कैसे एक बारिश गार्डन बनाने के लिए

जल प्रदूषण को कम करने के कई तरीके हैं, लेकिन बारिश के बागानों का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। एक बारिश बाग आपके यार्ड में एक कटोरा या बेसिन की तरह है जो छत, फुटपाथ और रास्ते से बारिश के पानी को पकड़ती है और इसे स्थानीय वाटरशेड को वर्षा जल के प्रवाह के रूप में प्रदूषित करने के बजाय जमीन में प्रवेश करने की अनुमति देता है। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, क्योंकि बारिश के बागानों को विभिन्न प्रकार के पौधों से मिश्रित किया जाता है, वे आपके घर के लिए एक आर्थिक सजावट हैं।

कदम

1
मैडिसन में, वाई। इस तस्वीर को तूफान के तुरंत बाद लिया गया था, लेकिन 24 घंटों के भीतर जमीन को पानी में व्याप्त होना चाहिए। अपने बगीचे के लिए एक उपयुक्त स्थान खोजें। अपने पिछवाड़े के एक हिस्से में बारिश के बगीचे स्थापित करना आसान है, जहां पहले से ही पानी का प्रवाह है, आमतौर पर, जमीन के अवसाद में या ढलान के नीचे एक जगह पर। बारिश हो रही है, जबकि अपने यार्ड की जांच करके एक उपयुक्त क्षेत्र की पहचान करना आम तौर पर संभव है
  • वर्षा बागानों को तलवार से बाढ़ और संरचनात्मक समस्याओं से बचने के लिए नींव से कम से कम 10 मीटर की दूरी पर स्थित होना चाहिए। मेट्रो केबल्स पर, वे किसी सेप्टिक टैंक पर कभी नहीं होना चाहिए - कभी भी खुदाई शुरू करने से पहले किसी को सूचित करें इसके अलावा, ये उद्यान उन क्षेत्रों के लिए उपयुक्त नहीं हैं जहां पानी का स्तर सतह से 60 सेंटीमीटर से कम है क्योंकि अन्यथा पानी पृथ्वी पर अच्छी तरह से फिल्टर नहीं करेगा। अंत में, बड़ी बारिश के बागानों, या किसी भी बगीचे में एक बड़ा गड्ढा की आवश्यकता होती है, आम तौर पर बड़े पेड़ों के नीचे नहीं होनी चाहिए क्योंकि इससे पेड़ की जड़ और पेड़ को पानी के अत्यधिक प्रवाह के कारण नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अधिक सपाट सतह है, यह बारिश के बाग बनाने के लिए आसान होगा। जिस स्थान पर आप बारिश के बगीचे का निर्माण करते हैं, वह बिल्कुल फ्लैट नहीं होता है, लेकिन ढलानों को अपने बगीचे को गहराई से बनाए रखने के लिए अधिक काम की आवश्यकता होती है और 12% से अधिक ढलान आम तौर पर उपयोगी होने के लिए बहुतायत में खोदने की आवश्यकता होती है। सबसे अच्छी जगह एक तेज़ वंश के अंत में है
  • बारिश के बगीचे के लिए सबसे स्पष्ट स्थान एक ऐसा क्षेत्र है, जहां बारिश होने के बाद पानी पहले से ही स्थानांतरित हो जाता है। हालांकि मोटा होना, यह संकेत दे सकता है कि भूजल बहुत अधिक है या बेहतर है, कि मिट्टी में कम पारगम्यता दर है, जो फिर इस उद्देश्य के लिए क्षेत्र अनुपयुक्त होगा। पारगम्यता का परीक्षण करने के लिए 15-20 सेंटीमीटर गड्ढे खोदो और इसे पानी से भरें। पानी 12 घंटे के भीतर अवशोषित किया जाना चाहिए, अन्यथा, जगह उपयुक्त नहीं है जब तक कि आप जमीन तैयार करने के लिए कुछ अतिरिक्त काम न करें (नीचे सलाह अनुभाग देखें)।
  • 2
    निर्धारित करें कि आपका बारिश बगीचा कब बड़ा होना चाहिए। आपके रेन गार्डन का आदर्श आकार पारगम्य क्षेत्र और उपलब्ध इलाके के आकार पर निर्भर करता है।
