कैसे एक sandstorm जीवित रहने के लिए

धूल और रेत तूफान सबसे अस्थिर और अप्रत्याशित प्राकृतिक घटनाओं में से हैं। मजबूत हवाएं रेत या धूल के कणों को बढ़ाती हैं, जिससे एक अशांत और घुटनदार बादल पैदा हो सकता है जिससे दृश्यता को सेकंड में शून्य से कम किया जा सकता है और संपत्ति की क्षति, चोट या मृत्यु का कारण हो सकता है। जहाँ भी आप रहते हैं, यह जानने के लिए एक अच्छा विचार है कि क्या करना है यदि आप रेत की दीवार की तरफ देखते हैं

कदम

विधि 1

एक चलना तूफान से बचें
जीवित रहने के लिए छवि धूल तूफान या सैंडस्टॉर्म चरण 1
1
अपनी नाक और मुंह पर एक मुखौटा रखो यदि आपके पास श्वसन यंत्र या मुखौटा है जो छोटे कणों को फ़िल्टर कर सकता है, तो तुरंत इसे पहनें यदि आपके पास मुखौटा नहीं है, तो अपने नाक और मुंह के चारों ओर एक बैंडना या कपड़ा का एक टुकड़ा टाई। यदि आपके पास पर्याप्त पानी है तो इसे थोड़ा गीला करें बाहर सूखने से अपनी श्लेष्म झिल्ली को रोकने के लिए नाक के अंदर एक छोटी मात्रा में वेसलीन लागू करें।
  • छवि जीवित रहने के लिए धूल तूफान या नहर के किनारे चरण 2
    2
    अपनी आंखें सुरक्षित रखें चश्मा रेत और धूल से न्यूनतम सुरक्षा प्रदान करते हैं, लेकिन निविड़ अंधकार काले चश्मे बेहतर हैं। यदि आपके पास नहीं है, जब आप आगे बढ़ते हैं, तो अपने हाथ को अपने हाथ से सुरक्षित रखें, आप अपनी आंखों और कानों की रक्षा के लिए अपने सिर के आसपास कसकर कपड़े का टुकड़ा लपेट कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के लिए धूल तूफान या सैंडस्टॉर्म चरण 3
    3
    एक उच्च स्थिति तक पहुंचें रेत या धूल की उच्चतम एकाग्रता जमीन के करीब यात्रा करती है, इसलिए तूफान एक पहाड़ी पर कम तीव्र हो जाएगा। यदि आप सुरक्षित और ठोस पा सकते हैं तो उच्च स्थिति की तलाश करें, लेकिन अगर तूफान बिजली के साथ नहीं है और अगर भारी उड़ान मलबे से प्रभावित होने का कोई खतरा नहीं है।
  • खाई में झूठ मत बोलो, क्योंकि बाढ़ भी हो सकते हैं भले ही वह जगह नहीं हो जहां आप हैं। धूल के सच्चे बादल में, जमीन पर पहुंचने से पहले बारिश में सूख जाता है, लेकिन यह पास में बारिश कर सकती है, और खाइयों और अन्य कम इलाके जल्दी से बाढ़ सकते हैं
  • यदि आपके पास एक ऊंट है, तो उसे बैठकर उसके पक्ष में दबाएं। ऊंटों से बचने के लिए रेत कीटनाशियों का उपयोग किया जाता है।
  • यदि आप रेत के टीलों पर हैं, तो नितंब के खड़ी तरफ आश्रय की तलाश न करें। मजबूत हवाएं बहुत जल्दी से रेत की बड़ी मात्रा को ऊपर उठा सकती हैं और आप जीवित दफन हो सकते हैं।
  • जीवित रहने के लिए छवि धूल तूफान या वाटरस्टॉर्म चरण 4
    4
    उड़ान वस्तुओं से एक आश्रय खोजें एक बड़े चट्टान या किसी अन्य आश्रय के लिए देखो जो कम से कम आंशिक रूप से आपकी रक्षा कर सकता है अपने शरीर को जितना संभव हो उतना संभव है कि वह अपने आप को रेती से उड़ने से बचाए। हवा से उड़ा रहे रेत को चोट लगी है, और तूफान से तेज हवाएं भी भारी और अधिक खतरनाक वस्तुओं को ले सकती हैं। यदि आप अपने आप को बिना आश्रय के मिलते हैं, तो जमीन पर कम रहने की कोशिश करें और अपने सिर को अपने हथियार, बैकपैक या एक तकिए से सुरक्षित रखें।
  • जीवित रहने के लिए छवि धूल तूफान या रेतीली चरण 5
    5
    तूफान के अंत के लिए इंतजार तूफान में जाने की कोशिश मत करो - यह बहुत खतरनाक है आप जहां रहते हैं, वहां रहें और दूसरे स्थान पर पहुंचने की कोशिश करने से पहले इसे पारित करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • अगर आप किसी बालू के तूफान से पहले हिट होने से पहले जल्दी से आश्रय तक पहुंच सकते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी करो और वहां रहें। सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद करें, और तूफान के अंत की प्रतीक्षा करें
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ हैं, तो एक साथ रहें ताकि कोई भी खो न जाए।
  • विधि 2

