कार्टेटेस्टा में वुल्कोनो का निर्माण कैसे करें

एक पेपर-माची ज्वालामुखी का निर्माण एक मजेदार और इंटरैक्टिव प्रोजेक्ट है। इस प्रक्रिया में दो मुख्य चरण होते हैं: वास्तविक क्रियान्वयन और विस्फोट! पेपर माचा एक गोंद, पानी और आटे से बना मिश्रण है जो अखबार के स्ट्रिप्स पर लागू होता है और एक मजबूत पर्वत बनाने के लिए कार्डबोर्ड बेस पर फैलता है। सोडियम बाइकार्बोनेट और सिरका के बीच रासायनिक प्रतिक्रिया के लिए विस्फोट प्राप्त होता है - कुछ मामलों में आप मेन्टोस कैंडीज और कोका-कोला लाइट का उपयोग भी कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

बेस बिल्डिंग
1
आधार सतह बनाओ यदि आप चाहें तो आप इसे हमेशा काग़ज़-मेक के साथ बना सकते हैं, लेकिन यह तैयार-तैयार प्लेटफॉर्म से शुरू करने के लायक है। वास्तव में, आप उस ज्वालामुखी के आकार के आधार पर लगभग कुछ भी उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप बनाना चाहते हैं। कागज उत्पादों, सामान्य रूप से, सस्ता, एकल उपयोग और काफी मजबूत होते हैं।
  • एक उत्थित कागज या प्लास्टिक का कटोरा एक सरल लेकिन ठोस आधार है जो आपको कम लेकिन कार्यात्मक ज्वालामुखी बनाने की अनुमति देता है।
  • यदि आपने एक लम्बे और अधिक बताया ज्वालामुखी बनाने का फैसला किया है, तो टॉयलेट पेपर ट्यूब को कटोरे के शीर्ष पर ठीक करें। फिर कागज के तौलिये और मास्किंग टेप के साथ कोट इसे किसी न किसी आकार देने के लिए। टॉयलेट पेपर रोल ट्यूब आपको मुंह रखने की अनुमति देता है, या "गड्ढा", आपके ज्वालामुखी के लिए तैयार
  • यदि आपको एक व्यापक आधार की आवश्यकता है, तो आप एक ट्रे या कार्डबोर्ड के प्लेट पर ज्वालामुखी का मुख्य भाग रख सकते हैं - यह विवरण उपयोगी साबित होगा "लावा" जब ज्वालामुखी "फूटना जाएगा"।
  • 2
    एक छोटी बोतल पाएं, लगभग 6 सेमी ऊंची यह ज्वालामुखी का गड्ढा बन जाएगा, जहां आप किसी भी नुकसान के बिना बेकिंग सोडा और सिरका मिश्रण करेंगे चैंबर। सुनिश्चित करें कि बोतल अभेद्य सामग्री से बना है और यह उसको लीच न देकर सिरका रख सकता है। सिद्धांत रूप में, आपको अपेक्षाकृत संकीर्ण गर्दन के साथ एक बोतल लेनी चाहिए, ताकि लावा का प्रवाह केंद्रित हो और फैलता नहीं हो।
  • यदि आपने एक छोटा ज्वालामुखी बनाने का फैसला किया है, तो फोटोग्राफिक रोल के लिए एक ट्यूब का उपयोग करें या दही की एकल-बोतल वाली बोतल का उपयोग करें। यदि आपने एक बड़े मॉडल का विकल्प चुना है, तो आप 360 मिलीलीटर की प्लास्टिक की बोतल प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें अधिक अभिकर्मक हो सकते हैं।
  • यदि आप ज्वालामुखी का एक से अधिक बार उपयोग करने के बारे में सोचते हैं या आपको लगता है कि आपको बोतल को बदलने की ज़रूरत है, तो इसे प्लास्टिक की थैली से ढकने पर विचार करें, ताकि पेपर मैचे सतह पर चिपक न सकें। यह छोटा सा एहतियात अमूल्य साबित होगा, उदाहरण के लिए, आप विस्फोट उत्पन्न करने के लिए कोका-कोला लाइट की एक नई बोतल के साथ गड्ढा को बदलना चाहते हैं।
  • 3
    पर हमला "बोतल-गड्ढा" आधार के बीच में superglue का उपयोग कर। सुनिश्चित करें कि उद्घाटन का सामना करना पड़ रहा है, ताकि आप सिरका और बेकिंग सोडा डालना पड़े। इसे स्थिर और स्तर बनाने के लिए कंटेनर को ठीक करने की कोशिश करें, क्योंकि यह ज्वालामुखी के दिल को दर्शाता है - इसलिए यह मूलभूत महत्व का है, इसलिए यह सभी मूर्तिकला के प्रतिरोध को सुनिश्चित करने के लिए मजबूती से चिपक जाता है।
  • 4
    स्केच एकत्र करने के लिए ट्रे भी डालें। यदि आपने यह निर्णय लिया है कि आपका पेपर पल्प ज्वालामुखी फूट जाएगा, तो आपको यह भी विचार करना चाहिए कि सिरका और सोडियम बाइकार्बोनेट के मिश्रण से उत्पन्न फोम कैसे संभालना है। इसलिए, आप एक कार्डबोर्ड बॉक्स में मॉडल बना सकते हैं (एक खुली जगह के साथ, लेकिन इसे रोकने के लिए नीचे एक छोटी सी किनारे छोड़कर "लावा") या एक मोटी कार्डबोर्ड आधार पर। ज्वालामुखी के आधार और मूल को गोंद या चिपकने वाली टेप के साथ ट्रे में तय किया जा सकता है - वैकल्पिक रूप से, आप इसे हर बार जब आप इसे फूटना चाहते हैं तो सुरक्षा पर इसे आराम करने के लिए सीमित कर सकते हैं।
  • यह भोजन के उपयोग, प्लायवुड पैनल या पुराने फ्रिसबी के लिए प्लास्टिक ट्रे चुनना अधिक उपयुक्त होगा। उस सतह पर ज्वालामुखी रखें जो मूल्यवान या अपूरणीय नहीं है।
  • जमीन पर सड़क पर उदाहरण के लिए, एक सिंक में, बाथ टब में या एक ठोस आँगन में - तुम भी बस एक बिंदु है जहां सिरका और बेकिंग सोडा के मिश्रण रिसाव कर सकते हैं और बिना किसी कठिनाई के नाली में ज्वालामुखी जगह हो सकती है।
  • भाग 2

