिए आप क्या चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब जॉन एफ कैनेडी ने कहा "खुद से मत पूछो कि आपका देश आपके लिए क्या कर सकता है, खुद से पूछिए कि आप अपने देश के लिए क्या कर सकते हैं", दर्शकों द्वारा कार्रवाई को प्रोत्साहित किया।
  • इस तरह से समापन, आप व्यक्तिगत सुरक्षा का प्रदर्शन करेंगे और जनता को अपने विचारों का पालन करने के लिए सुझाव देंगे।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com