कैसे एक ज्वालामुखी विस्फोट से बचने के लिए

ज्वालामुखीय गतिविधि विस्फोटों का कारण बन सकती है, जिसे प्लिनियन विस्फोट कहते हैं, जो चट्टानों, राखों और गैसों को हवा में सैकड़ों मीटर ऊंचा में प्रोजेक्ट करते हैं यद्यपि सभी ज्वालामुखी विस्फोट बहुत शानदार नहीं हैं, फिर भी वे डरावनी घटनाएं हैं सौभाग्य से, अधिकांश ज्वालामुखियों को निकट से निगरानी रखी जाती है और वैज्ञानिक खतरनाक घटना से पहले बहुत जल्द अलार्म को ध्वनि दे सकते हैं। हालांकि, यदि आप इन जटिल भौगोलिक संरचनाओं में से किसी एक के पास रहते हैं या आपको एक का दौरा करने का मौका मिलता है, तो आप हमेशा कुछ जोखिम में चले जाते हैं और जानना महत्वपूर्ण है कि विस्फोट से बचने के लिए कैसे तैयार हो जाओ

कदम

भाग 1

विस्फोट के लिए तैयार करें
एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 1 से बचने वाली छवि
1
समुदाय अलार्म प्रणाली के बारे में जानें आप एक ज्वालामुखी के पास रहते हैं, शहर प्रशासन निश्चित रूप से उन्हें आसन्न खतरे, या प्रसारण चेतावनी तथापि importanti- स्थानीय रेडियो स्टेशनों के बारे में सूचित करने के लिए सायरन का उपयोग कर कई मामलों में संभव eruzione- के लोगों को सचेत करने के लिए एक योजना तैयार की है, जैसा कि प्रत्येक क्षेत्र अलग है, आपके क्षेत्र में विशिष्ट प्रक्रियाओं को जानना महत्वपूर्ण है।
  • जैसे ही आप एक मोहिनी सुनते हैं, स्थानीय प्रशासन घोषणाओं की सामग्री को देखने के लिए रेडियो चालू करें सिविल प्रोटेक्शन आपको घर के अंदर रहने, कुछ क्षेत्रों से बचने या चरम मामलों में खाली करने के लिए सलाह दे सकता है।
  • यदि आप इस क्षेत्र में नहीं रहते हैं, लेकिन आप इसे यात्रा के लिए जा रहे हैं, तो आपको खुद को क्षेत्र की चेतावनी प्रणाली के बारे में सूचित करना चाहिए, ताकि कुछ संकेतों के अर्थ को जान सकें।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 2 से बचने वाली छवि
    2
    निकासी प्रक्रियाओं पर प्रलेखित। आप एक क्षेत्र में रहते हैं जहां एक अच्छी तरह से अध्ययन किया है और ज्वालामुखी पर नजर रखी, तो आप शायद आप खतरनाक क्षेत्रों में से एक नक्शा नगर पालिका, क्षेत्र में मिलता है या, अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका में एक छुट्टी कर रहे हैं अमेरिका में भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ये नक्शे लावा के संभावित मार्गों को दिखाते हैं lahar (कीचड़ और गैस का प्रवाह) और कुछ स्थानों तक पहुंचने के लिए इन प्रवाहों के लिए आवश्यक न्यूनतम समय का अनुमान प्रदान करते हैं। नक्शे जोखिम के स्तर के अनुसार वर्गीकृत क्षेत्रों में ज्वालामुखी के आसपास के क्षेत्र को विभाजित करते हैं।
  • इस जानकारी के साथ, आप अपने घर या कार्यस्थल के सुरक्षा स्तर का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं और तदनुसार भागने के मार्ग की योजना बना सकते हैं।
  • चूंकि ज्वालामुखी विस्फोट जटिल हैं और कुछ हद तक अप्रत्याशित है, आपको एक या एक से अधिक "सुरक्षित क्षेत्र" तक पहुंचने के लिए अलग-अलग मार्गों पर विचार करना चाहिए।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 3 से बचने वाली छवि
    3
