आपका प्रदर्शन कौशल कैसे सुधारें

यहां तक ​​कि वे मंच के पूर्ण आतंक के साथ अपने प्रस्तुति कौशल को बेहतर कर सकते हैं। वास्तव में, कई महान बोलने वाले अपने भाषण को शुरू करने से पहले बहुत परेशान हैं। अपने प्रस्तुति कौशल में सुधार करने के लिए, आपको बस आराम करना सीखना है, विश्वास करना है कि आपको क्या कहना है और आप और आपके दर्शकों के बीच एक लिंक बनाने के लिए कुछ युक्तियों का पालन करना है। प्रदर्शनी कौशल को परिष्कृत करने के लिए समय और धैर्य लेता है, लेकिन सही मानसिकता के साथ आप किसी भी समय अपने विचारों को झुकाव और पुष्टि करेंगे।

कदम

भाग 1

सफलता के लिए योजना
छवि शीर्षक 681016 01
1
अनुसंधान करो आप तारकीय प्रस्तुति करने की क्षमता है चाहते हैं, तो आप एक विशेषज्ञ आप के बारे में बात करने के लिए, चाहे वह समुद्री ऊदबिलाव या माइली साइरस की अकथनीय लोकप्रियता के संभोग अनुष्ठान है जा रहे हैं उस पर की तरह लग रहे। यहां तक ​​कि यदि कोई डिग्री या बहुत सारे क्षेत्र अनुभव हो, तो अपने दर्शकों को समझने में सहायता कर सकता है, इस विषय पर कुछ सावधानीपूर्वक शोध करने से यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा विकल्प होगा कि आप अपने हर शब्द पर विश्वास करते हैं।
  • इंटरनेट और पुस्तकालय में खोजें और इस विषय पर बेहतर विचार पाने के लिए विशेषज्ञों से बात करें, जब तक कि आप वास्तव में हमें भाषण देने के लिए तैयार न हों और आपके द्वारा पूछे गए किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए
छवि शीर्षक 681016 01b01
  • आप जितना अधिक शोध करेंगे, उतना अधिक सुरक्षित आप अपनी प्रस्तुति के समय होंगे। और अगर आप अपने से अधिक सुरक्षित हैं, तो आपकी प्रस्तुति बेहतर होगी
  • छवि शीर्षक 681016 02
    2
    अपने दर्शकों को जानें यदि आप अपनी प्रस्तुति कौशल को सचेत करना चाहते हैं, तो आपको यह सोचना होगा कि आपके पास किस तरह के ऑडियंस होंगे। यदि आप जानते हैं कि आप अपने सहपाठियों के सामने अपने भाषण के लिए जा रहे हैं, तो आपको उन चीजों के बारे में सोचना होगा जो उन्हें छिपाने और उनकी रुचि को प्राप्त करता है। अपने दर्शकों को विशेषज्ञों के एक समूह है, तो आप ग्रहण करने के लिए आप पहले से ही discussione- का विषय पता है कि तुम मिडिल स्कूल में लड़कों के एक समूह को एक जटिल विषय को समझाने के लिए है, तो है, तो आप इतना है कि वे आसानी से आप का अनुसरण कर सकते इसे आसान बनाने की जरूरत है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको वह सब कुछ नहीं पता है जो आपके दर्शक करेंगे या नहीं सुनेंगे, तो आप उस समूह की उम्र और रचना के आधार पर बहुत कुछ समझ सकते हैं, जिसके सामने आप बोलेंगे। अपनी प्रस्तुति तैयार करते समय इसे ध्यान में रखें।
  • छवि शीर्षक 681016 03
    3
