कैसे एक विमान दुर्घटना जीवित रहने के लिए

एक निर्धारित उड़ान के दौरान मरने की संभावना बहुत कम है: 9 लाख में से एक। उसने कहा, ऊंचाई में 10,000 मीटर की ऊंचाई पर कई चीजें गलत हो सकती हैं यदि आपको बोर्ड पर समस्या का सामना करने के लिए दुर्भाग्य था, तो आपका निर्णय जीवन और मृत्यु के बीच अंतर कर सकते हैं। लगभग 95% हवाई दुर्घटनाओं में बचे हुए हैं, इसलिए भले ही सबसे बुरे होते हैं, बावजूद जितना आप सोचते हैं उतना बुरा नहीं है। आप सीख सकते हैं कि कैसे एक सुरक्षित उड़ान के लिए तैयारी करें, दुर्घटना के दौरान शांत रहें और परिणाम बचें।

कदम

भाग 1

एक सुरक्षित उड़ान के लिए तैयार
एक विमान क्रैश चरण 1 से बचने वाली छवि
1
आराम से पोशाक जीवित रहने के मामले में आपको अपने आप को गर्म रखने में सक्षम होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर मौसम एक समस्या नहीं है, याद रखें कि जितना शरीर प्रभाव के दौरान कवर किया गया है, उतनी ही कम संभावना है कि गंभीर रूप से जल या घायल हो। वह लंबे पतलून, लंबी बाजू वाले स्वेटर, लेस के साथ मजबूत, आरामदायक जूते पहनते हैं।
  • ढीला या विस्तृत कपड़े आपको खतरे में डालते हैं, क्योंकि विमान के सीमित स्थान में बाधाओं के कारण वे आंसू आ सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप ठंडे क्षेत्रों में उड़ रहे होंगे, तदनुसार तैयार हों, और अपनी गोद में एक जैकेट रखने की कोशिश करें।
  • कपास या ऊन कपड़े बेहतर है क्योंकि वे कम ज्वलनशील हैं। ऊन कपास की तुलना में बेहतर है जब आप पानी के ऊपर उड़ते हैं वास्तव में, कपास के विपरीत, यह गीला जब इसकी इन्सुलेट गुण खो नहीं करता है।
  • एक विमान क्रैश चरण 2 से बचने वाली छवि
    2
    सही जूते पहनें बेशक, एक उड़ान के दौरान आप आराम या एक पेशेवर देखो के लिए लक्ष्य है, लेकिन सैंडल या ऊँची एड़ी एक दुर्घटना के मामले में आवश्यक तेजी से आंदोलनों जटिल है। आपातकालीन स्लाइड पर उच्च ऊँची एड़ी की अनुमति नहीं है। यदि आप सैंडल की एक जोड़ी पहनते हैं, तो आप कांच के टुकड़े के साथ अपने पैरों और उंगलियों को काटने का जोखिम उठा सकते हैं, यह न कि ज्वलनशील तरल पदार्थ आपकी त्वचा के संपर्क में आ सकते हैं।
  • एक विमान क्रैश चरण 3 से बचने वाली छवि
    3
    विमान के पीछे एक सीट बुक करें एक दुर्घटना की स्थिति में, पूंछ क्षेत्र में बैठे यात्रियों की दर अस्तित्व की दर पहले पंक्तियों में 40% अधिक होती है। चूंकि एक तेज़ बचने से आपको जीवित रहने की अधिक संभावनाएं मिलती हैं, इसलिए बाहर निकलने के लिए, गलियारे या विमान की पूंछ के लिए जितनी संभव हो उतनी सीट के लिए अनुरोध करना सबसे अच्छा होगा।
  • वास्तव में: सांख्यिकीय रूप से, प्रथम श्रेणी के मुकाबले अर्थव्यवस्था वर्ग में उड़ान भरने के लिए सुरक्षित है। आप पैसे बचाने के लिए और आप और अधिक सुरक्षित हो जाएगा
  • एक विमान क्रैश चरण 4 से बचने वाली छवि
    4