    परिवार के लिए एक निकासी योजना तैयार करें कल्पना कीजिए कि आप सभी को ज़रूरत है अगर आप सायरन सुनें यह तय करें कि आपका परिवार कहाँ जाना चाहिए और वहां जाने के लिए सबसे सुरक्षित मार्ग चुनना चाहिए। याद रखें कि आकाश के विस्फोट के मामले में राख से भरा है, और न गाड़ी से लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए, के बाद से निलंबित सामग्री, मोटर तंत्र के साथ हस्तक्षेप ठीक ढंग से काम से रोक सकती है।
  • सभी परिवार के सदस्यों के साथ निकासी योजना पर चर्चा करें - सुनिश्चित करें कि सभी जानते हैं कि क्या करना है और एक साथ कहाँ जाना है। पालतू जानवरों को मत भूलना
  • यह जांच करने के लिए एक चेकलिस्ट तैयार करने के लायक है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप महत्वपूर्ण क्षण के दौरान कुछ भी या किसी को भी न भूलें। उन लोगों और जानवरों की एक सूची बनाएं जिनके पास मौजूद होना चाहिए, आपके साथ लाने वाली संपत्ति और आपके घर को बंद करने के लिए जितनी ज़रुरत है, उतनी जितनी ज़रुरत है, उतनी ज़्यादा क्षति से बचें।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 4 से बचने वाली छवि
    4
    शेयरों को व्यवस्थित करें कम से कम तीन दिनों के लिए पूरे परिवार के लिए पर्याप्त भोजन और पानी तैयार करें। विस्फोट के मामले में, पानी की आपूर्ति दूषित हो सकती है, इसलिए आपको घर के कूच या मवेशी पर भरोसा करने की ज़रूरत नहीं है। एक चीज को एक स्थान पर रखें - उदाहरण के लिए, एक बड़ा कंटेनर जिसे आप से ले जा सकते हैं - ताकि आप निकासी के मामले में जल्दी से इसे पकड़ कर सकें। पानी और भोजन के अतिरिक्त, यह इन उत्पादों को भी तैयार करता है:
  • एक प्राथमिक चिकित्सा किट
  • कंबल और गर्म कपड़े
  • बैटरी और नई बैटरी वाला रेडियो, सूचनाओं को सुनने में सक्षम होने के लिए, अगर कोई बिजली नहीं थी
  • आवश्यक दवाएं
  • क्षेत्र का एक नक्शा
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 5 से बचने वाली छवि
    5
    जब आप ज्वालामुखी के पास जाते हैं तो तैयार रहें यदि आप ज्वालामुखी क्षेत्र में जा रहे हैं, तो ज्ञान सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा उपकरण है। ज्वालामुखी जाने से पहले, अधिकारियों को जानकारी के लिए पूछें और उनकी सलाह या चेतावनियों पर ध्यान दें। यदि आपको मुमकिन हो सकता है, तो खतरों के बारे में पढ़ें और यदि संभव हो तो आपके साथ एक विश्वसनीय मार्गदर्शिका देख सकते हैं।
  • यदि आप ज्वालामुखी के पास चढ़ाई या बढ़ने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कुछ जीवित रहने वाले उपकरण लाने चाहिए जो आपकी मदद कर सकते हैं, अगर आप आश्रय के बिना सड़क पर फंस जाते हैं। अपने चेहरे की रक्षा के लिए आपको श्वसन यंत्र और चश्मा की जरूरत है और लंबे पैंट और लंबी बांह की शर्ट में सांस लेने में सक्षम होना चाहिए।
  • रहने अगर मैं अप्रत्याशित रूप से लावा प्रवाह में फंस, पानी का खूब मत भूलना, और नहीं थक eccessivamente- अगर आप थका हुआ है, तो आप और अधिक तेजी से प्रतिक्रिया और यदि आवश्यक हो तो, आप को बचाने के लिए चला सकते हैं।
  • भाग 2

    ज्वालामुखी गतिविधि के दौरान सुरक्षित रहें
    एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 6 से बचने वाली छवि
    1