    अच्छी तरह से समय की योजना बनाएं संभवतः आपकी प्रस्तुति के लिए निश्चित समय सीमा होगी, चाहे कार्यस्थल में आधे घंटे हो या कक्षा में एक प्रस्तुति के लिए 10 मिनट। आपकी समय सीमा जो भी हो, अपनी प्रस्तुति को व्यवस्थित करें ताकि आप आराम से फिट हों, इसलिए प्रत्येक बिंदु को छूने के लिए आपको बहुत जल्दी बात करने की ज़रूरत नहीं है - हालांकि, अपने आप को बहुत अधिक के साथ खोजने के लिए इसे बहुत कम न करें खाली समय अंत में
  • जितनी अधिक आपकी प्रस्तुति निर्धारित समय सीमा का अनुपालन करती है, आप अपनी सामग्री को पेश करने में अधिक आराम से और बेहतर आपके प्रस्तुति कौशल में सुधार होगा।
  • छवि शीर्षक 681016 04
    4
    तकनीक को ध्यान में रखें एक प्रोजेक्टर से संगीत के इस्तेमाल से प्रौद्योगिकी, आपके संदेश को बेहतर ढंग से पारित करने और दर्शकों को शामिल करने में आपकी सहायता कर सकती है। हालांकि, बहुत अधिक प्रौद्योगिकी के विपरीत प्रभाव हो सकता है - यह कहा जाता है पावरपॉइंट से मौत एक कारण के लिए इसलिए, यदि आप प्रौद्योगिकी का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि दर्शकों को विमुख करने के बजाय दर्शकों को शामिल करने और अपने प्रस्तुति कौशल को मजबूत करने में आपकी मदद करता है।
  • समर्थन के रूप में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना सरल हो सकता है आप कम तैयार और अनुभवी महसूस कर सकते हैं यदि आप नौकरी के अंग बनने के लिए मशीन पर निर्भर करते हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि ग्राफिक्स, अवधारणा नक्शे या बुलेट अंक होने से आपको बिंदु तक पहुंचने में मदद मिल सकती है, तो उनका उपयोग करें
  • छवि शीर्षक 681016 05
    5
    प्रस्तुति संरचना ठोस होना चाहिए। एक तार्किक और सुव्यवस्थित प्रदर्शनी आपको अपने कौशल को मजबूत करने में मदद करेगी, क्योंकि काम अच्छी तरह प्रस्तुत किया जाएगा। जब आप एक प्रस्तुति तैयार करते हैं तो निश्चित रूप से रचनात्मकता के लिए जगह होती है, लेकिन उनमें से ज्यादातर, अधिकांश निबंधों की तरह, आमतौर पर एक बहुत सटीक संरचना का पालन करते हैं यहां बताया गया है कि इसे कैसे व्यवस्थित किया जाना चाहिए:
  • परिचय: जनता का ध्यान कैप्चर करें और मुख्य बिंदुओं को पेश करें, जिनके बारे में आप बात करेंगे।
  • बॉडी: अपने संदेश की व्याख्या करने में आपकी सहायता के लिए उदाहरण, तथ्यों, कहानियां और विशिष्ट डेटा का उपयोग करें यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को फिर से शुरू करें कि दर्शकों ने उन्हें प्राप्त किया है।
  • निष्कर्ष: अपनी प्रस्तुति के तार खींचें और मुख्य बिंदुओं का सारांश करके निष्कर्ष जोड़ें।
  • छवि शीर्षक 681016 06
    6
    अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास यदि आप अपने प्रस्तुति कौशल को सुधारना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा काम अभ्यास है। दोस्तों और रिश्तेदारों के सामने, दर्पण का सामना करना पड़ना, शावर में अभ्यास करें। हालांकि आपको इसे दिल से सीखना नहीं है, या यह बहुत तैयार होगा और एक अप्रत्याशित प्रश्न आपको भ्रष्ट कर सकता है पर्याप्त अभ्यास करें ताकि आप उस विषय के बारे में बात करना सहज महसूस कर सकें जिससे आप चुनते हैं ताकि आप थोड़ी सुधार भी कर सकें।
