सूखा काल के लिए तैयार कैसे करें

सूखे की बात है जब एक निश्चित अवधि के लिए बारिश की औसत औसत से नीचे होती है। सूखे से परिवारों को हर रोज़ संसाधनों को कम करके उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है, जैसे कि कृषि, पशुधन, पेड़ और पनबिजली इसके अलावा, बारिश के बिना नदियों और झीलों को लंबे समय तक सूखना पड़ता है, जल व्यापार को धीमा करना और जहाज से यात्रा करना। इस घटना के लिए तैयार करने के तरीके जानने के लिए जारी रखें।

कदम

1
घर पर पानी की खपत को सीमित करें
  • लीक नल की मरम्मत करें। केवल इससे आप हर हफ्ते 500 लीटर से अधिक पानी बचा सकते हैं। यदि आपके पास अपने आप से निपटने के लिए सही कौशल या उपकरण नहीं हैं, तो एक पेशेवर प्लंबर को फोन करें। न केवल आप पानी बचा पाएंगे, लेकिन आप बिलों में भारी कमी भी देखेंगे।
एक सूखा चरण 1 बुलेट 1 तैयार करने के लिए तैयार की गई छवि
  • खरीदें या वर्षा जल संग्रह प्रणाली का निर्माण। पहले से एकत्र किए गए पानी के साथ बगीचे और पौधों को पानी दें। यद्यपि इसे पीने के लिए सलाह नहीं दी जाती है, तो आप उसे धोने के लिए उबाल कर सकते हैं
    एक सूखा चरण 1 बुलेट 2 के लिए तैयार की गई छवि
  • बारिश और स्नान अधिक टिकाऊ बनाओ जब आप धो लें, जल्दी करो, और गीला और कुल्ला करने के लिए पानी खोलें। स्नान करते समय, टोपी को भरने से पहले टोपी डालते हैं और हीटिंग के तापमान को समायोजित करते हैं। छोटे बच्चों को एक साथ धो लें।
    एक सूखा चरण 1 बुलेट 3 तैयार करें शीर्षक वाली छवि
  • अपने दांतों को ब्रश करते समय पानी बंद करें इसे केवल टूथब्रश गीला करने के लिए खोलें और अपना मुंह कुल्ला करना। बच्चों को अपने दांतों को एक साथ ब्रश करने की अनुमति दें अपने मुंह के साथ अधिक बुलबुले कौन कर सकता है खेलो।
    एक सूखा चरण 1 बुलेट 4 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
  • कपड़े और व्यंजन धोने के दौरान अधिक जागरूक रहें वाशिंग मशीन और केवल पूरी लोड पर डिशवॉशर का प्रयोग करें। अगर आप हाथ से धोते हैं, तो लगातार पानी चलाने के बजाय सिंक भरें।
    एक सूखा चरण 1 बुलेट 5 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
  • शौचालय में उन्हें फेंकने के बजाय ऊतकों को टोकरी में फेंक दें।
  • एक सूखा चरण 2 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने समुदाय में जल संरक्षण को बढ़ावा दें रेस्तरां में उपस्थित रहें जो केवल अनुरोध पर पानी की सेवा करते हैं। बच्चों को पानी के उपयोग के लिए सर्वोत्तम अभ्यास सिखाने के लिए स्कूलों के साथ काम करना स्थानीय समाचार पत्र में पानी बचाने पर एक लेख लिखने के लिए स्वयंसेवी।



  • एक सूखा चरण 3 के लिए तैयार की गई छवि
    3
    सूखा के लिए अपने बगीचे को तैयार करें। पौधे सूखा प्रतिरोधी लॉन, जैसे कि बरमूडा, ज़ोयसिया और फेस्टाका अरुंडिनेसा घास की किस्मों। पौधे को पानी की बर्बादी को कम करने के लिए इसी तरह की जरूरतों के साथ झाड़ियों और फूलों के साथ।
  • एक सूखा चरण 4 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    जितना संभव हो उतना बोतलबंद पानी खरीद लें यदि आपको सूखा आ रहा है। सबसे खराब दिनों के मद्देनजर सब कुछ स्टोर करें
  • एक सूखा चरण 5 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    5
    अग्नि नियमों का पालन करें आतिशबाजी का प्रयोग न करें, फायरप्लेस या झाड़ियों में हल्की आग लगाना न करें। आग आसानी से एक सूखे के दौरान फैल सकता है, इसलिए अपने और आसपास के वातावरण को खतरे से बचें। कुछ क्षेत्रों में इन काल के दौरान गोली स्टोव के उपयोग की अनुमति मिलती है, लेकिन दूसरों को इसे रोकना पड़ता है सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय कानूनों की जांच करें
  • एक सूखा चरण 6 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    6
    सार्वजनिक प्रशासन द्वारा जारी किए गए पानी की खपत पर प्रतिबंधों का पालन करें। वे लॉन को केवल कुछ दिनों के दौरान, या कार को धोने के लिए निषेध के दायित्व को शामिल कर सकते थे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com