एक झरना का निर्माण कैसे करें

एक झरना एक बगीचे में एक संपूर्ण विवरण है। चट्टानों को उड़ाने वाले पानी की मोहक और शांत आवाज ट्रैफिक आवाज़ को कम करती है और शांत और आराम से वातावरण बनाती है। DIY उत्साही लोगों के लिए जो गंभीर परियोजनाओं से प्यार करते हैं, मज़े करते हुए यहां झरना बनाने का तरीका बताया गया है।

कदम

भाग 1

आयोजन
1
स्थान चुनें। आप एक ढलान या प्राकृतिक पहाड़ी के साथ एक झरना स्थापित कर सकते हैं या आप खुद को एक कृत्रिम ढलान बना सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि जमीन खुदाई करना बहुत कठिन है, तो भूगर्भ के रूप में चट्टानों और चट्टान के संयोजन का उपयोग करके जमीन के ऊपर एक धारा का निर्माण करने पर विचार करें।
  • आवश्यक ढलान क्या है? कम से कम आपको प्रत्येक 3 मीटर की खपत के 5 सेमी ऊर्ध्वाधर बूंद की आवश्यकता होती है। ज़ाहिर है, झुकाव की अधिक ऊंचाई और पानी के प्रवाह को तेजी से, एक मजबूत ध्वनि झरना के साथ।
  • 2
    बिजली तक पहुंच के पास झरना को स्थापित करने पर विचार करें। यदि आप धारा के निचले भाग में एक संग्रह बेसिन चाहते हैं जो पानी को झरना में वापस लाता है, तो आपको बगीचे के माध्यम से चलाने वाले भद्दे विस्तार से बचने के लिए बिजली के कनेक्शन की आवश्यकता होगी।
  • 3
    धार के आकार की योजना बनाएं यह जानने के लिए कि झरने के साथ कितना पानी बह जाएगा आप यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि ऊपरी और निचले श्रोणि को कितना बड़ा होना चाहिए। जब आप पंप को बंद करते हैं तो आप निश्चित रूप से बाढ़ वाले बगीचे से खुद को नहीं ढूंढना चाहते। आगे बढ़ने का तरीका बताया गया है:
  • सबसे पहले, अनुमान करें कि धारा के एक रैखिक मीटर में कितना पानी बहता है। यदि यह अपेक्षाकृत छोटा है, तो 60-90 सेंटीमीटर चौड़ाई और 5-7.5 सेमी गहराई में बताएं, अनुमान है कि हर रैखिक मीटर के बारे में 60 लीटर पानी। अपनी स्ट्रीम की चौड़ाई और गहराई के आधार पर इस प्रवाह की पुन: गणना करें।
  • इसके बाद, आपको स्ट्रीम की कुल क्षमता की गणना करने की आवश्यकता है। संपूर्ण धारा के रैखिक मीटर को मापें सुनिश्चित करें कि झरना के दोनों झुकाव बेसिन और उस ऊपर की तरफ नदी के प्रवाह से बहुत अधिक है जो प्रवाह में बहती है। इसलिए, यदि धारा की क्षमता 378 लीटर है, तो 190 लीटर का एक जलग्रहण बेसिन और 757 लीटर की एक अपस्ट्रीम पर्याप्त से अधिक होना चाहिए।
  • 4
    पत्थर, बजरी और पत्थर प्राप्त करें चट्टानों या पत्थर कि झरना के चारों ओर, पत्थर (मध्यम आकार) जो एक निरंतरता और बजरी तत्व यह है कि स्लॉट के तल भरता के रूप में कार्य: सामान्य में, झरने पत्थरों के तीन अलग-अलग आकार के साथ बनाया जाता है।
  • आप अपने झरने में किस प्रकार के पत्थरों और चट्टानों को पसंद करते हैं यह पता लगाने के लिए भवन निर्माण सामग्री या एक खदान के थोक व्यापारी से पूछें। इस तरह आप आशा में एक ऑनलाइन किट के आदेश देने के बजाय आप क्या चाहते हैं, इसका स्पष्ट अनुमान प्राप्त कर सकते हैं कि यह आपके बगीचे के बाकी हिस्सों के साथ ठीक होगा।
  • झरना बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए, यह यहां बताया गया है:
  • 1.5-2 टन बड़े पत्थर (30-60 सेंटीमीटर) नदी के ऊपर और डाउनस्ट्रीम बेसिन के साथ प्रत्येक 3 मीटर धारा के लिए 2-6 टन अधिक।
  • प्रत्येक 3 मीटर धारा के लिए 0.75 टन मध्यम पत्थर (15-60 सेमी)
  • हर 3 एम स्ट्रीम के लिए 0.5 टन बजरी (1.5-5 सेमी) और बेसिन डाउनस्ट्रीम और अपस्ट्रीम के लिए 1-2 टन अधिक।
  • भाग 2

