प्रस्तुति मज़ा कैसे करें

यदि आप दुनिया में सबसे रोमांचक नहीं हैं, तो भी आप प्रस्तुति मज़ा कर सकते हैं। आपके और आपके दर्शकों के लिए आपकी अगली प्रस्तुति मजेदार बनाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

कदम

एक प्रस्तुति मज़ा कदम 1 शीर्षक छवि
1
मज़ेदार पहलुओं की योजना बनाने से पहले, बुनियादी चीजों की योजना बनाएं।
  • यद्यपि यह कहना स्पष्ट लगता है, प्रस्तुति के विषय की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं क्योंकि प्रस्तुति करें और अंत में आपको क्या लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं
  • अपने आप को समझने में मदद करने के लिए मौलिक प्रश्न पूछें यह प्रस्तुति महत्वपूर्ण क्यों है? आप अपने दर्शकों को क्या कहते हैं जो पहले से ही नहीं जानते हैं? यदि आप इस प्रस्तुति में भाग लेने वाले दर्शकों में थे, तो क्या बात सुनने के लिए यह महत्वपूर्ण होगा? नई जानकारी? नए विचार? आप इन सवालों के जवाब दे सकते हैं, उतना बेहतर होगा प्रस्तुति।
  • यदि विषय में इसमें शक नहीं है तो आप अपने दर्शकों के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक को स्वीकार कर सकते हैं। नतीजतन, आप अक्सर देखेंगे कि वे आराम से आराम करते हैं। आप इसे हास्य के साथ कर सकते हैं: "मुझे पता है कि आपने मुझे सही संग्रह प्रक्रियाओं के चमत्कार प्रस्तुत करने के लिए यहां चलाने के लिए प्रतिस्पर्धा की है ...", या आप बस कह सकते हैं: "मेरा विश्वास करो, मुझे पता है कि यह एक रोमांचक विषय नहीं है, लेकिन मैं इस समय आपके लिए सुखद बनाने की कोशिश करूंगा"।
  • एक प्रस्तुति मज़ा चरण 2 बनाओ शीर्षक छवि
    2
    अपने दर्शकों को शामिल करें 20 मिनट के लिए बात करने वाले को सुनना मजेदार नहीं है आप प्रस्तुति धारण कर रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपके दर्शकों को सिर्फ आपको सुनना होगा। जनता हमेशा शामिल महसूस करने की सराहना करते हैं
  • प्रश्न पूछें यह लोगों को प्रस्तुति के विषय के बारे में सक्रिय रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है। पूछते हैं: "क्या किसी के पास कोई सवाल है?" यह विनम्र है, लेकिन अक्सर आप चुप्पी भर में आते हैं! ओपन-एंड प्रश्न पूछने की कोशिश करें, जैसे: "आपके लिए इस नए सॉफ़्टवेयर का सबसे कठिन या निराशाजनक पहलू क्या है?"।
  • किसी को अपने लिए पढ़ने के लिए चुनें यादृच्छिक लोगों को स्लाइड पढ़ने या किसी बिंदु को समझाओ।
  • आप पहले से ही जानते हैं कि कुछ श्रोताओं को विचलित, ऊब या आपकी प्रस्तुति की आलोचना होगी, है ना? ये लोग हैं जिन्हें आप में शामिल करने के लिए ज़्यादा ज़रूरी है। इससे पहले सोचें कि आप इन लोगों को कैसे शामिल कर सकते हैं आप उन्हें प्रस्तुति के दौरान मदद करने के लिए कह सकते हैं। आप उन्हें पहले दिन बता सकते हैं और उन्हें प्रस्तुति के दौरान कुछ प्रश्न पूछने के लिए कह सकते हैं।
  • जितना अधिक दर्शकों को लगता है उतना मुश्किल यह लोगों को शामिल करने के लिए लग सकता है। अपने ऑडियंस से पूछें कि प्रस्तुति का विषय व्यक्तिगत रूप से कैसे लागू होता है। सवाल पूछें जो आपको लगता है कि यहां तक ​​कि अगर आपके दर्शकों को हर कोई जवाब देने के लिए बहुत अधिक है, तो आप उन्हें सोचेंगे
  • अगर आप एक मंच पर हैं, तो आप प्रस्तुति को बनाने में कुछ भी नहीं रोक सकते हैं और दर्शकों में चलने से रोक सकते हैं। कभी-कभी विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों ने कक्षा के पीछे से बात करते हुए वर्ग को आश्चर्यचकित किया। आखिरी पंक्ति में कोई भी सोते नहीं है, इन मामलों में।
  • एक प्रस्तुतीकरण मज़ा कदम 3 शीर्षक छवि