    ज्वालामुखी का निर्माण
    1
    आटा तैयार करें यह प्रत्येक पत्रिका-माची परियोजना का मुख्य परिसर है। कई हैं "व्यंजनों" कि आप का पालन कर सकते हैं, हालांकि मुख्य सामग्री पानी, आटा और कभी कभी गोंद रहना। सामान्य तौर पर 1: 6 का अनुपात आटा और पानी के बीच सम्मानित किया जाता है - बाद में, आप संरचना को अधिक ठोस बनाने के लिए 15-60 मिलीग्राम गोंद जोड़ सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है।
  • 2
    कागज के स्ट्रिप्स तैयार करें अख़बार या रसोईघर एक-एक कागज बनाने के लिए एकदम सही है। दोनों बहुत ही शोषक होते हैं और नियमित प्रिंटर पेपर या कार्डबोर्ड की तुलना में अधिक निंदनीय होते हैं, हालांकि इन अंतिम दो सामग्रियां एक व्यवहार्य विकल्प का प्रतिनिधित्व करती हैं। पेपर को लगभग 2-3 सेमी चौड़ा और 15 सेंटीमीटर लंबा स्ट्रिप्स में छोडना। यह सटीक होना जरूरी नहीं है, याद रखें कि बड़े और छोटे टुकड़े को हेरफेर करने और एक अच्छा कवरेज देने की अनुमति आसान है।
  • 3
    आधार पर कागज की एक पहली परत बाहर रखो चिपचिपा मिश्रण में स्ट्रिप्स डुबकी और कागज पर दो अंगुलियों को स्लाइड करके अतिरिक्त निचोड़ें। ज्वालामुखी के आधार पर पट्टी रखें - आदर्श प्रत्येक खंड को बेतरतीब ढंग से आराम करना है यदि आप एक निरंतर पैटर्न का पालन करते हैं, उदाहरण के लिए खड़ी या क्षैतिज रूप से, ज्वालामुखी में अंततः खराब लकीरें होंगी और जब यह सूख जाएगा पेपर के स्ट्रिप्स को रोल करना जारी रखें जब तक कि बेस पूरी तरह से कवर नहीं हो जाता।
  • अपने हाथों को साफ करने के लिए कुछ पुरानी चीर या कपड़े रखो पेपर माशा हाथ से चिपक कर सकते हैं और अन्य संचालन को मुश्किल बना सकते हैं। यदि आप बच्चों को निर्माण में मदद कर रहे हैं, तो याद रखें कि वे अपने कपड़े, दूसरों के या आसपास के सतहों पर अपने हाथों को साफ कर सकते हैं
  • 4
    ज्वालामुखी के लिए एक परत के बीच सूखने के लिए प्रतीक्षा करें और दूसरा पेपर-माची। यदि एक या एक को लागू करने से पहले पहली या अगले कोटिंग सूखी नहीं है, तो ज्वालामुखी को पूरा होने के बाद पूरी तरह सूखने के लिए बहुत समय की आवश्यकता होगी। जितनी अधिक परतें आप लागू करते हैं, आपके द्वारा इस्तेमाल की गई आटा की मात्रा और आप जो वार्निश फैलते हैं, ज्वालामुखी के अंदर फंसे होने वाली अधिक नमी इससे निर्माण को तोड़ने का कारण हो सकता है, जो ढालना या ढालना हो सकता है। अंत में, रंग ठीक से सूख नहीं सकता है और बाह्य दरारें उत्पन्न कर सकता है।
  • 5
    पेपर-माची के अधिक परतें जोड़ें एक बार बेस पूरी तरह से सूख जाता है, ज्वालामुखी के मूल के चारों ओर पेपर के अन्य स्ट्रिप्स को लागू करना जारी रखता है, जब तक आप अपनी मोटाई तक नहीं पहुंच पाते। यदि आपको अंतिम मोटाई का कोई अंदाज़ा नहीं है, तो यह अभी भी कागज के तीन परतों के साथ आधार को कवर करने के लिए उपयुक्त है। गड्ढा के किनारों को अधिक गोल बनाने के लिए, कार्डबोर्ड ट्यूब के अंदर एक पट्टी के अंत को लपेटो और ज्वालामुखी की बाहरी दीवार पर दूसरे छोर को गोंद कर दें।



