कैसे स्टेज के डर पर काबू पाने के लिए

यहां तक ​​कि सबसे अधिक आत्मविश्वासपूर्ण अभिनेता चरण के डर से ग्रस्त हो सकते हैं। यह एक आम डर है जो ब्रॉडवे अभिनेताओं के साथ-साथ पेशेवर प्रस्तुतकर्ताओं को प्रभावित करता है। यदि आप मंच से डरते हैं, तो आपको श्रोताओं के सामने प्रदर्शन के विचार में घबराहट महसूस करना या पूरी तरह से कमजोर लगना शुरू हो सकता है। चिंता न करें - आप शरीर और दिमाग को आराम करने और कुछ चालें करने की कोशिश करने के लिए मंच के भय को दूर कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह कैसे करना है, तो इन सरल चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

प्रदर्शनी के दिन स्टेज के डर पर काबू पाएं
1
शरीर को आराम करो मंच के डर से उबरने के लिए, आप ऊपर उठने से पहले शरीर को आराम करने के लिए कुछ चीजें कर सकते हैं। तनाव से राहत आपकी मदद कर सकता है एक मजबूत आवाज और अपने दिमाग को आराम। अपना हिस्सा दोहराएं यदि आप मंच पर गलती करते हैं, तो घबराओ मत! बहाना यह सब तैयार है यहां कुछ चीजें हैं जो आप एक प्रदर्शनी से पहले आराम करने के लिए कर सकते हैं:
  • वह अपने गले को साफ करने के लिए गुस्से में था।
  • शो से पहले एक केला खाएं आप खाली पेट की भावनाओं से बचें या बहुत अधिक महसूस किए बिना मतली
  • वह एक गम चबाने लगा। गम चबाने से जबड़े में तनाव दूर हो सकता है। इसे बहुत लंबा या खाली पेट पर न चखें या आप पाचन तंत्र को परेशान कर सकते हैं।
  • खींच कर खींचें शरीर में तनाव को कम करने का हथियार, पैर, पीठ और कंधे को खींचने का एक शानदार तरीका है।
  • 2
    ध्यान। प्रदर्शन से पहले या एक घंटे पहले सुबह, ध्यान में 15-20 मिनट का समय लगता है। एक अपेक्षाकृत शांत स्थान खोजें जहां आप जमीन पर बैठ सकते हैं। अपनी आँखें बंद करें और श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, अपने शरीर के हर हिस्से को आराम दें।
  • अपने हाथों को अपनी गोद में रखो और अपने पैरों को मोड़ो।
  • ऐसी स्थिति तक पहुंचने की कोशिश करें जहां आप कुछ भी नहीं सोचते हैं, बल्कि अपने शरीर को एक समय में आराम करने के लिए विशेष रूप से जब आप अपने प्रदर्शन के बारे में नहीं सोचते हैं।
  • 3
    कैफीन से बचें जब तक आप सामान्य रूप से कैफीन की लत न हों, शो के दिन बहुत अधिक नहीं पीते हैं। आपको लगता है कि आप अधिक ऊर्जा के साथ प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे, लेकिन वास्तव में आप केवल अधिक परेशान और चिड़चिड़ा महसूस करेंगे।
  • 4
    उत्सुकता महसूस करना बंद करने के लिए एक समय के लिए पूछें शो के दिन, अपने आपको बताएं कि आप कुछ समय के लिए परेशान हो सकते हैं, लेकिन एक निश्चित घंटे के बाद - उदाहरण के लिए, 15:00 - चिंता को अलग रखा जाएगा इस लक्ष्य को लाओ और अपने आप से वादा करने के लिए अपना उद्देश्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • 5
