इसे तैयार करने के लिए थोड़ा समय के साथ एक महान प्रस्तुति कैसे बनाएं

आपको अपने फ़िंगरप्रिंट के लिए एक प्रस्तुति देने के लिए कहा जाता है - एक दो-पैर की बात करें कि आपके पास तैयार करने में पांच मिनट हैं आप क्या करेंगे? आप युवा एक्सप्लोरर्स मंत्र का अभ्यास करेंगे "हमेशा तैयार रहें" और आप अपने श्रोताओं को एक शानदार प्रस्तुति के साथ प्रभावित करेंगे। "तीनों के नियम" के साथ इन तीन चरणों का पालन करें, और छाप के लिए एक शानदार प्रस्तुति दें।

सामग्री

कदम

जब आप थोड़ी देर के लिए चरण 1 तैयार करने के लिए एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें
1
पिछली बार जब आप एक भीड़ के सामने प्रदर्शन करने के लिए दबाव में थे के बारे में सोचो। पिछली बार किसी ने आपको "लगभग एक घंटे" में आगामी परियोजना की स्थिति पर एक "संक्षिप्त अद्यतन" कहा था? क्या तुमने कभी एक गर्म चर्चा के साथ एक बैठक के दौरान खड़ा किया, जहां नकारात्मकता प्रबल हो गई, और प्रतिभागियों को एक समस्या के लिए एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण पर विचार करने के लिए कहा? इन परिदृश्यों का उपयोग करके आपको यह एहसास दिलाने में मदद मिलती है कि आप "खड़े सोच" एक अच्छी तरह से तैयार की गई प्रस्तुति अंतिम क्षण में की जा सकती है। पहल करें और इंप्रेशन के लिए प्रस्तुतीकरण करने के लिए तैयार हों। यह केवल थोड़ा अभ्यास लेता है, और आप दोनों चरणों में प्रस्तुति के इन सिद्धांतों को लागू कर सकते हैं कि क्या आप पांच लोगों के लिए अनौपचारिक रूप से बोलते हैं या 50 से औपचारिक भाषण देते हैं।
  • ध्यान दें कि जितना अधिक आप फिंगरप्रिंट के लिए प्रस्तुतीकरण करने के लिए समय से आगे तैयार करेंगे, उतना ही आप सभी को सूचित करने के लिए संदर्भ बिंदु होंगे।
  • जब आप थोड़ी देर के लिए चरण 2 तैयार करने के लिए एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें
    2
    तैयारी के बिना छाप और प्रस्तुति के लिए एक प्रस्तुति के बीच अंतर जानें इंप्रेशन की प्रस्तुति के लिए तैयार करने का विचार एक विरोधाभास की तरह लग सकता है। इस धारणा को प्रस्तुत करने का मतलब यह नहीं है कि यह तैयार नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास केवल पांच मिनट हैं, तो आप पिछले "सामान्य तैयारी" के साथ एक प्रभावी प्रस्तुति डाल सकते हैं। जब आप किसी भी समय अपने फिंगरप्रिंट के लिए प्रस्तुतीकरण की अपेक्षा करते हैं, तो आप इसे छोटी सूचना पर करने के लिए तैयार होने के लिए इस्तेमाल करते हैं।
  • अपने मन में एक प्रस्तुति की बुनियादी संरचना पर ध्यान दें और अपने आप को दोनों पैरों पर बात करने के लिए उधार दें। जितना अधिक आप इंप्रेशन के लिए प्रस्तुतियों के साथ अभ्यास करते हैं, उतना ही आप इन परिस्थितियों में सहज महसूस करेंगे। जैसे ही लोग कम समय पर आपात स्थिति के जवाब देने के लिए खुद को प्रशिक्षित करते हैं, वैसे ही आप किसी भी समय एक ठोस प्रस्तुति के साथ जवाब दे पाएंगे।
  • जब आप थोड़ी देर के लिए चरण 3 तैयार करने के लिए एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें
    3
    तीनों के साथ ट्यून करें अन्यथा कॉल करें "तीन का शासन"इसका अर्थ है कि एक भाषण संरचना का प्रयोग करके तीन मुख्य घटक होते हैं: एक परिचय, एक शरीर, और एक समापन। प्रस्तुति के इन तीन मुख्य हिस्सों को प्रबंधित करें और आपका भाषण प्रत्येक बार आयोजित किया जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें जब आपके पास चरण 4 तैयार करने का थोड़ा समय है
    4
    अपने दाहिने पैर पर बिस्तर से निकल जाओ एक परिचय का विकास ध्यान आकर्षित करता है कम समय पर, कुछ लोग आपको मजाकिया या विनोदी होने की उम्मीद कर सकते हैं सामान्य तौर पर, अंतिम मिनट के प्रस्तुतकर्ताओं को एक विशिष्ट समस्या या चिंता से उत्पन्न होने वाली कुछ चीज़ों का सामना करना पड़ता है। हालांकि, निम्नलिखित तकनीकों को लागू करें, और अंतिम मौके पर भाषण तैयार करने के बावजूद आप मजाकिया और तत्काल आकर्षक हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें, जब आपके पास चरण 5 तैयार करने का थोड़ा समय है
    5
    अपने श्रोताओं का ध्यान शुरुआत से ही उस प्रश्न के साथ कैप्चर करें जिसके लिए आपको बोलने के लिए कहा गया है आप ऐसा एक प्रश्न के साथ कर सकते हैं जो सीधे विषय को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक परियोजना की स्थिति पेश करने को कहा जाता है, तो प्रश्न के साथ प्रस्तुति को प्रारंभ करें, "हमारी वर्तमान परियोजनाओं में से एक पिंडो पालिनो परियोजना है वर्तमान समय में हम क्या पिंको पैल्लीनो के साथ हैं, और क्या हम अपने अंतिम लक्ष्य के अनुरूप हैं?" चमत्कार का चमत्कार! यह सब खोजना बिल्कुल यही है कि वे सभी कमरे में क्यों हैं, इसलिए आप तुरंत उनका ध्यान आकर्षित करेंगे। यह समझने के लिए कि आपको उन्हें क्या कहना है, कुछ और सेकेंड काट दें।