    फाउंडेशन तैयार करें
    1
    स्प्रे पेंट के साथ झरना क्षेत्र को चित्रित करके और उपयोगिताओं के लेआउट के बारे में आपको सूचित करके प्रत्येक आवश्यक खुदाई तैयार करें। पेंट के साथ स्ट्रीम के पाठ्यक्रम को भरें, जब आपको खोदना पड़े तो यह एक बड़ी मदद होगी अपनी नगर पालिका के तकनीकी कार्यालय या प्रभारी शरीर को बुलाओ और नुकसान से बचने के लिए सीवेज / गैस / बिजली / पानी प्रणाली के मार्ग को जानने के लिए पूछें
  • 2
    यदि आवश्यक हो तो नींव खोना शुरू करें। यह धारा के हर क्षेत्र को खोदता है जो जमीनी स्तर से नीचे होना चाहिए। फिर जलग्रहण क्षेत्र को समायोजित करने के लिए पर्याप्त एक छेद बनाओ, सुनिश्चित करें कि आपके पास पत्थरों और समोच्च चट्टानों के लिए पर्याप्त स्थान है। अंत में, धाराओं के किनारों को परिभाषित करने के लिए पत्थर और मध्यम बड़े पत्थरों को रखें।
  • 3
    मापन लें और जलरोधक चटाई और रबर की अस्तर तदनुसार काट लें। चटाई के साथ शुरू करो और अस्तर के साथ खत्म करो। नदी के किनारे के किनारे, डाउनस्ट्रीम बेसिन के अंदर और मध्यवर्ती तालाब में (यदि उपलब्ध कराया गया है) दोनों में खिंचाव। प्लास्टिक झिल्ली पर कुछ चट्टानों को रखो, इसे अभी भी पकड़ या समय बचाने के लिए प्लास्टिक के बहुलक पैनलों का उपयोग करें।
  • जब आप जलरोधी कोटिंग और चटाई डालते हैं, तो उन्हें प्रत्येक झरने के नीचे थोड़ा ढीली छोड़ दें। यदि आप इन क्षेत्रों में चट्टानों या पत्थर डालते हैं तो आप कोटिंग के लिए कुछ तनाव पैदा कर सकते हैं जो आंसू सकता है।
  • 4
    डाउनस्ट्रीम जेलमेंट बेसिन स्थापित करें रोकथाम टैंक में छेद का अभ्यास (यदि वे पहले से मौजूद नहीं हैं, तो निर्देश देखेंगे जो देखेंगे)। बेसिन को छिद्र में फेंको, जिस पर आप झरना के आधार पर खोले गए, चटाई और पानीरोधी कोटिंग के ऊपर। पंप डालें, इसे पानी की व्यवस्था से कनेक्ट करें और सुनिश्चित करें कि पाइप अपस्ट्रीम बेसिन तक पहुंचता है। अब जब संग्रह टैंक स्थापित किया गया है, तो इसे मध्यम-छोटी चट्टानों की कई परतों (बजरी) के साथ तय नहीं करें और ढक्कन बंद करें।
  • कुछ संग्रह टैंक पहले से छिद्रित बेचे जाते हैं, लेकिन सभी नहीं। यदि आपको इसे स्वयं करना है, तो पता करें कि यह एक जटिल काम नहीं है। नीचे से शुरू करें और एक 5 सेमी ड्रिल बिट के साथ एक साइड छेद का अभ्यास करें। पक्ष के साथ चलते हुए प्रत्येक 10 सेंटीमीटर एक छेद बनाते हैं। पूरे परिधि यात्रा करने के बाद एक दूसरे दौर के लिए जारी है।
  • जब भंडारण टैंक के निचले तीसरे drilled गया है, यह 2.5 सेमी की एक टिप के पास रहता है और अंत में एक 9 मिमी के साथ ड्रिल बिट की जगह तीसरे mediano- के लिए वही कार्यवाही और ऊपरी सिरे perforates।
  • भाग 3