  • बगीचे की निकासी की सतह के क्षेत्रफल (वर्ग मीटर में) निर्धारित करें। तूफान के दौरान जल निकासी को देखिए या यह निर्धारित करने के लिए कि पानी कहाँ से आएगा, अपने बगीचे के रूपरेखा की ध्यान से जांच करें। फिर उपयुक्त उपाय करें और यदि जरूरी हो, तो अपने छत के क्षेत्रों और किसी भी सतह को मापें जिससे बगीचे में जल निकाला जा सके।
  • आपके बगीचे का क्षेत्र जल निकासी क्षेत्र के लिए आनुपातिक होना चाहिए। रेतीले मिट्टी के लिए, बगीचे का आकार ड्रेनेज क्षेत्र के लगभग 10-20% के बराबर होना चाहिए, जबकि बहुत मिट्टी मिट्टी के लिए, इसे 50-60% के बराबर बना दिया जाना चाहिए। इन दोनों तत्वों से बने मिट्टी को अपनी मिट्टी की सामग्री के आनुपातिक क्षेत्र की आवश्यकता होती है। इन प्रतिशतों को गहरी बारिश के बागानों (जो कि 12cm से गहरे हैं) के लिए कम किया जा सकता है, या प्राथमिक ड्रेनेज स्प्रिंग्स से 10 मीटर से अधिक गहराई वाले लोगों के लिए। ये सभी संख्याएं, हालांकि, केवल मार्गदर्शक हैं। एक बारिश बगीचा नहीं हो सकता "बहुत बड़ा" और यहां तक ​​कि अगर यह अनुशंसित दिशानिर्देशों की तुलना में छोटा है, तो यह हमेशा पानी के प्रवाह को कम करने के लिए उपयोगी होगा।
  • 3
    परियोजना को तैयार करें खुदाई शुरू करने से पहले स्क्वायर शीट पर या कंप्यूटर डिज़ाइन प्रोग्राम के साथ अपने बारिश गार्डन की योजना करना अच्छा है। ध्यान रखें कि बारिश के बागान आमतौर पर सबसे अच्छा काम करते हैं यदि वे घुमावदार होते हैं और आकार में अनियमित होते हैं सबसे लंबा भाग ढलान तक लंबवत होना चाहिए।
  • 4
    बगीचे पर नज़र रखें हाथ में परियोजना के साथ, परिधि को परिष्कृत करने के लिए पोल, रस्सियों या पाइप का उपयोग करें।
  • 5
    निर्धारित करना कितना गहरा होना चाहिए बारिश के बगीचे के लिए आदर्श गहराई क्षेत्र के ढलान पर निर्भर करता है। एक फ्लैट क्षेत्र या बहुत कम ढलान वाली एक भी 7 से 12 सेंटीमीटर गहरा हो सकता है, जबकि 15-17 सेंटीमीटर की गहराई 5-7% ढलान के लिए सबसे अच्छा काम करती है और 20-25 सेंटीमीटर 8-ढाल के ढलान के लिए सबसे अच्छा काम करती है। 12%। यदि आप जमीन में कुछ मिश्रण डालते हैं तो एक और 3-5 सेमी जोड़ें।
  • 6
    वांछित गहराई तक खोदना बगीचे के नीचे जितना संभव हो उतना सपाट होना ज़रूरी है ताकि पानी एक क्षेत्र के बजाय समान रूप से फैलेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए, एक समय में 5 मीटर चौड़े अनुभाग में निम्न विधियों का उपयोग करें।
  • 7
    यदि बगीचे एक सपाट क्षेत्र में है, तो अंत में दांव लगाकर प्रत्येक ध्रुव के तल पर एक रस्सी काट लें, ताकि रस्सी को फैलाया जा सके (या लगभग) जमीन पूरी लंबाई के साथ। यह पूरे क्षेत्र को एक ही गहराई से खोदता है, अक्सर यह रस्सी से इसे बगीचे के आधार पर मापता है। बीआर>
  • यदि बगीचे ढलान पर स्थित है, तो आपको अंत की तुलना में गहराई की शुरुआत में खोदना होगा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आधार सपाट है।
  • वंश की शुरुआत में और अंत में एक हिस्से डालें रस्सी को पास करें और इसे दोनों पदों के ठिकानों पर बांधाएं।
