उड़ान से चिंता कैसे दूर करें

फ्लाइंग भी लोगों के सबसे ज़ेन घबरा कर सकते हैं वास्तव में, कई विमानों पर आने से पहले चिंतित हैं। चाहे आप थोड़ी परेशानी महसूस करते हैं या डर से हमले के शिकार होते हैं, यह लेख आपको संभवतः चुपचाप के रूप में उड़ान भरने के लिए व्यावहारिक तकनीक प्रदान करेगा। हवा से यात्रा अत्यंत उपयोगी और बहुत सुरक्षित है, इसलिए अच्छी इच्छा और धैर्य की चुटकी के साथ आप खुद का आनंद ले सकते हैं!

सामग्री

कदम

1
तर्कसंगत रूप से स्थिति के बारे में सोचो आपकी भावनाओं को जितना अधिक शक्तिशाली लगता है उतना ही, एक कदम पीछे ले जाओ और प्रत्येक बिंदु को देखने के लिए सब कुछ देखें।
  • विमान परिवहन का एक सुरक्षित साधन है। इस वाहन पर यात्रा करने वाली कार को चलाकर आप अपने आप को चोट पहुंचाने का ज्यादा खतरा या एक घातक दुर्घटना के शिकार होने का शिकार करते हैं। और फिर आप जानते हैं, कभी-कभी अपने घर में बैठे भी खतरनाक हो सकते हैं यह लगभग 100% निश्चित है कि आपकी उड़ान ठीक हो जाएगी। इतने सारे लोग उड़ान से डरते हैं, लेकिन यह असंभव है कि विमान में कुछ गलत हो जाता है यदि आप इसे विश्वास नहीं करते हैं, तो कुछ शोध करें और इसकी पुष्टि करें।
  • 2
    जब घबराहट महसूस होती है, शांति से दोहराते हैं कि विमान सुरक्षित हैं इसके अलावा, अपने गंतव्य के बारे में सोचने का प्रयास करें और आपको कितना मज़ा आएगा यदि आप कुछ भ्रामक सुनाते हैं, तो एक उड़ान परिचर से पूछिए कि क्या हो रहा है। यह शायद आपको एक तर्कसंगत व्याख्या देगा और यह आपको आश्वस्त करेगा, आप देखेंगे कि यह कुछ भी नहीं है। उदाहरण के लिए, कई लोग अशांति से डरते हैं हालांकि, वहाँ डरने की कोई बात नहीं है: वे तब आते हैं जब विमान हवा के आंदोलन के लिए अनुकूल होता है। पायलट वाहन पर नियंत्रण खोने के लिए संघर्ष नहीं कर रहा है और एक विंग तोड़ा नहीं है।
  • एक पेन ले लो और सभी कारणों को लिखिए कि आप उत्सुक क्यों महसूस करते हैं अपने दिमाग में प्रत्येक भय को वापस सोचो, ध्यान से सोचें अपने आप से पूछो: "मैं इसे क्यों डरता हूं? वास्तव में क्या होगा? " संक्षेप में, तर्कसंगत बनाने की कोशिश करें सकारात्मक सोचें इन भयों में से किसी से बात करें तेंदुर को नुकसान नहीं होता है
  • 3
    अपनी सीट पर आराम पाने की कोशिश करें जब आप ठंडा या असुविधाजनक होते हैं तो आपको परेशान नहीं होना कठिन होता है
  • एक कवर, एक तकिया, शाल, चप्पल, एक सफ़ेद और किसी अन्य वस्तु को लाने के लिए याद रखें जो यात्रा करते वक्त आपको आराम कर लेते हैं।
  • खिड़की को बंद करें या अपने पड़ोसी को यह करने के लिए कहें कि क्या आप चक्कर से पीड़ित हैं
  • और अधिक सुनने के लिए एक टोपी रखो "सुरक्षित"। कभी-कभी इस तरह की एक सरल क्रिया एक की मानसिक असुरक्षा से लड़ने और बेहतर महसूस करने के लिए पर्याप्त होती है।
  • कुछ है जो तुम्हें खुश करता है या अच्छी यादें वापस लाने लाओ। उदाहरण के लिए, आप अपने मनपसंद पशु के लिए विकल्प चुन सकते हैं या आपसे प्यार करने वाले भोजन के लिए चुन सकते हैं। अपने आप को कुछ लहर देने की कोशिश करो
  • 4
    सिर्फ इसलिए कि आप एक हवाई जहाज़ पर हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपका मन कहीं और नहीं जा सकता है। कभी-कभी, हालांकि, इंजन की शोर एक की चिंता को जगाने के लिए पर्याप्त है। एक एमपी 3 प्लेयर या आईपॉड को शांत और आराम से संगीत या प्राकृतिक ध्वनि के साथ लाएं (कई मुफ्त ऐप्स हैं)
  • अपनी आँखें बंद करें, कंबल खींचें और इस सरल तकनीक का प्रयास करें:
  • आगे बढ़ें, गहन रूप से साँस लें। हेडफ़ोन रखो और प्रकृति की आवाज़ों को ध्यान से सुनें। अपनी मांसपेशियों को आराम करो और कल्पना करें कि आप उस जगह पर हैं जहां आप उन्हें सुन सकते हैं (शायद समुद्र तट पर या वर्षा वन में)। उन पर यथासंभव अधिक ध्यान दें शुरुआत में यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन हर बार जब आपके मन में एक डरावनी विचार सामने आता है, तो जल्दी करो और शांतिपूर्ण स्थान के बारे में सोचने पर ध्यान केंद्रित रखें।
  • 5
    यदि आपको लगता है कि आपकी भावनाएं नियंत्रण से बाहर हैं या यदि आप कुछ और पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, तो साधारण अभ्यास करने से तनाव कम करें आपके साथ एक विरोधी तनाव की गेंद या एक नरम खिलौना ले लो और, ध्यान आकर्षित किए बिना, कड़ी मेहनत के रूप में आप यह कर सकते हैं। जब तक आप बहुत सारी ऊर्जा का इस्तेमाल नहीं करते तब तक ऐसा करते रहें इससे आपको तनाव कम करने में मदद मिलेगी।
  • आप एक और अभ्यास भी कर सकते हैं जैसा कि आप बैठते हैं, अपने शरीर के सभी मांसपेशियों को सख्ती से ज़्यादा सख्ती से कस लें, अपने पैरों से शुरू और अपने सिर तक पहुंचने के लिए। जब तक आप और फिर, धीरे से और धीरे-धीरे, सिर से पैर की अंगुली तक, सभी तनाव को मुक्त कर सकते हैं और पूरी तरह से शरीर में हर मांसपेशियों को आराम के लिए इस स्थिति को पकड़ो। पानी धीरे धीरे डुबकी, गहरा साँस और दोहराना, यदि आवश्यक हो। यह मदद करनी चाहिए असल में, जब आपको लगता है कि आप अपनी चिंता को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, अतिरिक्त ऊर्जा से छुटकारा पाने के लिए साधारण बैठे व्यायाम कर सकते हैं।



