कैसे एक मिनी Serra बनाने के लिए

एक सरल, सस्ती ग्रीनहाउस के निर्माण के साथ अपनी रोपाई शुरू कर दें। आप एक पौधे या एक से अधिक पौधों के लिए एक ग्रीनहाउस बना सकते हैं। यह आपके घर के हरे रंग की सजावटी जोड़ जोड़ने का एक शानदार तरीका है।

कदम

विधि 1

बोतलें और जार के साथ एक मिनी सेरा बनाएं
1
एक लीटर सोडा की बोतल का उपयोग करें एक सरल एक लीटर प्लास्टिक की बोतल का उपयोग ग्रीनहाउस की एक विस्तृत विविधता के लिए किया जा सकता है। यह एक एकल पौधे, छोटे और उथले जड़ों के साथ बढ़ने के लिए आदर्श हैं। कुछ उदाहरण एक आर्किड हैं, एक छोटा फ़र्न या कैक्टस। विभिन्न आकृतियों की बोतलों की खोज करें क्योंकि वे आपको अधिक अनुकूलन विकल्प दे सकते हैं।
  • सोडा की बोतलों का ग्रीनहाउस बनाने के लिए, दो बोतलों के साथ शुरू करें। यदि संभव हो, तो दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक व्यापक होना चाहिए। सावधानी से सबसे पतला बोतल से ऊपर काटा, बस उस बिंदु से पहले जहां यह ट्यूब अनुभाग बनाने के लिए घट जाती है। जितना संभव हो उतना सीधा और साफ रखें
  • बोतल के शीर्ष के उद्घाटन को ठीक करने के लिए गर्म बोना का प्रयोग करें, जिसे आप बोतल के बाकी हिस्सों के नीचे से कट कर देते हैं। यह आपके मिनी ग्रीनहाउस के आधार के रूप में उपयोग करने के लिए एक जार बनाएगा। किसी भी मोटे किनारों को चिकना करें ताकि यह एक बोर्ड पर समान रूप से समतल हो।
  • फिर ग्रीनहाउस के ढक्कन को ऊपर से काटें, जो कि अधिकतर बोतल से बाहर निकल जाए, शायद उस बिंदु के नीचे एक इंच जहां ट्यूब खंड में शीर्ष घटता है। इस बोतल के ऊपर तो सबसे तेज़ बोतल के लिए एक ढक्कन बन जाता है, जिस पर आप आधार को चिपक चुके हैं।
  • यदि आप इस शैली का उपयोग करते हैं, तो अपने ग्रीनहाउस के तल पर एक उचित मात्रा में विकास सामग्री डालना सुनिश्चित करें। इस शैली में जल निकासी नहीं होती है और इसे मुख्य रूप से एक टेरारियम के रूप में माना जाना चाहिए।
  • एक आसान तरीका एक लीटर की बोतल के नीचे काटा और केवल ऊपर या जार से ऊपर की तरफ धकेलना होगा, लेकिन यह उतना अच्छा नहीं होगा जितना ऊपर वर्णित विधि से प्राप्त किया गया है।
  • 2
    सोडा के तीन-और-एक-आधा लीटर की बोतल का उपयोग करें। आप इस प्रकार की बोतल का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि आप एक लीटर की बोतल का उपयोग करते हैं। हालांकि, यह उचित रूप से ट्यूब के आकार का होना चाहिए, चाहे उसे फूलदान पर जाना चाहिए या इसे एक संरचना में बना दिया जाए। यह बोतल एक लीटर के डिब्बे के साथ इस्तेमाल की जाने वाली एक ही किस्म के तीन छोटे पौधों को पकड़ सकती है।
  • आप इस बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आधार बन जाता है जो नालियों के नीचे, छेदने और ढक्कन के निचले किनारे पर 2.5 सेमी ऊर्ध्वाधर लाइनों को काटने के लिए। ढक्कन के लिए कटौती करते समय कम से कम 2.5 सेमी बर्तन को वांछित जमीन रेखा से ऊपर छोड़ दें। यह बोतल खुले होने पर गिरने से पृथ्वी को रोक देगा।
  • 3
    एक जार का उपयोग करें यदि आप बहुत छोटे पौधों को विकसित करना चाहते हैं, तो आप एक छोटे से टेरारियम बनाने के लिए ढक्कन के साथ एक जार का उपयोग कर सकते हैं। जार आकार की एक विस्तृत विविधता में उपलब्ध हैं और उन पौधों के आकार के लिए उपयुक्त तरीके से चुना जाना चाहिए जो कि बढ़ने का इरादा है। बस एक टेरारियम के लिए उपयुक्त विकास सामग्री के साथ भरें और आपके पास एक सुंदर, छोटे ग्रीनहाउस होगा।
  • 4
    एक मछलीघर का उपयोग करें आप एक मिनी ग्रीनहाउस या एक टेरारियम बनाने के लिए एक मछलीघर का उपयोग कर सकते हैं एक वर्ग या आयताकार कंटेनर का उपयोग किया जा सकता है या एक गोलाकार मछलीघर का उपयोग किया जा सकता है। यह उन पौधों के आकार और संख्या पर निर्भर करेगा जो आप बढ़ने का इरादा रखते हैं।
  • आधार में एक छोटे से पौधे आसानी से मछलीघर के नीचे एक बड़े खोलने के साथ कवर किया जा सकता है।
  • एक गोलाकार मछलीघर को एक टेररिअम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो प्लास्टिक से ढका हुआ है या शीर्ष पर खुला है।
  • एक बड़े मछलीघर को ड्रेनेज के बिना एक टेरेरिअम के रूप में माना जा सकता है: जल निकासी प्रदान करने के लिए छेद को नीचे तल पर ड्रिल किया जा सकता है या, यदि इसका गिलास नीचे है, तो इसे ग्रीनहाउस बनाने के लिए ऊपर की ओर बदल दिया जा सकता है। शीर्ष पर उद्घाटन के साथ छोड़ दिया जाता है, तो एक संरचित प्लास्टिक कवर बनाया जाना चाहिए या नीचे वर्णित लकड़ी के फ़्रेम का उपयोग करना चाहिए।
  • विधि 2