    सुरक्षा डेटा पत्र पढ़ें और यात्रा से पहले उड़ान परिचारक की प्रस्तुति को सुनें। ज़रूर, आपने इसे कई बार अतीत में सुना है और आपको एयरलाइन के सुझावों को लागू करने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन अगर आप अपने हेडफ़ोन को मैन्युअल रूप से रखते हैं या मैनुअल को अभी अनदेखा करते हैं, तो आप दुर्घटना की स्थिति में संभावित महत्वपूर्ण जानकारी खो देंगे।
  • यह भी मान लें कि आप पहले से ही सबकुछ जानते हैं। प्रत्येक प्रकार के विमान में विभिन्न सुरक्षा निर्देश हैं
  • यदि आप बाहर निकलने के पास एक पंक्ति में बैठते हैं, तो दरवाजे को देखो और सुनिश्चित करें कि आप इसे कैसे खोलें, यदि आवश्यक हो सामान्य परिस्थितियों में, उड़ान परिचारक इसे खोलता है, लेकिन मृत्यु या चोट के मामले में, आपको इसे खुद करना होगा
  • एक विमान क्रैश चरण 5 से बचने वाली छवि
    5
    अपनी सीट और आपातकालीन निकास के बीच सीटों की गणना करें बाहर निकलने के लिए आप के सबसे करीब का पता लगाएं और सीटों की संख्या की गणना करें जो आपको विमान के इस हिस्से से अलग करते हैं। किसी दुर्घटना की स्थिति में, कैबिन धूम्रपान, शोर या भ्रम से परेशान हो सकता है। अगर आपको बचाना पड़ता है, तो आपको बाहर निकलने की ओर बढ़ने के लिए मजबूर किया जा सकता है, अगर आपको पता है कि यह कहां है तो यह बहुत आसान होगा।
  • आप यह संख्या पेन पर भी लिख सकते हैं, इसलिए आपात स्थिति के मामले में आपके पास त्वरित संदर्भ बिंदु होगा।
  • एक विमान क्रैश चरण 6 से बचने वाली छवि
    6
    बेल्ट को लगातार रखें ढीली बेल्ट के हर इंच में आप एक दुर्घटना की स्थिति में सुन रहे बल जी को त्रिगुण करते हैं, इसलिए जब आप हवाई जहाज़ पर होते हैं, तो हमेशा अपने सीट बेल्ट को तेज रखें।
  • श्रोणि पर जितना संभव हो उतना कम बेल्ट धक्का। आप बेल्ट के किनारे के ऊपर श्रोणि के ऊपरी राहत को महसूस करने में सक्षम होना चाहिए: आपातकाल के दौरान, इससे आपको अधिक समर्थन देने में मदद मिलती है अगर आप अपने पेट पर आराम कर रहे होते हैं
  • जब आप सोते हैं तब भी बेल्ट लगाते रहें अगर कुछ समय होता है जब आप बंद हो जाते हैं, तो आपको खुशी होगी कि आप इसे नहीं ले गए
  • भाग 2

    किसी प्रभाव के दौरान स्वयं का समर्थन करें
    एक विमान क्रैश चरण 7 से बचने वाली छवि
    1
    स्थिति का मूल्यांकन करें उस सतह को निर्धारित करने का प्रयास करें, जिस पर तैयारी के अनुसार तनख्वाह अनुकूलित करने के लिए हवाई जहाज आएगा। उदाहरण के लिए, यदि एक खाई होती है, तो आपको जीवन जैकेट पहनना चाहिए, भले ही आप इसे विमान से बाहर निकलने के बाद ही फुला सकते हैं। यदि आप एक ठंडे स्थान पर रहें, तो आपको एक कंबल या जैकेट के साथ खुद को बचाने की कोशिश करनी चाहिए, बाहर एक बार।
    • सामान्य स्थिति के साथ समय से पहले सोचो, इसलिए आपको यह पता चलेगा कि आप प्रभाव पर कैसे होंगे। यदि आप केवल मुख्य भूमि तक उड़ते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप समुद्र पर नहीं उतरेंगे