    झरना का निर्माण
    1
    नीचे से ऊपर से काम करें और सबसे पहले सबसे बड़े पत्थर की स्थिति बनाएं। हमेशा नीचे की ओर स्थितियों से शुरू करें और फिर जब आप पत्थर डालते हैं तब झरना के ऊपर की ओर बढ़ो। सबसे अच्छी बात पहले किनारों और विरोधाभासों को परिभाषित करने के लिए बड़ी चट्टानों को स्थापित करना है। प्रत्येक बोल्डर के पीछे नंगे मैदान को भरें, जैसा कि आप फिट दिखते हैं, ऊंचा बिंदुओं पर बैठे पत्थरों पर विशेष ध्यान दे रहे हैं।
    • झरना की शुरुआत के पीछे एक बड़े और विशेषता वाले बोल्डर को रखने के लिए ही जलप्रपात को आयाम देने का एक शानदार तरीका है। आप इन तत्वों को पक्षों पर रखने के लिए मूल्यांकन भी कर सकते हैं
  • 2
    संभव के रूप में झरना के करीब सबसे बड़े पत्थरों को लगाने की कोशिश करें। असली धाराओं में, छोटे पत्थर और कंकड़ वर्तमान से दूर खींचे जाते हैं। यही कारण है कि बड़े पत्थर अधिक प्राकृतिक होते हैं यदि वे झरने के पास हैं संरचना को और अधिक प्राकृतिक रूप देने के लिए विभिन्न आकार के पत्थरों का अच्छा संयोजन बनाएं, अन्यथा यह बहुत कृत्रिम दिखेगा
  • 3
    एक अलग कोण से संरचना का मूल्यांकन करने के लिए समय-समय पर एक कदम पीछे ले जाएं इस तरह आप का एक बहुत स्पष्ट विचार है कि अंतिम काम कैसे देखेंगे। करीब सीमा पर कार्य करना आप परिप्रेक्ष्य को समझने में सक्षम नहीं हैं और एक कदम पीछे आपकी सहायता कर सकता है। इसलिए, एक निश्चित आवृत्ति के साथ, रोकें और अलग-अलग पत्थरों पर क्या प्रभाव पड़ता है, यह समझने के लिए आगे बढ़ें। यह संतुष्ट होने से पहले प्रत्येक बोल्डर के लिए 4-5 बदलाव भी ले सकता है।



  • 4
    स्पिलवे पत्थरों को ठीक से रखें स्लेट इस प्रयोजन के लिए उत्कृष्ट है। स्पिलवे बेस बनाने के लिए यहां तक ​​कि छोटे पत्थरों और कंकड़ों का भी उपयोग करने से डरो मत। यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको याद रखने की ज़रूरत है जैसा कि आप इस चरण पर काम करते हैं:
  • यदि आपको जगह में गिरने वाले पत्थरों को रखने में कठिनाई हो रही है, तो आप शीर्ष स्तर पर बड़ी चट्टानों को रख सकते हैं, जैसा कि आप आधार बनाते हैं।
  • हमेशा आत्मा के स्तर के साथ स्पिलवे की ढलान की जांच करें यह दो कारणों के लिए एक महत्वपूर्ण विवरण है। सबसे पहले, यह देखते हुए कि नीचे की ओर से काम करता है को अपस्ट्रीम के लिए, आपको कुछ होना चाहिए कि स्पिलवे स्तर है या की ओर झुका अंदर-ही वह आगे झुका हुआ है, पानी एक सुखद ढंग से प्रवाहित नहीं होगा। दूसरे, क्षैतिज दिशा के बारे में विचार करते हुए, पार्श्व स्थिरता के बिना पानी के निरंतर और एक समान प्रवाह की अनुमति देने के लिए स्पिलवे "बुलबुले में" होना चाहिए।
  • स्पिल्वे के पीछे से निकलने वाले कुछ छोटे कोबेलेस्टोन या चट्टानें एक अन्यथा एक समान झरना के लिए थोड़ी चक्कर देती हैं
  • भाग 4