    3
    अपने दर्शकों को आश्चर्यचकित करें आप जिस प्रस्तुति को देख चुके हैं और वास्तव में पसंद करते हैं, उसके बारे में सोचो। ऐसा लगता है कि यह विषय के लिए नहीं था, बल्कि इस तथ्य के लिए कि प्रस्तुति को आयोजित करने वालों ने एक ऐसी प्रस्तुति की है जो आपने प्रस्तुति के दौरान कभी नहीं देखा था। हो सकता है कि वह एक अनूठी शैली थी और विषय को नए और दिलचस्प तरीके से पेश किया। यदि आप चाहते हैं कि आपकी प्रस्तुति दिलचस्प और मजेदार हो, तो दर्शकों को आश्चर्यचकित करें। यहां कुछ विचार दिए गए हैं जिनमें से आप प्रेरणा ले सकते हैं:
  • एक परिचय के रूप में या प्रस्तुति के दौरान संगीत का उपयोग करें। अपने PowerPoint स्लाइड पर संगीत फ़ाइलों को जोड़ें या अपने आइपॉड / आईफोन का उपयोग करें
  • अपनी प्रस्तुति में एक बिंदु को स्पष्ट करने के लिए मजेदार यूट्यूब वीडियो दिखाएं। मजेदार विज्ञापन या फिल्म या टीवी शो से कुछ दृश्य एक मजेदार उपस्थिति को सुदृढ़ करने के लिए अच्छी तरह से काम कर सकते हैं।
  • प्रश्न पूछें और सही उत्तरों के लिए छोटे पुरस्कार प्रदान करें। चॉकलेट बार जीतने के लिए जनता में लोग क्या कर सकते हैं यह देखने के लिए आकर्षक है आप शुरुआत में मिठाई या चॉकलेट भी वितरित कर सकते हैं
  • उन प्रश्नों को लिखें जिनसे आप चाहें कि ऑडियंस पेपर के स्लिप्स पर उत्तर दें, उन्हें कंटेनर में रखें और उन्हें बेतरतीब ढंग से लोगों को आकर्षित करें। आप आर्मचेयर के नीचे स्लिप भी डाल सकते हैं या उन्हें छिपा सकते हैं और ऑडियंस से उन्हें ढूंढ सकते हैं।
  • यदि आपको सामग्री को पढ़ने के लिए वितरित करने की आवश्यकता है, तो इसे दूसरे कमरे में छुपाने की कोशिश करें और दर्शकों को इसे ढूंढें। या, दो लोगों को चुनें जो इसे अपने स्थान पर हर किसी के लिए वितरित करते हैं, उन्हें बधाई देता है और उनका शुक्रिया अदा करता है (संकेत: विचलित दर्शकों के सदस्यों को शामिल करने का यह एक शानदार तरीका है)।
  • कौन कहता है कि आपकी प्रस्तुति आपके कार्यालय में होनी चाहिए? बाहर जाओ और बाहर धूप में बैठो दर्शकों को हर 5 मिनट में एक अलग कमरे में ले जाएं। रोशनी बंद करें और मोमबत्ती की रोशनी प्रस्तुत करें अगर आपकी कंपनी प्रस्तुतियां आम तौर पर हमेशा बैठक कक्ष में आयोजित होती हैं, तो भोजन कक्ष में अपना स्वयं का नेतृत्व करें। सभी कुर्सियों को निकालें और दर्शकों को मंजिल पर बैठो। एक सुपर हीरो मास्क या सूट पहनें कोई सीमा नहीं है!
  • एक प्रस्तुति मज़ा कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    जितना अधिक आप अपनी प्रस्तुति को आकर्षक और आश्चर्यजनक बनाते हैं, उतना ही मज़ेदार होगा।
  • टिप्स

    • यदि आप अन्य लोगों द्वारा बनाई गई अजीब प्रस्तुतियों को देखा है, तो मैं उन्हें सलाह के लिए पूछता हूं निपुण प्रस्तुतियां आम तौर पर अपने विचारों और समय को स्वेच्छा से साझा करते हैं और आपकी मदद करने में खुशी होगी
    • यदि आप बहुत भाग्यशाली हैं कि लोगों को सवाल पूछने या दर्शकों में आपके सवालों का जवाब देने के लिए ऐसा करने के लिए आपको बहुत धन्यवाद।
    • आपकी प्रस्तुति कितनी मजेदार हो सकती है, दर्शकों के लिए यह बहुत मुश्किल है कि अगर यह बहुत ठंडा है, बहुत गर्म है, या यदि वे शुरू होने से पहले दिख रहे हैं प्रस्तुति शुरू करने से पहले, कमरे में थर्मोस्टैट्स की जांच करें और सुनिश्चित करें कि तापमान अच्छा है। यदि दर्शकों को थका हुआ लगता है, तो उन्हें उठने और दो मिनट का ब्रेक देने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वे शौचालय में जा सकें, कॉफी कर सकें या ताज़ा हवा की सांस ले सकें। यदि यह स्थिति के लिए संभव और उपयुक्त है, तो जनता के लिए पानी और स्नैक्स उपलब्ध कराने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • मजाक एक अच्छा मूड रखने और दर्शकों को आकर्षित करने के लिए महान हैं। लेकिन अशिष्ट भाषा, चुटकुले या जातिवाद या गंदे चुटकुले अजीब नहीं हैं अगर आप एक मजाक बताने के लिए चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके सुनने वाले दर्शकों के लिए यह उचित है। अगर आपको लगता है कि किसी को अपमान करने का मौका है, तो उसे अकेला छोड़ दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com