  • 6
    एक बार विमान बंद हो गया है और आप थोड़ी बेहतर महसूस करते हैं (आप को आराम करने के लिए व्यायाम करने के लिए धन्यवाद), अपने आप को विचलित करें! एक फिल्म देखें, एक अच्छी किताब या पत्रिका पढ़िए, कुछ संगीत सुनें, खाना खाएं, खेल खेलें, किसी से बात करें, कंप्यूटर चालू करें या मैन्युअल या पूर्ण क्रॉसवर्ड प्रोजेक्ट को समर्पित करें। संक्षेप में, अपने मन को व्यस्त रखें अगर आपको पढ़ने पसंद नहीं है, तो ऑडीओबूक के लिए विकल्प चुनें: वे सुखदायक और आराम कर रहे हैं और आपको किसी दूसरी दुनिया में ले जाएंगे।
  • 7
    परिवहन के इस साधन को प्यार करने का बहाना इस गेम को आज़माएं:
  • 32-दांत मुस्कुराहट की कोशिश करें बैठ जाओ और खुद को पूरी तरह से सुरक्षित और शांत दिखाने का प्रयास करें जब एक फ्लाइट परिचर गुजरता है, तो उससे पूछें कि लैंडिंग किस समय निर्धारित है अपने आप को समर्पित करने और इसे आपको अवशोषित करने के लिए एक गतिविधि चुनें तुम जो भी करो, घबराओ मत देखो ऐसा व्यवहार आपको बेहतर महसूस करेगा।
  • 8
    किसी से बात करें यह आपको बेहतर महसूस कर सकता है अगर आप दोस्तों के साथ यात्रा करते हैं, तो यात्रा के गंतव्य के बारे में एक बातचीत का मनोरंजन करने की कोशिश करें, जो आपने हाल ही में देखी है। यदि आपके बजाय आपके पास एक अजनबी है और व्यस्त नहीं दिखता है, तो प्रस्तुत करें। किसी चीज के बारे में बात नहीं करते हुए, आप अपने दोस्ताना व्यवहार की सराहना करेंगे।
  • 9
    नींद उड़ान में आपको आश्वस्त करने के लिए आदर्श है पढ़ना कैसे एक हवाई उड़ान के दौरान सो जाओ अधिक जानकारी के लिए
  • 10
    सबसे बड़ी चुनौती आपको विचलित करने और तनाव को नियंत्रित करने के लिए जब असहनीय हो जाएगी। यदि आप विभिन्न गतिविधियों की कोशिश करते हैं, तो आपको समस्याएं नहीं होनी चाहिए। याद रखें, उड़ने से बहुत से लोगों को हिलाता है, लेकिन इन तकनीकों का पालन करके आप अपने गंतव्य पर पहुंच जाएंगे!
  • टिप्स

    • निराश मत हो डर पर काबू पाने के लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता होगी धीरज रखो और शांत और आराम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथ सामान में इयरफ़ोन, आइपॉड, डीवीडी, किताबें, क्रॉसवर्ड, कंप्यूटर, डीवीडी प्लेयर, कम्बल, तकिए, चप्पल, टोपी, खेल, भोजन, पानी की बोतल इत्यादि सब कुछ डालते हैं। यह सब आपको अपने आप को विचलित करने में मदद करेगा
    • यदि आपका असली डरावना है, तो आपको एक मनोवैज्ञानिक से संपर्क करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com