इग्नेस रूक्स की पहचान कैसे करें

आग्नेय चट्टानें दुनिया के सबसे पुराने बीच हैं। वे लावा, मैग्मा या ज्वालामुखी राख की मजबूती के परिणामस्वरूप बनते हैं। आग्नेय चट्टानों की पहचान करना और उन्हें अन्य प्रकार की चट्टानों से अलग करने के लिए जानें - तलछटी या रूपान्तरण

कदम

विधि 1

मिट्टी या मैटमैर्फिक चट्टानों
इमेनिटेस इग्नेस रूक्स स्टेप 1 नामक छवि
1
तलछटी चट्टानों से आग्नेय चट्टानों को भेद करने के लिए, जांचें कि वे जीवाश्म, गोले और ब्लिन्टेड अनाज नहीं दिखाते हैं। सभी आग्नेय चट्टानों में क्रिस्टल का अंतर होता है - कुछ चट्टानों में, ऐसे क्रिस्टल इतने बड़े होते हैं कि वे नग्न आंखों के लिए दिखाई देते हैं। अन्य आग्नेय चट्टानें क्रिस्टल द्वारा इतनी छोटी होती हैं कि चट्टान में चिकनी स्थिरता होती है। तलछटी चट्टान क्रिस्टलीय नहीं हैं, बल्कि कणिक (क्लॉस्टिक) - इसके अलावा, एक आवर्धक कांच के साथ अनाज का पालन करना संभव है।
  • इग्नाइस रॉक्स की पहचान करें शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    मैटैर्फिक चट्टानों में परतों को नोट करें आग्नेय चट्टानों में कोई परत नहीं है हालांकि, कुछ रूपांतरित चट्टानों में परत भी नहीं होते हैं, उदाहरण के लिए, संगमरमर काल्साइट और क्वार्टजाइट से बना होता है, क्वार्ट्ज अनाज से बना होता है। इसके विपरीत, अग्निमय चट्टानों को कभी भी कैल्साइट या क्वार्ट्ज अनाज नहीं बनाया जाता है।
  • विधि 2

    Ignee चट्टानों को पहचानें
    इग्नेस रूक्स स्टेप 3 पहचानें
    1



    दो मुख्य प्रकारों में चट्टानों को रैंक करें: या extrusive ज्वालामुखी है, जो Vulcano- और घुसपैठ या वितलीय विस्फोट से बनते हैं जब लावा, पाउडर और राख, जो जब magma या पिघला हुआ रॉक शांत और पृथ्वी की परत के नीचे जमना बनते हैं।
    • - और tephra या पाइरोक्लास्टिक सामग्री जब ज्वालामुखी राख और धूल जो तब जमीन पर जमा किया जाता है गूँज उठता गठन कर रहे हैं कि चट्टानों कि पिघला हुआ रॉक (लावा) से बनते हैं: दो प्रकार में ज्वालामुखी आग्नेय चट्टानों विभाजित करें।
  • इमेनिटेस इग्नेस रूक्स की पहचान छवि 4
    2
    क्रिस्टल या बुनाई के आयामों के अनुसार - विभिन्न प्रकार के अग्नि-चट्टानों में अंतर - पेगमैटिटीच, फॅनरिटिच, एफ़ानिटिच, पॉरीफ्राइटिक, कांच, वेश्युलर, पाइरोक्लास्टिक। बड़े क्रिस्टल के साथ चट्टानों की सतह के नीचे धीरे-धीरे बनते हैं terrestre- छोटे क्रिस्टल के साथ उन लोगों के लावा के विस्फोट और उसके फलस्वरूप ठंडा करने के बाद जल्दी से तुरंत बनते हैं। दूसरी तरफ कांच की चट्टानें इतनी जल्दी बनती हैं कि वे क्रिस्टल के गठन की अनुमति नहीं देते हैं। इसके अलावा, बड़े क्रिस्टल नग्न आंखों के लिए दिखाई देते हैं, जबकि छोटे लोगों को एक माइक्रोस्कोप की आवश्यकता होती है।
  • पेग्मैटाइट आग्नेय चट्टानों में बहुत बड़े क्रिस्टल होते हैं (2.54 सेमी से बड़ा)।
  • पंखात्मक आग्नेय चट्टानें छिद्रित क्रिस्टल से बनायी जाती हैं, जो पेगमैटाइट चट्टानों की तुलना में छोटी होती हैं लेकिन अभी भी दृश्यमान होती हैं।
  • अग्रमानी आग्नेय चट्टानों में छोटे अनाज के साथ एक बनावट है और अधिकांश क्रिस्टल नग्न आंखों में दिखाई देने योग्य हैं।
  • पोर्फिराइटिक आग्नेय चट्टानों में दो अलग-अलग आकार के क्रिस्टल मौजूद होते हैं।
  • बहुत जल्द बनाई गई अग्निमय चट्टानों में क्रिस्टल नहीं होते हैं और उनके पास एक तथाकथित कांच का बना होता है - इसके बजाय वे एक यादृच्छिक संरेखण पेश करते हैं। ओब्सीडियन एकमात्र कांच का आग्नेय चट्टान है जो उसके काले रंग से पहचानता है (हालांकि कुछ छोटे हिस्सों में यह पारदर्शी है)।
  • वायविक आग्नेय चट्टानों, जैसे कुमिस, एक झागदार उपस्थिति होती है और गैसों को लावा की मजबूती के दौरान बचने से पहले ही बनाई जाती हैं। ये भी बनते हैं जब बहुत तेजी से ठंडा होता है।
  • पाइरोक्लास्टिक आग्नेय चट्टानों में ज्वालामुखीय टुकड़ों की विशेषता होती है जो कि बहुत छोटी (राख), मोटी (लापिल्ली) या बहुत मोटी (क्लॉस्टिक और डिस्ट्रिटल) हो सकती है।
  • चेतावनी

    • कुछ देशों में, संयुक्त राज्य अमेरिका में, किसी भी नमूने घर लेने से पहले अनुमति के बिना राष्ट्रीय उद्यानों के जैविक या खनिज नमूनों को लेने से मना किया जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कांच बढ़ाना
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com