  • 6
    अंतिम परत को लागू करें और पूरी संरचना पूरी तरह से सूखने के लिए प्रतीक्षा करें। आखिरी पत्रिका-माच कवर एक चिकनी सतह नहीं बनायेगा- ताकि ज्वालामुखी का वास्तविक स्वरूप रिप्ले जाने से बेहतर हो। संरचना के लिए दृढ़ता सुनिश्चित करने के लिए पहली परत अपेक्षाकृत चिकनी होनी चाहिए। उत्तरार्द्ध, दूसरी तरफ, एक सौंदर्य उद्देश्य है और तदनुसार मॉडल होना चाहिए। ज्वालामुखी पर पेपर की प्रत्येक पट्टी पेस्ट करें और फिर उसे केंद्र में चुटकी लें। इस तरह, रिपल्स दिखाई देंगे जो चट्टानों की तरह दिखाई देंगे।
  • 7
    ज्वालामुखी पेंट करें जब पेपर-माची सूखी होती है, तो मूर्तिकला को एक असली ज्वालामुखी की तरह दिखाना पेंट करें! अपनी रचना को और अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए ऐक्रेलिक पेंट का उपयोग करें- यहां तक ​​कि कंघी बनानेवाले की राख और अन्य प्रकार के रंग ठीक हैं, लेकिन एक्रिलिक्स पैपीयर मैच के साथ सर्वश्रेष्ठ हैं। काले और भूरे रंग के काले रंग के साथ बिंदीदार अपनी मूर्तिकला एक सक्रिय चट्टानी ज्वालामुखी की उपस्थिति देते हैं, जबकि हरे रंग में एक निराशाजनक पहाड़ के लिए अधिक उपयुक्त है, यदि आपके पास अच्छी सजावटी क्षमताओं हैं, तो आप ज्वालामुखी के ज्वालामुखी के मेग्मा का प्रतिनिधित्व करने के लिए, गड्ढे के पास और ढलान के पास कुछ लाल या पीले रंग का स्थान जोड़ सकते हैं!
  • भाग 3