  • अगर आप अपनी प्रस्तुति बनाते हैं तो आप कैमरे के साथ गोली मारने का अनुरोध कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि यह आपको सुधारने में मदद कर सकता है। हालांकि, कोई व्यक्ति लेंस के सामने बहुत परेशान हो जाता है, इसलिए आपके लिए सबसे अच्छा तरीका ढूंढें।
  • भाग 2

    सुरक्षा के साथ प्रदर्शनी
    छवि शीर्षक 681016 07
    1
    सबसे पहले, आराम करो आप सात शर्ट पछाड़ते हुए या एक हकीकत के कारण प्रस्तुति का सामना नहीं कर सकते क्योंकि आप बहुत घबराते हैं, आप मुश्किल से खड़े हैं इसके बजाय, प्रस्तुति से कम से कम दो घंटे पहले श्वास ले लें, शायद एक कैमोमाइल पीने, ध्यान या चलना। यदि आप आराम करना चाहते हैं, तो आपको पहले से अच्छी तैयारी करनी होगी - यदि आप प्रस्तुति से दो मिनट पहले भी कोशिश कर रहे हैं या फिर परिष्कृत कर रहे हैं तो आप ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे। याद रखें कि जितना अधिक आराम मिलेगा, उतना आसान है कि जनता के साथ एक बंधन पैदा करें, उतना ही आप खुद का आनंद लेंगे।
    • शुरू होने से पहले मुखर रस्सियों को हाइड्रेट करने के लिए पानी का एक अच्छा गिलास पीना एक बोतल या आपके पास एक गिलास पानी रखें, जब आप प्रस्तुति करते हैं, अगर यह आपको आराम करने और कुछ ब्रेक लेने में मदद करता है
    छवि शीर्षक 681016 07b01
  • जल्द ही अंतरिक्ष से परिचित होने के लिए आ रहा है जिसमें आप अपनी प्रस्तुति देंगे। यदि यह एक ऑडिटोरियम या अन्य प्रभावशाली संरचना है, तो दो तरफा गश्त करें और संभवत: जनता के लिए सीटों पर बैठें कि यह दूसरी तरफ कैसे होगा।
  • यदि आप आराम करना चाहते हैं, तो याद रखें कि आपका उद्देश्य कनेक्शन नहीं है, पूर्णता नहीं है। आप अपने दर्शकों के साथ एक कनेक्शन बनाना चाहते हैं, एक अचूक प्रस्तुति नहीं बनाते हैं, और यदि आप स्वयं होंगे तो यह लिंक बनाना बहुत आसान होगा।
  • छवि शीर्षक 681016 08
    2
    यह सुरक्षा exudes अपने मुंह को खोलने से पहले उन्हें अपनी सुरक्षा के साथ हुक करें यदि आप विश्वास करते हैं और आप जो कहते हैं, में विश्वास करते हैं, तो जनता के लिए भरोसा करना आसान होगा। इसलिए, आश्वस्त, मुस्कान देखने की कोशिश करें और जनता से नज़र से संपर्क करें ताकि यह पता चले कि आप डर नहीं रहे हैं और पता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को सभी सुरक्षा में नहीं पहचानते हैं, ऐसी कंपन से उत्पन्न होने से आपको आसानी से महसूस होता है और लोग आपके लिए विश्वास करते हैं।
  • सीधे रहें अपना सिर रखें और सीधे वापस जाएं
  • लगातार कदम न रखें और अपने हाथों से खेलना न करें। आप समय-समय पर भाषण पर जोर देने के लिए उत्सुक हो सकते हैं, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करें या इससे आपको और भी परेशान दिखाई देगा।
