प्रस्तुति कैसे बनाएं

यदि आप एक औपचारिक घटना में भाग लेते हैं, तो आपको अक्सर एक प्रस्तुति देना होगा या भाषण देना होगा। ज्यादातर मामलों में प्रस्तुतियों इतनी उबाऊ और नीरस हैं कि वे दर्शकों को सोने के लिए डालते हैं। जब बात करने की आपकी बारी है, तो आप एक असाधारण प्रस्तुति कर सकते हैं और हर कोई अवाक रह सकता है, लेकिन जम्हाई के लिए नहीं!

सामग्री

कदम

एक प्रस्तुतीकरण चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
प्रस्तुति के प्रकार के बारे में सोचो तय करें कि आप PowerPoint, एक मॉडल, एक भाषण या स्केच का उपयोग करना चाहते हैं। कई अन्य विचार भी हैं, आपको केवल उस स्थिति का चयन करना होगा जो स्थिति और विषय का सबसे अच्छा है।
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    ड्राफ्ट तैयार करें यदि आपको किसी सतह पर लिखना है, जैसे वाइटबोर्ड या पैनल, तो आपको एक शीट पर एक मसौदा तैयार करना चाहिए या सतह पर एक चित्र तैयार करना चाहिए। यदि आप किसी मॉडल की तरह कुछ डिज़ाइन कर रहे हैं, तो आप उस पेपर के अनुक्रम को आकर्षित कर लेंगे जो आप पेपर के एक टुकड़े पर करेंगे। यदि आप PowerPoint के साथ भाषण दे रहे हैं या एक प्रस्तुति दे रहे हैं, तो आपको एक ग्राफिक ड्राफ्ट की आवश्यकता नहीं होगी। कंप्यूटर का उपयोग करके भाषण लिखें ताकि आप वर्तनी को देख सकें और शब्दकोश जैसे अन्य अनुप्रयोगों का उपयोग कर सकें।
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    अंतिम प्रस्तुति लिखें सुनिश्चित करें कि आप पहले ड्राफ्ट से कुछ भी बदलना नहीं चाहते हैं। यदि आप निश्चित हैं कि प्रस्तुति के लिए आपको क्या चाहिए, तो लिखने, ड्राइंग, सजाने या मॉडलिंग शुरू करें।
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4



    अपने काम की जांच करें जैसे ही आप अपनी परियोजना पूरी कर लेते हैं, उसे फिर से देखें। अच्छी तरह से सोचें कि आप आइटम जोड़ना या हटाना चाहते हैं
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    घर पर अभ्यास करें प्रस्तुति को आईने के सामने पेश करने से पहले और प्रस्तुत किया। यदि आप किसी शब्द या वाक्यांश को भूल जाते हैं और आप रोकते हैं, तो ब्रेक लेते हैं और एक ही भाग को दोबारा प्रयास करें जब तक कि आप उसे पूरा करने में सक्षम न हों।
  • एक प्रस्तुति दें चरण 6
    6
    जब आप एक प्रस्तुति दे रहे हों, आपको स्पष्ट रूप से बात करनी चाहिए, अपनी आवाज़ को निरंतर निरस्त करने से बचें या ईईहम या आहाह को दोहराएं। भाषा या उच्चारण में गलती मत करना यदि आपको व्याकरण के लिए सहायता की आवश्यकता है, तो किसी शब्दकोश को एक विश्वकोश, एक जांच करें या सहायता के लिए किसी और से पूछें।
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    परेशान न हो एक प्रस्तुति बनाने से पहले दर्शकों के सामने उत्तेजित महसूस करना सामान्य है। भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए आपको पूरी तरह से याद रखना होगा कि आपको क्या कहना है। तैयार होने और सोचने से रोकने के लिए, आप अधिक आत्मविश्वास और कम घबराए हो सकते हैं
  • टिप्स

    • छवियों या दृश्य तत्वों का उपयोग करें वे इसे स्पष्ट करने में आपकी मदद करेंगे कि आप वास्तव में जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं और दर्शकों को यह समझना चाहिए कि यह क्या है।
    • यदि आप अधिक परिष्कृत शब्दों का उपयोग करना चाहते हैं तो "वसा बिल्ली के बाद कुत्ते चलाता है" एक समानार्थी शब्द का उपयोग करें आप में वाक्य को बदल सकते हैं "कुत्ते ने अधिक वजन वाली बिल्ली का पीछा किया"।
    • बहुत लंबे समय तक भाषण न दें, जब तक कि यह वास्तव में असाधारण नहीं है या आप भाषण देने में विशेषज्ञ हैं। कम और सुखद हो
    • कई विशेषणों का उपयोग करने के लिए डरो मत ये सजा स्पष्ट करने के लिए सेवा प्रदान करते हैं कहने के बजाय "लोमड़ी उसके मांद के पास खाया", कहते हैं "भूरा लोमड़ी उसके काले, गहरे मांद के पास खा गया"। इस तरह आप श्रोताओं के मन में एक स्पष्ट छवि बना सकते हैं।
    • आखिरी मिनट में हर चीज़ में देरी न करें या आपका काम अनुमानित हो जाएगा। यदि आप दबाव में बेहतर काम करते हैं, तो अपनी परियोजना को बहुत कम करके तैयार करें और फिर उपलब्ध समय के अंत में इसे पूरा करें या शुरुआत में यह सब करने की कोशिश करें, इसलिए आपके पास इसे दो बार जांचने का समय होगा।
    • प्रस्तुत किए गए प्रत्येक विषय के अंत में एक संक्षिप्त प्रश्न और उत्तर सत्र दर्ज करें इस तरह आप दर्शकों को शामिल करने और एक बहुत लंबे प्रस्तुति के मामले में एक ब्रेक ले सकेंगे।
    • यदि आप एक विशेष समय पर विस्तार को भूल जाते हैं तो आगे बढ़ो। आप क्या कहने या भूलना भूल गए हैं या आप पूरी प्रस्तुति का समझौता कर सकते हैं, इसके बारे में मत सोचो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com