    विस्फोट उगलें
    1
    विस्फोट के लिए अपने ज्वालामुखी को तैयार करें। दांत कुछ भी नहीं बल्कि दो पदार्थों के बीच रासायनिक प्रतिक्रिया का परिणाम है, आमतौर पर सोडियम बाइकार्बोनेट और सिरका। आपको 250 मिलीलीटर सिरका और 60 ग्राम बाइकार्बोनेट की आवश्यकता होगी, हालांकि सटीक खुराक मॉडल के आकार और गड्ढे पर निर्भर करता है। वैकल्पिक रूप से, आप अपने ज्वालामुखी रचनात्मक रूप से विस्फोट करने के लिए मेन्टोस कैंडीज और कोका-कोला लाइट का उपयोग कर सकते हैं। इस मामले में, आपको 360 मिलीलीटर पीना और तीन कैंडीज चाहिए।
  • 2
    सिरका और बेकिंग सोडा के साथ दाने तैयार करें 60 मिलीलीटर सिरका (या अधिकतम 250 मिलीलीटर) और 60 ग्राम बिकारबोनिट का प्रयोग करें। आप सिरका के साथ गड्ढा को भरने का फैसला कर सकते हैं और फिर प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए बिकारबोनिट जोड़ सकते हैं या पहले पाउडर घटक डाल सकते हैं और फिर द्रव। सामग्री के लिए एक विशिष्ट ब्रांड का उपयोग करना आवश्यक नहीं है, हालांकि सफेद सिरका बेहतर परिणाम प्रदान करता है। भोजन को लाल रंग या चेरी जेली के कुछ बूंदों को जोड़ने पर विचार करें ताकि मिश्रण को अधिक लावा की तरह दिखाई दे।
  • यदि आप पहले बेकिंग सोडा डालना और फिर सिरका, तो बोतल-गड्ढा के नीचे में 60 ग्राम पाउडर घटक डालें। सभी स्केच का निर्माण करने के लिए तैयार हों और जब दाने के लिए तैयार हों, तो बिकारबोनिट पर 60 मिलीलीटर (या अधिकतम 250 मिलीलीटर) सिरका डालना ज्वालामुखी विस्फोट और गड्ढे के किनारे पर फोम फूट पड़ेगा, जैसे कि यह लावा होता है, जो फिर पेपर-माचुर ढलान के नीचे बह जाएगा
  • वैकल्पिक रूप से, पहले सिरका डालना और फिर सोडियम बाइकार्बोनेट। गड्ढे में 250 मिलीलीटर की तरल को जोड़ने के लिए, बोतल के आकार के आधार पर इस्तेमाल किया। इसके अलावा खाना रंग या जेली ग्रैन्यूल ड्रॉप करें। जब आप तैयार हों, तो एक शॉट में बिकारबोनेट तरल में डालें और दाने का आनंद लें!
  • 3
    मेंटोस और कोका-कोला लाइट के साथ विस्फोट तैयार करें सिद्धांत रूप में, आपको बिना किसी बोतल की बोतल की तरह इस्तेमाल करना चाहिए "मेग्मा चैंबर", भले ही आप कोका-कोला के गड्ढे में विस्फोट के समय से पहले खोलने का फैसला कर सकते हैं। जो विधि आप चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके पास मॉडल के मध्य में स्पार्कलिंग कोका-कोला लाइट से भरा बोतल है। एक शक्तिशाली और लगातार दाने प्राप्त करने के लिए जितनी जल्दी संभव हो, उसमें सभी कैंडी को छोड़ दें।
  • इस कार्य में आपकी मदद करने वाली एक चाल प्रत्येक मेंटोस के केंद्र में छेद ड्रिल करती है और उन्हें स्ट्रिंग में पर्ची करती है। जब आप विस्फोट के लिए तैयार हों, तो कोका-कोला बोतल के शीर्ष पर तीन कैंडीज़ के साथ स्ट्रिंग रखें और इसे ड्रॉप करें।
  • कोका-कोला लाइट के स्वाद वाले संस्करण, जैसे वेनिला या चेरी, मूल पेय के साथ-साथ प्रतिक्रिया भी नहीं करते हैं, जैसे कि स्वाद वाले मेन्टोस क्लासिक टकसालों के समान प्रभाव उत्पन्न नहीं करते हैं। एक आदर्श विस्फोट के लिए परंपरा का सम्मान!
  • 4
    साफ। अगर का हिस्सा "लावा" फर्श पर गिर गया है, रसोई या अन्य सतहों के आधार पर, इसे सूखने से पहले हटा दें। यह कदम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपने पेय का उपयोग किया है, क्योंकि यह सूखा होने पर चिपचिपा अवशेषों को छोड़ देता है स्पंज लें और सभी सतहों को रगड़ें यदि आप फिर से ज्वालामुखी का उपयोग करना चाहते हैं, तो फोम या तरल के साथ गीला हो जाने से पहले उसे साफ करें। जब मॉडल फिर से सूख जाता है, तो आप इसे फिर से उपयोग कर सकते हैं!
  • टिप्स

    • यदि आप अखबार के सामान्य स्ट्रिप्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप प्लास्टर पट्टियाँ खरीद सकते हैं, जो प्रक्रिया को बहुत आसान बना देगा!
    • घास को और भी यथार्थवादी बनाने के लिए, हल्के और गहरे हरे रंग का रंग का प्रयोग करें। ज्वालामुखी की उपस्थिति में सुधार करने के लिए, यह भी भूरे और भूरे रंग का रंग।

    चेतावनी

    • वायलिल गोंद का उपयोग करने के लिए याद रखें, अन्यथा ज्वालामुखी काम नहीं करेगा!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • समाचार पत्र, पानी, आटा के स्ट्रिप्स
    • स्क्वायर कार्ड, पेपर कप और इतने पर
    • विनील गोंद
    • ग्रीन, ग्रे, ब्राउन और ब्लैक पेंट
    • बोतल या छोटे प्लास्टिक के कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com