कैसे एक PowerPoint प्रस्तुति प्रभावी बनाने के लिए

पावरपॉइंट माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट का एक कार्यक्रम है जिसका उपयोग टेक्स्ट और छवियों के संयोजन के साथ आकर्षक और उत्तेजक प्रस्तुतियों के लिए स्लाइड्स की एक श्रृंखला बनाने के लिए किया जाता है। हालांकि इन उत्कृष्ट प्रस्तुतियों को बनाने के लिए कौशल अक्सर अनदेखी कर रहे हैं अगर आपको लगता है कि आपकी प्रस्तुति को और कुछ और की जरूरत है, तो कुछ उपयोगी विचारों को नीचे "इतनी" से "बिल्कुल आश्चर्यजनक" बनाने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

अपनी कहानी बनाएं
एक महान पावरपॉइंट प्रस्तुति चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
तय करें कि आप अपने दर्शकों को क्या सीखना चाहते हैं। प्रस्तुति समाप्त होने के बाद, शुरू करने से पहले, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप किस मुख्य संदेश या सूचना को लोगों को याद रखना चाहते हैं। यह एक बहुत स्पष्ट कुंजी बिंदु होना चाहिए, जो अन्य सभी सूचनाओं द्वारा समर्थित होगा। यदि आप एक अकादमिक प्रस्तुति कर रहे हैं, तो यह आपके थीसिस के बराबर होगा। यदि प्रस्तुति व्यापार की बात है, तो यह वह उत्पाद या सेवा होगी जो आप प्रस्ताव या समर्थन कर रहे हैं।
  • एक महान पावरपॉइंट प्रस्तुति चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    जानकारी को कम करें एक बार जब आप स्पष्ट करना चाहते हैं कि आप कौन सा मुख्य संदेश चाहते हैं, तो सभी प्रासंगिक जानकारी लें और इसे कम करें आप केवल उस जानकारी को प्रस्तुत करेंगे जो जनता बिना बिना कर सकते हैं। इससे आपकी प्रस्तुति को लंबे या असंगत माना जा सकेगा
  • मेक ए ग्रेट पावरपोइंट प्रेजेंटेशन स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    पूरी तरह से संरचना की योजना बनाएं अब जब आपको पता है कि क्या जानकारी शामिल की जानी चाहिए, प्रस्तुति संरचना की योजना शुरू करना जितना संभव हो, आपको अपने भाषण और कागज पर स्लाइड्स के एक बड़े हिस्से की योजना बनानी होगी। यह न केवल आपके भाषण पर बल्कि आपके स्लाइड्स पर भी जोर देती है।
  • एक अकादमिक प्रस्तुति की संरचना लगभग एक शैक्षणिक दस्तावेज़ के रूप में एक ही संरचना का पालन करना चाहिए: पहले मुख्य बिंदु का परिचय, फिर यह सबूत जो इसका समर्थन करता है और अंत में एक संक्षिप्त निष्कर्ष।
  • कॉर्पोरेट प्रस्तुतियों के लिए, प्रसिद्ध विपणन गुरु, गाय कावासाकी, इस मानक प्रस्तुति संरचना का सुझाव देते हैं:
  • समस्या
  • आपका समाधान
  • व्यवसाय मॉडल
  • "जादू" और अंतर्निहित तकनीक
  • विपणन और बिक्री
  • प्रतियोगिता
  • टीम
  • अनुमान और उद्देश्यों
  • परियोजना की वर्तमान स्थिति और अस्थायी योजना
  • सारांश और सौंपा कार्य
  • विधि 2