    जैसे ही आप सायरन बंद कर देते हैं, जैसे ही रेडियो या टीवी पर घोषणाएं सुनें जब एक ज्वालामुखी विस्फोट हो जाता है, तो तुरंत मीडिया को सुनो, यह जानने के लिए कि क्या आप तत्काल खतरे में हैं और यह समझने के लिए कि आपके आस-पास क्या हो रहा है। ये घोषणाएं आपकी "आंखें" स्थिति की अधिक पूरी तस्वीर पाने और सही निर्णय लेने के लिए हैं।
    • सायरन शायद सबसे पहले चेतावनी संकेत हैं जो आसन्न विस्फोट का संकेत देते हैं, लेकिन आप अन्य संकेत प्राप्त कर सकते हैं कि कुछ गलत है। अगर आपको ज्वालामुखी से उगने वाला धुआं और मलबे का एक प्लम दिखाई देता है या आप भूकंप महसूस करते हैं, तो तुरंत रेडियो या टीवी चालू करें
    • सुनिश्चित करें कि बैटरी संचालित रेडियो पूरी तरह से कार्यात्मक है, अगर कोई बिजली नहीं है - यह सूचित और संपर्क में रहने का एक महत्वपूर्ण साधन है, जिसका व्यक्तिगत सुरक्षा पर एक बड़ा असर है
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 7 से बचने वाली छवि
    2
    आपातकालीन निर्देशों को अनदेखा न करें ज्यादातर मामलों में अधिकारियों को घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है, लेकिन एक निकासी आदेश भी जारी किया जा सकता है। परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, जो कुछ भी वे हैं, उनकी सलाह का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है। अधिक महत्वपूर्ण बात, अगर निकासी का आदेश दिया जाता है, तो तत्काल छोड़ दें - अन्यथा, यदि ऐसा कोई आदेश नहीं है, तो आप जहां रहते हैं, जब तक कि आप तुरंत खतरे से अवगत न हों। सड़क पर चलना घर पर रहने से ज्यादा खतरनाक हो सकता है।
  • हाल के विस्फोटों में, कई लोगों की मृत्यु हो गई क्योंकि वे निकासी आदेश का सम्मान नहीं करते थे। यदि आप समय पर इस समाचार को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो अपनी संपत्ति का इस्तेमाल करने के बजाय बुद्धिमानी से उसका उपयोग करें
  • यह जितनी जल्दी हो सके क्षेत्र छोड़ने के लिए के बाद से यह farlo- के आदेश की घोषणा की है यदि आप बहुत लंबा इंतजार महत्वपूर्ण है, आप राख के बारिश है कि कार के इंजन में जम जाता है में आगे बढ़ना चाहते हैं और यह और भी जटिल निकासी बना रही है।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 8 से बचने वाली छवि
    3
    आश्रय के लिए खोजें यदि आप विस्फोट से सड़क पर पकड़े गए हैं। जब तक आपको शहर छोड़ने के लिए नहीं कहा जाता है, तो आप एक सुरक्षित संरचना के भीतर रह सकते हैं सबसे सुरक्षित जगह है। राख और गरमागरम सामग्री से अपने आप को बचाने के लिए सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद करें - सुनिश्चित करें कि पूरे परिवार को सुरक्षित और भोजन और पानी की सभी आपूर्तिएं हैं।
  • यदि आपके पास पशुओं हैं, तो इसे दरवाजे और खिड़कियां बंद करके खलिहान में लाएं।
  • अगर आपके पास समय है, तो उन्हें गैरेज तक ले जाकर मशीनरी की सुरक्षा करें।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 9 से बचने वाली छवि



    4
    एक उठाए हुए क्षेत्र का पता लगाएं, अगर आपको घर के अंदर शरण नहीं मिल रही है। लाश, लहर, कीचड़ और बाढ़ का प्रवाह एक दाने के दौरान आम है - इन सभी खतरे घातक साबित हो सकते हैं और नीचे की ओर और नीचे की ओर स्थित क्षेत्रों में फैल जाते हैं। राहतें तक पहुंचने की कोशिश करो और जब तक आप पुष्टि न करें कि खतरे पार हो गए हैं