  • अपने आप को बहुत गंभीरता से न लें यदि आप छोटी सी गलती करते हैं, तो हंसते हैं और दर्शकों को परेशानी का माहौल बनाने के बजाय आपके साथ हँसेंगे।
  • वह अर्थ के साथ लोड किए गए शब्दों का प्रयोग करता है और बोलता है जैसे कि सब कुछ एक तथ्य था। मत कहो, "मुझे लगता है कि सैन फ्रांसिस्को लॉस एंजिल्स से बेहतर है" अगर प्रस्तुति का लक्ष्य यह दिखा रहा है कि सैन फ्रांसिस्को अपने चचेरे भाई से काफी बेहतर है, तो दक्षिण-अधिक होने के लिए वे कहते हैं, "सैन फ्रांसिस्को लॉस एंजिल्स से निश्चित रूप से बेहतर है, यह बारिश नहीं हो रही है" और जनता के लिए आपको कारण देना आसान होगा।
  • छवि शीर्षक 681016 09
    3
    एक मजबूत परिचय आवश्यक है। आपको तुरंत अपने दर्शकों का ध्यान कैप्चर करना चाहिए यदि आप उन्हें पहले शब्द से हुक कर सकते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आप उन्हें रास्ते पर नहीं खो पाएंगे। एक प्रासंगिक तथ्य या एक निश्चित प्रभाव से प्रारंभ करें, जिसमें एक अजीब और मनोरंजक उपाख्यान है, या प्रेरक उद्धरण के साथ। आपकी प्रारंभिक पंक्ति जो भी हो, सुनिश्चित करें कि यह बाकी प्रस्तुति के अनुरूप है, न कि केवल मनोरंजन उद्देश्यों के लिए।
  • आप जो भी करते हैं, नहीं प्रस्तुति के लिए माफी माँगता हूँ, भले ही वह काम या विद्यालय में आपको असाइन किया गया काम है। आपके दर्शकों में से किसी एक से अधिक आपके रिलीज की तरह कुछ भी नहीं खोएगा जैसे, "मुझे यह सब तकनीकी जानकारी वाले लोगों के साथ बोर करने के लिए माफी है, लेकिन मुझे यह करना है ..."।
  • छवि शीर्षक 681016 10
    4



    अभिव्यक्त रहें अभिव्यक्त होने के नाते आपके प्रदर्शन कौशल को सुधारने की कुंजी है। आप सभी समय की सबसे आकर्षक प्रस्तुति की योजना बना सकते हैं, लेकिन अगर आप धीरे-धीरे, बहुत ज़ोर से या इतनी तेज़ी से बात करते हैं, तो आपके दर्शकों को घर नहीं ले जाएगा, कि लोग यह नहीं समझ सकते कि मुख्य बिंदु क्या है। स्पष्ट रूप से और शांति से बोलने पर ध्यान दें, और जोर से आवाज़ में, ताकि हर कोई आपको सुन सके। सुनिश्चित करें कि आपके अभिव्यक्ति आपके शब्दों के साथ मेल खाते हैं और लोग आपके भाषण को बेहतर ढंग से समझेंगे और आपके साथ जुड़ने में सक्षम होंगे।
  • जोर देने के लिए वाक्यों के बीच के ब्रेक ले लो और जितना संभव हो उतना विभिन्न को खत्म करने का प्रयास करें "गुनगुनाहट" और "उह" यदि आप किसी का उपयोग करते हैं तो पागलों को बिना दिए। दूसरी ओर, राष्ट्रपति ओबामा खुद को एक स्वस्थ खुराक का उपयोग करने के लिए जाना जाता है "गुनगुनाहट" अपने भाषणों में
  • संक्षिप्त रहें ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरतों को खत्म करने और ध्यान देने की कोशिश करें बिंदु पाने के लिए आपको दस लाख विशेषणों की ज़रूरत नहीं है - एक पर्याप्त है, अच्छा चुना है
  • अपने मूल ज्ञान और अपनी शब्दावली को बेहतर बनाने के लिए जितना संभव हो उतना पढ़ें यह, बदले में, आपको स्मार्ट बनाता है और व्यक्त.
