बारिश कैसे मापें

सप्ताह के दौरान आपके क्षेत्र में वर्षा की मात्रा को मापने के लिए बारिश गेज का निर्माण करना वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए एक सरल और शैक्षणिक परियोजना है। बारिश की मात्रा को मापने में किसानों और अन्य उद्योग के पेशेवरों ने फसल बोवाई, कटाई और सिंचाई के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सहायता की है - यह इंजीनियरों को प्रभावी जल निकासी चैनल, पुलों और अन्य संरचनाओं को भी डिजाइन करने की अनुमति देता है। कुछ घरेलू सामानों का उपयोग करना और इस लेख में दिए गए चरणों का पालन करना, आप अपने क्षेत्र में वर्षा को मापने के लिए अपना खुद का बारिश गेज बना सकते हैं।

कदम

चित्र शीर्षक माज़र वर्षा चरण 1
1
लगभग 50 सेमी की ऊंचाई के साथ प्लास्टिक या पारदर्शी ग्लास के कंटेनर खोजें खनिज पानी या एक लीटर कोका कोला की बोतल की तरह कोई बेलनाकार कंटेनर, ठीक हो जाएगा, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह काफी लंबा और साफ है ग्लास कंटेनरों को बारिश इकट्ठा करने के लिए अधिमानतः विस्तृत मुँह होना चाहिए इसे इस्तेमाल करने से पहले कंटेनर को अच्छी तरह से साफ करना सुनिश्चित करें
  • यदि आप एक प्लास्टिक की बोतल का उपयोग कर रहे हैं, तो ऊपर के पहले 10 सेंटीमीटर काट कर कंटेनर के अंदर उल्टा रखें, फिर आप वर्षा को इकट्ठा करने के लिए एक फ़नल खींच लेंगे। कंटेनर को फ़नल संलग्न करने के लिए पनरोक टेप का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र वर्षा चरण 2
    2
    एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में बारिश गेज रखें। वर्षा गेज को बारिश की मात्रा को सही ढंग से मापने के लिए ऊर्ध्वाधर स्थिति में रहना चाहिए। इसे हवा से दूर होने से रोकने के लिए, आप एक मजबूत कंटेनर में बारिश गेज रख सकते हैं, जैसे भारी बाल्टी या फूलदान
  • यदि आपके पास विंड्यूफूफ़ कंटेनर नहीं है, तो आप नीचे कुछ पत्थर, पत्थर, या इसी तरह की वस्तुओं पर डालने से प्लास्टिक कंटेनर को स्थिर कर सकते हैं। कंटेनर के नीचे से 2.5 सेमी लाइन के साथ चिह्नित करें, इसे इस लाइन तक पानी भरें और सटीक माप प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक माज़र रेन चरण 3
    3
    बारिश गेज पर एक सीढ़ी बनाएं। एक शासक और एक निविड़ अंधकार मार्कर के साथ, कंटेनर के बाहर सेंटीमीटर में एक स्केल खींचें। आप कागज के एक टुकड़े पर एक सीढ़ी भी खींच सकते हैं और इसे कंटेनर में संलग्न कर सकते हैं, लेकिन इस मामले में इसे पारदर्शी निविड़ अंधकार टेप या चिपकने वाला चमकदार कागज के साथ कवर किया गया है।
  • यदि आपने कंटेनर में पत्थरों को रखा है, तो अपनी सीढ़ी को 2.5 सेमी लाइन से पहले से शुरू करें, जो सुनिश्चित करें कि आप बारिश की मात्रा को सही ढंग से मापते हैं।
  • कंटेनर के अंदर एक शासक को सम्मिलित न करें क्योंकि आप शायद इसे ठीक करने में सक्षम नहीं होंगे, आपका माप सही नहीं होगा
  • छवि का शीर्षक मापन रेन चरण 4



    4
    एक खुली जगह में एक सपाट सतह ढूंढें, जिस पर आपकी बारिश गेज जगह होगी। कंटेनर के अंदर टपकता से अधिक पानी को रोकने के लिए सुनिश्चित करें कि यह पेड़ों से, आपके घर या अन्य सुविधाओं से दूर है।
  • चित्र शीर्षक मेज़र वर्षा चरण 5
    5
    पिछले 24 घंटों में कितना बारिश हुई है, यह जानने के लिए हर दिन अपना बारिश गेज देखें। आँख के स्तर पर अंकन के साथ लाइन में अपने आप को स्थिति के आधार पर माप पढ़ें। पानी की रेखा की सतह एक घुमावदार आकार के साथ पेश करेगी - इस संरचना को मेनिसस कहा जाता है, और जब कंटेनर को पानी के आसंजन बल को संयम के मुकाबले अधिक बनाया जाता है सटीक माप प्राप्त करने के लिए, इस वक्र के निचले हिस्से पर पठन किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक माज़र वर्षा चरण 6
    6
    एक चार्ट पर बारिश की मात्रा को चिह्नित करें उदाहरण के लिए, चार्ट के शीर्ष पर सप्ताह के दिन और माप के सेंटीमीटर (2.5 से 17.5 सेमी) के चार्ट के साथ, आप एक 7x7 चार्ट बना सकते हैं। प्रत्येक दिन डॉट के साथ गिरने वाले बारिश की मात्रा को चिह्नित करें, फिर डॉट्स कनेक्ट करने के लिए एक शासक का उपयोग करें और उस सप्ताह के लिए वर्षा की मात्रा को मापने में उतार-चढ़ाव का पालन करें।
  • छवि का शीर्षक मेज़र रेन चरण 7
    7
    प्रत्येक रिकॉर्डिंग के बाद बारिश गेज खाली करें, या सटीक माप सुनिश्चित करने के लिए पिछले दिन की पढ़ाई को घटाना याद रखें।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com