    शारीरिक गतिविधि करो शारीरिक गतिविधि तनाव से मुक्त होती है और एंडोर्फिन के उत्पादन को उत्तेजित करती है। प्रदर्शन के दिन कम से कम तीस मिनट की प्रशिक्षण के लिए या आधे घंटे की पैदल दूरी पर कम से कम समय का पता लगाएं। इस तरह आप शानदार प्रदर्शन के लिए अपने शरीर को तैयार करेंगे।
  • 6
    जितना संभव हो उतना हँसो। सुबह में कॉमेडी देखते हैं, यूट्यूब पर अपना पसंदीदा वीडियो या दोपहर को कंपनी के मजेदार व्यक्ति के साथ बिताते हैं। हंसने से आपको आराम मिलेगा और आपको घबराहट के बारे में नहीं सोचना चाहिए।
  • 7
    अपने आप को जल्द ही प्रस्तुत करें जनता से पहले प्रदर्शनी जगह में प्रस्तुत यदि आप पहुंचने के बाद कमरे में भर जाता है तो आप नियंत्रण में अधिक महसूस करेंगे। अपने आप को अग्रिम रूप से प्रस्तुत करने से तंत्रिकाओं को शांत करने की भी सेवा होगी क्योंकि आप जल्दबाजी में महसूस नहीं करेंगे।
  • 8
    जनता के सदस्यों से बात करें कुछ लोगों को दर्शकों में बैठना और आरामदायक महसूस करने के लिए बात करना शुरू करना पसंद है। इससे आप समझ सकते हैं कि जनता के लोग आपके जैसे सामान्य लोग हैं और उम्मीदों को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करेंगे। आप ऑडियंस में भी बैठ सकते हैं, जबकि दर्शकों को बिना किसी को बताने वाले को भरना भी हो सकता है - यह जरूर ही काम कर सकता है यदि आप एक पजामा पोशाक नहीं पहनते हैं
  • 9
    दर्शकों में अपने पसंदीदा व्यक्ति की कल्पना करो अंतरंग दर्शकों में प्रत्येक व्यक्ति की कल्पना करने के बजाय - जो अजीब हो सकता है - कल्पना करें कि दर्शकों की हर पंक्ति आपके पसंदीदा व्यक्ति के क्लोनों से भर जाती है। एक व्यक्ति जो आपको प्यार करता है और जो कुछ भी आप कहता है या करेंगे वह सुनेगा और स्वीकार्य होगा। जो व्यक्ति सही समय पर हँसता है, वह आपको प्रोत्साहित करेगा और प्रदर्शन के अंत में जोर से सराहेंगे।
  • 10
    साइट्रस का रस पीना एक प्रदर्शनी से पहले खट्टे का रस आधा घंटे पीने से रक्तचाप कम हो सकता है और चिंता कम हो सकती है।
  • 11
    अपने पसंदीदा गीत या कविता के शब्दों को सुशोभित करें एक आरामदायक गति के बाद आपको शांति और नियंत्रण में अधिक महसूस होगा। यदि आप अपने पसंदीदा गीत के शब्दों को पढ़ने में सहज महसूस करते हैं, तो आप अपनी लाइनों को पढ़ने में अधिक सहज महसूस करेंगे
  • विधि 2

    भाषण या प्रस्तुति के लिए स्टेज के डर पर काबू पाएं
    1
    अपना काम दिलचस्प बनाओ यह सलाह तुच्छ दिखती है, लेकिन अपने डर के कारणों में से एक यह चिंता है कि हर कोई सोचता है कि आप उबाऊ हैं। हो सकता है क्योंकि आपकी सामग्री बोरिंग हो सकती है यहां तक ​​कि अगर आप बहुत सूखी सामग्री के बारे में पेश या बात कर रहे हैं, तो इसे अधिक सुलभ और आकर्षक बनाने के तरीकों के बारे में सोचें। यदि आप जानते हैं कि सामग्री मान्य हैं, तो आप प्रस्तुति के बारे में कम चिंतित होंगे।
    • यदि यह मामला है, तो कुछ हंसी बढ़ाने की कोशिश करें। तनाव को कम करने और दर्शकों को आराम करने के लिए कुछ मजाक बनाएं।
  • 2