    • दुर्घटना से पहले, निकास का पता लगाने का प्रयास करें किसी दुर्घटना की स्थिति में, प्रभाव के लिए तैयार करने के लिए आपके पास लगभग हमेशा कुछ मिनट होते हैं एक बार फिर से समीक्षा करने का अवसर लें जहां निकास स्थित हैं।
  • छवि शीर्षक से एक विमान क्रैश चरण 8 बचता है
    2
    अपनी जगह जितनी संभव हो सके तैयार करें। अगर आपको पता है कि विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाए, सीट को पूरी तरह से सीधा होने दें, और यदि संभव हो तो सभी व्यक्तिगत वस्तुओं को रखें जो जोखिम पैदा कर सकते हैं। जैकेट नीचे बटन और सुनिश्चित करें कि जूते पैरों पर अच्छी तरह से छड़ी। फिर, आपकी सहायता करने और विमान दुर्घटना में जीवित रहने के लिए दो मानक पदों में से एक को चुनें। शांत रहने की कोशिश करें
  • जो भी स्थिति आप लेते हैं, अपने पैरों को फर्श पर सपाट होना चाहिए और अपने घुटनों की तुलना में आपके पैरों और पैरों की चोट के जोखिम को कम करने के लिए आगे पीछे स्थित होना चाहिए। याद रखें कि कला प्रभाव के बाद विमान से सफलतापूर्वक बाहर निकलने के लिए आपकी सेवा करेगी। टिबिआ को फ्रैक्चर करने से बचने के लिए सीट के नीचे पैरों को व्यवस्थित करें।
  • एक विमान क्रैश चरण 9 से बचने वाली छवि
    3
    आप के सामने सीट पर झुक जाओ यदि यह काफी करीब है, तो सीट के पीछे एक तरफ सतह का सामना करने वाले हथेली के साथ एक हाथ रखें। फिर, दूसरे हाथ को पार करें (हमेशा हथेली के साथ) पहले के साथ। अपने माथे को अपने हाथों पर रखो अपनी उंगलियां खुली रखें
  • कभी-कभी यह सलाह दी जाती है कि आप अपने सिर को सीट पर सीधे आपके सामने रखें और उंगलियों को सिर के पीछे बांधाएं, सिर के किनारों के खिलाफ हथियारों के ऊपरी भाग को झुकाव के लिए झुका लें।
  • यदि आपके सामने कोई सीट नहीं है, तो आगे बढ़ें। छाती को जांघों पर रखें और घुटनों के बीच सिर रखें। कम बछड़ों के सामने कलाई को पार करें और टखनों को पकड़ो।
  • एक विमान क्रैश चरण 10 से बचने वाली छवि
    4
    शांत रहने की कोशिश करें. अराजकता में पहले और तुरंत एक दुर्घटना के बाद, बेचैनी से दूर ले जाना आसान है हालांकि, एक निश्चित दूरी रखो और आप ज़िंदा बाहर निकलने की अधिक संभावना होगी। याद रखें कि सबसे खराब दुर्घटनाओं के दौरान, आपके पास बचने का मौका है। इस मौके को अधिकतम करने के लिए आपको व्यवस्थित और तर्कसंगत रूप से सोचने में सक्षम होना चाहिए।



  • एक विमान क्रैश चरण 11 से बचने वाली छवि
    5
    पानी पर प्रभाव के मामले में, जीवन जैकेट डालते हैं लेकिन इसे बढ़ाना नहीं है। यदि आप इसे हवाई जहाज़ के अंदर फुलाते हैं, जब केबिन पानी से भरना शुरू हो जाता है तो यह आपको छत की ओर बढ़ेगा, जिससे आप तैरना मुश्किल हो सकते हैं और आपको लगभग फंस सकते हैं। इसके बजाय, अपने सांस को पकड़ कर रखें और हवाई जहाज़ के बाहर तैरिये, और एक बार जब आप बाहर निकल जाएं तो जैकेट बढ़ाना।
  • एक विमान क्रैश चरण 11 से बचने वाली छवि