    एक फोटो फ्रेम के साथ एक मिनी सेरा बनाएं
    1
    कुछ फ्रेम प्राप्त करें आपको आठ ग्लास फ़्रेम या समकक्ष की आवश्यकता होगी। आपको 12.5 x 17.5 सेमी, दो 20 x 25 सेमी और दो 27.5 x 35 सेमी के चार फ्रेम की आवश्यकता होगी। किसी भी अवांछित आधार और रंग को हटाने के लिए फ़्रेमें रेत करें।
    • इस तरह के फ़्रेम स्थानीय किराने की दुकान या दुकान, एक कला दुकान में, कैमरा स्टोर में या विभिन्न साइटों पर ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं। आप उन्हें सद्भावना जैसी सस्ते सुपरमार्केट जैसे पा सकते हैं
  • 2
    यह मुख्य संरचना बनाता है 25 x सेंटीमीटर फ्रेम के साथ 27.5 x 35 सेमी की फ्रेम को ग्रीनहाउस का मुख्य निकाय बनाएं ताकि वे 27 सेमी सेमी और 25 सेंटीमीटर के पक्षों को स्पर्श कर सकें, जो 25 सेमी फ्रेम 27.5 सेमी फ्रेम के बाहरी किनारे के खिलाफ दबाया
  • बड़े फ्रेम के अंदरूनी किनारे के माध्यम से और आधे रास्ते में छोटे फ्रेम में छेद को छेदकर फ्रेम को एक साथ संलग्न करें फिर छेद से संबंधित एक आकार का एक स्क्रू का उपयोग करें जो कि फ्रेम में सुरक्षित रूप से जुड़ें।
  • जब तक आपके पास चार बड़े फ़्रेमों से गठित आयत तक फ़्रेमों में शामिल होने से जारी रखें।
  • 3
    छत का निर्माण चार छोटे फ़्रेमों के साथ मिलकर ग्रीनहाउस की छत का निर्माण करें। वे एक साथ दो से दो जोड़ लेंगे और फिर त्रिकोण छत बनाने के लिए एक साथ जुड़ेंगे। उसके बाद एक पेचीदा डाला जाएगा ताकि आप ग्रीनहाउस को पौधों के अंदर पानी में खोल सकें।
  • दो छोटे करघे की तरफ रखिए, ताकि वे छोटे सिरों को छू सकें। फिर किनारे के प्रत्येक छोर पर 5 सेंटीमीटर सीमिंग प्लेटें पेंच करके एक साथ मिलें गाइड छेद ड्रिलिंग पहले यह आसान बना देगा। दो अन्य दो 12.5 x 17.5 सेमी फ्रेम के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • छोटे फ्रेम संरचनाओं को एक-दूसरे के साथ जोड़कर, उन्हें लंबे किनारे के साथ 90 डिग्री पर रखकर और उन्हें सुरक्षित करने के लिए 90 ° हथियार के साथ पंगा लेना।
  • 4
    छत को भरें और ठीक करें आपको ग्रीनहाउस संरचना के बाकी हिस्सों के लिए छत को ठीक करना होगा ताकि आप आसानी से प्रवेश कर सकें। आपको इसे केवल शीर्ष पर रखना चाहिए, लेकिन इसे फ्रेम के बाकी हिस्सों में रहना सुरक्षित होगा छत की समाप्ति के लिए एक पूरक को खोजने के द्वारा संभव अंतराल को खत्म करना सुनिश्चित करें
  • दो 25 मिलीमीटर टिकाओं का इस्तेमाल करते हुए छत के साथ जुड़ें, किनारों के साथ समूहीकृत होकर जुड़ें।
  • बड़े फ्रेम, प्लाईवुड, फोम या अन्य सामग्री के पीछे से कट सामग्री के साथ त्रिकोणीय अंतर को भरें, जो आपको उपयुक्त लगता है। प्लाईवुड या फोम को मोटी होने की आवश्यकता होती है, जिससे उन्हें फ्रेम से संलग्न करना आसान हो जाता है। जो सामग्री आप चुनते हैं, बस त्रिकोण अंत के अंदर (यदि आप प्लाईवुड या फोम का इस्तेमाल करते हैं) या बाहरी किनारे (यदि आप फ्रेम समर्थन का उपयोग करते हैं) का पता लगाते हैं और गोंद डालते हैं यदि आप पसंद करते हैं तो प्लाईवुड को खांसी जा सकती है



