शून्य से एक प्रभावी प्रस्तुति कैसे तैयार करें

इस लेख में, हम एक दिलचस्प प्रस्तुति बनाने के लिए मुख्य बिंदुओं के बारे में बात करेंगे। विशेष रूप से, हम मूलभूत चीजों का ध्यान रखेंगे, लेकिन इन युक्तियों की सादगी से बेवकूफ़ नहीं बनें और उन्हें कम मत समझें! सभी बेहतरीन प्रस्तुतियों में निम्नलिखित विशेषताओं हैं: उनका अनुसरण सावधानी से करें

कदम

स्क्रैच चरण 1 से एक शक्तिशाली प्रस्तुति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
याद रखें कि न्यूनतमवाद पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर है। आइए हम इसका सामना करते हैं, हम तात्कालिक एक्सचेंजों के एक युग में रहते हैं और ट्विटर द्वारा शासित हैं: किसी भी संचार से जुड़ी कोई भी संचार हमारी रुचि को बिल्कुल भी आकर्षित नहीं करता है। हम लगातार और हर जगह जानकारी के साथ बमबारी कर रहे हैं, तो संक्षेप के लिए उद्देश्य बेहतर है प्रभाव की धड़कन का उपयोग करें बेशक, आपको उन बयानों को प्रदर्शित करने के लिए समर्थन की जानकारी होनी चाहिए, विशेष रूप से साहसी, लेकिन यह सब संभवतः सबसे संक्षिप्त तरीके से किया जाना चाहिए।
  • स्क्रैच चरण 2 से एक शक्तिशाली प्रस्तुति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    इसे प्रासंगिक बनाएं बहुत औपचारिक होने के नाते पुरानी है। एक ताजा और सहज तरीके से संवाद करने का प्रयास करें, लोगों से सवाल पूछने और भाग लेने के लिए आमंत्रित करें। यदि यह एक लंबी प्रस्तुति है, तो एक ऐसी गतिविधि या एक व्यायाम को शामिल करें ताकि आप उन्हें एक प्रमुख बिंदु पर निर्देशित कर सकें। दूसरों के बारे में संदर्भ बनाएं और अनुरूपताओं का उपयोग करें - लोकप्रिय संस्कृति के उद्धरण जोड़ने के लिए डर नहींें, बशर्ते कि उनके पास मुख्य बिंदु के लिए प्रासंगिकता है और श्रोताओं उन्हें समझ सकते हैं।
  • 3
    उत्साही रहें आपको शायद एक विशेष रूप से नशे की लत शिक्षक को स्मरण होना चाहिए जो आपने प्राथमिक विद्यालय में किया था और अभी भी आपको जो कुछ भी सिखाया है, उसे ध्यान में रखते हुए, हालांकि आपने विशेष रूप से इस विषय को और खुद ही पसंद नहीं किया है सुखद लोग हमें प्रेरित करते हैं और हमें खींचते हैं, वास्तव में उत्साह संक्रामक है।
  • स्क्रैच चरण 4 से एक शक्तिशाली प्रस्तुति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    समझने का प्रयास करें कि उनका ध्यान जीवित कैसे रखना चाहिए। यह ध्यान देने के लिए परेशान है कि इतने सारे स्पीकर और प्रस्तुतकर्ता ऑडियोज़ीज़ुअल उपकरणों को प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर सकते हैं यदि सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो ये उपकरण एक प्रस्तुति को बेहतर बना सकते हैं, मुख्य बिंदुओं को इंगित कर सकते हैं और ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जहां यह होना चाहिए: प्रस्तोता पर। बाकी सब कुछ एक व्याकुलता है जो सीधे ऊब के लिए जाता है
  • स्क्रैच चरण 5 से एक शक्तिशाली प्रस्तुति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    हम एक सरल समानता का उपयोग करते हैं: एक प्रस्तुति मांस और आलू से बना एक डिश जैसा है पर्याप्त मांस (सटीक तर्क, नई जानकारी, उपयोगी युक्तियां, आदि) और आलू (समर्थन स्पष्टीकरण, प्रदर्शन, पहला हाथ अनुभव और अभ्यास या महत्वपूर्ण बिंदुओं को सुदृढ़ करने के लिए डिज़ाइन किए गए सामग्रियों) वाली एक को सुनिश्चित करना।