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट के चरण 10 से बचने वाली छवि
    5
    अपने आप को पाइरोकास्ट्स से बचाओ हालांकि यह उठाया क्षेत्रों पर पहुंचने के लिए आवश्यक है, आप पाइरोक्लास्टिक चट्टानों, चट्टानों और मलबे (अक्सर गर्म) है कि एक विस्फोट के दौरान हवा में पेश कर रहे हैं से आश्रय खोजने की कोशिश करने के लिए है। सबसे महत्वपूर्ण बात सावधान रहना और अपनी सीमा से बाहर रहना है। कभी-कभी ये सामग्री जमीन पर वापस आती हैं, और कुछ प्रकार के विस्फोट में जैसे कि 1980 में हुई थी मोंटे संत एलेना, वे गड्ढे से दूर मील दूर भूमि कर सकते हैं
  • अपने आप को पहाड़ों के शिखर और ज्वालामुखी के विपरीत दिशा में रहने के द्वारा सुरक्षित रखें
  • यदि आप एक में फंस जाते हैं तो छोटे पाइरोक्लास्टिक चट्टानों के "जय हो", ज्वालामुखी की ओर अपनी पीठ के साथ जमीन पर बैठने और अपनी बाहों, बैग या हाथ में कुछ और के साथ अपने सिर की रक्षा करना।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 11 से बचने वाली छवि
    6
    जहरीली गैसों को निर्यात करने से बचें ज्वालामुखी कई गैसों का उत्सर्जन करता है और, यदि आप विस्फोट के दौरान आसपास के क्षेत्र में अपने आप को मिलते हैं, तो घातक साबित हो सकता है। राख के बादलों से फेफड़ों की रक्षा के लिए, और जितनी जल्दी हो सके बाहर निकलने की कोशिश के लिए एक श्वासनित्र, मुखौटा या गीला ऊतक के माध्यम से साँसें।
  • जमीन के करीब मत रहो, क्योंकि सबसे खतरनाक गैसों हवा से अधिक भारी हैं और तल पर जमा होती हैं।
  • अपनी आँखों को सुरक्षित रखें - लपेटो चारों ओर चश्मा पहनें अगर मुखौटा आँखों को कवर नहीं करता है।
  • लंबी पतलून और लंबे बाजू वाली शर्ट वाली त्वचा को कवर करें।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 12 से बचने वाली छवि
    7
    भूतापीय क्षेत्रों को पार न करें गर्म स्थान, गीजर और fumaroles वे ज्वालामुखी पर आम हैं आस-पास की मिट्टी आमतौर पर बहुत पतली होती है और इसमें गिरने वाला घातक हो सकता है या गंभीर जल का कारण बन सकता है। कभी भी विस्फोट के दौरान इन क्षेत्रों को पार नहीं करें, या केवल सुरक्षित और चिह्नित मार्गों के अनुसरण से ऐसा करें।
  • बाढ़ और मिट्टी की नदियों जो एक विस्फोट का अनुसरण करते हैं आम तौर पर लावा या पायरोक्लास्ट से अधिक लोगों को मारते हैं। अगर आप गड्ढा से मील दूर हैं तो भी आप खतरे में पड़ सकते हैं लावा या लाह धारा को पार न करें
  • हालांकि डाली अच्छा लग रहा है, यह केवल एक पतली परत के नीचे जो उत्कट लावा छुपाता है अगर आप कास्टिंग पार, आप दो "नदियों" के बीच फंस जा रहा है यदि आप अचानक एक और धारा का विकास का जोखिम हो सकता के साथ लेपित किया जा सकता है।
  • भाग 3

    विस्फोट के बाद खुद को सुरक्षित रखें
    एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 13 से बचने वाली छवि
    1
    घर पर रहो जब तक अधिकारियों को यह नहीं पता चलता कि यह जाने के लिए सुरक्षित है रेडियो पर रखें और सुरक्षित रहने तक सुरक्षित रखें जब तक यह पुष्टि न हो कि खतरे बीत चुके हैं और आप सड़क पर बाहर जा सकते हैं। अगर विस्फोट खत्म हो जाता है तो भी घर में रहने के लिए जरूरी हो सकता है, जब तक ऐशों की बारिश कम नहीं होती। अगर स्थिति सुरक्षित होने से पहले आप बाहर जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका शरीर पूरी तरह से सिर से पैर की अंगूठी तक और एक श्वासयंत्र (या कम से कम अपने नाक और मुंह पर एक नम कपड़े डाल) पहनने के लिए कवर किया गया है।