  • 5
    खत्म। किसी भी पेंटिंग और सजावट के साथ फ़्रेम समाप्त करें और फिर फ्रेम के लिए काँच को फिर से खोलें। इसके बाद, उचित पौधों के साथ अपने ग्रीन हाउस को भरने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • लकड़ी के रंग का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आप ग्लास को बदलने से पहले अपनी सभी पेंटिंग करें।
  • कांच को ग्रीनहाउस के अंदर से बदलें और कोनों में गर्म गोंद का उपयोग करके इसे ठीक करें। एक बार ग्लास स्थित होने पर, सभी किनारों को एक और गोंद के साथ सील करें। आप प्लास्टिक के साथ ग्लास को बदलने का विकल्प चुन सकते हैं
  • विधि 3

    पीवीसी पाइप के साथ एक मिनी ग्रीनहाउस बनाओ
    1
    पीवीसी पाइप और जोड़ों को ढूंढें चूंकि यह ग्रीनहाउस मॉड्यूलर है और जिस आकार पर आपको इसका फैसला करना है, इसलिए आपको आवश्यक पाइप की संख्या और लंबाई भिन्न हो सकती है। आपको इच्छित आयामों को मापने और आवश्यक पाइप की मात्रा निर्धारित करने की आवश्यकता होगी।
    • 60 सेंटीमीटर वर्गों में बड़े ढांचे को विभाजित करने का प्रयास करें। यह आपके ग्रीन हाउस को अधिक स्थिरता और शक्ति देगा।
    • एक अपेक्षाकृत पतली पीवीसी ट्यूब का प्रयोग करें, 3 सेमी से अधिक नहीं। उपयोग करने के लिए एक अच्छा आकार 18 मिमी के करीब होगा।
    • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि पीवीसी जोड़ों और पाइप एक साथ फिट करने के लिए आकार दिए गए हैं। यह लेबल पर लिखा जाना चाहिए, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए, आप हार्डवेयर स्टोर कर्मचारी से मदद और सलाह मांग सकते हैं।
  • 2
    दीवार पाइप से कनेक्ट करें पाइप खंडों से बाहर आधार और दीवारों को एक साथ रखो। 69 सेंटीमीटर अंतराल पर पाइप के ऊर्ध्वाधर वर्गों को एक साथ रखकर शुरू करें, टी-फिटिंग के साथ ट्यूब के क्षैतिज भागों से जोड़कर कोहनी में एक छोटी सी लंबाई वाली पाइप के साथ जोड़कर, निम्न क्षैतिज खंड में कोण के आकार का निर्माण करें।
  • जब आपने किया हो, आपके पास एक क्षैतिज या चौकोर आयताकार आधार होना चाहिए, नियमित अंतराल पर टी-जोड़ों से बढ़ने वाले खंभे के साथ। कोहनी जोड़ों और आधार के छोटे पक्ष के साथ कोयोनर पोस्ट्स पिछले टी-संयुक्त से लंबे पक्षों पर बाहर आना चाहिए "दीवार"।
  • 3
    छत के ट्यूबों से जुड़ें इसके बाद, आपको एक छत बनाने के लिए दीवार के पाइप को छत के ट्यूबों से कनेक्ट करना होगा यह महत्वपूर्ण है कि छत फ्लैट नहीं है, क्योंकि यह प्राप्त की जाने वाली प्रकाश की मात्रा में कमी आ सकती है, क्योंकि यह संरचना पर बारिश और बर्फ के ढेर भी पैदा कर सकता है।