    संरचना का उपयोग करें
    एक महान पावरपॉइंट प्रस्तुति चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पाठ को व्यवस्थित करें PowerPoint स्लाइड का उपयोग करते समय, आप चाहते हैं कि वे वास्तव में आपकी प्रस्तुति की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करें, न कि आपकी प्रस्तुति में मौजूद हों ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि स्लाइड केवल आप जो कह रहे हैं दोहराते नहीं हैं। आपको अपनी स्लाइड्स से नहीं पढ़ा जाना चाहिए हकीकत में, PowerPoint प्रस्तुतियों में यथासंभव कम टेक्स्ट होना चाहिए। पाठ को पढ़ने के लिए दर्शकों को विचलित करता है, भले ही केवल अज्ञानता से, आप उनसे क्या कह रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, अपना टेक्स्ट न्यूनतम तक रखें और इसे उस तरीके से प्रस्तुत करें जिसे पढ़ने में आसान है, जैसे बुलेटेड सूची
  • एक ग्रेट पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन बनाओ शीर्षक वाला इमेज चरण 5
    2
    हैंडआउट्स वितरित करें इसलिए, यदि आप स्लाइड पर अपनी सारी जानकारी नहीं डाल सकते हैं, तो आप अपने दर्शकों को जो कुछ भी आप अपने भाषण में नहीं डाल सकते हैं उसे कैसे बताना सुनिश्चित कर सकते हैं? हैंडआउट्स के साथ! श्रोताओं के प्रत्येक सदस्य को या उनसे अनुरोध करने वालों को एक- या दो-पृष्ठ पत्रक बनाना, उन्हें बांटना है: उन्हें प्रत्येक स्लाइड या अपनी प्रस्तुति के हिस्से के लिए एक अनुभाग होना चाहिए। यहां आप प्रस्तुति में शामिल जानकारी के अतिरिक्त जानकारी या प्रमुख बिंदुओं को दर्ज कर सकते हैं।
  • एक ग्रेट पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन मेक अबाउट इमेज शीर्षक 6
    3
    सूचना ग्राफिक्स का उपयोग करें ग्राफिक्स वास्तव में आकर्षक PowerPoint प्रस्तुति बनाता है। ग्राफिक तत्व आपके दर्शकों को यह समझने का एक नया तरीका प्रदान कर सकते हैं कि आप किस प्रकार संवाद करने का प्रयास कर रहे हैं। हिस्टोग्राम और ग्राफ़ जानकारी प्रदान कर सकते हैं जो आप शब्दों में शायद ही संचारित कर सकते हैं आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं, कि, वास्तव में वे आपकी प्रस्तुति में कुछ जोड़ते हैं और न केवल विचलन प्रदान करते हैं



  • एक ग्रेट पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन मेक एट छवि शीर्षक 7
    4
    ग्राफिक्स और बेकार ध्वनियों को बाहर निकालना उपरोक्त जानकारी को ध्यान में रखते हुए, आप पूरी तरह से आश्वस्त होना चाहते हैं कि अनावश्यक दृश्य या ऑडियो प्रभाव शामिल न करें अनावश्यक वस्तुओं के उदाहरणों में संक्रमण एनिमेशन, क्लिप आर्ट, ध्वनि प्रभाव, तत्वों से भरा मॉडल और अपठनीय और पृष्ठभूमि चित्र शामिल हैं। ये ऐसी विशेषताएं हैं जो पावरपॉइंट प्रस्तुतियों को थकाऊ, दिनांकित और बेकार बनाते हैं। वे दर्शकों को विचलित करते हैं और प्रस्तुति में कुछ नहीं जोड़ते हैं वे जनता की जानकारी को अवशोषित करने की क्षमता को भी बाधित करते हैं।
  • विधि 3

    अपनी प्रस्तुति अच्छी तरह से सेट करें
    एक ग्रेट पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन मेक एक्ट छवि 8
    1
    अभ्यास। अपनी प्रस्तुति देने से पहले आप बहुत समय व्यतीत करना चाहते हैं सुनिश्चित करें कि आपका भाषण स्लाइड्स से मेल खाता है आप यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका भाषण कैसे समय दें, खासकर अगर आप स्लाइड्स को संपादित करने के लिए बाधा या पुनःफोक करने के बजाय प्रस्तुति को स्वचालित में रखना चाहते हैं
  • मेक ए ग्रेट पावरपोइंट प्रेजेंटेशन चरण 9
    2
    यह प्रस्तुत करता है जैसे कोई PowerPoint नहीं था स्लाइड को एक बैसाखी के रूप में न लगाएं वे आपके भाषण में कुछ जोड़ने के लिए हैं, स्पष्टीकरण के साथ आगे बढ़ने में आपकी सहायता नहीं करने के लिए यदि आप कोई स्लाइड नहीं करते हैं, तो एक सम्मोहक और उत्साही वक्ता हैं, तो दर्शकों को मोहित किया जाएगा और आने वाले वर्षों में अपनी प्रस्तुति को याद करेंगे।
  • एक महान पावरपॉइंट प्रस्तुतीकरण चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    बिंदु पर जाएं पीछे हटना मत ऐसी जानकारी शामिल न करें जो आवश्यक नहीं है इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक लोगों की तुलना में अधिक समय बर्बाद न करें, उन्हें जानने के लिए और उनको बताएं। याद रखें: प्रस्तुतिकरण 20 मिनट से अधिक लंबा नहीं होना चाहिए। यदि आप एक शिक्षक हैं जो समय लेना है, तो गतिविधियों के साथ प्रस्तुत करना बंद करो। 20 से अधिक मिनटों के लिए एक प्रस्तुति को सुनने के लिए ज्यादातर लोगों का विचलित हो या चला जाता है, जो कि आप क्या हासिल करना नहीं चाहते हैं।
  • मेक ए ग्रेट पावरपोइंट प्रेजेंटेशन स्टेप 11 नामक छवि
    4
    उत्तेजक हो जाओ अपने दर्शकों को प्रेरित करने के तरीके ढूंढें आप उन्हें पेश करने वाली सामग्री के लिए एक भावनात्मक संबंध देना चाहते हैं इससे उन्हें जानकारी में अधिक जानकारी मिल जाएगी और इससे अधिक जानकारी और अधिक सटीक रूप से संरक्षित करने में भी मदद मिलेगी। आप जो प्रस्तुत कर रहे हैं, उसके बारे में उत्साही रहें और दर्शकों को समझें कि यह महत्वपूर्ण क्यों है।
  • यह दिखाने के लिए पर्याप्त नहीं है कि जानकारी किसी और के लिए क्यों महत्वपूर्ण है: आपको इसे जनता के लिए महत्वपूर्ण बनाना होगा उन्हें बताएं कि उन्हें रुचि क्यों चाहिए उदाहरण के लिए, केवल इस वजह से छात्रों को ब्याज की उम्मीद करने के लिए एक इतिहास सबक नहीं लेते आपको उन्हें यह दिखाने की ज़रूरत है कि यह कहानी सीधे वर्तमान घटनाओं से कैसे जुड़ती है और उनके जीवन को प्रभावित करती है। अपने दर्शकों के लिए जानकारी लिंक करने के लिए समानांतरों और प्रत्यक्ष संबंधों के लिए खोजें।
  • टिप्स