  • रस्सी को बांधें ताकि यह अपनी पूरी लंबाई से अधिक हो। जांच करें कि क्या यह एक बढ़ई के स्तर का उपयोग कर स्तर भी है
  • शीर्ष पर पहली हिस्सेदारी से शुरू करें और जब तक आप वांछित गहराई तक पहुंच न जाएं तब तक खुदाई करें। मिट्टी हटाने की मात्रा कम और कम होनी चाहिए क्योंकि आप अधिक ढलान लेते हैं और शायद आपको कुछ जमीन के साथ बगीचे के नीचे (वंश) को भरना होगा, ऊपर से ऊपर (ऊपर) हटा दिया गया है। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास 10% ढलान के साथ एक 25 सेमी लंबा खंड है (जिसका अर्थ है कि ढलान हर 10 मीटर रैखिक 3cm कम हो जाता है)। यदि आप चाहते हैं कि आपका बारिश गार्डन 25 सेंटीमीटर गहरा हो, तो आपको इस खंड के ऊपर से 25 सेमी लगाना पड़ता है और जब आप आधार पर फ्लैट बनाने के लिए पृथ्वी पर 7 सेंटीमीटर जोड़ते हैं।
  • वंश के किनारे के साथ अतिरिक्त हटाई गई मिट्टी रखें ताकि आप इसे बर्र (डेक) बनाने के लिए उपयोग कर सकें।
  • 8
    मिश्रण में जोड़ें इलाके के आधार पर, जैविक पदार्थों को जोड़ने के लिए यह आवश्यक नहीं हो सकता है, लेकिन इससे इसकी पारगम्यता में सुधार करने में मदद मिलेगी, पौधों को मजबूत जड़ें बढ़ने में मदद मिलेगी। यह पोषक तत्व प्रदान करके विकास को बेहतर बनाने के साधन के लिए भी है जो मिट्टी में कमी की जा सकती है। यदि आप कार्बनिक पदार्थ जोड़ने के लिए चुनते हैं, तो 5-7 सेंटीमीटर परत फैलकर मिट्टी के साथ धीरे से मिलाएं।
  • 9



    बेसिन के नीचे स्तर। पूरे क्षेत्र को सही गहराई में खुदाई करने के बाद, आंखों के साथ स्तर या ऊपर एक स्तर के साथ जमीन पर इसे 60 सेंमी x 120 सेंटीमीटर लंबा बोर्ड ले कर। जहां आवश्यक हो उसे भरें या खोदें। ढलान से छुटकारा पाने के लिए सुनिश्चित करें और किसी भी महत्वपूर्ण बाधा या डुबकी यह पूरी तरह से स्तर नहीं होना चाहिए और इसे कॉम्पैक्ट बनाने के लिए जमीन पर बहुत अधिक चलना चाहिए।
  • 10
    पानी को रखने के लिए एक बीआरएम बनाएँ # पानी का पानी इसके बाहर नहीं निकलता है, तो बारिश बाग इसकी नौकरी नहीं कर सकती है, इसलिए यदि कोई ढलान नहीं है, तो आपको ढलान के किनारे के चारों ओर एक बार्म (एक भूमि बांध) और पक्षों के साथ निर्माण करना होगा यदि आपके पास कोई शेष मिट्टी है, तो आप इसे बीर्म बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, लेकिन स्टैपरर ढलानों के लिए आपको शायद अधिक जमीन की आवश्यकता होगी। बगीचे के पूरे परिधि के साथ एक प्रभावी बरमूफ़ पर्याप्त होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, बगीचे के किनारे के किनारे स्थित बरगद के ऊपर ढलान के मार्जिन के समान ऊंचाई पर होना चाहिए। बीरम नहीं होना चाहिए उच्चतर चढ़ाई के मार्जिन का, ऐसा करने से बगीचे में बहुत अधिक पानी बचा होगा
  • ढलान के किनारे पर, आपको संभवतः थोड़ा अधिक मिट्टी लगाने की ज़रूरत होगी जिससे कि बार्म काफी ऊंचा हो। पक्षों के साथ चढ़ाई करने की दिशा में, जमीन की मात्रा की आवश्यकता कम और कम हो जाएगी जब तक कि आप बगीचे की चढ़ाई के किनारे तक पहुंच न जाएंगे, जहां किनारों को बरगद के बिना भी काफी अधिक है।