  • छवि शीर्षक 681016 11
    5
    विशिष्ट रहें यदि आप अपने अंकों को व्यापक रूप से जोड़ना चाहते हैं, तो आपको कहानियों, उपाख्यानों, आंकड़ों और तथ्यों का उपयोग करना होगा जो आपके विचारों का समर्थन करते हैं। यदि आप कहते हैं कि एक स्वस्थ आहार एक सुखी जीवन की कुंजी है, लेकिन आपके पास अपने दावे की पुष्टि करने के लिए कोई सबूत नहीं है, तो उन्हें आपको क्यों विश्वास होना चाहिए? यद्यपि यह आकर्षक और मजेदार है, यदि आपके भाषण में पदार्थ नहीं है तो जनता इसे देखेगी। कहानियां लिंक बनाने और वाजिब को खोने के बिना एक बहस को स्पष्ट करने का एक अच्छा तरीका है।
  • आपको एक लाख तथ्यों या आंकड़ों की ज़रूरत नहीं है - देखभाल के साथ कुछ चुनें और आप अपने दर्शकों को प्रभावित कर सकते हैं।
  • एक प्रस्तुति खोलने का एक कहानी या एक आंकड़ा एक आकर्षक तरीका हो सकता है। आप भाषण के धागे खींचने के लिए अंत में उन्हें फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 681016 12
    6
    की शक्ति को गले लगाओ "आप"। हालांकि औपचारिक निबंध लिखते समय दूसरे व्यक्ति का उपयोग करने से बचने के लिए बेहतर है, शब्द "आप" एक प्रस्तुति के दौरान जनता से कनेक्ट करने के लिए महत्वपूर्ण है आप दर्शकों में हर एक व्यक्ति को महसूस करना चाहते हैं कि आप उससे बात कर रहे हैं या ताकि आप को यह धारणा है कि आपकी प्रस्तुति वापस आ सकती है या आपसे वापस आ सकती है। आप कह सकते हैं, "आप आप सीख सकते हैं कि पांच सरल चरणों का पालन करके एक घंटे से भी कम समय में प्रभावी ढंग से संघर्षों का प्रबंधन कैसे करें"के बजाय "कोई भी संघर्ष का प्रबंधन सीख सकता है ..."। यहां तक ​​कि अगर आप मूल रूप से एक ही बात कह रहे हैं, का उपयोग करें "आप" उचित रूप से आपकी प्रस्तुति में जनता को शामिल करना होगा।
  • छवि शीर्षक 681016 13
    7
    मानव रहें भावनाओं से जुड़ें किसी को एक उबाऊ स्पीकर पसंद नहीं है, इसलिए आप अपने इशारों में ऊर्जा डालना, अपनी आवाज़ को व्यवस्थित करें जैसे कि आप दो के लिए बातचीत कर रहे हैं, थोड़ी देर के बारे में जानने की कोशिश करें और अपने विफलताओं को जानने के लिए एक उदाहरण के रूप में डरने में डर नहींें।
  • छवि शीर्षक 681016 14
    8
    महत्वपूर्ण बिंदुओं को दोहराएं यहां तक ​​कि अगर हर शब्द एक प्रस्तुति में मौलिक है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि कम से कम कुछ ऐसे विषय होंगे जिनसे लोगों को दूर करना चाहिए। लोगों को इन बिंदुओं को उन पर जोर देने के लिए दोहराकर इन बिंदुओं को याद रखना ठीक है - आप उबाऊ या पुनरावृत्त होने के बिना ऐसा कर सकते हैं। यदि आप एक बिंदु का पर्दाफाश करने के लिए एक कहानी या उपाख्यान का उपयोग करते हैं, तो दर्शकों को याद दिलाना और बाद में वापस आना, यदि अंत में नहीं श्रोताओं को समझें कि आपकी कुछ तर्क हैं वे कर रहे हैं दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण
  • महत्वपूर्ण विषयों पर जोर देने का एक अन्य तरीका धीमा होना है जब आप चाहें कि दर्शकों को आप क्या कहना समझें। जरूरी हो तो ज़रूरी है कि अपने हाथों का इस्तेमाल करें।
  • छवि शीर्षक 681016 15
    9
    आप सवालों के लिए जगह छोड़ने के लिए कुछ समय ले सकते हैं यह लोगों को आपके द्वारा प्रदर्शित की गई सामग्रियों को पूरी तरह से समझने में मदद कर सकता है, ताकि आप और आपकी प्रस्तुति के साथ संबंध बना सकें और इस विषय से अधिकतर एकत्र करने की भावना महसूस कर सकें। यदि आपको लगता है कि आपकी प्रस्तुति को जनता से प्रश्नों के लिए जगह की जरूरत है और आपको सामग्री से कुछ भी न लेते हुए इसे कटौती करने की संभावना है, तो प्रस्तुति के फोकस को उजागर करने के बाद इसे शेड्यूल करें - लेकिन निष्कर्ष से पहले।