    जनता पर विचार करें जब आप अपनी प्रस्तुति बनाते हैं और परीक्षण करते हैं, तो जनता की आवश्यकताओं, विचार और अपेक्षाओं पर विचार करें। अगर आप एक युवा दर्शकों से बात कर रहे हैं, तो अपनी सामग्री, आवाज और भाषण को तदनुसार समायोजित करें। यदि दर्शक पुराने और अधिक कठोर हैं, तो अधिक व्यावहारिक और तार्किक होना यदि आप जानते हैं कि आप अपना संदेश जनता के पास भेज सकते हैं तो आप कम परेशान होंगे
  • 3
    लोगों को न घबराएं कि आप घबराए हुए हैं। अपने घबराहट के बारे में मजाक करके मंच पर मत दिखाओ। सभी लोग सोचेंगे कि आप सुरक्षित हैं क्योंकि आप मंच पर हैं आप कह रहे हैं कि आपको परेशान लग रहा है जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह जनता को आत्मविश्वास को खो देगा।
  • 4
    रजिस्टर। प्रस्तुति के दौरान फिल्में जब तक आप नहीं कह सकते तब तक पीछे मुड़कर सुधार करें "वाह, क्या एक महान प्रस्तुति!"। अगर आपको यह पसंद नहीं है कि आप वीडियो पर कैसे दिखाई देते हैं, तो आप इसे व्यक्ति में भी नहीं पसंद करेंगे जब तक आप चाहते हैं सब कुछ तब तक जारी रखें जब आप मंच पर होते हैं, तो याद रखें कि आप वीडियो में कितने अद्भुत थे, और अपने आप को समझें कि आप बेहतर भी कर सकते हैं।
  • 5



    हटो, लेकिन घबराहट नहीं खेलते हैं आप घबराहट को ढीला कर सकते हैं और मंच पर आगे और पीछे जाकर दर्शकों के करीब आ सकते हैं। यदि आप ऊर्जा और ऊर्जा के साथ आगे बढ़ते हैं, तो आप आगे बढ़कर मंच के डर पर काबू पा सकेंगे। लेकिन अकड़ हाथों से खेलना, अपनी टोपी को छूने या घबराहट के साथ माइक्रोफोन या आपके भाषण की चादरें छूने से बचें।
  • नशे की लत केवल तनाव में वृद्धि होगी और जनता को अपनी असुविधा व्यक्त करेगा।
  • 6
    धीरे चलिए। जो लोग सार्वजनिक रूप से बोलते हैं, उनमें से अधिकतर तेज़ होकर डर लगते हैं। आप तेजी से बात कर सकते हैं क्योंकि आप परेशान हैं और आप जल्दी से भाषण या प्रस्तुति को खत्म करना चाहते हैं, लेकिन यह आपको अपने विचारों को स्पष्ट करने और जनता तक पहुंचने में रोकेगा। जो लोग बहुत जल्दी बोलते हैं वे यह भी नहीं जानते कि वे ऐसा करते हैं, इसलिए प्रत्येक अवधारणा के बाद एक दूसरे के लिए रोकें याद रखें, और मुख्य बिंदुओं के बाद प्रतिक्रिया के लिए जनता को जगह छोड़ दें।
  • धीमा करने से आपके शब्दों को खाने या गलतियों को कम करने की संभावना भी कम हो जाएगी।
  • अपनी प्रस्तुति का समय समय में प्रस्तुति को पूरा करने के लिए आवश्यक गति के लिए उपयोग करें घड़ी को आसान रखें और समय-समय पर जांचें कि आप शेड्यूल का अनुपालन करते हैं।
  • 7
    पूछें कि यह कैसे चला गया यदि आप वास्तव में मंच के डर को सुधारना चाहते हैं, तो आपको दर्शकों से यह पूछना चाहिए कि प्रस्तुति के अंत में यह कैसे चला गया, सर्वेक्षणों के वितरण, या पूछ रहा है कि क्या सहयोगियों ने आपको उनकी ईमानदार राय दे सकती है। आप को अच्छी तरह से पता है कि आप और अधिक आश्वस्त महसूस करने की अनुमति देंगे और यह जानने में बेहतर होगा कि अगली बार जब आप मंच पर जाते हैं, तो आप इसे कैसे सुधारेंगे।
  • विधि 3

    मंच के डर पर काबू पाने के लिए सामान्य रणनीतियों
    1
