गृह पर्यावरण में पिओवाना पानी को कैसे एकत्रित करें

दुनिया के कई हिस्सों में जल एक बहुमूल्य संसाधन है यहां तक ​​कि उन क्षेत्रों में जहां यह कमी नहीं है, बगीचे या लॉन के लिए शुद्ध पानी का उपयोग करना कचरा (आर्थिक पहलू पर विचार नहीं करना) लग सकता है। यदि आप जानते हैं कि इसे कैसे इकट्ठा और संग्रहीत किया जाता है, तो वर्षा के पानी का उपयोग कई उपयोगों के लिए किया जा सकता है यह लेख उन तरीकों को बताता है जो आप अपने घर में वर्षा जल जमा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक संग्रह प्रणाली का निर्माण
एक घरेलू सेटिंग चरण 1 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नाम वाली छवि
1
वर्षा जल इकट्ठा करने के लिए एक सतह उपयुक्त बनाएं या उसका पता लगाएं। बारिश के पानी को इकट्ठा करने का सबसे आसान तरीका पानी को एक बड़े सतह पर गिरने वाला चैनल है। यह सतह के रूप में जाना जाता है "संग्रह क्षेत्र"।
  • क्षेत्र का उपयोग करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला और सबसे आसान घर की छत है कुछ राज्यों में जो निजी व्यक्तियों द्वारा पानी के संग्रह और संरक्षण को भारी रूप से नियंत्रित करते हैं, यह वर्षा जल संचय के लिए दी गई एकमात्र संग्रह क्षेत्र है।
  • चूंकि वर्षा जल किसी भी इच्छुक सतह के आधार पर एकत्र किया जा सकता है, विकल्प कई हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि पानी आपकी संपत्ति के वंश के चैनल के साथ एक अस्थायी जल पाठ्यक्रम बनाता है। भविष्य के उपयोग के लिए यह पानी भी एकत्र किया जा सकता है और संग्रहीत किया जा सकता है।
  • एक घरेलू सेटिंग चरण 2 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नाम वाला छवि
    2
    एक जल संग्रह बिंदु बनाता है
  • छत के मामले में, आप पानी इकट्ठा करने के लिए घर के नाले का उपयोग कर सकते हैं। वे पानी इकट्ठा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और आपको इसे निजी इस्तेमाल के लिए स्टोर करने की अनुमति है।
  • वंश के काल्पनिक उदाहरण के लिए, आप नहर पर कहीं भी चौड़े लेकिन उथले छेद खोद सकते हैं। प्राकृतिक नहर से नीचे आने पर पानी वहां इकट्ठा करेगा।
  • एक घरेलू सेटिंग चरण 3 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नाम वाली छवि
    3
    संग्रह बिंदु को एक परिवहन प्रणाली से कनेक्ट करें दूसरे शब्दों में, "परिवहन व्यवस्था" यह सिर्फ एक पाइप या एक चैनल है जो एक भंडारण इकाई को पानी देता है
  • लगभग सभी गटर पहले से ही घर से दूर वर्षा जल निकालने के लिए इस्तेमाल पाइप है लगभग हमेशा, हालांकि, ये समाधान वर्षा जल संग्रह के लिए उपयुक्त नहीं हैं। यदि पानी पाइपों में फिर से प्रवेश करने के लिए था, तो यह गटर से बह सकता है या उन्हें तोड़ने के लिए पर्याप्त भारी कर सकता है। यदि आप उस इलाके में रहते हैं जहां बारिश सामान्य या अचानक तीव्रता से होती है, तो आपको उच्च गुणवत्ता पाइप स्थापित करने की आवश्यकता होगी जो पानी को भंडारण इकाई में लाते हैं।
  • यदि जल संग्रह का मुद्दा जमीनी स्तर पर है, तो आप उस चैनल को खोद सकते हैं जो भंडारण इकाई की ओर जाता है। याद रखें, हालांकि, नहर को जल चलने के लिए पर्याप्त झुकाव होना चाहिए। संग्रह बिंदु को चुनने में यह कारक निर्णायक हो सकता है
  • भाग 2