  • प्रश्नों के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें उदाहरण के लिए 5-10 मिनट दर्शकों को बताएं कि निर्धारित समय एक है ताकि आप बहुत सारे सवालों का जवाब देने और भाषण के धागे को खोने का जोखिम न चलाएं।
  • एक निष्कर्ष के साथ बंद करने के लिए सुनिश्चित करें के बाद प्रश्नों का क्षण बेशक आप एक तारकीय प्रस्तुति नहीं बनाना चाहते हैं और फिर इसे अप्रासंगिक प्रश्नों की एक श्रृंखला में खो देते हैं।
  • छवि शीर्षक 681016 16
    10
    सुंदरता में बंद करें एक मजबूत नोट के साथ प्रस्तुति को बंद करें अपनी प्रस्तुति को दबाने न दें और इसे बंद न करें जब आप या दर्शक ऊब हो जाएंगे। दृढ़ता से बंद करें, अपने दर्शकों को शामिल करने और अपने भाषण के मुख्य आकर्षण के बारे में याद दिलाना जारी रखें। प्रस्तुति के केंद्रीय संदेश को याद करने के लिए आपने जो कुछ पहले ही कहा है, संक्षेप में संक्षेप करने के लिए उपयोगी है। अंत तक अपने आप में विश्वास करो, अपने सिर को ऊपर रखें और यदि आवश्यक हो तो भागीदारी के लिए धन्यवाद।
  • अपनी खुद की प्रस्तुति से ऊब देखने से बचें या जैसे कि आप मंच से बाहर निकलने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। चीजों की तरह मत कहो, "अच्छा, मैं कहूंगा कि यह पर्याप्त हो सकता है"या, "यही मेरे पास है" - आपको यह आश्वस्त होना चाहिए कि आपने एक शानदार प्रस्तुति बनाई है और इसे सजावटी धनुष के साथ बहुत उजागर किया है
  • भाग 3

    परे जाएं
    छवि शीर्षक 681016 17
    1
    प्रतिक्रिया प्राप्त करें आप मंच से नहीं उतर सकते हैं या अपने चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ कमरे में जा सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपने इसे बनाया है। यहां तक ​​कि अगर आपने एक तारकीय भाषण किया है, तो हमेशा सुधार के लिए जगह है, और आपको प्रत्येक प्रस्तुति को विकास के अवसर के रूप में देखना चाहिए। और अगर आपको लगता है कि आप बुरी तरह विफल हो गए हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपने अनुभव से और भी अधिक सीख सकते हैं। प्रतिक्रिया पाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • सुनिश्चित करें कि आपके दर्शकों के पास एक दोस्त या सहकर्मी है जो आप पर भरोसा करते हैं और जो आपके कार्य निष्पक्ष रूप से मूल्यांकन कर सकते हैं आप अपने सुरक्षा स्तर पर भाषणों की अभिव्यक्ति और दर्शकों की प्रतिक्रियाओं पर भी नोट ले सकते हैं। आप और अधिक लोगों से पूछ सकते हैं यदि आप अधिक उद्देश्य प्रतिक्रिया चाहते हैं
    • प्रस्तुति के अंत में एक प्रश्नावली वितरित करें लोगों को अपनी प्रस्तुति के ईमानदार विश्लेषण करने के लिए कहें यद्यपि आलोचना हमेशा मज़ेदार नहीं होती है, यह एक महान मूल्य का उपकरण है।
    • आप इस बात पर हस्ताक्षर कर सकते हैं कि आप मंच पर कैसे दिखाई देते हैं। प्रस्तुति के दौरान आपको कैसा महसूस हुआ, आपको दर्शकों ने आपको इसके बारे में पूरी तस्वीर नहीं दी।
    • आप जनता को फिर से शुरू कर सकते हैं यह आपको जनता की प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन करने में भी मदद कर सकता है, और जब वे अधिक शामिल होते हैं और जब वे शायद भ्रमित या ऊब हो जाते हैं तब आपको दिखाते हैं।
    • एक आत्म-विश्लेषण करें कैसे आप क्या तुमने सुना? किन भागों ने आपको परेशानी में डाल दिया है? अगले प्रस्तुति को और अधिक तारकीय बनाने के लिए आप इस प्रस्तुति से क्या सीख सकते हैं?