    कारों में तूफान से बचें
    जीवित रहने के लिए छवि धूल तूफान या वायुमंडल चरण 6
    1
    गति में तूफान को हरा करने का प्रयास करें यदि आप कुछ दूरी पर एक रेत का तूफान देखते हैं, और आप एक वाहन में हैं या आप एक का उपयोग कर सकते हैं, आप इसे दूर या इसे से बचने में सक्षम हो सकते हैं। कुछ तूफान 120 किमी से अधिक यात्रा कर सकते हैं, लेकिन अक्सर वे बहुत धीमी गति से होते हैं तूफान से दूर रहने का प्रयास करें लेकिन अगर आपको उच्च गति पर जोखिम का सामना करना पड़ता है तो यह उचित नहीं है। यदि तूफान आप तक पहुंच रहा है, तो इसे रोकने और अपने आगमन की तैयारी करना बेहतर होगा। जब आप हिट हो जाते हैं, तो आपकी दृश्यता कुछ ही सेकंड में शून्य हो सकती है।
    • पैर पर एक तूफान से दूर जाने की कोशिश मत करो विंडस्टर्म अप्रत्याशित हैं, और यदि आप अचानक दिशा बदलते हैं या तेज़ी बढ़ाते हैं तो आप आसानी से बह जाएंगे।
    • एक सुरक्षित जगह पर ड्राइव करें जहां आप तूफान से गुजरने तक मरम्मत कर सकते हैं।



  • जीवित रहने के लिए छवि धूल तूफान या सैंडस्टॉर्म चरण 7
    2
    कार से संपर्क करें और रोकें अगर आप यात्रा कर रहे हैं और दृश्यता 100 मीटर से भी कम हो गई है, तो खींचें (यदि संभव हो तो राजमार्ग से बाहर निकलना), हैंडबैक लागू करें, हेडलाइट्स बंद करें और सुनिश्चित करें कि ब्रेक लाइट और दिशा संकेतक भी बंद हैं
  • यदि आप सुरक्षित रूप से नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो हेडलाइट्स को रखें, चार तीरों को सक्रिय करें, धीमा कर दें और सावधानी से आगे बढ़ें, नियमित रूप से सींग बजाना अगर आप अपने सामने नहीं देख सकते हैं, तो संकेत के रूप में फ्रीवे सेंटरलाइन का उपयोग करें पहले उपलब्ध सुरक्षित बिंदु पर जाएं
  • जब आप सड़क के किनारे स्थिर होते हैं तो हेडलाइट्स बंद करना एक रियर-एंड टकराव की संभावना कम करेगा। कई मामलों में, यदि आपके हेडलाइट चालू होते हैं, तो अन्य ड्राइवर आपकी रियर रोशनी सड़क का पालन करने के लिए एक गाइड के रूप में उपयोग करेंगे। यदि आप अपने हेडलाइट्स को अपने पास आने के बाद रख देते हैं, तो कोई व्यक्ति आपका अनुसरण कर सकता है और सड़क को समाप्त कर सकता है या आप को टक्कर दे सकता है
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के लिए धूल तूफान या वाटरस्टॉर्म चरण 8
    3
    अपने आप को मरम्मत करें और स्थानांतरित न करें एक आंधी तूफान के अंदर जाने की कोशिश न करें क्योंकि आप संभावित खतरों को नहीं देख पाएंगे।