  • जब आप थोड़ी देर के लिए कदम 6 तैयार करने के लिए एक शक्तिशाली प्रस्तुति दे
    6
    आगे बढ़ो आपकी प्रस्तुति का शरीर - जो इसे पेश करने के लिए पांच मिनट या पचास लेता है - अब आपके परिचय में दिए गए प्रश्न का उत्तर देना चाहिए। प्रतिभागियों को देने के लिए और उनका ध्यान प्राप्त करने के लिए बहुमूल्य जानकारी प्राप्त करें
  • जब आप थोड़ी देर के लिए चरण 7 तैयार करने के लिए एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें
    7
    अपनी प्रस्तुति के शरीर में तीन से ज्यादा अंक का इलाज करने की योजना बनाएं लोग बेहतर ध्यान देते हैं और जानकारी के तीन टुकड़ों तक याद करते हैं, इसलिए परियोजना के इन तीन बिंदुओं को अपने समूचे समूह में सूचीबद्ध करें। उदाहरण के लिए, (1) "यह वह जगह है जहां हम हैं", (2) "ये हमारी बजट चिंताओं हैं", और (3) "यह प्रस्तावित प्रक्रिया है जिसे हम परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए लागू करेंगे"।
  • इमेज शीर्षक से एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें जब आपके पास चरण 8 तैयार करने का थोड़ा समय है
    8
    अधिक विस्तृत विवरण के साथ समझाएं जो आपने अभी सूचीबद्ध किया है। यदि आप प्रोजेक्ट पर अप-टू-डेट हैं, तो आपको पहले से ही इस जानकारी को जानना चाहिए और इसके बारे में विस्तार कर सकते हैं। इसलिए अपने भाषण के शरीर में आखिरी वाक्यों में तीन बिंदुओं का संक्षेप होना चाहिए जो आपने समझाया है। आप कह सकते हैं, "संक्षेप में, परियोजना की स्थिति में एक, दो और तीन अंक शामिल हैं और हम इन चिंताओं को दूर करेंगे और परियोजना ए, बी और सी "के साथ परियोजना को आगे ले लेंगे।
  • जब आप थोड़ी देर के लिए चरण 9 तैयार करने के लिए एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें
    9
    समाप्त करें। तीन-पक्ष प्रस्तुति संरचना का अंतिम भाग एक सारांश और समापन बयान है। परिचय में पेश किए गए प्रश्न को याद करके एक बहुत मजबूत बंद बयान शुरू करें। यह प्रस्तुति के पूर्ण चक्र को बंद कर देता है और कारणों को सारांशित करता है कि हर कोई सुनता है फिर पूछें कि क्या आपने विषय पर सभी चिंताओं और सवालों का जवाब दिया है। प्रोजेक्ट के लिए हर किसी की वचनबद्धता की पुष्टि करने या पुन: पुष्टि करने के लिए समूह को आग्रह करके प्रस्तुति समाप्त करें। उदाहरणों में शामिल हैं सकता है, "स्थिति है कि मैं सिर्फ प्रस्तुत किया है के साथ, मैं अपनी प्रतिबद्धता के साथ जारी रखने के लिए आप से पूछना परियोजना आगे बढ़ने के लिए," या "चिंता है कि मैं संकेत दिया है के साथ, मैं चाहते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति के अंत में मदद करने के नामित कार्य करना " ये कदम समूह के सदस्यों या प्रबंधकों की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।
  • जब आप थोड़ी देर के लिए चरण 10 तैयार करने के लिए एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें
    10
    इस बुनियादी प्रस्तुति संरचना को मन में चिह्नित करें जब आपको बोलने के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो आप इस धारणा के लिए एक अच्छी तरह से तैयार की गई प्रस्तुति तैयार करने में सक्षम होंगे। आप इस प्रस्तुति संरचना को लगभग किसी भी भाषण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • संरचना को संक्षेप करने के लिए:
    • तीनों के साथ ट्यून करें तीन का नियम याद रखें - कि ज्यादातर लोग तीन अंक याद करेंगे।
    • एक संरचना का पालन करें जिसमें ध्यान आकर्षित करने के लिए एक परिचय शामिल होता है, जो आपको पेश करने वाली समस्या को दर्शाता है, और एक शरीर जिसके तीन अंकों से अधिक नहीं है
    • एक समापन बयान करें जो सारांशित करता है और दोहराना, कारण या आपके श्रोताओं को कार्रवाई में आमंत्रित करता है
    • लघु नोटिस पर पेश करना एक महत्वपूर्ण कौशल है, जिस पर आप करियर बना सकते हैं। जितना अधिक आप इस प्रकार की प्रस्तुति को स्वीकार करते हैं, उतनी ही आप उस व्यक्ति के रूप में खड़े होते हैं जो सकारात्मक प्रकाश में संगठन का प्रतिनिधित्व करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com