  • छवि शीर्षक 681016 18
    2
    प्रेरणा खोजें सर्वश्रेष्ठ वक्ताओं को देखें और समझने की कोशिश करें कि उन्हें इतना अच्छा क्या है एंथोनी रॉबिंस एक बुरा आदमी या एक महान वक्ता क्यों है? क्या स्टीव जॉब्स आपको प्रेरणा देते हैं? आप अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से खुद को कैसे प्रेरित कर सकते हैं? विंस्टन चर्चिल, मार्टिन लूथर किंग, या रूजवेल्ट के लिए खोजें दूसरों की प्रस्तुतियों देखें और नोट्स ले लो जितना संभव हो उतना सीखने की कोशिश करें, बेहतर या बदतर के लिए महत्वपूर्ण दर्शकों से बात करने वाले अन्य लोगों को देखकर आप को प्रेरणा मिल सकती है और आपको समझा सकता है कि आप भी ऐसा कर सकते हैं।
  • याद रखें कि यहां तक ​​कि स्पीकर जो बहुत आराम से देखते हैं, वे मंच के डरे हुए हो सकते हैं। कड़ी मेहनत के साथ, हर कोई इस डर को दूर कर सकता है और वास्तव में शांत दिखाई देता है जबकि वास्तविकता में वे डरे हुए हैं।
  • 3
    Toastmaster संगठन में शामिल हों यदि आप वास्तव में अपने प्रस्तुति कौशल में सुधार करना चाहते हैं, तो Toastmaster संगठन में शामिल होने से आपको एक सार्वजनिक वक्ता के रूप में विकसित करने में मदद मिल सकती है। आपको दिलचस्प लोगों को भी पता चल जाएगा, विभिन्न विषयों को सीखना होगा और बड़ी ऑडियंस के सामने मुखर और रोमांचक प्रस्तुतियां मिलेंगी। यदि आप काम पर सार्वजनिक बोलने, स्कूल में या अपने जुनून के साथ सफल होना चाहते हैं, तो यह एक बढ़िया अवसर है।
  • छवि शीर्षक 681016 20
    4
    सार्वजनिक रूप से बोलने का तरीका सीखने के लिए एक कोर्स करें एक अन्य विकल्प एक ऐसा पाठ्यक्रम लेना होगा जो आपके बोलने वाले कौशल को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगा। अपने शहर में खोजें, दिलचस्प अवसर हो सकते हैं। आप देखेंगे कि आकर्षक भाषण करने के लिए क्या ज़रूरी है, आप विशेषज्ञों का पालन करेंगे और आप छोटे दर्शकों के सामने भी अभ्यास कर सकते हैं। ये पाठ्यक्रम आमतौर पर छोटे समूहों में आयोजित किए जाते हैं और प्रतिभागियों को समर्थन प्रदान करते हैं, इसलिए आपको यह जानने में अधिक सहज महसूस होगा कि कमरे में हर कोई जल्दी या बाद में एक प्रस्तुति देना होगा
  • यदि आप अपने प्रदर्शन कौशल में सुधार करना चाहते हैं, तो एक कोर्स लेने से आपको सुधारने में मदद मिलेगी - और अपनी सुरक्षा बढ़ाएं।
  • टिप्स

    • जनता में बोलने का तरीका जानने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन श्रेष्ठ नेताओं और उद्यमियों के पास मौखिक कौशल अच्छा है। क्या आपने कभी सोचा है कि एक अच्छा वक्ता कैसे सफलता से जुड़ा हुआ है? सिर्फ एक अच्छे वक्ता होने के नाते आप सफल नहीं हो सकते, लेकिन आपको एक बेहतर नेता, कम्युनिकेटर और दूरदर्शी बनने में मदद मिलेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com