  • खिड़कियों को खींचो और प्रशंसकों को बंद करें कि हवा को अंदर पहुंचा दें
  • जब तक तूफान पारित नहीं हो तब तक वाहन को स्थानांतरित न करें।
  • विधि 3

    भविष्य के बारे में सोच
    जीवित रहने के लिए छवि धूल तूफान या नदियों के तूफान चरण 9
    1
    उन जगहों के बारे में जानें जहां रेत या धूल तूफान अधिक आम हैं दोनों प्रकार के तूफान सबसे अधिक सहारा और गोबी के रेगिस्तानी क्षेत्रों से जुड़े हैं, लेकिन किसी भी शुष्क या अर्ध शुष्क जलवायु में हो सकता है। यदि आप रहते हैं या एक सैंडी जगह या धूल से यात्रा कर रहे हैं मजबूत हवा की उपस्थिति में, एक तूफान की संभावना के लिए तैयार
  • जीवित रहने के लिए छवि धूल तूफान या रेत के तूफ़ान 10
    2
    तूफान चेतावनी का आदर कुछ मौसम की स्थिति के दौरान धूल के तूफान गर्म गर्मी के दिनों में अधिक होने की संभावना है, और मौसम विज्ञानी अक्सर उनका अनुमान लगा सकते हैं। गर्म और शुष्क परिस्थितियों में यात्रा करने से पहले स्थानीय टीवी या रेडियो से परामर्श करें, और विचार करें कि क्या तूफान मौजूद होने पर आपकी यात्रा में देरी या यात्रा कार्यक्रम बदलना है या नहीं। आप सड़क के संकेत भी पा सकते हैं जो आपको तूफान की संभावना के बारे में सूचित करते हैं।
  • यदि तूफान से हिट होने का एक अच्छा मौका है, तो सबसे अच्छा विकल्प यात्रा नहीं करना है। घर पर रहें और जांचें कि खिड़कियां बंद हैं, इसलिए किसी दुर्घटना को खतरा या अपनी कार को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं।
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के लिए धूल तूफान या सैंडस्टॉर्म चरण 11
    3
    आपातकाल के मामले में तैयार यदि आप ऐसे इलाके में हैं जहां तूफान आते हैं, तो आपको हमेशा एक का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। यदि आप लंबे समय से बाहर हैं, तो अपने शरीर की रक्षा के लिए लंबे आस्तीन और पैंट पहनें। आप के साथ एक बैग ले लो या अपने सामान में एक बॉक्स रखो, जहां आप तूफान के मामले में सभी चीजें रख सकते हैं इन मदों के साथ आपातकालीन किट सेट करें:
  • मुखौटा जो कण को ​​फ़िल्टर कर सकता है
  • सुरक्षात्मक चश्मा
  • पानी की आपूर्ति
  • धूल तूफान की स्थिति में, एक गर्म कंबल सर्दी, जो जल्दी से हाइपोथर्मिया को जन्म दे सकता है
  • टिप्स