    सुरक्षा दिखाएं यहां तक ​​कि अगर आप सब कुछ हिला देते हैं और दिल एक हजार धड़कता है, तो दुनिया में सबसे शांत व्यक्ति की तरह व्यवहार करें। वह अपने सिर के साथ चलता रहता है और एक चमकदार मुस्कुराहट के साथ, किसी को बताए बिना आप कैसे परेशान हैं। जब आप मंच पर आते हैं तो इस मुद्रा को रखें और आप वास्तव में सुरक्षित महसूस करना शुरू करेंगे।
    • सीधे आगे देखो और जमीन पर नहीं।
    • अपनी पीठ आगे नहीं झुकाएं।
  • 2
    एक अनुष्ठान बनाएँ शो के दिन के लिए बेवकूफ-प्रूफ रस्म का आविष्कार करें। आप एक प्रदर्शनी की सुबह पांच किलोमीटर की दूरी पर चल सकते हैं, वही खा सकते हैं "अंतिम भोजन", या यहां तक ​​कि शाम में एक विशिष्ट गीत गाएं या अपने भाग्यशाली मोजे पहनें। क्या आपको सफलता हासिल करने की आवश्यकता है
  • एक भाग्यशाली आकर्षण एक अनुष्ठान का एक बहुत महत्वपूर्ण घटक है आप खुद के लिए एक महत्वपूर्ण गहना का उपयोग कर सकते हैं, या ड्रेसिंग रूम से आपके लिए पक्षपाती पशु हैं
  • 3
    सकारात्मक सोचो सफलता पर ध्यान दें और जो कुछ भी गलत हो सकता है उसके बारे में मत सोचो। पांच सकारात्मक विचारों के साथ हर नकारात्मक विचार से लड़ें। अपने पॉकेट में ऐसे वाक्यांशों के साथ एक नोट रखें जो आपके लिए प्रेरणा देते हैं, या जो आपको अपने भय और चिंताओं को महसूस करने के बजाए शो से कमाते हैं, उस पर ध्यान देने की जरूरत है।
  • 4
    पेशेवरों की सलाह सुनें यदि आपके पास एक दोस्त है जो मंच पर बहुत कुशल है, तो उसकी सलाह मांगो। आप नई तरकीबें सीख सकते हैं और इस तथ्य से सांत्वना प्राप्त कर सकते हैं कि लगभग सभी को मंच के डर का सामना करना पड़ता है, भले सुरक्षा वे प्रदर्शित करते हैं।
  • विधि 4

    अभिनय प्रदर्शन के लिए स्टेज के डर पर काबू पाएं
    1
    सफलता देखें मंच पर जाने से पहले, एक सही तरीके से प्रदर्शन करने की कल्पना करें। खड़े हो जाओ, सभी दर्शकों के मुस्कुराते हुए और सहयोगियों की आवाज़ सुनना और निर्देशक जो आपके असाधारण कार्य के लिए आपकी प्रशंसा करता है। जितना अधिक आप सबसे अच्छा संभव परिणाम पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उतना अधिक संभावना है कि आप सफल होंगे, खराब स्थिति के बारे में चिंता करने की बजाय। कल्पना कीजिए कि लोक के दृष्टिकोण से मंच पर अद्भुत रहा
    • अग्रिम में अच्छी शुरुआत करें उस क्षण से अपनी सफलता को देखना प्रारंभ करें, जब आप भाग के लिए साइन अप कर लें। अपने उत्कृष्ट काम की कल्पना करने की आदत में जाओ
    • जब शो की शुरुआत की तिथि आ रही है, तो आप सोने के लिए हर सुबह और हर सुबह जब आप जाग उठने से पहले अपने उत्कृष्ट काम की कल्पना करके अपनी सफलता की कल्पना करने के लिए और अधिक कर सकते हैं।
  • 2
    जितना संभव हो उतना अभ्यास करें। जब तक आप दिल से अपना हिस्सा नहीं सीखते हैं तब तक करो। उस व्यक्ति के शब्दों को याद रखें जो आपके सामने बोलता है, ताकि आप जान सकें कि जब इस दृश्य में प्रवेश करने का समय आ गया है। परिवार, दोस्तों या यहां तक ​​कि भरवां जानवरों या खाली कुर्सियों के सामने अभ्यास करें, ताकि आप लोगों के सामने प्रदर्शन करने के लिए इस्तेमाल कर सकें।