    एक भंडारण और संग्रह प्रणाली का निर्माण
    एक घरेलू सेटिंग चरण 4 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नाम वाली छवि
    1
    एक भंडारण प्रणाली स्थापित करें जिसे आप घर के करीब रख सकते हैं वर्षा जल इकट्ठा करने के लिए सबसे बड़ा बाधा इसकी संरक्षण है। यह पानी को इकट्ठा करने के लिए उपयोगी है, यदि यह बड़ी मात्रा में करना संभव है, लेकिन इसे करने के लिए सबसे अच्छा तरीका समझना हमेशा आसान नहीं होता है।
    • जमीनी स्तर से ऊपर भंडारण समाधान सरल हो सकता है, जैसे बैरल या जुड़े बैरल की श्रृंखला।
    • वैकल्पिक रूप से, आप एक बड़े बड़े भूमिगत टाउन का इस्तेमाल कर सकते हैं। पानी के टैंक के आकार को देखते हुए, आप उन्हें अपने बगीचे में नहीं चाहते हो सकता है इन मामलों में, एक भूमिगत टाउन स्थापित करने के लिए उपयुक्त क्षेत्र को उत्खनन के लिए बेहतर हो सकता है। हालांकि, एक टाउन के उपयोग की संभावना बढ़ जाती है कि मिट्टी या प्रदूषण पानी में प्रवेश करती है, क्योंकि छोटे दरारें या टूटने पाइप या पाइप में हो सकते हैं। लेकिन अगर आपकी जगह सीमित है, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
    • एक अन्य विकल्प यह है कि पानी एकत्रित रखने के लिए एक खुले रिजर्व का। बहुत कॉम्पैक्ट सीमेंट या बजरी की एक परत जमीन से अवशोषित होने से पानी को रोक सकती है। उन क्षेत्रों में जो विशेष रूप से सूखे हैं, इस पद्धति से वाष्पीकरण के माध्यम से लगभग सभी पानी की हानि हो जाएगी। इसके अलावा, कुछ देशों में, ऐसे कानून हैं जो खुले पानी के भंडार पर रोक लगाते हैं।



  • एक घरेलू सेटिंग चरण 5 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नाम वाली छवि
    2
    परिवहन इकाई को भंडारण इकाई से कनेक्ट करें पाइप या चैनल को बैरल, ताड़ियां या भंडार का विस्तार करें जिनका आप प्रयोग करेंगे। याद रखें कि परिवहन का सर्वोत्तम तरीका गुरुत्वाकर्षण द्वारा दिया गया है। यदि भंडारण इकाई पाइपों या चैनलों के स्तर से अधिक है, तो पानी को बैरल या टैंक में पंप किया जाना चाहिए। यदि आप ऐसा करने के लिए बिजली या डीजल पंप का उपयोग करना चाहते हैं, तो वर्षा जल संचयन से मिलने वाली बचत कम होगी।
  • एक घरेलू सेटिंग चरण 6 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नाम वाली छवि
    3
    एक पानी वसूली प्रणाली का विकास आपको किसी भी समय एकत्रित पानी तक पहुंच की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपके पास जमीनी स्तर के ऊपर बैरल या ताड़ियां हैं, तो सबसे आम तरीका है भंडारण इकाइयों को ऊपर उठाना और इकाई के निचले भाग के निकट एक नल रखना। नल बिंदु के ऊपर का पानी का दबाव पानी को धक्का देगा।
  • भूमिगत सिंचाई के लिए कुछ प्रकार की पंप की आवश्यकता होती है। जब एक पंप चुनते हैं, तो आपको काम करने के लिए आवश्यक दबाव की मात्रा निर्धारित करनी होगी। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप बगीचे को पानी देना चाहते हैं, तो आपको पाइप को पानी में धकेलने के लिए आवश्यक दबाव की गणना करने की आवश्यकता होगी। याद रखें कि दबाव को घर्षण के कारण खो दिया जा सकता है और लंबी ट्यूब्स में महत्वपूर्ण दबाव घाटे का कारण हो सकता है।
  • एक घरेलू सेटिंग चरण 7 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नाम वाली छवि
    4
    एक फ़िल्टरिंग तंत्र जोड़ें (वैकल्पिक)। यहां तक ​​कि अगर आपको छत से या नहर से इकट्ठा होने वाला पानी पीना चाहिए, तो भी यह कुछ अच्छा फिल्टर स्थापित करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है पाइप और टैंक भरा जा सकता है या गंदगी से भरा हो सकता है। चूंकि आपके क्षेत्र में रसायनों मौजूद हो सकती हैं - जो आपके टाउन में केंद्रित होगा - आप इसे बगीचे में उपयोग करने से पहले पानी को आंशिक रूप से शुद्ध करने का निर्णय ले सकते हैं। यदि आप एक चैनल का उपयोग कर रहे हैं तो आप पाइप का उपयोग कर रहे हैं, या परिवहन और भंडारण व्यवस्था के बीच संग्रह और परिवहन अनुभागों के बीच इसे स्थापित करें आप भंडारण प्रणाली के बाहर निकलने पर पानी को फ़िल्टर कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपयोग के समय यह साफ है।
  • टिप्स

    • यदि आप एक पंप में निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक सिफ़न के साथ पानी निकाल सकते हैं और इसे एक पंप के माध्यम से चला सकते हैं। यह एक सस्ता प्रणाली है जिसे बिजली की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कम सुविधाजनक है

    चेतावनी

    • आपातकालीन स्थिति में जब तक कि बारिश के पानी को पीने के पानी के रूप में उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि आप इसे पानी बनाने के लिए वर्षा जल फ़िल्टर करना चाहते हैं तो आपको इसे रिवर्स ऑस्मोसिस प्रक्रिया में जमा करना होगा।
    • संयुक्त राज्य के कई हिस्सों में बारिश का पानी एकत्र करना निषिद्ध है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com