    • केवल बोतलबंद पानी पीने तक, नल का पानी पीने के रूप में घोषित किया जाता है। यदि आप पानी में राख देख लेते हैं, तो इसे पीना मत।
    • राख में कई घंटे के लिए आता है, तो अधिकारियों, क्योंकि राख इतनी भारी इसे नीचे छतों ला सकता है वह यह है कि निकासी भी जब दाने इस terminata- है आदेश कर सकते हैं लोग हैं, जो अंदर हैं करने के लिए गंभीर खतरा पैदा कर रहा ` घर।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 14 से बचने वाली छवि
    2
    उन हिस्सों से दूर रहें जहां बहुत से ऐश बारिश हो रही है यह सामग्री ठीक से बना है, कांच के समान कण जो फेफड़ों के लिए हानिकारक होते हैं। ज्वालामुखी के आस-पास के इलाकों में चलना या ड्राइव न करें जहां बहुत से राख जमा हो गए हैं - यह पता लगाने के लिए रेडियो को चालू करें कि कौन से स्थान सबसे ज्यादा प्रभावित हैं
  • ऐश से दूर रहना विशेषकर अस्थमा या ब्रोंकाइटिस जैसे श्वसन रोग से पीड़ित लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यह उन क्षेत्रों में भी चला जाता है जहां बहुत से राख गिर रही हैं, क्योंकि सामग्री कार के इंजन को रोकती है और इसे नुकसान पहुंचाता है।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 15 से बचने वाली छवि
    3
    घर से ऐश निकालें और आपकी संपत्ति। जब आप सुरक्षित रूप से बाहर निकल सकते हैं, तो आपको छत और अन्य सतहों से सामग्री को निकालना होगा, क्योंकि यह बहुत भारी है और गिर सकता है, खासकर अगर यह गीली राख है यदि हवा इसे हटा लेती है, तो यह उन लोगों के लिए एक जोखिम बन जाता है जो इसे सांस ले सकते हैं।
  • लंबे पतलून पहनें, एक लंबे बाजू की शर्ट और एक मुखौटा के साथ अपना मुंह ढंकें ताकि आप कणों को साँस न लें - आपको गोगल्स पहनना चाहिए।
  • कचरा बैग में डालकर राख को फावड़ा, उन्हें सील करें और सार्वजनिक प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों के मुताबिक उनका निपटान करें। राख फिसलन है, सावधान रहो!
  • एयर कंडीशनिंग सिस्टम को चालू न करें और जब तक आप अधिकतर राख से छुटकारा न मिलें, तब तक एयर व्हेंट नहीं खोलें।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 16 से बचने वाली छवि
    4
    यदि आवश्यक हो तो आपातकालीन कक्ष पर जाएं जल, आघात और गैस की राख या साँस ले जाने के मामले में चिकित्सा उपचार से गुजरना एक बार जब आप सुरक्षित होते हैं, तो समय बर्बाद मत करो और चिकित्सा सहायता लें या यात्रा से गुजरें। हालांकि, याद रखें कि आपको थोड़ी देर इंतजार करना पड़ सकता है, अगर गंभीर चोटों वाले रोगी होते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आप घर पर हैं, तो आग संकेतों पर ध्यान दें। एक चमकदार आकृति का छत जल्दी से पर्याप्त छत पर आग लगा सकता है।
    • ध्यान रखें कि छत की राख के वजन के कारण गिर सकता है - यह नियमित रूप से साफ़ करें, यह देखते हुए कि राख के कई मीटर कुछ घंटों के भीतर जमीन पर वापस आते हैं।
    • एक पाइरोक्लेस्टिक पिघला हुआ / रेब 480 किमी / घंटा ऊपर की गति पर जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com