    6
    दूसरों की मदद करने से पहले ऑक्सीजन मास्क को रखें आप ने जो हर उड़ान में ले लिया है, उसके दौरान आपने यह सुना है, लेकिन इसे दोहराना अच्छा है। यदि केबिन की अखंडता के साथ समझौता किया गया है, तो आपके पास केवल 15 सेकेंड या उससे कम है - बाहर जाने से पहले ऑक्सीजन मास्क के साथ श्वास शुरू करना।
  • यद्यपि आप तुरंत अपने बच्चों या बुजुर्ग यात्री को अपने बगल में मदद करने की इच्छा महसूस करते हैं, अगर आप चेतना खो देते हैं, तो आप किसी के लिए उपयोगी नहीं होंगे। इसके अलावा, याद रखें कि आप किसी और पर मुखौटा डाल सकते हैं भले ही वह बेहोश हो। इससे उसका जीवन बचा सकता है
  • भाग 3

    दुर्घटना से बचें
    एक विमान क्रैश चरण 12 से बचने वाली छवि
    1
    खुद को धूम्रपान से सुरक्षित रखें पीड़ितों के सबसे बड़े प्रतिशत के लिए आग और धुआं जिम्मेदार हैं एक हवाई जहाज से धूम्रपान बहुत घना और अत्यधिक जहरीला हो सकता है, इसलिए इसे नाख़ाने से बचने के लिए कपड़े के साथ अपना नाक और मुंह कवर करें। यदि संभव हो तो, अपने आप को और अधिक सुरक्षित रखने के लिए कपड़े को गीला कर दें।
    • दूर भागते समय, कम रहें, ताकि आप धूम्रपान के हुड के नीचे झुक कर सकें। शायद यह समझदार नहीं लगता है, लेकिन साँस धुआं की वजह से बेहोशी बेहद खतरनाक घटनाओं में से एक है जो इस महत्वपूर्ण क्षण पर हो सकती है।
  • एक विमान क्रैश चरण 13 से बचने वाली छवि
    2
    जितनी जल्दी हो सके विमान से बाहर निकलें यूएस नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड के मुताबिक 68% मृत्यु दुर्घटना के बाद होने वाली चोटों की वजह से होती है, जो कि दुर्घटना के बाद होती है। बिना किसी देरी के विमान छोड़ने के लिए यह आवश्यक है यदि आप आग या धुएं का ध्यान रखते हैं, तो आपके पास आमतौर पर सुरक्षित रूप से निकलने के लिए दो मिनट से भी कम समय है
  • चुना हुआ आउटपुट सुरक्षित होना चाहिए। यह पता लगाने के लिए कि क्या लपटें या अन्य खतरों के बाहर हैं, खिड़की को बाहर निकालें। इस स्थिति में, विपरीत बाहर निकलने की कोशिश करें, या किसी अन्य पर जाएं।
  • छवि शीर्षक से एक विमान क्रैश चरण 14 जीवित है
    3
    दुर्घटना के बाद उड़ान परिचारिकाओं के निर्देशों का पालन करें उन्हें दुर्घटना की स्थिति में कार्य करने के लिए कड़ाई से प्रशिक्षित किया गया है। यदि एक उड़ान परिचर आपको निर्देश या सहायता देने में सक्षम है, तो ध्यान से सुनो और एक साथ काम करने के लिए जीवित रहने की हर संभावना को बढ़ाने के लिए।
  • एक विमान क्रैश चरण 15 से बचने वाली छवि
    4
    सामान के बारे में मत सोचो उन्हें बचाने की कोशिश न करें यह कहना स्पष्ट होगा, लेकिन बहुत से लोग इसे नहीं समझते हैं। विमान पर सब कुछ छोड़ दो आपकी चीज़ों को सहेजना केवल आपको धीमा कर देगा
  • यदि आपको दुर्घटना स्थल पर ऑब्जेक्ट्स को बचाने की आवश्यकता है, तो इसके बारे में बाद में चिंता करें। अब, आपको मलबे से दूर जाना और एक आश्रय मिलना होगा। विमान से तुरंत बाहर निकलें