  • मंच के डर का हिस्सा आपके चुटकुले को भूलने के विचार से आता है और यह नहीं जानना कि क्या करना है। भूल से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जितना संभव हो उतना परिचित होना चाहिए जो आपको कहना है।
  • अपने आप को अन्य लोगों के सामने अभ्यास करने में आपकी मदद मिलेगी इस तथ्य के लिए कि आप अपनी चुटकुले नहीं खेलेंगे। बेशक, आप अपने कमरे में अकेले हैं, तो आप उन्हें पूरी तरह से जानते हैं, लेकिन दर्शकों के सामने सब कुछ अलग होगा।
  • 3
    वर्ण दर्ज करें यदि आप वास्तव में मंच के डर से दूर करना चाहते हैं, तो वास्तव में अपने चरित्र के कार्यों, विचारों और चिंताओं में शामिल होने का प्रयास करें। जितना अधिक आप उस चरित्र के अनुरूप होंगे, जो आप का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि यह आपके भय को भूल जाए। कल्पना कीजिए आप वाकई उस व्यक्ति की व्याख्या करने की कोशिश कर रहे एक नर्वस अभिनेता होने के बजाय वास्तव में हैं।
  • 4
    अपना प्रदर्शन देखें दर्पण के सामने अपनी लाइनें पढ़कर सुरक्षा प्राप्त करें आप वीडियो पर अपने प्रदर्शन को रिकॉर्ड करने के लिए भी देख सकते हैं कि आप कितने अच्छे हैं, और भागों को बेहतर बनाने के लिए देखें। यदि आप फिल्मांकन और पूर्णता पर वापस देख रहे हैं, तो आप मंच पर सफल होने की अधिक संभावना लेंगे।
  • अपने आप को कवर करके आप अज्ञात के अपने डर को भी दूर कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो आप मंच पर अधिक आरामदायक महसूस करेंगे।
  • अपने शरीर की भाषा का निरीक्षण करें, और देखें कि जब आप बोलते हैं तब आप अपने हाथों को कैसे चले जाते हैं
  • ध्यान दें: यह सलाह हर किसी के लिए काम नहीं कर सकती है यह चाल कुछ लोगों को और भी अधिक चिंतित कर सकती है, वे इस बारे में बहुत सोचेंगे कि वे कैसे चलते हैं अगर आप को देखकर आपको अधिक परेशान महसूस होता है, तो इस सलाह से बचें
  • 5
    सुधार करने के लिए जानें Improvisation एक कौशल है कि सभी अच्छे कलाकारों गुरु चाहिए सुधार करने से आपको मंच पर अप्रत्याशित रूप से तैयार करने में मदद मिलेगी। कई अभिनेता चुटकुले को भूलने या गलतियों को भूलने के बारे में चिंतित हैं जो अक्सर नहीं मानते हैं कि यह उनके सहयोगियों के साथ हो सकता है - सुधार करने का तरीका जानने से आपको कुछ समय के लिए आविष्कार करने और कुछ के लिए तैयार होने में आराम करने में मदद मिलेगी होना
  • सुधार करना आपको यह समझने में भी मदद करेगा कि आप अपने प्रदर्शन के हर पहलू को नियंत्रित नहीं कर सकते। यह पूर्ण होने के बारे में नहीं है - लेकिन हर स्थिति पर प्रतिक्रिया करने में सक्षम होने के बारे में
  • अपने आप को खोया या आश्चर्यचकित न करें, अगर कुछ अप्रत्याशित होता है। याद रखें कि दर्शकों के पास उनके साथ स्क्रिप्ट नहीं है और यह समझ जाएगा कि आपने गलती की है, अगर आप इसे स्पष्ट कर लें।
  • 6