  • यह केंद्रीय छत ढांचे का निर्माण करता है जो पीवीसी पाइपों की एक पंक्ति को आधार के एक लंबे पक्ष के समान बनाता है। टुकड़ों को चार-तरफा जोड़ों से जुड़ा होना चाहिए, दीवार के खंभे के समान अंतराल के साथ जुड़ें, सिवाय इसके कि टी-जोड़ों में डाला जाएगा। टी-जोड़ों और चार-तरफा जोड़ों से, पाइप के छोटे भाग को रखें और 45 ° जोड़ों के साथ उन्हें बंद करें
  • फिर जोड़ों को अपनी दीवार पोस्ट के शीर्ष पर 45 डिग्री पर रखें। एक बार समाप्त होने पर, आपको मापना होगा कि सेंट्रल छत संरचना के 45 ° जोड़ों के लिए दीवार के 45 ° जोड़ों में शामिल होने के लिए कितना पाइप चाहिए। ट्यूब काट कर एक बार मापा और 45 डिग्री पर प्रत्येक जोड़ों के बीच डालें।
  • 4
    तहखाने की स्थिति ग्रीनहाउस को जमीन पर या उस राहत पर रखें जिसे आप कवर करना चाहते हैं। आप इसे डंडे और क्रॉसपीस के साथ या किसी उठाए गए बिस्तर पर चैनल एंकर के साथ जमीन पर कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन केवल एक लंबे पक्ष से कनेक्ट करना सुनिश्चित करें यह आपको संरचना को पानी में बढ़ाने और अपने पौधों का ख्याल रखने की अनुमति देगा।
  • 5
    कवरेज। आपकी आवश्यकताओं के आधार पर, अंतिम चरण में प्लास्टिक या कपड़े के साथ संरचना को कवर किया जाएगा। यदि आप प्लास्टिक शीट्स का उपयोग करते हैं, तो पतली पारदर्शी प्लास्टिक का उपयोग करें और एक बड़े शीट के साथ पूरे ढांचे को कवर करें, यदि संभव हो तो। जो कुछ भी आप उपयोग करते हैं, संरचना लपेटें और फिर चिपकने वाली टेप से सुरक्षित रखें, संभवतः पैकेजिंग से। आप समाप्त कर चुके हैं!
  • टिप्स

    • पीवीसी पाइपों के साथ ग्रीनहाउस के लिए, प्लास्टिक के अलावा अन्य सामग्री को पौधों को कवर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। गर्म गर्मी के दौरान, जलने से बचने के लिए उन्हें छाया या एक समान कपड़े के लिए एक कपड़े के साथ कवर करें
    • फ़्रेम के बने ग्रीनहाउस के लिए, याद रखें कि आप चाहते हैं कि किसी भी रंग के फ्रेम को पेंट कर सकते हैं। यह बहुत अनुकूलन करता है गिलास लगाने से पहले इसे पेंट करने के लिए मत भूलो!

    चेतावनी

    • यदि ग्रीनहाउस के निर्माण में बच्चे भाग ले रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे केवल उनके लिए सुरक्षित गतिविधियां कर रहे हैं। हर समय अपने काम की निगरानी करें
    • इन ग्रीनहाउस बनाने में इस्तेमाल होने वाले उपकरण बहुत तेज होते हैं और चोट लगी जा सकती है ध्यान दें
    • यदि आप अपने ग्रीन हाउस को स्थानांतरित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह समर्थन के साथ उचित रूप से फिट है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com