  • एक विमान क्रैश चरण 16 से बचने वाली छवि
    5
    मलबे से कम से कम 150 मीटर छोड़ दें। यदि यह घटना किसी दूरस्थ क्षेत्र में हुई है, तो सबसे प्रभावी कदम आमतौर पर बचाव दल के लिए इंतजार कर विमान के पास रहने के लिए होता है। हालांकि, आप इसके करीब नहीं होना चाहिए दुर्घटना के बाद, किसी भी समय एक आग या विस्फोट हो सकता है, इसलिए विमान से सही दूरी ले लो। अगर यह एक खुदाई है, तैराकी जितना संभव हो उतना दूर से हवाई जहाज से दूर हो सके।
  • एक विमान क्रैश चरण 17 से बचने वाली छवि
    6
    एक विशिष्ट स्थान पर रहें, लेकिन क्या होता है पर ध्यान दें। अगर एक तरफ एक दुर्घटना के बाद शांत रहना जरूरी है, तो आपको यह भी समझना चाहिए कि जब जल्दी से हस्तक्षेप करना उचित है जरूरत के लोगों की सहायता करें और उनके घावों की देखभाल करें प्राथमिक चिकित्सा युद्धाभ्यास.
  • यदि संभव हो तो, अपने घावों का ख्याल रखना कटौती और अन्य abrasions के लिए जाँच करें यदि आवश्यक हो, तो अच्छा दबाव डालें। आंतरिक घावों को खराब होने की संभावना को कम करने के लिए, एक स्थान पर रहें
  • नकारात्मक आतंक स्थिति के लिए दृढ़तापूर्वक और पर्याप्त रूप से प्रतिक्रिया करने के लिए असमर्थता की अक्षमता है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति बस बाहर निकलने के लिए शीर्षक के बजाय अपनी सीट में बैठ सकता है इस व्यवहार को अन्य यात्रियों या यात्रा साथी में देखें।
  • छवि क्रैश चरण 18 में जीवित रहने वाला चित्र
    7
    मदद के लिए रुको यदि आप अभी भी रहना चाहते हैं, तो आप बच सकते हैं। मदद के लिए चारों ओर घूमना मत करो और परिवेश का पता लगाएं। जब एक हवाई जहाज गिर जाता है, तो बचावकर्ता तुरंत बंद हो जाते हैं, और जब वे पहुंचते हैं तो आपको वहां होना चाहिए। स्थानांतरित न करें
  • टिप्स

    • आपके सामने सीट के नीचे सामान रखें। यह सीट के नीचे फ्रैक्चरिंग से आपके पैरों को रोकने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • जब तक विमान पूरी तरह से बंद नहीं हो जाता तब तक तंग रहें: प्रारंभिक प्रभाव को अक्सर एक और क्रैश या पुन:
    • जैकेट या कंबल को छोड़कर आपको विमान पर अपने सभी सामान छोड़ देना चाहिए। हालांकि, आपको इसे केवल तभी लेना चाहिए, जब आपके पास प्रभाव के समय उपलब्ध हो। यदि आप कुछ समय के लिए एक जगह में फंसे हुए हैं तो सही कपड़े पहने हुए आपकी जिंदगी को बचा सकते हैं, लेकिन पहली बात यह है कि हवाई जहाज से सुरक्षित रूप से बाहर निकलना है
    • यदि आपके पास दुर्घटना के लिए तैयार होने का समय नहीं है और आप इनमें से कुछ निर्देशों को भुला चुके हैं, तो आप अपने सामने सीट की जेब में सुरक्षा कार्ड पर सबसे महत्वपूर्ण जानकारी पा सकते हैं।
    • यदि आप प्रभाव के दौरान अपने सिर की सुरक्षा के लिए एक तकिया या सॉफ्ट ऑब्जेक्ट पा सकते हैं, तो इसका उपयोग करें।