    • यदि संभव हो तो, उन क्षेत्रों में संपर्क लेंस पहनने से बचें जहां तूफान आम हैं यहां तक ​​कि हवा में धूल की एक छोटी मात्रा में संपर्क लेंस पहनने वालों के लिए आँख जलन और दृष्टि समस्याएं पैदा हो सकती हैं, और यहां तक ​​कि सूखी गर्मी की स्थिति से असुविधा हो सकती है। जब आप काम करते हैं या रेगिस्तान में यात्रा करते हैं तो अपने चश्मे अपने साथ ले लो।
    • समूह के साथ रहें यदि आप अन्य लोगों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो तूफान के दौरान मत छोड़ो। आप जल्दी से खुद को खो सकते हैं समूह के सभी लोग हाथ से हाथ या हाथ पकड़कर बंद रहें। अगर किसी व्यक्ति को समूह छोड़ने के लिए बिल्कुल जरूरी है - उदाहरण के लिए एक सैन्य कार्रवाई के दौरान - उस व्यक्ति को रस्सी से सुरक्षित किया जाना चाहिए, ताकि वह सुरक्षित रूप से वापस लौट सके।
    • धूल के तूफान आकार और अवधि में अलग-अलग होते हैं: सबसे ज्यादा थोड़े समय के लिए होते हैं और केवल कुछ ही मिनट होते हैं, जबकि सबसे ज्यादा सैकड़ों मील की दूरी पर आ सकता है, ऊंचाई में 2 किमी तक पहुंच सकता है और पिछले कई दिनों में। सांडपाती के लिए आदर्श परिस्थितियां, बिजली तूफानों के समान हैं, जो अक्सर इन तूफानों के साथ होती हैं।
    • रेगिस्तान के मौसम में, वाहन अक्सर अपने छोटे छोटे से सैंडस्टॉर्म बनाते हैं। यह वाहन काफिलों के लिए एक समस्या पैदा करता है, क्योंकि धूल के निरंतर बादल चलती भागों को तोड़ते हैं और कम दृश्यता दुर्घटनाओं का कारण बन सकती है। वे ऐसे लोगों की साँस लेने की समस्याओं में योगदान भी कर सकते हैं जो काफिले का हिस्सा हैं, इसलिए यदि आप एक खुले वाहन में रेगिस्तान में यात्रा कर रहे हैं तो मुखौटा और आंख की सुरक्षा पहनें।

    चेतावनी

    • धूसर तूफानों को श्वसन कार्यों या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है। धूल से भी कम मात्रा में श्वास लेने से उन लोगों के लिए जीवन-धमकाने की जटिलताएं हो सकती हैं जो पहले से ही साँस लेने में कठिनाई कर रहे हैं।
    • यदि संभव हो तो, रेतीले तूफान के दौरान कम ऊंचाई पर उड़ान भरने वाले हवाई वाहनों से बचें या यदि किसी एक के लिए स्थितियां मौजूद हों तो एक हेलीकाप्टर ड्राइविंग, उदाहरण के लिए, एक रेतीले तूफान के दौरान बेहद खतरनाक है। सेकंड के समय में दृश्यता को शून्य तक घटाया जा सकता है, और आपको केवल इसके लिए उपकरण पर निर्भर होना चाहिए देखना. इसके अलावा, रेत इंजन में घुसना कर सकता है और संभावित रूप से विपत्तिपूर्ण यांत्रिक विफलताओं का कारण बन सकता है। यहां तक ​​कि हवाई जहाज से मिनी सैंटस्ट्रॉम्स का कारण हो सकता है और आपको ले जाने और लैंडिंग के दौरान सावधान रहना चाहिए। इसके अलावा, रेगिस्तान के वातावरण में, उड़ने वाले वाहनों को जमीन से आगे नहीं ले जाना चाहिए क्योंकि इंजन से पहले इंजन से धूल के जोखिम को रोकने के लिए, आवश्यक से अधिक अपने इंजन का धन्यवाद होना चाहिए।
    • स्वेच्छा से कभी एक धूल तूफान में प्रवेश नहीं करते यदि आप तूफान में पकड़े जाने से बच सकते हैं, तो भाग्य की रक्षा न करें।
    सूत्रों और कोटेशन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com