    शरीर को ले जाएं तनाव को दूर करने और जनता का ध्यान रखने के लिए प्रदर्शन के दौरान और प्रदर्शन के दौरान स्वयं को शारीरिक रूप से सक्रिय रखना प्रारंभ करें। बेशक, आपको केवल जब आपके चरित्र को ऐसा करना चाहिए तब कदम करना चाहिए, लेकिन गतिविधि के साथ अपने शरीर को आराम करने के लिए प्रत्येक आंदोलन और इशारा का लाभ उठाएं।
  • 7
    अपना मन बंद करें जब आप मंच पर होते हैं, तो आपके शब्दों, आपके शरीर और आपके चेहरे के भावों पर ध्यान केंद्रित करें। समय सोच को बर्बाद मत करो और आपको अनावश्यक सवाल पूछना प्रदर्शन का आनंद लेने के लिए और इस क्षण में जीना शुरू करें, कि आपको गाना, नृत्य या चुटकुले खेलना चाहिए। यदि आप अपने दिमाग को बंद करने और भाग में पूरी तरह से सीखना सीखते हैं, तो दर्शकों ने इसे ध्यान में रखा होगा।
  • टिप्स

    • यदि आप दर्शकों के साथ आंखों के संपर्क से डरते हैं, तो प्रदर्शनी के दौरान दीवार या प्रकाश को ठीक करें।
    • कुछ महान अभिनेता या नर्तक मंच से डरते हैं। मत सोचो कि आप केवल एक हैं अपने आप को फेंक दें और जल्द ही आप ऐसा शामिल हो जाएंगे कि आप मंच पर जाना भूल जाते हैं।
    • याद रखें, जनता आपको नहीं खाएगी! आराम करो और मज़े करो अभिनय यह एक गंभीर मामला है, लेकिन आप अभी भी मज़ेदार हो सकते हैं।
    • कल्पना कीजिए घर पर रहने के लिए कोशिश करो या अपने दोस्तों के साथ
    • पहले परिवार के सदस्यों और दोस्तों के सामने अभ्यास करें और जल्द ही आप सराहना करेंगे दर्शकों!
    • बड़े लोगों को जाने से पहले पहले छोटे लोगों के समूहों के साथ अभ्यास करें
    • यदि आपका पहला प्रदर्शन ठीक है, तो संभवतः आप भविष्य में कम भयभीत होंगे।
    • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो इससे क्या फर्क पड़ता है! आप इसके बारे में भविष्य में हंसेंगे
    • अपने परिवार के सामने पहले प्रयास करने के लिए लज्जित न हों
    • अकेले रहना का बहाना है, और कोई भी आप को नहीं देखेगा।

    चेतावनी

    • बाथरूम में जाओ इससे पहले कि आप करते हैं!
    • प्रदर्शन से पहले बहुत ज्यादा खाना न खाएं, इससे आपको नाराज़ महसूस हो सकता है प्रदर्शन के बाद जितना चाहें उतना खा सकते हैं
    • जब तक आपको एक पजामा पोशाक पहनना नहीं पड़ता है, तब तक ऐसा कुछ डाल दो जो आपको आरामदायक और सहज महसूस करता है। इस तरह आपको मंच पर होने पर आपको अपनी उपस्थिति के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। सुनिश्चित करें कि आप बहुत कम कटौती नहीं पहनते हैं, और जो भी आप पहनते हैं वह आपके प्रदर्शन के लिए उपयुक्त है।
    • सर्वश्रेष्ठ के लिए तैयार हो जाओ व्यायाम कुंजी है, और जितना अधिक आप व्यायाम करते हैं, जितना अधिक आप सुरक्षित महसूस करेंगे। इस तरह आप अपने प्रदर्शन की गुणवत्ता में सुधार भी करेंगे।
    • अपना हमला याद रखें! मुख्य अभिनेताओं द्वारा बनाई गई सबसे आम गलतियों में से एक अपने स्वयं के भाग को जानना है, लेकिन उन्हें नहीं जानना चाहिए कि उन्हें कब करना चाहिए यदि आप अपने हमलों को याद नहीं करते हैं तो आप कुछ बहुत शर्मनाक चुप्पी का कारण बन सकते हैं
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com