  • बीरम को आकार दें ताकि इंटीरियर और बाहरी में थोड़ा सा ढलान हो। बीरम को गोल होना चाहिए - इसे ऊर्ध्वाधर दीवार की तरह नहीं बनाएं
  • अपने पैरों से पिटाई करके बीरम को कॉम्पैक्ट करें झुकाव को रोकने के लिए बीरम को अच्छी तरह से कॉम्पैक्ट किया जाना चाहिए।
  • 11
    बगीचे में सदाबहार पौधों का पौधा। यदि संभव हो तो स्वदेशी पौधों को चुनना सबसे अच्छा है, क्योंकि उन्हें आमतौर पर कम देखभाल की आवश्यकता होती है और मजबूत जड़ें भी विकसित होती हैं। उद्यान में पौधों को नम मिट्टी में अच्छी तरह से बढ़ना चाहिए और बड़े पैमाने पर पानी के प्रवाह के लिए सहिष्णु होना चाहिए। उन पौधों का उपयोग करना एक अच्छा विचार है जो कम से कम 1-2 साल का हो, क्योंकि वे पहले से ही ठोस जड़ें हैं। कुछ पौधों को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है और आप अपने बारिश बगीचे में autochthonous या sedge घास (turfgrass नहीं) डाल करने की कोशिश करनी चाहिए। झाड़ियों में आम तौर पर उत्कृष्ट जड़ें होती हैं जो पानी को अवशोषित करते हैं और क्षरण को रोकते हैं, और बड़े बारिश के बागानों में, आप कुछ किस्म के पेड़ों को भी लगा सकते हैं जो पानी को बड़ी मात्रा में पसंद करते हैं। अपने जलवायु के लिए सर्वोत्तम पौधों को निर्धारित करने के लिए कुछ शोध करें, लेकिन मज़े करें और रचनात्मक बनाएं
  • 12
    गीली घास की एक परत जोड़ें 5cm गीली घास परत मातम का विरोध होगा और आपके पौधों को दाहिने पैर से शुरू करने में मदद करेगा। पौधों को डूब नहीं रखना सावधान रहें। क्योंकि लाइटर सामग्री फ्लोट करने के लिए और आसानी से ले जाया जा अगर एक बाढ़ तब करते हैं इस तरह के पाइन पुआल, लकड़ी के चिप्स या कटा लकड़ी गीली घास के रूप में भारी गीली घास प्रकाश के लिए बेहतर कर रहे हैं। आम तौर पर एक वर्ष के बाद गीली घास की दूसरी परत जोड़ने का एक अच्छा विचार है, जिसके बाद यह अब आवश्यक नहीं रहेगा
  • 13
    बरगद में घास संयंत्र घास की तरह भूजल कटाई आवश्यक है ताकि कटाव को रोकने के द्वारा इसे मजबूत किया जा सके। यह भी बारिश के बगीचे के ऊपरी हिस्से में ऐसा करना महत्वपूर्ण है जहां पानी बहता है, क्योंकि यह बगीचे के लिए खतरनाक परिस्थितियों से बचने के लिए पानी को धीमा कर देता है
  • 14
    पौधों को पानी दें पौधों की देखभाल के रूप में आप नव लगाए हुए पौधों की देखभाल करेंगे। सुनिश्चित करें कि उनके पास पर्याप्त पानी है, भले ही बारिश नहीं हो रही हो। कुछ सालों के बाद पौधों की गहरी और अच्छी तरह से स्थापित जड़ों होनी चाहिए और सूखे की लंबी अवधि के अलावा यह संभवतः उन्हें पानी देने के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • 15
    घास की जांच करें नए उद्यान घास में अक्सर एक समस्या है। नियमित रूप से रूट करें क्योंकि घास पौधों को चोक कर सकता है क्योंकि बाग बढ़ता है।
  • टिप्स

    • कुछ के अनुसार, 70% जल प्रदूषण के लिए तूफानी जलवाहक जिम्मेदार है। बारिश के बागान प्रदूषण को काफी कम कर सकते हैं, खासकर जब अन्य बहिर्वाह विधियों के साथ मिलकर।
    • ठीक से तैयार किए गए बारिश के बागान मच्छरों को नहीं लेते क्योंकि पानी 24 घंटे में पलायन करना चाहिए!
