PowerPoint प्रस्तुतियों को अधिक दिलचस्प बनाने के लिए कैसे करें

Microsoft PowerPoint एक शक्तिशाली टूल है जो आपको विचारों और सूचनाओं को प्रभावी ढंग से संवाद करने में मदद कर सकता है। सफल प्रस्तुति स्थापित करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

कदम

छवि शीर्षक से बनाएं PowerPoint प्रस्तुतियाँ और अधिक दिलचस्प चरण 1
1
जितना आप कर सकते हैं उतना संक्षिप्त रहें। संभव के रूप में कुछ शब्दों के रूप में उपयोग करें, लेकिन यदि आवश्यक हो तो महत्वपूर्ण विवरण और विस्तृत स्पष्टीकरण शामिल करें अपने दर्शकों की मीडिया के ध्यान की जानकारी से अवगत रहें, और बहुत अधिक लंबी प्रस्तुतियों से बचें।
  • मेक पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ शीर्षक वाला चित्र अधिक दिलचस्प चरण 2
    2
    अपने दर्शकों को जानें प्रस्तुति का ढांचा बनाएं ताकि यह आपकी बात सुने उन लोगों के लिए उपयुक्त हो। निदेशक मंडल को एक स्पष्ट और पेशेवर प्रस्तुति की उम्मीद होगी, जो उसके सदस्यों से संबंधित पहलुओं पर केंद्रित है। बच्चों की एक कक्षा के लिए एक प्रस्तुति, दूसरी ओर, मज़ेदार और आकर्षक होना चाहिए
  • छवि शीर्षक पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ अधिक दिलचस्प चरण 3
    3
    समझदारी से ग्राफिक्स और एनिमेशन का उपयोग करें जानकारी को व्यक्त करने में आपकी सहायता करने में छवियां बेहद उपयोगी हो सकती हैं ग्राफिक्स के तत्व, इंटरनेट की मदद के लिए धन्यवाद, अब बहुतायत में उपलब्ध हैं। प्रसंग के संदर्भ में उपयुक्त छवियों का उपयोग करें जिसमें प्रस्तुति होगी (जब तक आपको हास्य की अनुमति नहीं दी जाती है!) और उन्हें आसानी से समझा जा सकता है एनिमेशन का सामान्य उपयोग करें, लेकिन याद रखें कि यदि आप सरल लोगों का उपयोग करते हैं, तो वे डेटा, गति, विकास, आदि में प्रभावी ढंग से परिवर्तन दिखा सकते हैं।
  • चार्ट और तालिकाओं को सरल रखें, लेकिन सभी आवश्यक विवरण शामिल करें। सुनिश्चित करें कि जानकारी अद्यतित और सटीक है
  • जिन स्रोतों से आप उपयोग करते हैं, उन स्रोतों को उचित रूप से श्रेय दें।
  • छवि शीर्षक से बनाएं PowerPoint प्रस्तुतियाँ और अधिक दिलचस्प चरण 4
    4
    पृष्ठभूमि में एक संगीत का एक टुकड़ा जोड़ें या साउंडट्रैक को प्रस्तुति दिलचस्प बनाएं। उदाहरण के लिए, आप अपने श्रोताओं को पल की पॉप हिट्स से विचलित होने से रोकने के लिए एक सशक्त वाद्य संगीत चुन सकते हैं।
  • मेक पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ शीर्षक वाले चित्र अधिक दिलचस्प चरण 5
    5
    रंग, अध्ययन डिजाइन और शैली का उपयोग करें। यदि आपको प्रेरणा की जरूरत है, पेशेवरों द्वारा तैयार किए गए रंगों की तलाश करें या प्रकृति में पूरक रंगों का उपयोग करें। पठनीय फोंट का प्रयोग करें, लेकिन इस श्रेणी में प्रस्तुति को एक नया रूप देने के लिए प्रयोग करने का प्रयास करें। याद रखें कि शब्दों और सूचना को एक स्लाइड के आयताकार अंतरिक्ष के अनगिनत तरीकों से व्यवस्थित किया जा सकता है।
  • मेक पावरपॉइंट प्रस्तुतीकरण शीर्षक वाला चित्र अधिक दिलचस्प चरण 6



    6
    वीडियो या वेबसाइटों के लिंक डालें प्रस्तुति के दौरान उपलब्ध उपकरणों पर निर्भर करते हुए, आप वीडियो, फोटो, खबरों के साथ लेख आदि के लिंक्स को सम्मिलित कर सकते हैं। जो सीधे स्लाइड से सुलभ हैं सबमिट करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन है और आपको उपकरण चलाने की आवश्यकता है।
  • मेक पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ शीर्षक वाले चित्र अधिक दिलचस्प चरण 7
    7
    अपनी प्रस्तुति के लिए संरचना दें तार्किक रूप से इसे व्यवस्थित करें: शुरुआत में, एक नक्शा पेश करें जो श्रोताओं को यह समझ सके कि चर्चा कैसे आगे बढ़ेगी इससे दर्शकों को यह जानने की अनुमति मिलती है कि आप जिन विषयों पर चर्चा करेंगे, उनको क्या उम्मीदें हैं और उम्मीदें पैदा करेंगी।
  • मेक पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ शीर्षक वाला चित्र अधिक दिलचस्प चरण 8
    8
    प्रस्तुति को दोहराने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें सुनिश्चित करें कि आप आधिकारिक और प्राकृतिक लगते हैं आप जिस विषय के साथ काम कर रहे हैं उसके बारे में आपको किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होना चाहिए, और स्लाइड के बीच जल्दी से स्थानांतरित करने के लिए
  • छवि शीर्षक से PowerPoint प्रस्तुतियाँ अधिक दिलचस्प चरण 9
    9
    इस विषय में अपनी रुचि दिखाएं, ताकि दर्शकों को यह पता चल सके कि उन्हें भी इसमें रुचि क्यों लेनी चाहिए। अपने विचारों का समर्थन करने के लिए ठोस तथ्यों का उपयोग करें। अगर आप किसी विशिष्ट पहलू के बारे में भावुक हो, तो उन कारणों की व्याख्या करें जो हॉल में मौजूद प्रत्येक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
  • मेक पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ शीर्षक वाले चित्र अधिक दिलचस्प चरण 10
    10
    उचित पोशाक और अपने व्यक्तित्व को उभरने दें। आपके दर्शकों को आप देख रहे हैं: कुछ दिलचस्प देखने के लिए। दर्शकों के प्रत्येक क्षेत्र के साथ दृश्य संपर्क स्थापित करें।
  • मेक पावरपॉइंट प्रेजैन्टेशन शीर्षक वाली छवि अधिक दिलचस्प चरण 11
    11
    ऊर्जावान रहें एक सवाल को उजागर करने से पहले, श्रोताओं को यह बताएं कि यह क्यों महत्वपूर्ण है और क्यों विषय भी उन्हें शामिल करना चाहिए हॉल में एक गतिशील उपस्थिति बनें: यदि संभव हो तो, प्रस्तुति के दौरान दर्शकों के सामने चलें। इससे आप को तोड़ने में मदद मिल सकती है ताकि आप जरूरी हो जाए या जरूरी हो तो सुधार कर सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com