  • स्क्रैच चरण 6 से एक शक्तिशाली प्रस्तुति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    जनता के दिमाग में प्रभावित जानकारी छोड़ने का प्रयास करें विकी पर, आप कई लेख प्राप्त कर सकते हैं जो एक प्रस्तुति को प्रभावी बनाने के लिए समझाते हैं - वे आपके एक्सपोजर के बाद भी सहभागी तत्वों द्वारा महत्वपूर्ण तत्वों या बिंदुओं को संदर्भित करते हैं (और संभवतः डालते हैं)। जो लोग इस कला के मालिक हैं वे उन लोगों पर विशेष रूप से स्थायी प्रभाव डालते हैं, कभी-कभी साल और सालों के लिए भी।
  • स्क्रैच चरण 7 से एक शक्तिशाली प्रस्तुति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    "स्वयं के साथ ईमानदार रहें"। शेक्सपियर को ऐसा एक बुद्धिमान बयान क्यों बना सकता था? हम जानते हैं कि उनके शब्दों अभी भी महत्वपूर्ण हैं, इस तथ्य के बावजूद कि हेमलेट के प्रकाशन के बाद से सदियों बीत चुके हैं। अगर एक बात है कि जनता स्पष्ट रूप से यहां तक ​​कि किलोमीटर दूर अंतर कर सकती है तो झूठ है। प्रामाणिक रहें और अपनी सच्ची प्रकृति दिखाएँ: हर बार जब आप दर्शकों को जीतने में सफल होते हैं, भले ही सच्चे आत्म विनोदी, मजेदार या मिलनसार न हो। इसके अलावा, जब आप स्वयं होते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि खुद को शुरू करना आसान और अधिक प्राकृतिक हो जाता है, क्योंकि किसी और की कोशिश करने से चिंता बढ़ सकती है
  • स्क्रैच चरण 8 से एक शक्तिशाली प्रस्तुति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    प्रभावी ढंग से हास्य की अपनी भावना का उपयोग करें जैसा कि पिछले पैराग्राफ में बताया गया है, आपको जो कुछ भी है उसका उपयोग करने के लिए आपको काम करना होगा। यदि आप प्रकृति से अच्छे नहीं हैं, तो अपनी प्रस्तुति में कई चुटकुले और चुटकुले जोड़ने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें - यह पर्याप्त शक्तिशाली और अच्छी तरह से किया गया है चाहे आपका हास्य कठोर हो या न हो, इस कोण से काम करता है हास्य की भावना को अपने भाषण में सुधार करना चाहिए और जनता को शामिल करना चाहिए
  • स्क्रैच चरण 9 से एक शक्तिशाली प्रस्तुति बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    9
    सांस लेते हैं। अपनी प्रस्तुति बनाने और सुधारने पर काम करते समय कई गहरी साँस लें: यह आपके विचारों को स्पष्ट करने और आपके पास अधिक एकाग्रता सुनिश्चित करने में मदद करेगा।
  • टिप्स

    • पहले खत्म होने से डरो मत: एक मान्य प्रस्तुति बनाएं और आपको अपनी पसंद के विषय के बारे में अधिक विस्तार से बात करने के लिए फिर से आमंत्रित किया जा सकता है।
    • जब आप प्रेजेंटेशन करते हैं और ऑडियंस बैठते हैं और आपकी रुचि सुनते हैं, तब भी जुनून दिखाएँ, भले ही यह एक विषय है, जो एक किताब में पढ़ा गया हो तो वह उबाऊ हो जाएगा।
    • लेख के हर सुझाव का ध्यान रखने की कोशिश करो, जल्दी में मत बनो: इस तरह से आप एक दिलचस्प और आकर्षक प्रस्तुति बनाने में सक्षम होंगे।
    • प्रभाव को अधिकतम करने के लिए उचित रूप से ऑडॉजुएली सामग्री का उपयोग करें।
    • एक "संपूर्ण मांस" प्रस्तुति अक्सर किसी भी एकीकरण के लिए जगह छोड़ने के बिना बहुत अधिक जानकारी प्रदान करती है - इससे दर्शकों को कम आप क्या कहते हैं
    • इसी प्रकार, एक प्रस्तुति जो केवल "आलू" प्रदान करती है, इस धारणा को दे सकती है कि आपने कुछ नया या उपयोगी नहीं सीखा है एक प्रस्तोता के रूप में, यह आपके लिए एक संतुलन खोजने के लिए है।
    • अपने आप होने के नाते हास्य की भावना का उपयोग करने का अर्थ है जो आपके लिए आदर्श है, अभिव्यक्ति के साथ जो आपके चरित्र और जानकारी को आप व्यक्तिगत रूप से मानते हैं।
    • यदि आप व्यंग्य से प्यार करते हैं, तो इसका उपयोग भी करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि लोगों को पता है कि आप कब करते हैं (अन्यथा आपको गलत समझा जा रहा है)।
    • यदि आप मजाक करना पसंद करते हैं, तो हास्य की भावना को अधिक मत करो: इसे केवल तब ही उपयोग करना सुनिश्चित करें जब वह सामग्री के लिए प्रासंगिक हो (या जब आपको एक विषय से एक दूसरे से सामंजस्यपूर्ण कदम उठाना होगा)। इस हास्य को स्वयं जानकारी दीजिए और आप जनता के लिए क्या कह सकते हैं
    • प्रस्तुति के लिए मंच पर जाने से पहले ही गहन साँस लेने की कोशिश करें, ताकि आप शरीर को आराम कर सकें, एकाग्रता को तेज कर सकें और तंत्रिकाओं को शांत कर सकें।

    चेतावनी

    • उपलब्ध होने के मुकाबले अधिक समय का उपयोग न करें: यह सार्वजनिक और आयोजन के आयोजकों के प्रति सम्मान की कमी है।
    • "किनारों को रंगना" से डरना मत: रचनात्मकता को हमेशा सराहा गया है, बशर्ते यह आपके दर्शकों को विशेष रूप से फिट बैठता है
    • आप बात करते समय साँस लेना याद रखें - अगर आपको ठोकरें, तो अपना संतुलन खो दें या अन्यथा इसमें घुमाएं, आगे बढ़ने से पहले साँस लेने के लिए मत भूलना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com