    • यदि आपको अधिक जल निकासी की आवश्यकता होती है तो आप अधिक उद्यानों को स्थापित कर सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि प्रत्येक बारिश उद्यान 90 वर्ग मीटर से बड़ा न हो, भले ही यह एक नहीं हो "नियम "।
    • बारिश के बगीचे के लिए एक उपयुक्त स्थान प्राप्त करने के लिए कभी भी कम पारगम्यता दर के साथ मिट्टी को संशोधित किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, समस्या की पहचान करना आवश्यक है यदि पानी का स्तर बहुत अधिक है, तो बगीचे वास्तव में वास्तव में है। यदि मृदासंचरण समस्या है - अन्य चीजों के बीच सामान्य - आपको इसे नरम करने के लिए कम से कम 60 सेमी की गहराई तक जमीन खोदने की जरूरत है एक अन्य आम समस्या एक मिट्टी की मिट्टी वाली सामग्री है, क्योंकि मिट्टी आसानी से भिगोती है। यदि यह मामला है, तो आपको मिट्टी की मिट्टी को निकालने की आवश्यकता होगी और इसे 50-60% रेत के मिश्रण से बदलें, जो 20-30% पर बना है, और बहुत कम 20-30% मिट्टी के साथ मिट्टी।
    • यदि छत या अन्य सतह से पानी आपके बारिश के बगीचे में नाली नहीं करता, तो आप एक पाइप स्थापित कर सकते हैं या बगीचे में अपवाह को निर्देशित करने के लिए एक खाई खोद सकते हैं।
    • आपके बगीचे में पानी के प्रवाह को धीमा करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपने बगीचे को एक बड़े क्षेत्र में निकालने के लिए डिज़ाइन किया है, तो भारी बारिश से पानी की एक तेज़ खपत पैदा हो सकती है जो बगीचे में बाढ़ आएगी और पौधों को काट लेगी। अधिक व्यापक घास या सब्जी कवर, बेहतर। यदि आप को प्रवाह धीमा करने की आवश्यकता है, तो संयंत्र की गड्ढियां और / या छोटे बीमारियों को स्थापित करने पर विचार करें। इसके अलावा, अन्य तरीकों से अपवाह को कम करने की कोशिश करना एक अच्छा विचार है
    • अपनी छत से अपवाह इकट्ठा करने के लिए बारिश बैरल या एक टाउन का उपयोग करने से, आपको पानी का पुन: उपयोग करने की अनुमति मिलेगी जो कि लॉन या बगीचे के पानी का है। फिर आप इन कंटेनरों से पानी को अपने बगीचे में पुनर्निर्देशित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • खुदाई करने से पहले दफन केबल्स के स्थान का निर्धारण करने के लिए हमेशा स्थानीय सार्वजनिक सेवा कर्मचारियों से जांच करें।
    • देशी उद्यान आपके बगीचे के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में उन्हें प्रकृति से उखाड़ने के लिए हानिकारक या अवैध है, उन्हें नर्सरी में खरीदना है। अगर, जैसा कि अक्सर होता है, देशी पौधे उपलब्ध नहीं होते हैं, कई उपयुक्त पौधों को वनस्पति प्रचारित किया जा सकता है।
    • भारी वर्षा के बिना क्षेत्र बारिश के बगीचे को बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे।
    • कुछ राज्यों में कानून, किसी भी उपयोग के लिए वर्षा जल के संग्रहण और भंडारण को रोकता है। अवैध कार्यों और / या बड़ी जुर्माना से बचने के लिए पहले चेक करें
    • हमेशा दफन बिजली के तारों की जांच करें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com