    संरचना को माउंट करें
    1
    बड़े पत्थर को स्थिर करने के लिए मोर्टार का उपयोग करें यदि आपने बड़े झरने के लिए विशेष रूप से बड़े पत्थरों का इस्तेमाल करने का फैसला किया है, तो संरचना को ठीक करने के लिए मोर्टार का उपयोग करने से डरो मत। इस तरह से आप संरचना को स्थिर करते हैं और आप निश्चित हैं कि यदि जमीन थोड़ा सा पैदा हो तो कोई पत्थर गिर जाएगा।
  • 2
    छानने से पानी को रोकने के लिए छोटे पत्थरों और किनारों के नीचे और स्पिलवे के नीचे बजाना। इसके अलावा, यह झरना एक अधिक प्राकृतिक उपस्थिति देता है, जिसमें पानी के निचले कोटिंग के भद्दे किनारों को छुपाता है।
  • 3
    एक विशेष काले फोम के साथ प्रत्येक स्लॉट भरें। फोमिंग सीलंट्स सर्दी और गीली रॉक सतहों पर सबसे अच्छा काम करते हैं फिर, यदि आवश्यक हो, पहले धारा को वाष्पीकरण करें और फिर सीलेंट स्प्रे करें एक समय में थोड़ा फोम के साथ शुरू करें, क्योंकि यह आपके विचार से अधिक का विस्तार करता है। एक बार आवेदन करने पर, पता है कि इसे हटाने के लिए बहुत मुश्किल होगा।
  • तुम भी फोम सीलेंट के अन्य प्रकार का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कृपया ध्यान दें कि गैर विशिष्ट धाराओं मछली के लिए हानिकारक जहरीले रसायनों है कि आपके तालाब में निवास होते हैं। विशेष रूप से तालाबों के लिए तैयार की गई सामग्री के साथ चिपकाएं यदि आप अपने झरने को भरना चाहते हैं
  • फोम के लिए पूरी तरह से सूखने के लिए 30 मिनट की प्रतीक्षा करें (बेहतर एक घंटा)। यदि आप सही और सही तरीके से काम करते हैं, तो आप फोम फैल सकते हैं और उसी दिन झरना शुरू कर सकते हैं।
  • प्राकृतिक रंगीन बजरी या तलछट के साथ सुखाने फोम को छिड़कने का मूल्यांकन करें इससे आपको पर्यावरण के बाकी हिस्सों से छिपाने की अनुमति मिल जाती है
  • जब आप फोम को स्प्रे करते हैं, दस्ताने पहनते हैं और कपड़े पहनते हैं, तो आप गंदे होने की बात नहीं करते हैं। यदि फोम गलती से एक बोल्डर पर समाप्त हो जाता है, तो इसे सूखने के लिए प्रतीक्षा करें और फिर इसे निस्तारण करें।
  • 4
    एक जैविक निस्पंदन टैंक माउंट करें यदि आप मछली (वैकल्पिक) के साथ तालाब को आबाद करना चाहते हैं। यदि आप कोई कार्प रखने का फैसला करते हैं, तो यह सही समय है कि आपके जीवाणुओं को स्वास्थ्य और जीवन की गारंटी दी जाए।
  • 5
    तालाब के नीचे और किनारों के किनारे किनारे पर सावधानीपूर्वक बजरी की व्यवस्था करें जहां जलरोधक कोटिंग दिखाई दे रही है।
  • 6
    बगीचे की नली को खोलें और पूरे प्रवाह क्षेत्र को छिड़क दें जब तक कि तालाब पूरी तरह से भरा नहीं हो।
  • 7
    पंप शुरू करें और जांचें कि पानी ठीक से बहता है जब आप देखते हैं कि यह पारदर्शी प्रवाह शुरू होता है, तो पंप को झरना की शुरुआत में ले जाएं और बगीचे नली को बंद करें। पंप को बजरी या पत्ते के साथ कवर करके छिपाने की कोशिश करें।
  • 8
    जांचें कि पानी का प्रवाह सही है या नहीं। बागान की नली की मदद के बिना झरना को क्रियान्वयन करना चाहिए। जाँच करें कि जलरोधक कोटिंग का स्तर हमेशा धारा के सभी बिंदुओं पर पर्याप्त है और यह कि चक्कर पक्ष चट्टानों द्वारा निहित हैं
  • 9
    कोटिंग के अतिरिक्त किनारों को काटने के द्वारा नौकरी समाप्त करें तालाब में जलीय या अर्ध-जलीय पौधों को जोड़ें और मछली जोड़ने पर विचार करें। यदि आप सचमुच तालाब को आकर्षक बनाना चाहते हैं, तो पानी के नीचे या बाहरी रोशनी स्थापित करने पर विचार करें जो क्षेत्र को रोशन करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com