    • यदि आपके पास एक सेल फोन काम है, आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें उस देश की संख्या टाइप करना जहां आप हैं
    • किसी दुर्घटना से पहले, जेब से तेज वस्तुएं (जैसे पेन, पेंसिल, आदि) को हटा दें। बेहतर अभी तक, उन्हें नहीं लाओ। विमान पर छोड़ने वाली लगभग सभी ढीली वस्तु दुर्घटना की स्थिति में घातक प्रोजेक्टाइल बन सकती हैं।
    • एक दुर्घटना के बाद, बहुत-से लोग भूल जाते हैं कि उनकी सीट बेल्ट कैसे उतारना है। यह आसान लग सकता है, लेकिन इस तरह की उलझन की स्थिति में, पहली प्रवृत्ति अक्सर एक बटन को देखने के लिए होती है, जैसे कि यह कार की बेल्ट होती है। जब आप इसे बंद नहीं कर पा रहे हैं, तो आतंक के लिए आसान है। प्रभाव से पहले, स्थानीय मन को याद रखें कि बेल्ट को जल्दी और आसानी से कैसे खोलें।
    • यदि आप खुदाई कर रहे हैं, तो पानी में प्रवेश करने से पहले, या तुरंत बाद अपने जूते और अतिरिक्त कपड़े बंद करें। इस तरह, तैरना आसान रहेगा और बचाएगा।
    • यदि आपके पास कपड़े को हल्का करने के लिए कोई तरल नहीं है (अपने आप को धूम्रपान से साँस लेने के लिए), तो आप मूत्र का उपयोग कर सकते हैं ऐसी स्थिति में, अभिरुची का अभाव पूरी तरह स्वीकार्य है।
    • निर्देशों को सुनो और अपने कार्यों के बारे में ज्यादा मत सोचो, अन्यथा आप अपने जीवन को जोखिम में डाल सकते हैं। उड़ान परिचारक की तरफ ध्यान दीजिए, केवल जब यह सुरक्षित है तब उठो और आपको ऐसा करने के लिए कहा जाता है
    • किसी और को बचाने से पहले, अपने बारे में सोचें

    चेतावनी

    • खुदाई के मामले में, जब तक आप विमान से बाहर नहीं होते, तब तक जीवन जैकेट नहीं बढ़ें। अन्यथा, आप फंसे होने का खतरा बनते हैं जब विमान पानी से भरा होता है
    • उड़ान के पहले या दौरान, शराब की खपत के साथ अतिरंजना से बचें। अल्कोहल एक क्रैश के दौरान जल्दी और व्यवस्थित रूप से प्रतिक्रिया करने और विमान को खाली करने की क्षमता कम कर देता है।
    • विमान के मैदान पर झूठ मत बोलो अगर केबिन में कोई धुआं है, तो बैठने की कोशिश करें, लेकिन क्रॉल न करें। खराब दृश्यता की परिस्थितियों में भागने के प्रयास में आप शायद अन्य यात्रियों द्वारा कुचलए या घायल हो जाएंगे।
    • विमान से यात्रा करते समय, सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें केबिन में आग लगानी चाहिए, ये कपड़े त्वचा पर पिघलेंगे।
    • अन्य यात्रियों को धक्का न दें एक सुव्यवस्थित उत्पादन जीवित रहने की हर संभावना को बढ़ाता है। इसके अलावा, यदि आप आतंक और दबाव डालने शुरू करते हैं, तो आपको प्रतिशोध का सामना करना पड़ सकता है।
    • अपने बालों में कभी भी अपने बच्चे को पकड़ न रखें उसे टिकट खरीदने के लिए सस्ता है, लेकिन वह लगभग निश्चित है कि वह इस तरह से दुर्घटना से बच नहीं पाएंगे। इसमें सीट होना चाहिए इसके अलावा, एक सीट का उपयोग करने के लिए इसे अभी भी खड़े रहने के लिए डिज़ाइन किया गया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com