    • यदि आप फ़्लिकर क्रिएटिव कॉमन्स छवियों का उपयोग कर रहे हैं, तो फोटो मालिकों का उद्धरण और धन्यवाद देना सुनिश्चित करें: प्रस्तुति के अंत में आप क्रेडिट का पूरा पृष्ठ बना सकते हैं।
    • 10/20/30 का नियम याद रखें: 10 से अधिक 20 मिनट के लिए अधिकतम 10 स्लाइड्स और फोंट के साथ बड़े और 30 अंक से बड़ा।
    • प्रत्येक कार्यालय पैकेज में कई नई सुविधाएं हैं, जो आकर्षक ग्राफिक्स और एनिमेशन के साथ प्रदर्शित होती हैं। पीपीटी बनाने में अपनी विशेषज्ञता दिखाने के लिए उन सभी का उपयोग करने की कोशिश करने के जाल से बचें। सामग्री पर अधिक ध्यान केंद्रित करें और पीपीटी आपकी प्रस्तुति में आपकी सहायता करें।
    • PowerPoint के स्वामी को यह जानने के लिए कि कौन से तरीकों सबसे प्रभावी हैं और जो नहीं हैं, उन्हें देखें। स्टीव जॉब्स एक महान प्रस्तोता होने के लिए जाना जाता था। यहां तक ​​कि टेड वार्तालाप के वक्ताओं में से वे अच्छी तरह से किए गए PowerPoint प्रस्तुतियों के उत्कृष्ट उदाहरण हैं।
    • किसी और की छवि का उपयोग न करें जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि आपको ऐसा करने की अनुमति है

    चेतावनी

    • कभी शब्द से शब्द स्लाइड न पढ़ें
    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है प्रस्तुति को समाप्त करें और फिर इसे जोर से दोहराएं। जब तक आपके पास और आवाज न हो, तब तक पुन: प्रयास करें
    • यहां तक ​​कि अगर आप किसी स्लाइड को खो देते हैं या किसी विषय को भूल जाते हैं, तो इसे ढूंढने से बचने से बचें। आगे बढ़ो और अंत से पहले ही आगे बढ़ें, कहते हैं कि आपको कुछ विचारों को बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण इसके अलावा की ज़रूरत है कि आप जानबूझकर कूद गए हैं और फिर आप जिस स्लाइड को खो चुके हैं और अंतराल को भर कर उसे वापस चले गए हैं। कोई भी बिंदु पर आपको अपने पीपीटी के आदेश में नहीं होने का विचार देना चाहिए!
    • कभी-कभी आप जिस प्रोजेक्टर का उपयोग करते हैं, वह समस्याएं पैदा कर सकता है। धीरज रखो और सक्षम तकनीशियनों को उनका प्रबंधन करने दें। शाप या पसीना की कोई आवश्यकता नहीं है: ऐसा होता है! फिर, सब कुछ ठीक हो जाने के बाद, एक मुस्कुराहट या एक छोटा मजाक के साथ, जहां आप छोड़ दिया, या अगर मरम्मत के लिए लंबे समय तक चलने लगे, तो शुरुआत से फिर से शुरू करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com